नरकटियागंज (बिहार) की खबर (12 जनवरी ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 12 जनवरी 2013

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (12 जनवरी )


अनुमण्डल के गौनाहा प्रखण्ड अन्तर्गत अमोलवा स्थित उŸार बिहार ग्रामीण बैक में शनिवार को एक बजे बन्द हो जाता है, इस लिए डेढ़ बजे रूपये की निकासी नहीं होगीे। यह कहना है शाखा प्रबंधक का,यह भी कहना है कि यहाँ किसी आरबीआई का कोई कानून नहीं चलता है। यह भिखमंगो का बैंक है, एक बजे के बाद कोई काम नहीं होगा। वाकया है शनिवार की करीब एक बजे की जब खाता धारक कुसुम देवी के साथ अन्य जमाकर्ता रूपये की निकासी के लिए अमोलवा शाखा पहुंचे और आम वो खास खाता धारकों को बैंक से रूपये की निकासी नहीं करने दिया। गौरतलब है कि बड़े बैंक के छांटे हुए कमजोर वर्ग और कम काम के कारण तेजी में होने वाले बैंकिंग के लिए ग्रामीण बैंको के खाताधारको को काफी उम्मीद रहती है कि ग्रामीण बैंक से ससमय रूपये की निकासी और जमा हो जाएगी। शनिवार की घटना ने ग्राहकांे की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। इस बाबत बैंक के शाखा प्रबंधक ने संवाददाता को बताया कि ग्रामीण बैंक है, यहाँ एक बजे के बाद भला काम होगा!


---------------------------------------------------
भारतीय किसान संघ की गौनाहा इकाई ने गन्ना का समर्थन मूल्य 1000 रूपये करने की मांग को लेकर न्यु स्वदेशी सुगर मिल के मुख्य दरवाजे पर एक दिवसीय धरना दिया। उक्त कार्यक्रम में भारतीय किसान संघ, जागरूक किसान मंच और खेतिहर विकास मोर्चा ने अपनी  सहभागिता दर्ज करायी। कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के संयोजक अरविन्द कुमार सिंह ने किया, जबकि संचालन गौनाहा के मोबीन अहमद ने किया। किसानो का आरोप है कि सरकार गन्ने की कीमत सूखी लकड़ी की कीमत के बराबर भी नहीं दे रही। गन्ने से चीनी, इथेनाॅल, बगास, मोलासेस, स्प्रीट और जैविक खाद तैयार कर मिलहे किसानो की कमाई से मालामाल हो रहें है। उल्लेखनीय है कि किसानो ने अपने उत्पाद के लाभकारी कीमत की मांग बहुत पहले से किया है। बावजूद इसके सरकार और विपक्ष ने किसानों के लाभकारी कीमत की ओर ध्यान नहीं दिया है। चम्पारण के किसान पहले नीलहों से त्रस्त रहे है आज मिलहों के कारण त्रस्त है। किसान नेताओं ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने 19 दिसम्बर 2009 की सभा में कहा कि  सरकार 205 रूपये देगी लेकिन किसानो को इस घोषणा का लाभ नहीं मिला। बिहार सरकार के नाम खुला पत्र निकाल कर भाकिसं. ने कहा है कि गन्ने से मिलो की रिकवरी13 प्रतिशत से अधिक है। वर्तमान गन्ने की दर से किसानो को लागत खर्च भी निकलना मुश्किल हो रहा है, इसलिए गन्ना किसान खेती से विमूख हो रोजी रोजगार की तलाश में शहरों की ओर रूख कर रहे है। बिहार सरकार का दावा खोखला साबित होता जा रहा है। किसानो की ओर न विपक्ष का ध्यान है और नही सरकार का इस लिए जागरूक किसान मंच के नेतृत्व में किसानो ने मिल गेट पर सरकार और विपक्ष दोनो का पुतला दहन किया। कार्यक्रम में ललन सिंह, बबलू शाही, सुरंेश दूबे, टुन्ना सिंह, वासुदेव महतो, विजय जायसवाल, मोजाहिर हुसेन समेत सैकड़ोे किसान शामिल हुए।


-----------------------------------------------------------------------
नरकटियागंज सरकारी अस्पताल के सभागार में पोलियो अभियान की सफलता को लेकर एक बैठक सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. चन्द्रभूषण ने की, उल्लेखनीय है कि पोलियों कर्मियों की तीन जनवरी से चली आ रही प्रशिक्षण कार्यक्रम का शनिवार को आखिरी दिन था। उक्त प्रक्षिण में विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रतिनिधि सचीन ने प्रशिक्षक की भूमिका निभाई। डाॅ. चन्द्र भूषण ने बताया कि अभियान 20 जनवरी से 25 जनवरी 2013 तक पाँच वर्ष तक के बच्चोें को पोलियो की खुराक दी जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान कोई बच्चा छूटे नहीं इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं को विशेष दिशा निर्देश दिया गया।


-----------------------------------------------------------------------
शिकारपुर(एसएनबी) भारतीय युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर पुरानी बाजार स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। विद्यालय परिवार द्वारा निकाली गयी शोभा यात्रा शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुनः विद्यालय पहुंची। उसके बाद बच्चों ने विवेकानन्द की जीवनी से प्रेरणा लेने और उनके बताये मार्ग पर चलने का प्रण लिया । स्वामी ने पूरी दुनिया को उठा,े जागो और लक्ष्य की प्राप्ति तक संघर्ष करो। कार्यक्रम में प्रधान आचार्य प्रदीप कुमार, विभाग निरीक्षक मिथिलेश सिंह, अभाविप, भाजपा कार्यकर्ता शांतिबाग सरस्वती शिशुमंदिर के प्रधानााचार्य आलोक कुमार संचालन समिति सदस्य सुरेन्द्र जाएसवाल, दयानन्द प्रसाद उर्फ मनई साह, नीतेश वर्मा समेत गणमान्य लोगो की उपस्थिति सराहनीय रही।


-------------------------------------------------------------------
नरकटियागंज स्थित शिकारपुर पुलिस ने रेलवे पूर्वी केबिन के पास से शुक्रवार की शाम पुलिस ने तीन सोने की मुकुट, दो चाँदी के चँवर, एक चाँदी का ग्लास और एक चाँदी का दीप समेंत चैदह अदद सामान बरामद किया। इस बाबत शिकारपुर पुलिस के थानाध्यक्ष हिमांशु कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर उक्त कार्रवाई की गयी । अंधेरे का लाभ उठाकर चोर, पुलिस को देखते ही सामान फेंक कर भागने में कामयाब रहे। उल्लेखनीय है कि शिकारपुर थानाक्षेत्र के ही पोखरा चैक स्थित रामजानकी मंदिर संे विगत दिनों चोरी हुई थी। इस छापेमारी में हिमांशु कुमार सिंह, ओमप्रकाश समेंत पुलिसबल मौजूद रहा।


---------------------------------------------------------------------
नरकटियागंज प्रखण्ड कार्यालय के प्रांगण में वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने जनता दरबार का आयोजन किया। सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने की दिशा में सभी अघिकारी पूरे दायित्व के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे अन्यथा कार्य में लापरवाही तथा योजनाओं में गड़बड़ी बरतने वाले अधिकारियो व कर्मियों पर कार्रवाई के लिए वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। मौके पर मौजूद फरियादी उपाघ्याय टोला के लोगों ने विद्यालय भवन के लिए भूमि उपलबध कराने की मांग की, सांसद ने अंचलाधिकारी को भूमि उपलबध कराने को कहा। बरवा बरौली के दारोगा मिया ने शिकायत किया कि डीलर शौकत की जगह शेख निजामुद्दीन राशन का उठाव कर वितरण में अनियमितता बरतते है। इसमामले मंे सांसद ने बीडीओ को सात दिन में कार्रवाई करने को कहा। गोखुला के दुर्गवलिया निवासी शिवपूजन वनपोषक की मजदूरी छव माह से नहीं मिली । इसकी मजदूरी के लिए प्रोग्राम पदाधिकारी से तीन दिन में जांच करने का निर्देश दिया। विद्युत के मामले को लेकर कुण्डिलपुर बरगजवा निवासी भिखर साह ने सांसद को और परोरहा हरिजन बस्ती में 15 दिनों से तार की चोरी हुई, सूचना देने पर भी विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा, जिसके कारण पूरा क्षेत्र अंधेरे में है। सांसद ने कनीय अभियन्ता को कहा कि एक पखवारे में बिजली उपलब्ध कराने को कहा । उन्होने सहायक अभियन्ता के प्रतिअसंसदीय शब्दो का प्रयोग भी किया। साथ ही श्री महतो ने योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाने की दिशा में सार्थक पहल करने का निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियो को दिया। दरबार के दौरान मनरेगा व बिजली संबंधी मामले छाये रहे। दरबार में प्राप्त आवेदनों के संबंध में शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश संबंधीत अधिकारियों को दिया गया। मौके पर मौजूद उप समाहर्ता शम्भू शरण पाण्डेय, अंचल अधिकारी अवध किशोर ठाकुर, बीडीओ बीबी निराला, अंचल निरीक्षक डाॅ. चन्द्रशेखर, पुलिस अवर निरीक्षक ओम प्रकाश, कनीय अभियन्ता विशाल कुमार, उपप्रमुख प्रेमनारायाण समेत मुखिया  और पंचायत सेवक मौजूद रहे। सांसद के जनता दरबार में एसडीओ महमूद आलम, एसडीपीओ संजय कुमार, चिकित्सा विभाग, कृषि विभाग, बैंककर्मी के लोग अनुपस्थित रहे।


--------------------------------------------------------
नरकटियागंज प्रखण्ड प्रांगण में शनिवार को इन्दिरा आवास के लाभार्थियो को शिविर लगाकर पासबुक का वितरण किया गयां। मिली जानकारी के अनुसार प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बीबी निराला ने बताया कि लाभार्थियो की सुविधा के लिए अलग अलग  काउन्टर बनाया गया है । प्रखण्ड के 27 पंचायतो के लिए 10 काउण्टर के माध्यम से   पासबुक का वितरण किया गया। सूत्र बताते है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले कुल 1647 लोगो को इन्दिरा आवास की पासबुक दी गयी । शनिवार के शिविर के बचे लाभुको के बीच पासबुक का वितरण रविवार को किया जाएगा।


----------------------------------------------------------
गौनाहा थाना अन्तर्गत भतौड़ा निवासी हैदर अली को गौनाहा पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय के हवाले कर दिया है। थानाध्यक्ष किरण शंकर के अनुसार गिरफ्तार हैदर अली काण्ड संख्या 55/12 का वांक्षित आरोपी था।

कोई टिप्पणी नहीं: