झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 25 जनवरी 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी


बैषाखियों के सहारे खडी यह कांग्रेस की कमलनाथ सरकार थोडे दिन की मेहमान है- चिंतामणि मालवीय
भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेष सरकारकी भेदभावपूर्ण नितियों के विरोध में किया जंगी प्रदर्षन सोपा ज्ञापन
jhabua news
झाबुआ ं। भारतीय जनता पार्टी झाबुआ द्वारा उज्जैन के पूर्व सांसद एव प्रदेश भाजपा प्रवक्ता चिंतामणि मालवीय के मुख्य आतिथ्य एवं जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा के नेतृत्व में माफिया के नाम पर भेदभावपूर्ण कार्यवाही एवं भाजपा कार्यकर्ताओ तथा आम नागरिकों के विरूद्ध दुरूपयोग रोकने को लेकर तािा प्रदेश की कमलनाथ सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों को लेकर दोपहर1-30 बजे जिला मुख्यालय पर कलेक्टोरेट परिसर पर प्रभावी धरना प्रदर्शन करकेप्रदेश के राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपने का कार्यक्रम आयोजित किया । कलेक्टर कार्यालय परिसर में पूर्व संासद चिंतामणि मालवीय के नेतृत्व में बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं तथा महिलाओं ने नारे बाजी करते हुए भव्य प्रदर्शन किया तथा धरना दिया । इस अवसर पर संबोेधित करतेे हुए मुख्य अतिथि चिंतामणि मालवीय ने नारे बाजी के साथ अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि प्रदेश में कमलनाथ सरकार अपने संकल्प पत्र में ढेरों वादे करके तथा लोगों को भ्रमित करके सत्ता में आईकिन्तु किये गये वादे के अनुसार न तो किसानो के 2 लाख तक के कर्जे माफ हुए, न बेरोजगारों को 4 हजार के मान से बेरोजगारी भत्ता मिला, माताओं से किये गये वादे भी आज तक पूरे नही हुए है । श्री मालवीय ने आगे कहा कि कमलनाथ सरकार के सारे वादे फेल हो गये है इसलिये जनता को भ्रमित करने के लिये नये नये नाटक किये जारहे है। उन्होने कहा कि प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार के समय लागू की गई  कल्याणकारी योजनायें बंद कर दी गई है । संबल योजना 5 हजार के मृत्यु होने पर अनुदान, कन् या विवाह के लिये दी जाने वाल राशि तक बंद कर दी गई है । कमलनाथ ने कन्या विवाह के लिये 51 हजार की राशि देनेे का वादा किया था किन्त्रु आज तक किसी को उक्त रकम नही मिली है। पूर्व सांसद ने आगे कहा कि अक जनता कमलनाथ सरकार को जानचुकी है तथा उसमें भयंकर आक्रोश व्याप्त है । कमलनाथ ने जनता को भ्रमित करने के लिये शुद्ध क लिये युद्ध अभियान शुरू किया किन्तु इक्का दुक्का पर कार्यवाही के बाद शेष व्यापारियों एवं हजारों दुकानदानों से पैसा लुटा जारहा है । जनता को भ्रमित करके अपनी जेबे भरना कांग्रेस का काम रह गया है । उन्होने  आगे कहा कि कमलनाथ ने कहा कि वे प्रदेश से भूमाफियाओं को हटायेगें, भाजपा ने भी इसका समर्थन किया था ।दिखावे के लिये जीतू सोनी पर कार्रवाही करने के अलावा कोई बडा कदम नही उठाया है बल्कि छोटे छोटे गरीबों पर कार्यवाही करके उन्हे भूमाफिया बताकर उनके आशियाने, दुकाने उजाडने का काम शुरू किया और असली माफियाओं को छोंड कर इन लोगों को सताने का काम शुरू करवा दिया है ।इसे भी कमाई का साधन बना लिया गया है तथा एक तरफा कार्यवाही करते हुए लोगों को डरा धमका कर अतिक्रमण हटाने के नाम पर पैसों की वसुली का काम प्रारंभ हो गया है । श्री मालवीय ने आगे कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता एवं जो लोग कांग्रेस समर्थित नही है उन पर ही तानाशाही पूर्वक डराने का काम इस राज में हो रहा है ।  प्रदेश में एक भी नये निर्माण एवं विकास कार्य शुरू नही हो रहे है, जो काम शुरू किये गये हे वे सभी शिवराजसिंह सरकार द्वारा स्वीकृत किये गये कार्य ही है ।स्थानीय निकायों एवं अन्य चुनाव को देखते हुए कांग्रेस के लोग जमकर भ्रष्टाचार कर करके तथा लोगों को डरा धमका कर नगराीय निकायों में चुनाव जितना चाहते है। करोडो के भ्रष्टाचार करके सौदे हो रहे है।  कांग्रेस के लोग रात्री में बैठके करके किन पर टासरगेट करना है इसकी सूचिया बनाते है।
श्री मालवीय के अनुसार कमलनाथ सरकार में अधिकारी एवं कर्मचारी भी प्रताडित है। इस सरकार ने तबादला उद्य़ोग शुरू किया हुआ है।एक महीने में ही 10 हजार ट्रांसफसर किये गये तथा आधे से अधिक निरस्त करके  अधिकारियों कर्मचारियों से करोडो कमाने का काम हुआ है । श्री मालवीय ने कहा कि  संसद मे पारित नागरिकता संशोधन विधेयक का सभी दूर स्वागत हुआ है कि कांग्रेस के लोग जो लोग विरोध कर रहे है, मध्यप्रदेश में अलगाववादउ की बात करते है उन्हे समर्थन दे रही है ।भाजपा के लोग जब सीसीए के समर्थन में शांतिपूर्वक समर्थन कर जनजागरूकता का काम कर रहे है तो उन्हे निशाना बनाया जारहा है तथा धारा 144 लगा कर ऐसे लोगों पर धारा 188 लगाई जारही है ।कमलनाथ की कथनी एवं करनी में काफी फर्क है। भाजपा के लोग इन्दिराशासन काल में आपत काल में 18 महीने जैल मे गुजराने के बाद भी नही डरे तो फिर कमलनाथ के इस कदम से कदापि डरने वाले नही है। छिन्दवाडा माडल पर तंज कसते हुए श्री मालवीय ने कहा कि यह सब बकवास है अब कांग्रेस की सरकार के विरूद्ध लोगों को आक्रोश फुटने वाला है, और बैशाखियों के सहारे खडी यह कांग्रेस की कमलनाथ सरकार थोडे दिन की मेहमान है। उन्होने प्रशासन मे बैठक अधिकारियों से भी कहा कि राजनीति में अल्पकाल रहता है किन्तु आप लोगों को 25 साल नौकरी करना है। इसलिये निष्पक्षता से काम करें । उन्होने राजगढ व्यावरा में कलेक्टर एवं एसडीएम द्वारा भाजपाइ्रयों पर थप्पड मारने का जिक्र करते हुए कहा कि भी भी शासन की उम्र लम्बी नही होती है और प्रशासन में बैठे लोगों को इस और ध्यान रखना चाहिये ।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने भर संबोधित करते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं पर व्यावरा कलेक्टर एवं एडीएम द्वारा थप्पड मारने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है भूमाफियाओं के नाम पर गरीबों को परेशान किया जारहा है तथा भाजपा के लोगों पर बदले की दुर्भावनापूर्वक काय्रवाही प्रशासन द्वारा की जारही है। उन्होने कहा कि कांग्रेस एवं बडे रसूकदारों पर प्रशासन ने आज तक कार्रवाही नही की बल्की छोटे व्यापारियों एवं गरीब लोगों को ही परेशान किया जारहा है ।अधिकारी श्रेय लेने की होड में मनमान तौर पर कार्यवाही कर रहे है। इस अवसर पर पूर्व विधायक कलसिंह भाबर ने भी संबोधित करते हुए कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की दमनकारी नीतियों को आडे हाथ लेते हुए कांग्रेस पार्टी को देश को तोडने वाली पार्टी बताया। झाबुआ जेसा क्षेत्र शांतिप्रिय होने के बाद भी यहां कांग्रेस द्वारा लोगों को भडकाने का काम किया जारहा है।उन्होन अतिक्रमण मुहिम के नाम पर किये जारहे भेदभाव का भी जिक्र किया तथा कहा कि आने वाले दिन भाजपा के है । प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य दौलत भावसार ने भी अपने संबोधन में कांग्रेस के ईशारे पर चलाई जारही अतिक्रमण मुहिम का जिक्र करते हुए इस राज मे अवैध वसुली करने को आरोप लगाया । भावसार ने जिला प्रशासन द्वारा झाबुआ में अतिक्रमण मुहिम के नाम परा प्रशासन का दुहरा रवैया बताते हुए कहा कि बडे बडे भूमाफियाओं एवं कांग्रेस के नेताओं के ईशारों पर जिला प्रशासन काम कर रहा है।उन्होने गोपाल कालोनी में भी किये गये अवैध अतिक्रमण को नही हटाने तथा कांग्रेस के नेता के द्वारा किये गये अतिक्रमण को नजर अंदाज करने का प्रशासन पर सीधा आरोप लगाते हुए  अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण नही तोडने के नाम पर की जारही अवैध वसुली की सप्रमाण जानकारी दी । श्री भावसार ने भूमाफियो के नाम पर गरीबों एवं छोटे दुकानदारों को प्रताडित करने का आरोप लगाते हुए ट्रांसफर उद्योग सहित कई खामियों को उजागर किया । कार्यक्रम के अन्त मे जब कर नारे बाजी की गई । ज्ञापन का वाचन जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने किया तथा कलेक्टर प्रबल सिपाहा को राज्यपाल के नाम से ज्ञापन सोपा गया ।  कार्यक्रम का संचालन श्यामा ताहेड ने किया । इस अवसर पर लक्ष्मणनायक, पण्डित महेन्द्र तिवारी, ओपी राय, सरदारसिंह डावर, धनसिंह बारिया, बण्टी डामोर, अजय पोरवाल, मुकेश महेता, मनोज अरोडा, नाना राठौर, अंकुर पाठक, जुवानसिंह गुण्डिया, राजेन्द्रउपाध्याय, मितेष गादिया, सायरा खान, गणेश उपाध्याय, कलमसिंह, चेतना चैहान, बापू भूरका, दिनेश अमलियार, भानू भूरिया, राजा ठाकुर, अजय डामोर,राजू अजनार, हरू भूरिया, भूरू चैहान, सहित बडी संख्या में भाजपाई एवं मातृशक्ति उपस्थित थी । पूरे कलेक्टोरेट परिसर को प्रशासन ने छावनी में तब्दिल कर दिया था । आभार प्रदर्शन बबलु सकलेचा ने किया ।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ मे कार्यरत संविदा/आउटसोर्स कर्मचारियो ने झाबुआ विधायक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा

jhabua news
झाबुआ । जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या0 झाबुआ मे वर्षो से कार्यरत संविदा एवं आउटसोर्स कर्मचारीयों ने अपनी मांगो को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन झाबुआ विधायक कांतीलाल भुरिया को उनके पुत्र डाॅ0 विक्रांत भुरिया को सौपा। संविदा-आउटसोर्स कर्मचारियो ने अपने ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा चुनाव मे अपने वचनपत्र के माध्यम से संविदा एवं आउससोर्स क्षैत्र मे कार्यरत कर्मचारियो को नियमित करने की बात कही गई थी जो अभी तक पूरी नही हुई है। इन कर्मचारियो ने ज्ञापन के माध्यम से इनको नियमित करने की मांग करते हुए बताया कि इनका कार्यकाल 31 जनवरी 2020 को समाप्त हो रहा है जिसके कारण इन कर्मचारियो को अपने परिवार व बच्चो को पालन पोषण करने के लाले पड जायेगे ओर कई परिवार इस दिनांक  को सडक पर आ जायेगे। जिसके कारण उनकी विकट स्थिति बन जायेगी। इसलिये ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश के सहकारिता मंत्री गोविन्दसिंहजी सम्पूर्ण प्रदेश के साथ झाबुआ जिले के सहकारिता बैंक मे कार्यरत संविदा-  आउटसोर्स मे पदस्थ कर्मचारियो के कार्यकाल बढाने के निर्देश अपने अधिनस्थ अधिकारी को जारी करे ताकि उनका भविष्य सुरक्षित रहे। ऐसा नही होता है तो झाबुआ जिले के कर्मचारीयो के साथ प्रदेश के समस्त संविदा/आउटसोर्स कर्मचारियो को आंदोलन के लिये बाध्य होना पडेगा इस प्रकार के ज्ञापन झाबुआ-अलिराजपुर जिले के विधायको को उनके क्षेत्र मे सहकारिता से जुडे संविदा/आउटसोर्स मे पदस्थ कर्मचारियो ने सौपे।

शीतला माताजी के मंदिर का बदलेगा स्वरूप लेगा भव्य आकार माँ की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियों में लगा प्रजापति समाज

jhabua news
थान्दला। कहते है जब से थान्दला नगर बसा है उसके पूर्व से शीतला माताजी का अस्तित्व यहाँ स्थापित है। नगर के लगभग हर हिन्दू घर परिवार में हर मांगलिक प्रसंग पर तो माताजी की पूजा की जाती है वही किसी व्यक्ति खासकर बच्चों में माताजी निकलने पर यचिकनपॉक्सद्ध माताजी का चरणामृत चमत्कारिक औषधि की तरह काम करता है। ऐसा कोई घर नही होगा जहाँ माताजी की कृपा नही हो। माताजी की समय समय पर प्रजापति समाज द्वारा रखरखाव व जीर्णोद्धार किया जाता रहा है। आगामी महोत्सव को लेकर समाज खासकर युवा वर्ग काफी उत्साहित होकर माताजी की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों में लगा हुआ है। जानकारी देते हुए प्रजापति समाज के अध्यक्ष कैलाश प्रजापतए मन्दिर समिति अध्यक्ष सचिन प्रजापतए सचिव कमलेश प्रजापत व प्रवक्ता गोपाल प्रजापत ने बताया कि माताजी मन्दिर का वर्तमान स्वरुप पूर्णतः बदलकर भव्य आकार ले लेगा। इसके लिये समाज के उत्साहित युवा कालू प्रजापतए योगेश प्रजापतए नीलेश गढ़वालए नन्दू प्रजापतए प्रमोद प्रजापतए जगदीश प्रजापतए मोहन गढ़वाल आदि समस्त प्रजापति समाज द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्य अतिथि डॉ. विक्रांत भूरिया विधायक प्रतिनिधि ने कहा झाबुआ जिले में भी बालिकाएं उचाईओ को छू रही है
     
jhabua news
झाबुआ ।  आज बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस नेचरल रेसिडेन्सी  झाबुआ में मनाया गया । जिले की 500 से अधिक बालिकाए एवं शोर्यादल के सदस्य उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. विक्रांत भूरिया विधायक प्रतिनिधि एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्री गोरव सक्सेना उपस्थित हुए । जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सुषमा भदोरिया द्वारा स्वागत उदभोदन व राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रकाश डाला , कार्यक्रम में कक्षा 10 वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी किरण दिनेश, मनीषा रमेश, प्रिया डामोर को 5-5 हजार रूपये के चैक वितरित किए गए । बालिकाओ के प्रोत्सा्हन हेतु मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, प्रश्न -उत्तर प्रतियोगिता व पोषण आधा्रित व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुमारी सविता मुनसिंह, निर्मला कुवंरसिंह, नंदनी रमेश, सावित्री राठोर, विजेता कोठारी, कनिशा बेदी बालिकाओ को पुरस्कृत किया गया। सुनिता तोमर, गीता भाभर, चंदा धाग को पोषक आधारित व्यंजन प्रतियोगिता में पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित बालिकाओ ने उत्सातह से प्रतियोगिता में भाग लिया। कु. निधि त्रिपाठी कराते में राष्ट्रीय गोल्ड् मे‍डल विजेता को भी सम्मानित किया गया। प्राथमिक विद्यालय से माध्यिमिक विद्यालय में छात्राओ का शत प्रतिशत प्रवेश कराने पर शाला प्रबंधक समिति खयडुबडी, उदेपुरिया झाबुआ, माकनकुई झाबुआ, कन्या प्राथमिक विद्यालय झाबुआ एवं माध्यमिक विद्यालय बन राणापुर को 10-10 हजार रूपाये का चैक वितरित किए गए । कार्यक्रम में सहायक संचालक श्रीमती वर्षा चैहान, श्री अजय चैहान, सुश्री मीरा गाडगे परियोजना अधिकारी द्वारा बालिकाओं का उत्साौह वर्धन किया गया। श्रीमती सुषमा भदोरिया द्वारा अतिथितियो को प्रतियोगिता स्था्न पर ले जाकर अवलोकन कराया गया। सहायक संचालक श्री बालुसिंह सस्तिया द्वारा कार्यक्रम का आभार व्यक्त किया गया।

आदिवासी युवाओ को एयर फोर्स हेतु प्रषिक्षण षिविर का आयोजन

झाबुआ । एयर फोर्स रेली का आयोजन अनूपपुर जिले में दिनांक 20 फरवरी से 28 फरवरी 2020 के मध्य आयोजित किया जा रहा है। जिसमें झाबुआ जिला भी षामिल है। इस एयर फोर्स भर्ती रेली में अधिक से अधिक पात्र आदिवासी युवाओ का चयन कराया जा सके इस हेतु निःषुल्क रहवासी प्रषिक्षण षिविर का आयोजन म.प्र. आदिवासी वित्त एवं विकास विभाग झाबुआ द्वारा दिनंाक 10 फरवरी से 18 फरवरी तक दिया जावेगा। उक्त प्रषिक्षण षिविर में जो भी आदिवासी युवा भाग लेना चाहते है, उनकी षैक्षणीक योग्यता हायर सेकेण्डरी (10$2) में 50 प्रतिषत से उत्तीर्ण हो एवं अंगेजी विषय में भी 50 प्रतिषत अंक होना आवष्यक है, एवं आवेदक की जन्म दिनांक 7 जनवरी 2000 से 30 दिसम्बर 2003 के मध्य होना चाहिए। उक्त इच्छुक आवेदक म.प्र. आदिवासी वित्त एवं विकास विभाग झाबुआ में टी.सी.पी.सी परीसर राजगढ नाका झाबुआ निःषुल्क आवेदन कार्यालयीन समय प्राप्त कर एवं जमा कर सकते है। उक्त प्रषिक्षण ष्वििर में भाग लेने हेतु जिन आवेदको द्वारा आवेदन फार्म जमा किया जावेगा, उसके परिक्षण हेतु 7 फरवरी 2020 को कार्यालय में षैक्षणीक योग्यताओ की मुल प्रति लेकर उपस्थित होना आवष्यक है।

एम.पी.वनमित्र साॅप्टवेयर में दावदारोे के दर्ज दावो के त्वरित निराकरण हेतु, जनपद पंचायत स्तर पर प्रषिक्षण आयोजित किये जा रहे है
    
झाबुआ । वन अधिकारी अधिनियम 2006 के एम.पी.वनमित्र साॅप्टवेयर में दावदारोे के दर्ज दावो के त्वरित निराकरण हेतु जनपद पंचायत स्तर पर प्रषिक्षण आयोजित किये जा रहे है। जिसके तहत दिनांक 24 जनवरी 2020 को जनपद पंचायत थांदला, पेटलावद एवं मेघनगर का प्रषिक्षण जनपद सभाकक्ष थांदला में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया जावेगा। इसी प्रकार दिनांक 27 जनवरी 2020 को जनपद पंचायत झाबुआ, रामा एवं रानापुर का प्रषिक्षण जनपद सभाकक्ष झाबुआ में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया जावेगा। उक्त प्रषिक्षण में उपखण्ड स्तरीय समिति के सभी सदस्य, रेंजर, डिप्टी रंेजर, वन रक्षक, ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम वनाधिकारी समिति के अध्यक्ष व पटवारियो को प्रषिक्षण दिया जावेगा।

गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर परेड की कमांड करेगे
   
झाबुआ । गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर रक्षित निरीक्षक श्री चेतनसिंह बघेल एवं सेकेंड परेड कमांडर सुबेदार श्री विजेन्द्र सिंह मुजाल्दे के नेतृत्व में प्लाटून नम्बर एक मे विषेष सषस्त्र बल के प्लाटून कमांडर श्री भेरूसिंह सिगांर, प्लाटून नम्बर दो में जिला पुलिस बल झाबुआ सुबेदार श्री धमेन्द्रसिंह पटेल, प्लाटून नम्बर तीन में होमगार्ड बल व्हीपीसी 175 श्री भारत सिंह बोरा, प्लाटून नम्बर चार में एनएसीसी सीनियर बल षासकीय महाविद्यालय झाबुआ श्री अभयसिंह सिकरवार, प्लाटून नम्बर पांच में जूनियर एनसीसी षा.उ.उ.मा.वि. झाबुआ श्री युवराज गामोड, प्लाटून नम्बर छः जूनियर गाईड दल षासकीय कन्या उ.मा.वि. झाबुआ  जिज्ञासा पुरोहित,  प्लाटून नम्बर सात जुनियर गाईड माध्यमिक विद्यालय झाबुआ अंजली मैडा, प्लाटून नम्बर आठ जुनियर रेडक्रास दल षा.कन्या.उ.मा.वि. झाबुआ सुनिता गामड, प्लाटून नम्बर नौ स्टुडेट पुलिस केडेट षा.कन्या.उ.मा.वि. झाबुआ अनिता गेहलोर, प्लाटून नम्बर दस स्काउट सुभाष दल ष्षा.उ.उ.मा.वि.झाबुआ श्री लोकेष पारगी, प्लाटून नम्बर ग्यारह स्काउट दल कैथोलिक मिषन हायर सेकेण्डरी स्कूल झाबुआ आकाष डामोर, प्लाटून नम्बर बारह स्काउट दल षा.उ.उ.मा.वि. रातितलाई झाबुआ राहुल खराडी, प्लाटून नम्बर तैराह स्टुडेंट पुलिस केडेट अगराल मेघनगर श्री षिवराम अजनार, प्लाटून नम्बर चैदह षौर्य दल सोनू मचार, प्लाटून नम्बर पद्रह एकलव्य आदर्ष आयुषी भूरिया कमांड करेगे।

गणतंत्र दिवस समारोह की फाइनल रिहर्सल सम्पन्न, कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण करेगे
      
jhabua news
झाबुआ । गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की फाइनल रिहर्सल आज प्रातः 9 बजे कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं एसपी श्री विनीत जैन की उपस्थिति में षहीद चन्द्रषेखर आजाद षासकीय महाविद्यालय झाबुआ के प्रांगण में आयोजित की गई। रिहर्सल में आज परेड आयोजित थी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें कन्या माध्यमिक स्तर अंग्रेजी माध्यम, संयुक्त सिनियर कन्या छात्रावास, षासकीय उ.मा.वि. रातितलाई झाबुआ, कन्या षिक्षा आवासीय परिसर झाबुआ, रंगपुरा आश्रम पुर्नर्वास केन्द्र झाबुआ, षा.क.उ.मा. झाबुआ, षा.उत्कृष्ट झाबुआ, कन्या उत्कृष्ट षिक्षा संस्थान झाबुआ, षासकीय हाई स्कूल बुनियादी झाबुआ द्वारा प्रस्तुत किया गया।  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने समस्त अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रहेगे। समारोह के कार्यक्रम अनुसार कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा प्रातः 9.00 बजे षहीद चन्द्रषेखर आजाद षासकीय महाविद्यालय झाबुआ के प्रांगण में ध्वजारोहण करेगे। प्रातः 9.02 बजे परेड का निरीक्षण करेगे। तत्पष्चात प्रातः 9.07 बजे माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेष का वाचन करेगे। उसके बाद प्रातः 9.22 बजे परेड द्वारा हर्ष फायर एवं जयघोष किया जाएगा।  प्रातः 9.25 बजे परेड द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा। उसके बाद प्रातः 9.30 बजे परेड कमांडरो का परिचय किया जाएगा। प्रातः 9.35 बजे झांकियो का प्रदर्षन किया जाएगा। उसके बाद प्रातः 9.50 पी.टी. प्रदर्षन किया जएगा। प्रातः 10.50 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा। उसके बाद प्रातः 11.15 बजे पुरस्कार वितरण किया जावेगा। भारत पर्व के अंतर्गत कबीर गायन श्री तारासिंह डोडवे एव दल इंदौर तथा नृत्यनाटिका श्रीमती वृषाली देषमुख एव दल (नुपुर कला मंदिर धार) भारत पर्व उत्सव का आयोजन यातायात पार्क झाबुआ में सांय 7 बजे किया जाएगा।

26 जनवरी 2020 को शुष्क दिवस घोषित मदिरा का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित
    
झाबुआ । कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने 26 जनवरी 2020 (गणतंत्र दिवस) को झाबुआ जिले की समस्त देशी मदिरा तथा विदेशी मदिरा दुकानों और उनसे संलग्न षाॅपबार, गोदाम एवं मघभाण्डागार बंद रखे जाने हेतु शुष्क दिवस घोषित कर दिया है। इस अवधि में देशी एवं विदेशी शराब की दुकान व होटल बार बंद रखे जावेगें तथा शराब का क्रय-विक्रय पूूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। इस प्रकार उक्त शुष्क दिवस की अवधि में जिले की समस्त देषी मदिरा एवं विदेषी मदीरा दुकानो और उनसे संलग्न षाॅपबार, गोदाम एवं मघभाण्डागार को पूर्णतः बंद रखा जावे एवं मंदिरा के व्यक्तिगत भाण्डागार पर तथा गैर लायसेंस प्राप्त परिसर मे मदिरा के भाण्डागार पर सख्ती से रोक लगाई जावे और किसी भी अधिकृत/अनाधिकृत स्थान से मदिरा का क्रय-विक्रय और अवैध परिवहन न हो पाये।

10 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह 25 जनवरी 2020 कोेेे आयोजित होगा
     
झाबुआ ।उप जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देषानुसार पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी 10वी  राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाना है। मतदाता दिवस दिनांक 25 जनवरी को आयोजित किया जावेगा। जिसकी अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झाबुआ करेगे। 10 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 षासकीय उत्कृष्ट उ0मा0वि0झाबुआ में समय प्रातः 11 बजे से किया जाऐगा। सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ स्टाॅफ के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगे। यहां पर प्रातः 10.30 बजे मतदाता दिवस की षपथ ली जायेगी एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होंगी ग्राम सभाए

झाबुआ ।गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2020 के अवसर पर जिलंे की ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए नोडल अधिकारी रहेंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप षर्मा ने समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि ग्राम सभाओं में कार्यवाही किए जाने के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव को निर्देशित करते हुए एजेंडा की प्रति उपलब्ध कराई जाए। ग्राम सभा आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त कर सभा को सफल बनाए। ग्राम सभाओं के आयोजन की ग्राम एवं ग्राम पंचायत में डोडी पिटवाई जाए। ग्राम सभा आयोजन संबंधी जानकारी ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर चस्पा की जाए। ग्राम सभा में ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिचित करें।

अब कम्प्यूटराइज्ड जारी होंगे पीपीओ
     
झाबुआ । राज्य शासन ने सेवानिवृत्त हो रहे शासकीय कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृति और भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण के संबंध में आदेश जारी किया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब पेंशन पेमेंट आर्डर (पीपीओ) कम्प्यूटर पर उपलब्ध डाटाबेस के आधार पर ऑनलाइन जारी किये जा सकेंगे। पेंशन का भुगतान भी कर्मचारी को उसके वेतन प्राप्त होने वाले बैंक खाते में त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेगा।

सम्रग आईडी से अपनी पात्रता जान सकते है उपभोक्ता राशन की दुकान की ली जा सकती है जानकारी
    
झाबुआ । शासन द्वारा एनएफएसए लाभार्थी सशक्तिकरण और सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत सत्यापन दल घर-घर जाकर एनआईसी द्वारा बनाए गए एम-राशन मित्र‘की मदद से सत्यापन का कार्य कर रहें है। इस दिशा में उपभोक्ता सम्रग आईडी से अपनी पात्रता एवं राशन की दुकान की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। डीआईओ ने बताया कि एम-राशन मित्र को प्लेस्टोर से इनस्टॉल किया जा सकता है। इनस्टॉल करने के पश्चात परिवार की समग्र आईडी से लॉगिन करके राशन की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार सदस्यों की जानकारी, समग्र परिवार प्रोफाइल बीपीएल कार्ड, नजदीकी राशन की दुकान और पीओएस मशीन की स्थिति, खाद्यान आवंटन पासबुक समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार अपनी राशन की दुकान के सम्बन्ध में अगर किसी भी प्रकार की शिकायत भी यदि करना हो, तो उसके लिए भी एप्लीकेशन में विकल्प दिया गया है। जिसकी मॉनिटरिंग वरिष्ठ अधिकारी कर सकेंगे। शासन द्वारा खाद्यान सम्बंधित अन्य सूचना और सुविधाओं की जानकारी के लिए भी एम-राशन मित्र‘अत्यंत उपयोगी है।

कोई टिप्पणी नहीं: