विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 18 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च

आयोजन के माध्यम से हितग्राहियों का गृह प्रवेश 


vidisha news
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत आज गुरूवार को गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।  वर्चुअल लोकार्पण व गृह प्रवेश कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि विदिशा जिले में 5102 आवासो में हितग्राहियों का भव्य आयोजन कर गृह प्रवेश कराया गया इसके अलावा 45 पंचायत भवन, 07 शांति धाम और 05 खेल मैदानों का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। 


स्थानीय निकायो के निर्वाचन प्रक्रिया तैयारियों से अवगत हुए 


vidisha news
प्रदेश में नगरीय निकायो एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के लिए निर्वाचन प्रक्रियाएं सम्पन्न कराए जाने हेतु निर्धारित मापदण्डो की जानकारी आज राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दी गई है। व्हीसी में नगरीय निकायों और पंचायतों के निर्वाचन हेतु निर्धारित दिशा निर्देशो की बिन्दुवार पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दी गई है। विदिशा के एनआईसी कक्ष में इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदार मौजूद रहें।


दुग्ध उत्पादन संग्रह के प्रबंध सुनिश्चित करें-संभागायुक्त 


vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज विदिशा जिले में दुग्ध समितियों की बैठक आहूत कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है खासकर दुग्ध उत्पादन संग्रह में गतवर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पचास प्रतिशत अधिक वृद्वि हो इसके लिए समितियों के माध्यम से प्रदाय किए जाने वाले दुग्ध दर के संबंध में भी चर्चा की गई है।  संभागायुक्त श्री कियावत ने बैठक में निर्देश दिए कि विदिशा जिले में प्रत्येक विकासखण्ड पर दुग्ध उत्पादन के लिए स्थानीय स्तर की आवश्यकता के अनुरूप रणनीति तय की जाए ताकि निजी दुग्ध संग्रहण करने वालो से अधिक शासकीय समितियों के माध्यम से अधिक संग्रह हो। उन्होंने अप्रैल माह से नवीन दरें तय करने के लिए हर स्तर पर जागरूकता का संदेश दुग्ध उत्पादको खासकर महिला स्वसहायता समूह तक अनिवार्यतः पहुंचाने के निर्देश जनपदो के सीईओ को दिए है। संभागायुक्त श्री कियावत ने प्रत्येक विकासखण्ड में पदस्थ पशुपालन एवं डेयरी विभाग के चिकित्सक एवं अन्य अमला तथा सहकारिता विभाग के अमले के माध्यम से प्रत्येक दो-दो पंचायतों के मध्य एक-एक जागरूकता पशु स्वास्थ्य उपचार केम्प का आयोजन किया जाए जिसमें विभागीय योजनाओं के साथ-साथ अन्य पशु संवर्धन कार्यक्रमो का लाभ महिला स्व-सहायता समूहो को अनिवार्य रूप से दिलाना सुनिश्चित करें। बैठक में एसआरएलएम के सहायक प्रबंधक श्री डीके श्रीवास्तव ने बताया कि विदिशा जिले में आठ हजार स्वसहायता समूह डेयरी व्यवसाय के संचालित हो रहे है इन समूहो  के पशुधन का दुग्ध संग्रह सहकारी समितियों के माध्यम से ही हो। संभागायुक्त श्री कियावत ने निजी क्रेताओं के द्वारा दुग्ध संग्रह के संबंध में क्रियान्वित प्रक्रिया व दरो की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि शासकीय दरे भी एक अपै्रल से बढाई जाएगी इसके लिए मार्च माह के अंत तक दुग्ध संग्रह में पचास प्रतिशत की वृद्वि लाएं। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के अंतर्गत विदिशा जिले में संचालित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि चार दुग्ध शीत केन्द्र क्रमशः विदिशा, लटेरी, ग्यारसपुर, पचमा में संचालित किए जा रहे हैं जिले में दुग्ध संग्रह के 17 मार्गो पर संग्रह किया जा रहा है जिसमें विदिशा एवं पचमा के क्रमशः चार-चार, लटेरी के छह एवं ग्यारसपुर के तीन मार्ग है उक्त मार्गो की 242 समितियों से दुग्ध संग्रह किया जा रहा है। जिले में दुग्ध संकलन में वृद्धि के लिए 47 नवीन दुग्ध समितियों का गठन किया गया है वहीं बंद पुरानी 32 समितियों को पुर्नजीवित किया गया है। जिले में वर्तमान में संचालित 242 समितियां संचालित हो रही है। इन समितियों के पशुओें का कृत्रिम गर्भाधान, पशुपालको को केसीसी जारी करना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर डॉ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर के अलावा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप संचालक श्री ओपी गौर, दुग्ध संघ के पदाधिकारी, सहकारिता विभाग के उपायुक्त श्री केके द्विवेदी, कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह मौजूद रहें। 


कोटवार को सशक्त बनाएं-संभागायुक्त श्री कियावत


vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज विदिशा में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आहूत कर उन्हें राजस्व कार्यो में कसावट लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार, राजस्व विभाग की केन्द्र बिन्दु है अतः जिले के समस्त कोटवार सशक्त बनें इसके लिए उन्हें क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है, उनके स्वास्थ्य उपचार के लिए विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों, कोटवारो के दावो का भुगतान तथा बेसिक आईक्यू विकसित करने हेतु उन्हें प्रशिक्षित करने  इत्यादि पर जोर दिया है।  संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि जिले के सभी कोटवार अपडेट ड्रेस में रहे उनके पास आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति हो, गांव में कोई भी घटना घटित होने अथवा किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी हो वे सीधे मोबाइल अथवा अन्य संसाधनो से अपने वरिष्ठ को अवगत करा सकें। ऐसे कार्यो में भी कसावट लाएं।  संभागायुक्त श्री कियावत ने इसी प्र्रकार की कसावट पटवारियों के कार्यो में भी लाने पर बल दिया है। बैठक में राजस्व कार्यो के सम्पादन हेतु निर्धारित मापदण्डो का अनुपालन कर शीघ्र निराकरण करें। समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अपनी-अपनी पदस्थापना क्षेत्रों में अन्य विभागो के कार्यो के भी मानिटरिंग करें ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यो पर निगरानी सतत बनी रहें।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर डॉ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद रहें। 


शैक्षणिक सुविधाओं में राशि की कमी नहीं होने दी जाएगी 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में आज शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा की कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर डॉ जैन ने शैक्षणिक गतिविधियों को बढावा देने के लिए जो भी आवश्यकता है कि पूर्ति कराने में राशि की कमी नही होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी के तहत अधिक से अधिक प्रस्ताव जिला मुख्यालय के ही नही बल्कि खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएं ततसंबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही कर प्राक्कलन प्रस्तुत करने हेतु ताकिद किया गया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने विदिशा के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों व गुरूजनों को शासन के मापदण्डानुसार तमाम सुविधाएं मुहैया हो, अध्ययन व अध्यापन कार्य उच्च क्वालिटी का हो ताकि विद्यार्थी प्रोत्साहित हो और वे देश ही नही बल्कि विदेशो की उच्च संस्थानो में दाखिला लेकर बेहतर डाक्टर, इंजीनियर साबित हो।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि नीति आयोग के द्वारा जिले को तीन करोड की राशि अधोसंरचना विकास कार्यो हेतु आवंटित की गई है उक्त राशि से शैक्षणिक गतिविधियों में सुधार लाने हेतु किए जने वाले प्रबंधो पर भी व्यय की जाएगी ताकि नीति आयोग के पैरामीटर अनुसार जिले में शैक्षणिक गतिविधियों में सुधार परलिक्षित हो। कलेक्टर डॉ जैन ने बैठक में जो-जो प्रस्ताव रखे गए थे पर सहमति व्यक्त की है। जिसमें प्रमुख रूप से गुरूवार को स्पोर्टडे हेतु पृथक-पृथक ड्रेसो का अनुसार जोन अनुसार तय करने के अलावा कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए हाई स्कूल में प्राप्तांको के आधार पर प्रवेश देने के अलावा अकादमिक व्यवस्था, कमरो, छतो की मरम्मत, एनसीसी कक्ष में टाइल्स, पुताई कार्य, नवीन लेटबॉथ, टीनशेड के चारो तरफ बंद करवाना इत्यादि शामिल है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्यो श्रीमती चारूलता सक्सेना के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण तथा जिला शिक्षा अधिकारी तथा समिति में शामिल विद्यार्थी मौजूद रहें। 


सचिव निलंबित


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के भ्रमण के दौरान व बैठको में अनुपस्थित रहने पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने कुरवाई विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मेहलुआ के सचिव हिन्दू सिंह रघुवंशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी किया है।  जिपं सीईओ श्रीमती माथुर के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि निलंबित सचिव श्री हिन्दू सिंह रघुवंशी का मुख्यालय जनपद पंचायत कुरवाई नियत किया गया है उन्हें निलंबनकाल में निम्नानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा जबकि सहायक सचिव श्री प्रमेन्द्र शर्मा को सचिव का प्रभार आगामी आदेश पर्यन्त तक सौपा गया है।





live news, livenews, live samachar, livesamachar

कोई टिप्पणी नहीं: