झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 19 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च

झाबुआ,रतलाम ,अलीराजपुर के लोकप्रिय सांसद श्री गुमान सिंह जी डामोर के अथक प्रयासों से 10 गुना बजट बढ़ाया’ 

  • सांसद श्री डामोर ने आभार व्यक्त कर किया माननीय प्रधानमंत्री जी नरेंद्र जी मोदी एवं रेल मंत्री पियुष गोयल जी का धन्यवाद

jhabua news
’झाबुआ। ’ झाबुआ,रतलाम, अलीराजपुर के लोकप्रिय सांसद गुमान सिंह जी डामोर लोकसभा सदन में सभापति जी के माध्यम से परम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री छंतमदकतं डवकप  जी और माननीय रेल मंत्री श्री च्पलनेी ळवलंस  जी का आभार मानते हुए धन्यवाद किया कि  मध्यप्रदेश का रेलवे बजट बढ़ाकर दस गुना कर 7000 करोड़ किया। जिसे विकास के कार्यो को गति मिलेगी। जानकारी देते हुए जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि सांसद महोदय ने  प्रमुख रूप से दो मांग रखी,पहली सदन के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री जी और रेल मंत्री जी से अनुरोध किया इंदौर-दाहोद रेल लाइन का काम कुछ कारणों से होल्ड पर रखा गया है इसे पुनः शीघ्रता से चलाने का आग्रह किया, ताकि जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजन हो सके और क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो सके। दूसरी रतलाम मेघनगर लाइन पर अमरगढ़ रेलवेस्टेशन पर रेलवेक्रोसिंग थी जिसे बंद कर दिया गया है अब यहाँ एक अंडर ब्रिज की आवश्यकता है ।


विधायक वीर सिंह भूरिया ने नलजल योजना के तहत  किया भूमि पूजन।


jhabua news
मेघनगर । थांदला विधानसभा के विधायक वीर सिंह भूरिया ने मेघनगर विकासखंड में गुरुवार को नल जल योजना के तहत ग्राम छायन में भूमि पूजन किया  ग्राम में  नल जल योजना के तहत  भूमि पूजन होने पर  श्री भूरिया ने कहा कि  आने वाले समय में ग्राम वासियों को  जल की सुविधा  मिल पाएगी । वहीं छायन वासियों ने भी भूमि पूजन होने पर क्षेत्रीय विधायक श्री भूरिया का आभार माना इस अवसर पर कांग्रेसी नेता कालू सिंह नलवाया, कल सिंह कटारा, वीरेंद्र डामोर, भादा डामोर, मसूल भूरिया (देवीगढ़) मथुरी बेन सहित कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व ग्रामवासी उपस्थित थे ।उक्त जानकारी विधायक प्रतिनिधि अली असगर बोहरा द्वारा दी गई है।


मादक पदार्थ के विरूद्ध झाबुआ पुलिस ने की कार्यवाही, गेहु के खेत मे पकडे गांजे के पोधे आरोपी गीरफतार


jhabua news
झाबुआ । पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को मादक  पदार्थो की तस्करी को रोकने हेतु नशे के कारोबारियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने एवं मुखबीर मामूर करने के निर्देश दिये गये थे। इसी तारतम्य में दिनांक 17 मार्च की शाम को विश्वसनीय मुखबीर द्वारा सूचना मिली कि गेहू के खेत में गांजे के पौधे लगाये जाने की सूचना पर थाना थांदला की पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए ग्राम छोटा गुंडा पहुंचे व देखा तो एक व्यक्ति गेहू की फसल के अंदर गांजा के गिले हरे छोटे-बडे पौधे उंखाड कर हाथ में लिया था जो पुलिस को आता देख जाने लगा, जिसे बड़ी ही सूझबूझ से घेराबंदी कर पकड़ा। उसका नाम पता पुछने पर उसके द्वारा अपना नाम दयाराम पिता मुलजी भूरिया उम्र 42 वर्ष निवासी ग्राम छोटा गुंडा का होना बताया। आरोपी दयाराम की तलाशी लेने पर उसके द्वारा हाथ में लिये गांजे के गिले छोटे-बड़े पौधे जप्त किये गये। जिसका तोल करने पर कुल वजन 700 ग्राम किमती 5,800ध्-रू. होना पाया गया। जिस पर थाना थांदला में अपराध क्रं. 169ध्2021 धारा 08ध्20 छ।बज. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।


सराहनीय कार्य में योगदान रू-

संपूर्ण घटना का खुलासा करने में थाना प्रभारी थांदला निरी अनिल बामनिया, चैकी प्रभारी नौगांवा सउनि महावीर वीश्वकर्मा, सउनि लक्ष्मणसिंह, प्रआर, 499 महेश, 531 अमित, आर. 133 नाहरसिंह, 536 चम्पालाल, 468 रूपेश, 237 प्रकाश, 442 राहुल, 691 सोहन, 396 छगन, 513 कमल का सराहनीय योगदान रहा। उक्त टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरस्कृत करने की घोषणा की।


18 वर्ष पुराना स्थाई वारंटी मानसिंह झाबुआ पुलिस गिरफ्त में


jhabua news
झाबुआ । पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा स्थाई-फरारी वारंटियो की गिरफ्तारी हेतु समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिये गये थे।01. इसी तारतम्य में माननीय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी पेटलावद के फौमुन 520ध्2002 धारा 379 भादवि में फरार आरोपी मानसिंह पिता सुरपाल मुणिया निवासी पारेवा जो की फरार चल रहा था जिसे थाना रायपुरिया की पुलिस टीम द्वारा बड़ी ही सूझबूझ से गिरफ्तार किया गया। आरोपी मानसिंह पिछले कई वर्षो से फरार चल रहा था।02. थाना कोतवाली झाबुआ के प्रकरण क्रं. 132ध्2016 धारा 135 विधुत अधिनियम में फरार स्थाई वारंटी अनील पिता लज्जाराम सेजवार उम्र 42 वर्ष निवासी मोजीपाडा झाबुआ को थाना कोतवाली झाबुआ की पुलिस टीम द्वारा पकड़ने में सफलता प्राप्त की। 


मुमुक्षु सुहास भाई के जयकारों से गूंज उठा थांदला नगर, थांदला जैन श्रीसंघ ने दीक्षार्थी भाई सुहास गाँधी का अभिनंदन समारोह आयोजित किया

  • संसार घटाने की की प्रवृत्ति ही संयम है - संयतमुनि

jhabua news
थांदला।  भगवान महावीर देव जिन शासन गौरव गुरुदेव उमेशमुनिजी व मुमुक्षु सुहास भाई में एक समानता है और वह है संयम के लिए पराक्रम। श्रमण बने महावीर देव ने संयम में ऐसा पराक्रम दिखाया कि वे सभी कर्म बन्धनों को तोड़कर हमारे भगवान बन गए वही आचार्य भगवंत उमेशमुनिजी ने भी संयम में पराक्रम दिखाकर हमारे ह्रदय पटल पर विराजित हो गए। सुहास भाई ने भी संसार की असारता को पहचानते हुए सम्यग पराक्रम करने को अग्रसर हो रहे है। उक्त भाव अणुवत्स संयतमुनि ने दीक्षार्थी सुहास गांधी के सम्मान में आयोजित अभिनंनदन समारोह में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहे। पूज्य श्री ने कहा कि संयम मार्ग पर कदम बढ़ाने मात्र से दीक्षार्थी की जयजयकार होने लगी है तब संयम प्रवृत्ति कितनी मंगलकारी होगी यह समझा जा सकता है। उन्होंने कहा नेताओं व अभिनेताओं के गुणगान तो स्वार्थ वश किये जाते है परंतु त्यागी आत्माओं के सम्यग गुणगान से आत्मा अपना संसार घटा लेता है। उन्होंने सभी को उपदेश देते हुए कहा कि द्रव्य अभिनन्दन के साथ भाव अभिनन्दन आने से जीव संसार सागर से पर उतर सकता है। पूज्य श्री चंद्रेशमुनि ने कहा संसार मे अनेक पद प्राप्त करलो फिर भी पद की भूख मिटती नही है जबकि संयमी आत्मा में साधु पद के बाद अन्य पद की चाह ही समाप्त हो जाती है। आपने कहा कि देव दानव यहाँ तक कि चक्रवर्ती सम्राट भी संयम लेने को लालायित रहते है परंतु यह सब को सुलभ नही हो पाता है। आपने गुरु स्तवन के माध्यम से बताया कि सुहास भाई ने संसार के मयाचार को पाप बन्धन जानकर उससे विरत होकर संयम को निर्जरा के रूप में ग्रहण करने का संकल्प लिया है यह उनका सम्यग पुरुषार्थ महान बनने की क्रिया है इसके आगे संसार भी झुक जाता है। पूज्य जयंतमुनि व अमृतमुनि ने भी दीक्षार्थी को आर्शीवाद प्रदान किया। विराजित साध्वी निखिलशीलाजी व दीप्तिश्रीजी ने दीक्षार्थी सुहास भाई को देते है धन्यवाद, धन्य है त्याग तुम्हारा करते जय जयकार के भावना प्रधान स्तवन के माध्यम से दीक्षार्थी को आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत ने संघ अभिनन्दन की शब्दाभिव्यक्ति करते हुए कहा कि समकित से संयम के दरवाजे खुले जाते है और समकित तत्व के सही रूप में ग्रहण करने से आती है। सुहास भाई ने 4 वर्ष के वैराग्य काल में गुरुभगवन्तो के सानिध्य में तत्व के सारे संशय को दूर करते हुए उसे सम्यग रूप में ग्रहण किया है और आगामी 25 अप्रेल को रतलाम में बुद्धपुत्र प्रवर्तक श्री जिनेन्द्रमुनिजी के मुखारविंद से संयम ग्रहण करने जा रहे है, जिसकी सकल श्रीसंघ अनुमोदना करते हुए वीर माता पिता परिजन को भी धन्यवाद देते है कि उन्होंने अपने इकलौते पुत्र को जिनशासन को समर्पित किया है। अभिनन्दन समारोह में वीर बहन ईशा कटारिया व भव्यता गाँधी ने भाई के दीक्षा लेने की बात स्तवन के माध्यम से कहते हुए सभी को रतलाम आमंत्रित किया। मास्टर विरल शाहजी, नीर जैन, इंदु बहन गादिया, अणु आराधना मण्डल ने भी दीक्षार्थी के अभिनन्दन गीत सुनाए। धर्मसभा का संचालन प्रदीप गादिया ने किया। नेचरलगोल्ड ने नवकारसी, मनीष कुमार, स्वीटी मनोज जैन व रुपाली मनीष जैन ने प्रभावना का व कमलेश चोपड़ा परिवार ने आतिथ्य सत्कार का लाभ लिया।


गुरुभगवन्तो ने मेरी कमजोरी को मेरी ताकत बनाया - मुमुक्षु सुहास भाई

संसार में हर प्रवृत्ति पापकारी है उससे यह जीव अनादि से भटक ही रहा है गुरुदेव के सानिध्य से यह जानकर मैने संयम मार्ग पर जाने का निर्णय लिया। सुहास भाई ने कहा कि उनमें अनके कमजोरी थी लेकिन उन्हें उपकारी गुरुभगवन्तो ने छोटे छोटे नियम देकर उन कमजोरी को ही मेरी ताकत बना दिया इसमें अणुवत्स का 2017 का वर्षावास अहम रहा। इस दौरान उन्होंने कोरोना काल में थांदला संघ के संयम सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया।

 

दीक्षार्थी की जयकारा यात्रा एवं अभिनंदन

जानकारी देते हुए संघ प्रवक्ता पवन नाहर ने बताया कि जीवन भर के लिए वैज्ञानिक भौतिक उपकरणों का आजीवन त्याग करने वाले छहकाय जीवों के रक्षक बनकर आगामी महावीर जन्म कल्याणक पर संयम लेने जा रहे सुहासभाई की जयकार यात्रा उनके जयकारों के साथ आडम्बर रहित नयापुरा स्थित जिन मन्दिर से पैदल ही निकली जो आजाद मार्ग पर स्थित पौषध भवन पर धर्मसभा के रूप में परिवर्तित हो गई। इसके पूर्व सकल संघ की नवकारसी का लाभ नेचरलगोल्ड परिवार ने लिया वही उन्होंने पूरे दीक्षार्थी परिवार का अभिनन्दन भी किया। थांदला स्थानकवासी श्री संघ व आल इण्डिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (आईजा) ने दीक्षार्थी एवं परिजन को शाल माला पहनाते हुए अभिनन्दन पत्र भेंट किये। इस दौरान मूर्तिपूजक जैन श्रीसंघ, दिगम्बर जैन श्रीसंघ, तेरापंथ महासभा, अखिल भारतीय चन्दना श्राविका मण्डल, जैन सोशल ग्रुप, अटल सेवा संस्थान, व्होरा व घोड़ावत परिवार ने भी शाला माला द्वारा दीक्षार्थी का अभिनन्दन किया। 


यह रहे उपस्थित 

दीक्षार्थी भाई सुहास गाँधी की जयकार यात्रा में स्थानकवासी जैन श्रीसंघ, मूर्तिपूजक श्रीसंघ, दिगम्बर श्रीसंघ, तेरापंथ महासभा, आईजा परिवार, अटल सेवा संस्थान, जैन सोशल ग्रुप, श्री धर्मलता महिला मण्डल, अ भा चन्दना श्राविका मण्डल, अणु आराधना मण्डल सहित अनेक श्रावक श्राविकाओं बच्चों ने भाग लिया व धर्मसभा में विराजित गुरुभगवन्त से अनेक व्रत प्रत्याख्यान ग्रहण किये। गुरुभगवन्त के दर्शन वंदन कर उनकी मंगलकारी मांगलिक श्रवण के साथ समारोह का समापन हुआ।


सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अवश्य कौशल विकास प्रशिक्षण 5 अप्रैल से 10 अप्रैल तक होगा


झाबुआ। मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेश अनुसार, नवकरणीय ऊर्जा के प्रचार -प्रसार,  जन-जागरूकता व उपयोग को बढ़ावा देने, प्रदेश की इस क्षेत्र में उपलब्धियों का प्रचार करने तथा नीति निर्धारण में सहयोग के उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए प्रा.े डाॅ. चेतन सोलंकी, आईआईटी मुंबई को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। डॉक्टर चेतन सोलंकी एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के संस्थापक हैं। भविष्य में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में होने वाली क्रांति को ध्यान में रखते हुए भविष्य में प्रशिक्षण युवाओं की आवश्यकता होगी। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए डॉक्टर चेतन सोलंकी ने संस्था के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक जिले में प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर तथ्यों को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 6 दिवसीय आवासीय कौशल विकास प्रशिक्षण 5 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल तक भोपाल में पदस्थ किया है।40 वर्ष से कम आयु के आईटीआई डिप्लोमा होल्डर, इंजीनियरिंग, स्नातक, विज्ञान स्नातक, प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण शुल्क रुपए 7250 निर्धारित है, जो प्रशिक्षणार्थी को स्वयं वहन करना होगा। प्रशिक्षण शुल्क में निवास एवं भोजन में सम्मिलित है जो कि युवा फाउंडेशन की लिंक ूूूण्मदमतहलेूंतंरण्वतहध्ेवसंत.विि.हतपक.उचण्चीच पब्लिक 16 सेवन कर सकते हैं। पंजीयन हेतु अंतिम तिथि 25 मार्च 2021 है। अधिक जानकारी के लिए आम्रपाली मोबाइल नंबर 82910 91801 भोपाल अथवा उर्जा विकास नि.लि. के जिला कार्यालय में श्री मयंक शर्मा मोबाइल नंबर 940 7422210े से संपर्क कर सकते हैं


सहकारिता विभाग द्वारा थांदला सोसायटी द्वारा ऋण माफी योजना में, डेड़ करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश किया

  • दोषी कर्मचारियों पर होगी एफ.आई.आर.

झाबुआ। म.प्र.शासन द्वारा जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत झाबुआ जिले की थांदला सोसायटी को ऋण माफी योजना के पात्र 2,252 कृषकों के लिए राज्य शासन से कुल राशि 23 करोड़ 31 लाख 54 हजार की डिमाण्ड करना थी। किन्तु सोसायटी ने इस राशि से अधिक अर्थात 29 करोड़ 42 लाख की मांग हेतु फर्जी सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी। इस षड़यंत्र के माध्यम से सोसायटी ने 6 करोड़ 10 लाख 30 हजार रूपए अधिक प्राप्त करने, की डिमाण्ड कर दी। वर्तमान स्थिति मंे राज्य शासन ने कुल 8 करोड़ 6 लाख 18 हजार 644 रूपए की ऋण माफी की राशि सोसायटी को दी है उसमें से राशि डेड़ करोड का घोटाला जांच में प्रमाणित हुआ है। चूंकि फर्जी डिमाण्ड ही कुल 8 करोड़ 6 लाख रूपए की हो चुकी है। यह तथ्य ही इंगित करता है कि यदि आगामी समय में राज्य शासन से डिमाण्ड अनुसार राहत प्रदान होती तो बडे़ पैमाने पर घोटाला करने की योजना सोसायटी द्वारा बना ली गई थी। उपायुक्त सहकारिता अम्बरीष वैद्य ने ऐसी गंभीर स्थिति पाए जाने पर थांदला सोसायटी के विशेष आॅडिट हेतु निरीक्षकों की टीम गठित कर दी है ताकि इस पूरे षड़यंत्र का खुलासा हो सके। सहकारिता उपायुक्त को जब प्रमाणिकता सहित शिकायत प्राप्त हुई तब उन्होंने विभाग की आॅडिट विंग के प्रभारी सहायक आयुक्त डी.सी.भिंडे़ के प्रभार में निरीक्षक हितेश साहू एवं आॅडीटर भूपेन्द्र जामोद का जांच दल गठित किया।इस जांच दल को सोसायटी की व्हाउचर्स, लेजर, स्टेटेमेण्टस, हजारों खातों का मिलान सहित सैकड़ों हितग्राहियों के कथन लेने में बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ा। जांच अधिकारी डी.सी.भिंडे़ ने बताया राशि 1 करोड़ 45 लाख 2 हजार 856 रूपए घोटाला किया जाना उन्होंने पूरी तरह प्रमाणित पाया है। चूंकि यह फर्जीवाडा अनुमान से अधिक भी हो सकता है। अतः उनके बताए गए तथ्यों को उपायुक्त उम्बरीष वैद्य ने तत्काल संज्ञान में लेकर विशेष आॅडिट हेतु टीम गठित की है। विशेष आॅडिट एक वैधानिक प्रावधान है। आॅडिट पूर्ण होने पर पूरी संभावना है कि घोटाले की राशि बहुत अधिक मात्रा में हो सकती है। उपायुक्त अम्बरीष वैद्य का कहना है कि प्रारंभिक रूप से इस डेड़ करोड़ के घोटाले पर वे तत्काल दोषियों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही करेंगे ही, साथ ही इसमें शामिल पाए गए किसी भी अधिकारी अथवा कर्मचारी के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दायर कराएंगे।

 

राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत मीडिया वर्कशाॅप का आयोजन आज


झाबुआ। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीवी हारेगा देश जीतेगा के अंतर्गत जन आंदोलन अभियान के माध्यम से टीवी रोग उन्मूलन हेतु मीडिया वर्कशॉप का आयोजन जिला चिकित्सालय परिसर ट्रामा सेंटर ट्रेनिंग हाल में 19 मार्च को दोपहर 12 बजे आयोजित की गई है


जनपद पंचायत स्तरीय रोजगार मेला 22 मार्च को


झाबुआ। राज्य शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिले में जनपद पंचायत स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 22 मार्च को जनपद पंचायत मीटिंग हाॅल, रानापुर में जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। यह मेला प्रातः 11 बजे से सायं 4 बजे तक रहेगा। इसी प्रकार 23 मार्च को जनपद पंचायत मीटिंग हाॅल रामा में जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने इन रोजगार मेलों को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक जिम्मेदारी सौंपी है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को जिले में स्थित स्थानीय उद्योगों तथा आस-पास के अन्य जिलों, प्रदेशों के उद्योगपतियों एवं नियोजक कम्पनीयों से सम्पर्क कर रिक्तियों का आकलन करने, जनपद स्तरीय रोजगार मेलों के आयोजनो में नियोक्ता कम्पनीयों के प्रतिनिधियों को बेरोजगार युवाओं के चयन के लिए आमंत्रित करना, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक को प्रतिभागी बेरोजगार युवकों की काउंसलिंग करने के लिए नियुक्त करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला रोजगार अधिकारी को रोजगार मेलों के आयोजन के लिए समन्वयक के रूप में कार्य करने, रोजगार पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को मैसेज के माध्यम से रोजगार मेले की सूचना भेजना, नियोक्ता कम्पनीयों से सम्पर्क कर आमंत्रित करना, सहमति प्राप्त करना, रिक्त पद संबंधी जानकारी का संकलन करना, एवं कम्पनी प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है। जिला परियोजना प्रबंधक मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन समस्त, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामा तथा राणापुर, जिला समन्वयक मध्य प्रदेश जन अभियान परिसद तथा जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र को इन रोजगार मेलों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारियां सौंपी गई है।


राजस्व अधिकारियों की बैठक का आयोजन आज


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक 19 मार्च को सुबह 11 बजे कलेक्टेªट सभा कक्ष में रखी है। श्री सिंह ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रगति की सम्पूर्ण जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।


 महिला सुरक्षा एवं पोस्को एक्ट के संबंध में प्रशिक्षण सह-कार्यशाला एवं महिला सशक्तिकरण शिविर संपन्न


jhabua news
झाबुआ,। गुरूवार को स्थानीय नेचुरल रेसीडेंसी सभागार झाबुआ में महिला बाल विकास एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के संयुक्त तत्वाधान में महिला सुरक्षा एवं पोस्को एक्ट के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण सह-कार्यशाला तथा महिला सशक्तिकरण जागरूकता शिविर का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्री राजेश देवलिया ने कहा कि महिला सुरक्षा हेतु जागरूकता के साथ-साथ कानूनी संरक्षण आवश्यक है महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों के मामलों में आरोपियों को सख्त एवं प्रभावी दंड दिये जाने के लिये लैगिंक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 एक प्रभावी कानून है। महिला बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अजय चैहान ने बताया कि झाबुआ जिले में लिंगानुपात की दर प्रति 1000 बालकों पर 924 बालिकाओं की स्थिति चिंताजनक है लिंगानुपात में वृद्धि के लिये बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे जनहितैषी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन का महत्वपूर्ण स्थान है। इसके लिये बालिकाओं की शिक्षा उनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पर सभी संबंधित संस्थाओं, विभागों की अहम भूमिका है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द सिंह वास्कले ने कहा कि महिला अपराधों की रोकथाम के लिये महिला पुलिस इकाई प्रत्येक थाने में कार्य कर रही है एवं संवेदनशील स्थानों जैसे- गल्र्स स्कूल, काॅलेज, कोचिंग सेंटरो, बाजार आदि में महिला पुलिस की सक्रियता बढाई गई है। उपरोक्त प्रशिक्षण सह-कार्यशाला में महिला सुरक्षा एवं अधिकार तथा लैंगिक अपराधों की रोकथाम के संबंध में पुलिस अधिकारियों, स्कूल प्राचार्यो एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में पुलिस उप-अधीक्षक श्री आशीष पटेल महिला बाल विकास अधिकारी श्री एस.एस. बघेल, यूनिसेफ की ओर से राज्य समन्वयक श्रीमती इंदू सारस्वत एवं श्रीमती सीमा जैन भोपाल, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य श्री सखलेचा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री जिम्मी निर्मल के द्वारा किया गया।


जन अभियान परिषद् की सेक्टर स्तरीय बैठक आयोजित

        

झाबुआ। रामा विकासखण्ड के ग्राम खरडु बडी में म.प्र. जन अभियान परिषद की सेक्टर स्तरीय बैठक का आयोजन परिषद् के जिला समन्वयक श्री अमित शाह की उपस्थिति में किया गया। आयोजित सेक्टर बैठक में परिषद् के नेटवर्क से जुडे प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्ष,सचिव,सदस्य, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के छात्र, छात्राएं, परामर्शदाता, स्वैच्छिक संगठनों के सदस्यों ने सहभागिता की। सेक्टर बैठक का शुभारंभ परिषद् के जिला समन्वयक द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। बैठक के दौरान विभिन्न प्रस्फुटन एवं सी.एम.सी.एल.डी.पी. प्रयोगशाला ग्रामों से उपस्थित प्रतिनिधियों ने अपने ग्रामों विगत कुछ समय में जनसहभागिता के माध्यम से किए गए स्वैच्छिक प्रयासों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया जिसमें महत्वपुर्ण रूप से नदी पुर्नजीवन, पौधारोपण, आयुष्मान कार्ड, शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार संबंधी किए गए कार्य प्रमुख थे। परिषद् के जिला समन्वयक श्री अमित शाह ने आगामी दिनों में क्रियान्वित होने वाली परिषद् की नवीन योजनाओं अन्तर्गत किए जाने वाले कार्य, कार्यक्रम, गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी, साथ ही विकासखण्ड़ हेतु चयनित नदी के पुर्नजीवन हेतु विकासखण्ड़ में किए गए कार्यो को जनसहभागिता के आधार पर आगे बढाने हेतु आगामी कार्ययोजना का भी निर्माण किया गया। जिला समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी समय में परिषद् की प्रस्फुटन योजना के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में पुनः विकास का प्रस्फुटन किया जाएगा एवं मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा । इस हेतु उपस्थित समस्त सदस्यों से आवश्‍यक तैयारी करने के लिए निर्देश दिए गए। बैठक उपरान्त उपस्थित समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा पौधारोपण भी किया गया। अन्त में परिषद् के विकासखण्ड़ समन्वयक श्री तेजसिंह देव द्वारा बैठक में पधारे सभी प्रतिनिधियों का आभार प्रदर्शन किया गया।






live news, livenews, live samachar, livesamachar, 2good flipkart

कोई टिप्पणी नहीं: