विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 19 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च

शांति समिति की बैठक मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में सांय चार बजे से 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार होली एवं रंगपंचमी पर्व के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक 23 मार्च मंगलवार को सायं चार बजे से पुलिस कंट्रोल रूम पुलिस लाइन रामद्वारा में आयोजित की गई है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि पूर्व में उक्त बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में आयोजित होनी थी के स्थान में परिवर्तन किया गया है अब नवीन स्थल पुलिस कंट्रोल रूम में नियत तिथि व समय पर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर ने शांति समिति के सभी सदस्यगणों से बैठक परिवर्तित नवीन स्थल पुलिस कंट्रोल में उपस्थित होने की अपील की है।


नवोदय में प्रवेश हेतु परीक्षा मई को


जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 हेतु पुर्न निर्धारण किया गया है कि जानकारी देते हुए शमशाबाद नवोदय विद्यालय के प्राचार्य श्री वीडी रामटेके ने बताया कि छटवीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा पूर्व में दस अपै्रल को आयोजित होनी थी कि तिथि में प्रशासनिक कारणो से परिवर्तन किया गया है अब यह परीक्षा 16 मई को आयोजित की जाएगी।  शमशाबाद जवाहर नवोदय विद्यालय में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा छटवी में प्रवेश परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई है जिसमें शामिल हो सकेंगे।


12 हितग्राहियों को 48 हजार का भुगतान 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के दिए गए निर्देशो पर अनुपालन करते हुए श्रम विभाग के माध्यम से दो अलग-अलग प्रकरणो के कुल 12 मजदूरो को 48 हजार 58 रूपए का भुगतान गुरूवार 18 मार्च को किया गया है।  जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि एक प्रकरण कपडो की डिजाइन कार्य करने वाली कंपनी में कार्यरत चार महिलाओं के वेतन का भुगतान ना होना था वही दूसरा प्रकरण कृषि कार्य करने आए उमरिया जिले के आठ मजदूरो का था उन्होंने बासौदा निवासी व्यक्ति के खेत में कृषि कार्य किया था मजदूरी का भुगतान नही हो रहा था। दोनो प्रकरणो में पक्षकारो की आपसी सहमति के पश्चात् नगद राशि का भुगतान मजदूरो को जिला श्रम कार्यालय राजीवनगर में किया गया है। 


हिट एण्ड रन के दो प्रकरणो में मदद जारी


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणो में मृतको के निकटतम परिजनों को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए है।  संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय ने बताया कि सड़क दुर्घटना में ग्यारसपुर के ग्राम सिमरहार निवासी विपुल की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पिता श्री कल्याण सिंह को 15 हजार रूपए की इसी प्रकार भोपाल निवासी गिरवर सिंह की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नि श्रीमती प्रीति को उनके बैंक खाता में आर्थिक सहायता राशि 15 हजार रूपए जमा कराई गई है।


जारी नवीन कोविड लाइन का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करें, धारा 144 के तहत आदेश प्रसारित


कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ पंकज जैन ने जिले में कोविड की नवीन गाइड लाइन का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराने हेतु धारा 144 के अंतर्गत आदेश प्रसारित किया है। उक्त आदेश विदिशा जिले की समस्त राजस्व सीमाओं में प्रभावशील रहेगा।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने को ध्यानगत रखते हुए जारी आदेश में सभी को मास्क का उपयोग कर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करने की हिदायत दी गई है। इसी प्रकार दुकानदारो एवं व्यवसायिक संस्थानो को भी पालन सुनिश्चित कराने हेतु अनिवार्य किया गया है। यदि नियमों का उल्लंघन करते है अथवा मास्क नही पहनने पर एक सौ रूपए तथा दुकानदारो, व्यवसायिक संस्थानो के द्वारा कोविड प्रोटोकाल का पालन नही करने पर पांच सौ रूपए का अर्थदण्ड आरोपित किया जाएगा। संबंधित नगरीय निकाय, जनपद सीईओ अर्थदण्ड अधिरोपित कर सकेंगे। इस हेतु तत्काल सख्ती से कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश संबंधितों को प्रसारित किए गए है। कोविड प्रोटोकाल का पालन ना करने पर संबंधित प्रतिष्ठान को अधिकतम दो घंटे के लिए बंद करा सकेंगे।  इसके अलावा जारी आदेश में उल्लेख है कि सभी सार्वजनिक स्थानो और कार्य स्थलों पर और परिवहन के दौरान, फेसकवर, मास्क पहनना अनिवार्य है। मास्क का उपयोग न करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही संपादित की जायेगीं, व्यक्तियों द्वारा सार्वजनिक स्थानो पर कम से कम छह फीट की दूरी (दो गज की दूरी) रखी जाएगी, उक्त नियम का पालन रस्सी आदि बांधकर दुकानो में दुकानदार और ग्राहको के मध्य भी सुनिश्चित किया जाए। नगरीय निकाय एवं पुलिस वाहनो के माध्यम से कोविड 19 से बचाव हेतु मास्क सोशल डिस्टेन्सिग, रोको-टोको संबंधी संदेश आवश्यक रूप से प्रसारित किए जाए। आयोजित होने वाले निजी, सार्वजनिक, सामाजिक, राजनैतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों में कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। जारी आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितो को प्रसारित किए गए है। 


विधायक भार्गव ने विधानसभा में विदिशा की जल परियोजनाओं के मुददे उठाए   

  • विधायक भार्गव ने मकोड़िया बांध की मांग विधानसभा में उठाई
  • मकोड़िया बांध बना तो विदिशा, बासौदा और रायसेन का जल संकट होगा खत्म

विदिशाः-  विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने विधानसभा के चल रहे बजट सत्र में क्षेत्र की जल परियोजनाओं और जल संकट को लेकर अपनी बात दमदारी से रखी। विधायक शशांक भार्गव ने विदिशा विधानसभा के साथ ही जिले भर के मुददो पर विधानसभा मे ंचर्चा की। विधानसभा में विधायक भार्गव का कहना था कि गुलांबगंज तहसील के बर्रीघाट डेम की उॅचाई बढाकर सिंचाई सुविधा का विस्तार किया जाए। इसका प्रस्ताव भी शासन पर है, लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं हुआ है। इस योजना पर काम होने से किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि ककरूआ गांव में बेतवा में काफी मात्रा में पानी रहता है। इस पानी का उपयेाग किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए हो सकता है। इसके लिये लिफ्ट एरिगेशन की स्कीम लागू की जाये ताकि किसानों को सिंचाई का लाभ मिले। गुलाबगंज तहसील के घनोरा गांव में नेमन नदी पर स्टाप डेम कार्य की योजना की प्राथमिक स्वीकृति हो चुकी है। इसका निर्माण कराया जाये और विभाग इस कार्य हेतु राशि उपलब्ध कराये। विधायक ने विधानसभा में सुमेर गांव के पास मानपुर, बैराज गरगटू नदी पर निर्माण कार्य के लिये विभाग द्वारा येाजना तैयार कर स्वीकृति के लिये प्रस्ताव भेजा है, लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है, इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया जाये। विदिशा तहसील के खाईखेडा के बीच स्थित नेमन नदी पर किसानेां की सिचंाई सुविधा को ध्यान में रखते हुये लघु सिंचाई परियोजना की स्वीकृति दिलाई जाये। इस योजना से सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा ओर किसानों की आय में वृद्धि होगी। ग्यारसपुर तहसील के ग्राम दरगवाॅ में स्वीकृत बांध निर्माण कार्य की राशि उपलब्ध नहीं हुई है। इस कार्य के लिये बहुत कम राशि जारी हुई है इस कार्य को पूरा कराने के लिये पूरी राशि जारी होना जरूरी है। 

हलाली डेम की एक मीटर बढाई जाये ऊॅचाई

विधायक शशांक भार्गव ने विधानसभा में गुलाबगंज तहसील के सिंचाई सुविधाविहीन गांवों में सिचंाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये हलाली डेम की उॅचाई 1 मीटर बढाने की मांग की। एक मीटर उॅचाई बढने से डेम की स्टोरेज क्षमता बढेगी और इसके बाद यह पानी नहरों के माध्यम से उन गांवो में आ सकेगा जहाॅ अभी सिंचाई की सुविधा नही ंहै। विधायक ने सभापति को ध्यान आकर्षित कराते हुये कहा कि क्षेत्र में कई डेम स्टाप डेम और बेराज बने हुये है, लेकिन इनकी मरम्मत नहीं हेाती। किसी डंेम का गेट टूटा है, तो किसी की साईड कट गई है। इस कारण से पानी का भराव सही ढंग से नहीं हो पाता। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस काम को करने के लिये न तो सिंचाई विभाग आगे आता है न ही आरईएस के अधिकारी करते है। यह कार्य किया जाये तो डेम ओर स्टाप डेम की उपयोगिता बढ जायेगी। 

पानी को रोकती है काई, हटाने कि की मांग

विधायक ने कहा कि हलाली डेम बहुत बढी परियोजना है लेकिन वहाॅ पर पानी में काई बहुत ज्यादा मात्रा मे ंजमा होने से सिंचाई हेतु जो पानी छोडा जाता है, तो वह पानी के बहाव को रोकती है। यह काई नहरों के माध्यम से माईनर के गेट पर फस जाती हैं, इससे पानी सही ढंग से खेतो तक नहीं पहॅुच पाता। इस बार जब नहरो ंमें पानी छोडा गया था तब सलूज नहर के गेट पर काई जमा हो गई थी, इससे पानी का बहाव बहुत प्रभावित हुआ था। विधायक ने मांग की है कि अभी गर्मियों का दोर शुरू हो गया है, और अभी डेम में पानी भी कम है मौके का फायदा उठाते हुये काई को हटाने का काम किया जाये। अगली साल सिंचाई में किसानों को परेशानी भी नहीं आयेगी। 

हाईट कम करके बनाया जाये मकोडिया बांध

विधानसभा में विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि बेतवा केन लिंक परियोजना के तहत पहले मकोडिया बांध प्रस्तावित था, उसमें वन विभाग की और आसपास के किसानों की जमीन ढूब में आ रही थी इस बजह से बांध की योजना पेंडिग कर दी गई थी। मेरी मांग है कि इस डेम को स्वीकृत किया जाये, इससे विदिशा, रायसेन जिले के कई हिससों में सिंचाई होगी। साथ ही बेतवा किनारे रायसेन विदिशा गंजबासौदा में पानी की मात्रा भी बढेगी।  


सीएमएचओ कार्यालय का औचक निरीक्षण , तीन दिवस में व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रिकार्ड सुव्यवस्थित नही पाए जाने पर अनुपयोगी सामग्री का निष्पादन नही करने तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान नही देने के कारण संबंधितों को उनके द्वारा निर्देश दिए गए है कि तीन दिवस के भीतर तमाम व्यवस्थाओं में सुधार स्पष्ट रूप से दिखना चाहिए।  कलेक्टर डॉ जैन ने सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार को निर्देश दिए है कि कार्यालयीन रिकार्ड दुरूस्त रखने वाले, साफ सफाई, कोविड वैक्सीन की देखभाल करने वाले कक्षो का स्वंय समय अंतराल पर निरीक्षण करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि कलेक्टर द्वारा जिन-जिन कक्षो का निरीक्षण किया गया है उन कक्षो में पाई गई कमियों के संबंध में संबंधित शाखा प्रभारी को शोकॉज नोटिस जारी कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं ताकि तीन दिवस के पूर्व कलेक्टर के निर्देशो पर कार्यालयीन व्यवस्थाओं सुधार हो सकें। 


रंगपंचमी के अवसर पर मां जानकी करीला धाम ट्रस्ट का आव्हान


रंगपंचमी के अवसर पर जिला अशोकनगर के तहसील बहादुरपुर के करीला धाम में एक अपै्रल से तीन अपै्रल तक आयोजित होने वाले मेला में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए मां जानकी करीला धाम ट्रस्ट द्वारा माता जानकी के दर्शन हेतु कम से कम श्रद्धालु पहुंचने की अपील की गई है साथ ही मेला में 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक एवं 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मेला में साथ ना लाने की अपील की गई है। बिना मास्क, चेहरा ढके करीला धाम न आएं। पूजन सामग्री एवं खाद्य पदार्थो की दुकानो को छोड़कर अन्य दुकाने नही लगाई जाएगी। करीला धाम परिसर में झूला, सर्कस एवं खेल खिलौनो एवं अन्य दुकानो पर प्रतिबंध रहेगा। करीला धाम में शराब पीकर आने तथा बेचने वालो के विरूद्व सख्त कार्यवाही कर पांच हजार रूपए का जुर्माना किया जाएगा। मेला परिसर में इस वर्ष राई नृत्य पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। जिससे करीला परिसर में अनावश्यक भीड़ एकत्रित न हो। बिना परमिट सार्वजनिक वाहनो के संचालन पाए जाने अथवा सार्वजनिक वाहनो दुपाहिया, चार पहिया निजी वाहनो को छोड़कर अन्य वाहनो का प्रवेश करीला धाम को आने वाले मार्गो पर पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।  करीला धाम में आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध किया गया है कि कोरोना के फैलाव को रोकने में सहयोग करें एवं जनहित में इस महामारी की तेजी से बढती रफ्तार को रोकने के लिए निर्देशो का पालन करें। आपकी सुरक्षा ही सर्वोच्च प्राथमिकता है। 








live news, livenews, live samachar, livesamachar, 2good flipkart

कोई टिप्पणी नहीं: