सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 17 मार्च 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च

पुलिसकर्मी वर्दी में कर सकते हैं मतदान

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार पुलिसकर्मी वर्दी पहन कर भी मतदान कर सकते हैं। निर्वाचन विधि में पुलिसकर्मियों द्वारा वर्दी में मतदान करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 134 बी के अनुसार किसी मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति को मतददान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में हथियार ले जाना प्रतिबंधित है। वह पुलिसकर्मी जो उस मतदान केंद्र की सुरक्षा में तैनात नहीं है, वह मतदान करने के लिए मतदान केंद्र के अंदर हथियार लेकर नहीं जा सकेगा। 

सी-विजिल एप्प से कर सकते हैं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए मोबाइल एंड्रायड एप्प का निर्माण किया गया है। यदि कोई जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकते है। एप्प पर प्राप्त शिकायत के आधार पर सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यवाही के लिए बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसकी समय सीमा में रिपोर्टिंग की जाएगी। साथ ही संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में इस एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी, जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो-फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप्प के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दल द्वारा दिए जाएंगे उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।

लोकसभा निर्वाचन के मतदान के लिए 11 प्रकार के दस्तावेज़ की सुविधा 

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान में मतदाताओं की पहचान के लिए ईपिक कार्ड अथवा 11 अन्य प्रकार के दस्तावेंज में से एक दस्तावेंज प्रस्तुत करने पर मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा ने बताया कि आयोग द्वारा पूर्व में मतदाताओं को अपनी पहचान हेतु मतदान के दिवस से पाँच दिवस पूर्व प्रदान की जाने वाली फोटो मतदाता पर्ची के माध्यम से भी मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई थी। मतदान में पारदर्शिता लाने की दिशा में अब लोकसभा निर्वाचन में मतदाताओं को फोटो मतदाता पर्ची के साथ ईपिक कार्ड अथवा आयोग द्वारा निर्धारित 11 अन्य दस्तावेंजों मे से एक दस्तावेज को साथ लाना अनिवार्य होगा। जिससे मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा का लाभ उठाने में सहभागी बनेगा। मतदाता फोटो पर्ची के साथ मतदाता ईपिक कार्ड अथवा 11 अन्य दस्तावेंजों मे से एक दस्तावेंज का मतदान के लिए उपयोग कर सकेंगे। इनमें पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, केन्द्रीय कार्यालय, राज्य शासन, भारत सरकार का उपक्रम, सार्वजनिक कंपनी द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस द्वारा फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रेशन कार्यालय के रजिस्ट्रार जनरल एवं जनगणना आयुक्त द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा रोजगार कार्ड, श्रम विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेंज एवं सांसद, विधायक, राज्यसभा सदस्य को जारी आधिकारिक पहचान पत्र तथा आधार कार्ड सम्मिलित है।

विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में ठाकुर-ठकुरानी के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने खेली फूलों की होली
देशभर के लड्डू गोपाल गोट खाने सीहोर में पहुंचे
sehore news
सीहोर। शहर के लुनिया मोहल्ला चौराहा स्थित यशराज गार्डन में रविवार को कुछ अलग ही नजारा देखते ही बन रहा था। फूलों और इत्र की होली के मध्य हजारों श्रद्धालुओं ने राधा नाम कीर्तन के मध्य  आनंद के रस में डूबे थे। मौका था शहर के इतिहास में दूसरी बार देश सहित प्रदेश के कोने-कोने से करीब 1500 से अधिक लड्डू गोपाल गोट में हजारों श्रद्धालु भाग लेने पहुंचे थे। रविवार को आयोजित विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में दूसरी बार यह दिव्य आयोजन किया गया था। इस मौके पर महाराष्ट्र के औरंगबाद सहित प्रदेश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में भक्तों ने अपने लड्डू गोपाल को पूरी आस्था और उत्साह के साथ लाए और भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। विगत वर्ष विठ्लेश सेवा समिति के तत्वाधान में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में ठाकुर-ठकुरानी गोट का आयोजन शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के समीपस्थ स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित किया गया था। जिसमें देश और प्रदेश के अन्य हिस्सों से 365 से अधिक ठाकुर और ठकुरानी आयोजन में पहुंचे थे। इस मौके पर ग्वालियर के मदन मोहन नागौरी अपनी स्कूटी से ठाकुर जी के साथ आयोजन में शामिल हुए और फूलों की होली के मध्य ठाकुर-ठकुरानी और श्रद्धालुओं आनंद के रस में डूबे थे।

1500 से अधिक एक स्थान पर लड्डू गोपाल 
 रविवार को आयोजित इस दिव्य आयोजन में प्रदेश सहित आस-पास के प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने करीब 1500 सौ लड्डू गोपाल की पोशाक से लेकर मृर्ति और आसन बेहद ही खास तरीके सजाकर मंच पर पूरी श्रद्धा से विराजमान किया था, उसके उपरांत हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सैकड़ों की संख्या में लड्डू गोपाल के दर्शन किए।

राधा नाम कीर्तिन के बाद खेली फूलों की होली
शहर के लुनियापुरा आयोजित गार्डन में विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित ठाकुर-ठकुरानी गोट के इस दिव्य आयोजन में सबसे पहले राधा नाम कीर्तन का आयोजन किया गया। इस मौके पर समिति के भजन गायकों ने राधा-कृष्ण के भक्ति के मधुर संगीत पर श्रद्धालुओं को भक्ति में सराबोर करने के पश्चात हजारों की संख्या में भक्तों ने आज बृज में होली है रे रसिया होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया आदि गीतों पर पूरे आनंद से इत्र और फूलों के द्वारा होली खेली। कार्यक्रम के दौरान समिति के सदस्यों ने यहां पर आए श्रद्धालुओं का सम्मान भी किया। 

बीएसआई क्रिकेट मैदान पर जारी एसपीएल-&-टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता
रायल बॉस ने सीहोर ट्राईडेन्ट आठ रन से हराया
सीहोर। शहर के बीएसआई क्रिकेट मैदान पर जारी एसपीएल-&-टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में शहर के प्रतिभाशाली हरफनमोल खिलाड़ी सचिन कीर के दोहरे प्रदर्शन (71 रन और तीन विकेट ) की बदौलत रायल बॉस ने सीहोर टाईडेंट को एक नजदीकी मुकाबले में महज आठ रन से हराकर प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश किया। रविवार को हुए इस मैच में रायल बॉस ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 149 रन बनाए थे। जिसमें सचिन कीर 71 रन, आदर्श राय और राकेश धनगर ने 24-24 रन बनाए। वहीं सीहोर ट्राईडेन्ट की ओर से गेंदबाजी करते हुए वीरु वर्मा ने 2 विकेट, इरफान-ऋषभ ने 1-1 विकेट प्राप्त किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर ट्राईडेन्ट टीम 141 ही रन बना सकी। इसमें आदित्य गौर ने &4 और इरफान खान ने 22 रन बनाए। रायल बॉस की ओर से गेंदबाजी करते हुए प्रकेंश राय ने शानदार पांच विकेट, सचिन कीर & विकेट, अमित कटारिया-अतुल ने 1-1 विकेट हासिल किए। इसके अलावा दूसरे एक अन्य मुकाबले में काका लायंस ने नसरुल्लागंज लायंस को 70 रन के अंतर से हराया। इस मैच में काका लायंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 206 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसमें प्रख्यात ने 98 रन, आयुष डाबी 41 रन और हेमंत केसरिया ने 20 रन की पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नसरुल्लागंज लायंस 1&6 रन पर ही ढेर हो गई। काका लायंस की ओर से अतुल कुशवाहा ने 4 विकेट, अरुण वर्मा-नीरज ने 2-2 विकेट हासिल किए। मैच के अंत में निर्णायक नागेश व्यास, मनोज दीक्षित मामा, पवन सोनी, मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, आशीष शर्मा, महेन्द्र शर्मा ने आज के मैच के मैन आफ द क्रिकेट प्रख्यात और सचिन कीर का उत्साहवर्धन किया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...