वेतन, पेंशन नहीं मिलने के विरोध में शिक्षकों का धरना प्रदर्शन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 5 सितंबर 2020

वेतन, पेंशन नहीं मिलने के विरोध में शिक्षकों का धरना प्रदर्शन

teachers-protest-in-delh
नयी दिल्ली 05 सितंबर, शिक्षक दिवस के अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने राजधानी के 12 कॉलेजों में तनख्वाह और पेंशन नहीं मिलने के विरोध में शनिवार को धरना प्रदर्शन किया और गिरफ्तारी दी। दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीव राय के नेतृत्व में करीब 100 शिक्षकों ने चेहरे पर मास्क लगाकर धरना प्रदर्शन किया और "दिल्ली सरकार शर्म करो शर्म करो " के जोरदार नारे लगाए । इन शिक्षकों ने हाथों में बैनर और पोस्टर लेकर विश्वविद्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि दिल्ली विद्यालय के शिक्षक पिछले कई महीने से राजधानी के 12 कालेजों में पिछले पांच माह से वेतन और पेंशन न मिलने के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं । 



ये 12 कॉलेज दिल्ली सरकार द्वारा आंशिक रूप से वित्तीय पोषित है लेकिन कुछ माह से दिल्ली सरकार में इन कॉलेजों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता बंद कर दी है जिनके कारण इन कॉलेजों में शिक्षकों को वेतन और पेंशन नहीं मिल पा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने आज इतना जबरदस्त किया प्रदर्शन किया कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और करीब 28 शिक्षकों को पकड़ कर ले गई। इस घटना के विरोध में शिक्षकों ने मौरिस नगर थाने के भीतर विरोध प्रकट किया। शिक्षकों का आरोप है कि दिल्ली सरकार इन कॉलेजों की प्रबंध समितियों में अपने आदमियों को भरना चाहती है इसलिए वह दबाव की नीति अपना रही है और उसने इन कॉलेजों को दी जाने वाली सहायता बंद कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: