झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 17 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च

पारा मे फिर से बडने लगी कोरोना कि चेन आज निकले 6 एक माह 18 पाजिटिव केस


पारा । कोरोना को लेकर प्रशासन की ढिल चलते पारा नगर एक बार फिर से विस्फोटक स्थिति मे पहुच गया हे। हालत सुधरने कि बजाया बिगडते ही जा रहें हे। कोरोना के दुसरे दोर मे पारा नगर मे एक माह मे जहा 18 केस पाजिटिव आए हे वही एक दिन मे सार्वाधिक 6 केस सभी सदर बाजार पारा के हे। पोजिटिव केस को होम कोरेन्टाईन के नाम पर सिर्फ ढकोसला किया जा रहा हे। होम कोरेटाईन के नियम डाक्टर स्टाॅफ मरीजो को समझा रहा रहे। वही पाजिटिव मरीज कोरेन्टाईन के नियम को नही मान रहे हें। सामुदायीक स्वास्थय केन्द्र पारा से प्राप्त जानकारी के अनुसार पारा नगर में एक सप्ताह मे 11 लोग  कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसमें एक दिन मे सार्वाधिक 6 लोग कोराना पाजिटिव आए हे। वही सोमवार को 1 व आज मंगलवार को फिर 6 लोग कोरोना पाजिटिव आए हे जोकि एक ही परिवार के पति पत्नि पुत्र व पुत्री हे। वही एक अन्य राठोड समाज कि महिला व एक राठोड समाज का ही युवक हे। पिछली 15 फरवरी से 15 मार्च करिब एक माह को देखे तो जहा एक सप्ताह मे 11 मरिज कोरोना पाजिटिव पाए गए हे वही महीने भर मे पाजिटिव केस का यह आकडा  18 होगया हे। जो कि किसी चिन्ता से कम नही हे। अचानक फूटे कोरोना बम ने जिले के आला अधिकारीयो को क्या संदेश दिया इसकी तो खबर नही हे पर पारा वासीयो के लिए यह चिन्ता व चिन्तन का विषय हे।  एक माह मे जितने भी लोग कोरोना पाजिटिव  आए सभी सदर बाजार पारा के निवासी हे। 15 फरवरी को बैक आफ बडोदा कि तीन कर्मचारी पाजिटिव आए थे। उसके बाद दो एक ही परिवार के निकले। इसी बिच सरदबाजार कि एक महिला व नया पुरा कि एक महिला इन्दोर मे पाजिटिव पाई गई। जिनका उपचार इन्दोर के चिकित्सालय मे चल रहा हे। इसके बाद  पारा ग्राम के सदर बाजार में दो परिवार के 4 लोगो को कोरोना पॉजिटिव निकला जिनमे एक दादी, पोता व बाप बेटा भी शामिल है।  शासन कि गाईड लाइन के अनुसार कोविड पाजिटिव केस को जांच के बाद उपचार दंेकर होमकोरेंटाईन किया जा रहा हे। ये महज कागजो के अंदर हें हकीकत तो ये कि होम कोरेन्टाईन किए गया कोई भी व्यक्ती बिना किसी नियम का पालन करके छुट्टा घुम रहा हे। वही जिनका व्यवसाय हे वह अपनी दुकान चला रहा हे। जिसके चलते पारा नगर मे कोरोना कि चेन लगातार बड रही हे। प्रशासन को चाहिए कि एक बार फिर से कानुन कां डण्डा बता कर कोरेन्टाईन किए गए इलाके को टोटल लाॅक कर पहले कि तरह सख्ती से बेरीकेटस लगाए।


आदिवासी ही हिन्दू धर्म का जनक है, गलालिये हनुमानजी का रूप धारण कर भगोरिया हाटों में घूमते है और गल पर घूमकर अपनी मन्नते उतारते है -ः प्रदेष अध्यक्ष कलसिंह भाबर

  • धुलेंडी पर्व से पहले आने वाले विषेष हाटों को भगोरिया हाट कहा जाता है

jhabua news
झाबुआ। मप्र का आदिवासी समाज प्रारंभ से ही हिन्दू था और रहेगा। वास्तव में आदिवासी ही हिन्दू धर्म का जनक है। धुलेंडी पर्व से पहले आने वाले विषेष हाटों, जिसमें ग्रामीणांे का मेला लगता है, उन्हें भगोरिया हाट कहा जाता है। कुछ विधर्मी लोग इस बारे में अषोभनीय टिप्पणी करने के साथ मिथ्यावादी प्रचार-प्रसार कर रहे है, वह सरासर गलत है। भगोरिया हाटों के दौरान मन्नतधारी ग्रामीण हनुमानजी की तरह रूप धारण कर बाजारों में आते है और धुलेंडी की शाम को गल पर्व के माध्यम से अपनी मन्नते उतारते है। उक्त बात भाजपा के अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष कलसिंह भाबर ने जिला भाजपा कार्यालय पर 16 मार्च, मंगलवार को दोपहर 11 बजे से आयोजित पत्रकारवार्ता में कहीं। भाजपा अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष श्री भाबर ने आगे कहा कि गांवांे मंे ही झाबुआ जिला और यह देष बसता है। होली से पूर्व आने वाले भगोरिया हाटों को मप्र और झाबुआ जिले का आदिवासी समाज वर्षों से मनाता आ रहा है। कलसिंह भाबर ने कहा कि भगोरिया हाट कोई त्यौहार या भोंगर्या पर्व नहीं है, यह मिषनरी शब्द है, अपितु धुलेंडी से पहले सप्ताहभर चलने वाले विषेष हाटों को भगोरिया हाट कहा जाता है। कुछ विर्धमी लोग इसे बारे मंे अर्नगल प्रचार-प्रसार और अषोभनीय टिप्पणीयां कर रहे है। जिसका हम उग्र विरोध करते है तथा इसकी भाजपा अजजा मोर्चा कड़े शब्दांे में निंदा करता है। साथ ही ऐसे लोगांे के खिलाफ जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन से सख्त कार्रवाई की मांग करता है।

भगोर से पड़ा भगोरिया हाट नाम

प्रदेश अध्यक्ष श्री भाबर ने कहा कि पूर्व में भगोर से इन हाटांे का नाम भगोरिया हाट पड़ा है। इसे त्यौहार या भोंगर्या पर्व कहना सरासर गलत है। हमारे जनजाति समाज में वर्षों से भगोरिया हाट मनाने और होली के दिन रिती-रिवाज अनुसार गल पर्व मनाकर इस दिन मन्नते उतारने की अनवरत क्रम चला आ रहा है। इन दिनांे में ग्रामीणजन ढोल-मांदल पर नृत्य करने के साथ मेले में झूले-चकरी का आनंद लेने और जमकर खरीदी करते है।


गलालियांे को दी हनुमानजी की संज्ञा

भाजपा अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष श्री भाबर ने कहा कि भगोरिया हाटों के दौरान गलालिये अर्थात जो मन्नतधारी ग्रामीण होते है, वह अपने शरीर पर हल्दी लगाकर और लाल वस्त्र पहनकर बाजारों में घूमते है, उन्हें श्री भाबर ने हनुमानजी संज्ञा देते हुए कहा कि यह गलालिये अपनी मांगी गई मन्नतों के लिए ऐसा करते है। यह भी झाबुआ जिले की आदिवासी समाज की एक अनूठी परपंरा है। बाद होली के दिन शाम को गल पर मचान पर हनुमानजी की तरह गोल घूमकर अपनी मन्नते भी उतारते हे। साथ ही उनके द्वारा सप्ताहर भर तक ब्रम्हचर्य व्रत का पालन भी किया जाता है। आदिवासी समाज में हो रहे धर्मांतरण के मुद्दे  पर प्रदेष अध्यक्ष श्री भाबर ने कहा कि मिषनरी से जुड़े कुछ लोग आदिवासी समाज के भोले-भाले लोगों को तरह-तरह का प्रलोभन देकर उनका धर्मांतरण करवा रहे है, ऐसे लोगों के खिलाफ जिला प्रषासन एवं पुलिस को सख्त कार्रवाई की जाना चाहिए।


भारत माता के चित्र पर किया माल्यार्पण

पत्रकारवार्ता के प्रारंभ में भाजपा अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष श्री भाबर, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल, भाजपा अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र सोलंकी ने भारत माता, पं. दिनदयाल उपाध्याय एवं श्यामाप्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। पत्रकारवार्ता का संचालन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने किया। इस अवसर पर अजजा र्मोचे से जुड़े जिला उपाध्यक्ष केषरी बेन हिहोर, अनसिंह देवदा, राजू गरवाल, लालचंद देवल, कोषाध्यक्ष राकेष डामोर, कांतिलाल प्रजापत, प्रकाष राठौड़ आदि भी उपस्थित थे।


किसी भी संस्था पर विष्वास उसकी साख होती है और वह विष्वास सकल व्यापारी साख सहकारी संस्था ने कायम किया है -ः पदम् श्री महेष शर्मा,

  • साख संस्था के वर्तमान में 480 सदस्य होकर करीब 3 करोड़ का ़ऋण प्रदाय किया जा चुका है -ः अध्यक्ष राजेन्द्र यादव
  • सकल व्यापारी संघ साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ का जमा अभिकर्ता सम्मान समारोह हुआ संपन्न

jhabua news
झाबुआ। कोई भी संस्था विष्वास पर चलती है, तभी उसकी साख बनती है। यह विष्वास और साख सकल व्यापारी संघ झाबुआ की साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ ने भी बनाया है। किसी भी संस्था में पैसों का मामला बहुत ही संवेदनषील होता है। उसकी पारदर्षिता होना  बहुत जरूरी है। यह बड़े हर्ष का विषय है कि पिछले 3 वर्ष पूर्व गठित इस संस्था से लगातार व्यापारी जुड़कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए ऋण प्राप्त कर रहे है और समय पर उसकी अदायगी कर संस्था को लाभांष भी प्रदान कर रहे है। उक्त बात स्थानीय पैलेस गार्डन पर सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा आयोजित साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ के जमा अभिकर्ता सम्मान समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पद्मश्री षिवगंगा प्रमुख महेष शर्मा ने कहीं। उन्होंने संस्था के सफलतम संचालन के लिए संस्था अध्यक्ष, प्रबंधक सहित संचालक मंडल को शुभकामनाएं प्रेषित की। कार्यक्रम में विषेष अतिथि के रूप में उपस्थित जिले के वरिष्ठ नागरिक एवं वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने कहा कि सकल व्यापारी संघ सामाजिक कार्यो में तो अग्रणी रहता है। साथ ही व्यापारियों के हितार्थ भी हर संभव कार्य करता है। उसमें से ही एक बड़ा कार्य जो जीवन में अर्थ का होता है, उसके लिए व्यापारी संघ ने साख सहकारी संस्था का गठन कर व्यापारियों को आर्थिक सिथति मजबूत करने की दिषा में तेजी से कार्य आरंभ कर दिया है। संस्था अध्यक्ष राजेन्द्र यादव के नेतृत्व में सहकारी संस्था का जो बीज तीन वर्ष पूर्व सकल व्यापारी संघ द्वारा बोया गया, अब वह निरंतर वट वृक्ष का रूप ले रहा है, यह बड़े खुषी की बात है।

480 सदस्य होकर 3 करोड़ का ऋण वितरण

समारोह के प्रारंभ में साख सहकारी संस्था के अध्यक्ष एवं सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने बताया कि आज संस्था को करीब 3 वर्ष पूर्ण हो चुके है और संस्था में कुल 480 सदस्य जुड़े होकर 5 करोड 73 हजार रू. का लाभांष प्राप्त हुआ है। जिसमें से करीब 3 करोड का ऋण व्यापारियांे को वितरित किया जा चुका है। वर्तमान में भी संस्था के सदस्यों की संख्या लगातार बढ़ रहंी है। इस संस्था में निर्धन एवं मध्यम वर्ग के व्यापारियांे को तत्काल ही ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसकी समय पर अदायगी भी व्यापारी करते है। 1 अप्रेल 2021 में संस्था की गोल्ड पर 5 लाख तक का लोन देने की भी योजना है। साथ ही 3 वर्ष के अंदर संस्था ने ब्याज भी घटाया है। संस्था को बैंक में तब्दील करने के प्रयास किए जा रहे है।


10 जमाकर्ताओं का किया गया अभिनंदन

संस्था के प्रबंधक मनीष रावत ने बताया कि समारोह के दौरान अतिथियों द्वारा श्रेष्ठ जमाकर्ताओं में मोहम्मद फिरोज खान, लियाकत अली, चंदरसिंह चंदेल, आशुतोष नागर, शषिकांत खत्री, गोपाल सोनी, भरत पंचाल, रवि सोनी, रोहित जैन, अंकुष कांठी आदि का संस्था मंे सर्वाधिक राषि जमा करने एवं संस्था को लाभांवित करने पर उनका सम्मान पुष्पमाला पहनाकर शाल ओढ़ाकर तथा श्रीफल भेंटकर चेक भी प्रदान किए गए। संस्था को निरंतर प्रगति की ओर से ले जाने में संस्था के संचालक मंडल मंे अषोषकुमार सकलेचा, कमलेष पटेल, प्रवीण रूनवाल ओम सोनी, हरिष शाह लालाभाई, मनोज कटकानी, अमित जैन, जेमता बिलवाल, बाबुलाल कोठारी, प्रीती संजय, गोपाल सोनी, पंकज जैन मोगरा, लीना नागर, निर्मल अग्रवाल का भी विषेष सहयोग प्राप्त हो रहा है। साथ ही संस्था द्वारा दिए गए ऋण के कलेक्षन का कार्य पूरी निष्ठा के साथ रोहित जैन, अंकुष कांठी, थानसिंह कनेष एवं नरेन्द्रसिंह राठौर कर रहे है।


दीप प्रज्जवलन कर हुआ शुभारंभ

समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती, भारत माता और महालक्ष्मी एवं गणेषजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। अतिथियों का स्वागत संस्था व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यांे ने किया। इस अवसर पर सैकड़ांे की संख्या में संस्था से जुड़े सदस्यगण उपस्थित रहे।   गरिमामय समारोह का सफल संचालन सकल व्यापारी संघ के सचिव एवं संचालक मंडल के वरिष्ठ सदस्य पंकज जैन ‘मोगरा’ ने किया एवं आभार सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजंिसह राठौर ने माना।


आत्म निर्भर झाबुआ से ही आत्मनिर्भर मप्र और आत्मनिर्भर भारत बनेगा, यह रोजगार मेला नहीं,  अपितु कॅरियर मेला है -ः कलेक्टर श्री सिंह, पीजी काॅलेज झाबुआ के प्रांगण में हुआ रोजगार मेले का आयोजन


jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन उच्च षिक्षा विभाग भोपाल के निर्देष पर स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्षन योजना अंतर्गत 16 मार्च, मंगलवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के प्रांगण मंे आयोजित किया गया। शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर रोहित सिंह उपस्थित थे। विषिष्ट अतिथि के रूप में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विरेन्द्रसिंह इष्किया तथा लीड बैंक मैनेजर श्री कुमार मौजदू रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था प्राचार्य डाॅ. एचएल अनिजवाल ने की। प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। भारतीय संस्कृति एवं परंपरा के अनुरूप अतिथियों द्वारा दो कन्याओं की तिलक लगाकर पूजन की गई। बाद अतिथियांे का स्वागत मेले के आयोजक पीजी काॅलेज झाबुआ के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. रविन्द्र सिंह, डाॅ. गोपाल भूरिया, डाॅ. जेसी मेहता, प्रो. केसी कोठारी, आदर्ष महाविद्यालय झाबुआ के प्रभारी प्राचार्य सुरेषचन्द्र जैन, विधि विषेषज्ञ डाॅ. संगीता मसानी (भाबोर) आदि ने किया। स्वागत उद्बोधन संस्था प्राचार्य डाॅ. अनिजवाल ने दिया। मेले के उद्देष्य पर प्रकाष वरिष्ठ प्राध्यापिका डाॅ. अंजना मुवेल ने डाला। तत्पष्चात् अपने उद्बोधन में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री इष्किया ने उपस्थित सभी युवा छात्र-छात्राओं को अपने मोबाईल नंबर सार्वजनिक करते हुए कहा कि किसी भी युवा या छात्र-छात्रा को व्यापार एवं उद्योग संबंधी किसी भी प्रकार की कोई समस्या, विभागीय योजनाओं या अन्य कोई जिज्ञासा हो तो, वह उनके मोबाईल संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आत्मनिर्भर झाबुआ से आत्मनिर्भर मप्र और भारत

अंत में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर रोहित सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिले के षिक्षित युवाओं को रोजगार देने के लिए इस तरह के मेलो का आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए। यह रोजगार मेला नहीं होकर कॅरियर मेला अधिक है। जिसमें युवाआंे को पीजी काॅलेज के वरिष्ठ प्रोफेसर कॅरियर संबंधी जानकारी भी देंगे। यदि हमारा झाबुआ आत्मनिर्भर बनेगा, तो निष्चित रूप से मप्र और भारत भी आत्म निर्भर बनने की ओर अग्रसर होगा।


झाबुआ जिले में भी रोजगार भी अपार संभावनाएं

जिला कलेक्टर श्री सिंह ने आगे कहा कि ऐसा नहंी है कि झाबुआ जिले में रोजगार में अवसर नहीं है, जिले में मेघनगर औद्योगिक क्षेत्र के साथ थांदला और पेटलावद में भी रोजगार की उपलब्धता है। हमारे क्षेत्र में भविष्य मंे भी ओर अधिक से अधिक उद्योग और धंधे खुले, ताकि हर बेरोजगार युवक-युवती को रोजगार मिल सके और वह आत्मनिर्भर तथा सषक्त हो सके। कलेक्टर ने सभी विभागांे के अधिकारियांे तथा काॅलेज के वरिष्ठ प्राध्यापकगणांे को भी रोस्टर बनाकर छात्र-छात्राओं के समक्ष अपने षिक्षाकाल के अनुभवों को साझा करने हेतु निर्देषित किया, ताकि विद्यार्थियों को पता चल सके कि शैक्षणिक काल में किस तरह संघर्ष किया और आज उच्च पदो पर आसीन है।


मेले में पंजीयन के साथ अलग-अलग कंपनियांे के लगे स्टाॅल

शुभारंभ कार्यक्रम का संचालन संस्था की वरिष्ठ प्राध्यापिका डाॅ. गीता दुबे ने किया। अंत में आभार सहायक प्राध्यापक डाॅ. प्रदीप कटारा ने माना। इस अवसर पर पीजी काॅलेज का समस्त स्टाॅफ सहित बड़ी संख्या में काॅलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं और युवागण उपस्थित थे। रोजगार मेले में आने वाले सभी छात्र-छात्राओं और युवाओं को पंजीयन करने के साथ मेले में विभिन्न कंपनियांे द्वारा अपने स्टाॅल लगाकर कंपनी के नियमों संबंधी जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राआंे का उनकी योग्यता के आधार पर साक्षात्कार भी लिया गया।


कोविड-19 के बढते प्रकोप, जागरूकता एवं रोकथाम हेतु लगाई जा रहीं वेक्सीन के संबंध में जानकारी हेतु भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने सीएमएचओ से की मुलाकात


jhabua news
झाबुआ। जिले में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के केसों को लेकर एवं जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसको लेकर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम तथा कोविड से रोकथाम हेतु चरणबद्ध लगाए जा रहे वेक्सीन कार्य संबंधी जानकारी हेतु 16 मार्च, मंगलवार को दोपहर जिला भाजपा का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपालसिंह ठाकुर से मिला और उनसे उक्त विषयों संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त की। ज्ञातव्य रहे कि वर्तमान सत्तारूढ भाजपा की ओर से कोविड से रोकथाम हेतु जिले में क्षेत्रवार प्रभारियों की नियुक्तियां की गई है। जिनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांे मंे लोगांे को इस जानलेवा महामारी के संबंध मंें जानकारी देने के साथ इसके लक्षण और बचाव संबंधी भी प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में जिला भाजपा की ओर से बनाए गए कोविड जिला प्रभारी भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानु भूरिया, नगर प्रभारी भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, देवझिरी मंडल अध्यक्ष सुरभानसिंह गुंडिया, सांसद प्रतिनिधि मनोज अरोरा, नगर कोषाध्यक्ष एवं पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, भाजपा मंडल झाबुआ पदाधिकारी अजय (अमरू) डामोर, निजा चिकित्सा संघ से डाॅ. अरवन्दि दातला एवं बजरंग सेना झाबुआ के नगर मीडिया प्रभारी स्वीट गोस्वामी आदि द्वारा सीएमएचओ डाॅ. ठाकुर से मुलाकात कर उनहें भाजपा की ओर से इस महामारी से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत करवाने के साथ ही वर्तमान में जिला स्वास्थ्य विभाग 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकांे को कोविड से रोकथाम के लगाए जा रहे टीके एवं जिले में अब तक कितने लोगांे को यह वेक्सीन लग चुकी है। जिले में इस हेतु कितने सेंटर बनाए गए है, आदि की जानकारी प्राप्त की।

सहयोग की अपेक्षा की

चर्चा के दौरान ही सीएमचओ डाॅ. ठाकुर ने उपस्थित जिला भाजपा एवं नगर मंडल के पदाधिकारियों से भी इस संबंध में जिला स्वास्थ्य विभाग को सहयोग कर ज्यादा से ज्यादा लोगांे को वेक्सीन लग सके, इस हेतु उन्हें प्रेरित करने एवं उन्हंे टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था करवाने की बात कहीं। जिस पर अमल हेतु भाजपा पदाधिकारियांे ने आष्वस्त किया।


शिव प्रिया महिला मंडल ने मनकामेष्वर महादेव मंदिर में नौ दिवसीय आयोजन को सफल बनाने हेतु लाभार्थियों, भक्तजजनों और सभी सहयोगियों का माना आभार, काकड़ डोरा की रस्म अदा की गई


jhabua news
झाबुआ। शहर के छोटे तालाब स्थित श्री मनकामेष्वर महादेव मंदिर में षिव प्रिया महिला मंडल द्वारा महाषिवरात्रि पर्व के उपलक्ष में नौ दिवसीय भव्य आयोजन किए गए। जिसमें महिला मंडल की सभी सदसयाओं ने विधि-विधानपूर्वक मनकामेष्वर महादेवजी और जगत जननी मां पार्वतीजी की विवाह रस्म संपन्न करवाई। जिसके तहत 16 मार्च, मंगलवार को काकड़ डोरा की रस्म भी अदा की गई। आयोजक षिव प्रिया महिला मंडल ने नौ दिवसीय आयोजन को सफल बनाने में लाभार्थियों, भक्तजनों और सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया है। शिव प्रिया महिला मंडल की सुश्री रूक्मणी वर्मा ने बताया कि नौ दिवसीय आयोजन के अंतिम दिन महाषिवरात्रि पर्व परं बैंड-बाजांे और ढोल के साथ मनकामेष्वर महादेवजी की बारात निकालकर उन्हें शहर भ्रमण करवाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या मंे भक्तों ने बारातियों के रूप मे हिस्सा लिया और मनकामेष्वर महादेव और माता पार्वती तथा षिव परिवार के जयकारे लगाए। जगह-जगह विभिन्न समाजजनों और भक्तों ने बारात का पुष्प वर्षा कर स्वागत भी किया। बारात के पुनः मंदिर प्रांगण में आने पर लाभार्थी जितेन्द्रसिंह सिसौदिया एवं राखी सिसौदिया ने दुल्हे अर्थात मनकामेष्वर महादेवजी का स्वागत कर विवाह रस्म का कार्य संपादित किया।

काकड़ डोरा की रस्म अदा की

विवाह रस्मों के अंतर्गत षिव प्रिया महिला मंडल ने मंदिर में काकड़ डोरा की रस्म भी अदा करवाई। जिसमें दुल्हा-दुल्हन के रूप में देवेन्द्र पूरी एवं रेखा गोस्वामी ने रस्म में भाग लिया। उन्हें कन्यादान में भक्तों द्वारा साड़ियां, पेंट-षर्ट, नगदी, चांदी की बिछुड़ी, सोने का मंगलसूत्र एवं बाली, चांदी की पायजप, बर्तन इत्यादि भेंट किए गए। यह आयोजन भी पूरे उत्साह के साथ आयोजक महिला मंडल की ओर से संपन्न करवाया गया।


सभी का माना आभार

सभी आयोजनांे को सफल बनाने के लिए षिव प्रिया महिला मंडल की सुश्री रूक्मणी वर्मा, अनिला बेस, रजनी पाटीदार, सुनिता गेहलोत, शोभा राठौर, टीना गोतम, कमला सोलंकी, लता चैहान, गीता पाटीदार, सुमित्रा चैहान, रानी पांडे, भावना टेलर, आरती मिश्रा, षिवकुमारी सांकला, माया पंवार, आषा राषिनकर, राधा पटेल, विनीता टेलर, राजेश्री परमार, शालिनी सक्सेना, हेमा परमार, साधना कनौजे, सीमा चैहान, आरती मिश्रा, चंद्रकांता कुषवाह, ममता जादौन, मधु पंवार, सुनिता सिसौदिया, सावित्री गौतम आदि ने लाभार्थियों, भक्तजनों, मनकामेष्वर महादेव मंदिर समिति, मनकामेष्वर महादेव मंदिर महिला मंडल, सभी भक्तों और प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सहयोगियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा रामा तहसील के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण

  • मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना की प्रगति की समीक्षा

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा रामा तहसील के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा की और इस योजना के तहत युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने ग्राम देवझीरी पण्डा, ग्राम पंचायत छापरी, कालीदेवी में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा की और सचिव तथा रोजगार सहायक को शतप्रतिशत लक्ष्यपूर्ति करने के निर्देश दिए। साथ ही पटवारी तथा कोटवार को भी इस कार्य में सहयोग करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने कहा कि समय पर लक्ष्य पूर्ण करने पर सीएससी को सम्मानित भी किया जावेगा। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सोहन कनास, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री एम.एल.टाॅक, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना के तहत कार्ड बनाने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए -श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को कालीदेवी में स्थित जनपद पंचायत सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने इस योजना की प्रगति की पंचायतवार समीक्षा की और इस कार्य में लगे मैदानी अमले को निर्देश दिए हैं कि वे आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने का कार्य तीन दिन में पूर्ण करे। जिन पंचायतों में यह कार्य पूर्ण होने पर अन्य ग्राम पंचायतों में कार्ड बनाने का कार्य प्रारम्भ करे ताकि रामा जनपद पंचायत जिले में कार्ड बनाने के मामले में अग्रणी आ सके। श्री सिंह ने ग्राम पंचायत धामन्दा के रोजगार सहायक को बैठक में अनुपस्थित पाए जाने पर सेवा से पृथक करने, छापरी कालीदेवी के सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री एम.एल.टाॅक, तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया, बी.एम.ओ., समस्त उपयंत्री, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।






live news, livenews, live samachar, livesamachar

कोई टिप्पणी नहीं: