विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 17 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की जांच हेतु शिविर का आयोजन

vidisha news
विदिशा।वर्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन डेनमार्क के सहयोग से विजन केयर एवं रिसर्च सेंटर भोपाल एवं सेवा भारती के सहयोग से सेवा भारती भवन में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की जांच हेतु शिविर का आयोजन किया गया। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया कि 95 मरीजों की जांच शंकर नेत्रालय मद्रास के पूर्व विशेषज्ञ डॉ गजेंद्र चावला एवं उनकी टीम और डॉ विनोद भट्ट द्वारा की गई जिसमें 15 मरीज रेटिना के ऑपरेशन के लिए चयनित किये गए। इस शिविर में डॉ प्रकाश पीतलिया,डॉ जी के माहेश्वरी, डॉ माया महेन्द्रा, डॉ अनिल महेन्द्रा, डॉ हेमंत बिस्वास, बी डी मंत्री, एम एल तायल,मदनमोहन अग्रवाल,ओम माहेश्वरी, इंद्रपाल गुलाटी,सुनील वलेचा ,संतोष सेन,शोभित भार्गव,सजल जैन,अमन बंसल आदि सदस्यों ने सहयोग दिया।  

हमे झूठ और दिखावे की जिंदगी नहीं जीना चाहिए- पंडित देवेन्द्र भार्गव
कथा में मनाई गई फूलों की होली जमकर झूमे भक्त
vidisha news
सावरकर बाल विहार विदिशा में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के आज सप्तम दिवस राष्ट्रीय कथा व्यास पंडित श्री देवेन्द्र भार्गव जी ने कहा भगवान के आगे पाखण्ड नहीं चलता। पाप का ही खण्ड पाखण्ड है। पोन्ड्रक ने भगवान बनने का प्रयास किया, चार भुजाधारी बनने का नाटक किया, लकडी के हाथ लगाकर चार भुजाधारी बना वो कहता था कृष्ण द्वारकाधीश झूठा है मैं सच्चा द्वारकाधीश हूॅ। क्या हुआ उसका संहार हुआ। हमें झूठ की जिंदगी, दिखावे की जिंदगी नहीं जीना चाहिए। हम सवको वास्तविकता में रहना चाहिए। कथा व्यास श्री भार्गव जी ने कथा के क्रम  को आगे बढाते हुये सुदामा चरित्र सुनाया। कहा कि सुदामा क्या हैं, जिसने अपनी इंद्रियों का दमन कर लिया वह सुदामा है। सुदामा के पास घन जरूर नहीं था, लेकिन वह द्वारकाधीश का भक्त था। भक्ति के प्रताप से सुदामा जी को द्वारकाधीश प्राप्त हुये। जब निस्काम भावना से भगवान को भक्त प्रेम करता है तो मेरे प्रभु उसे सहज मिल जाते है। आज मानव के पास सुखसुविधा के अनेक साधन है। वह चाॅद तक पहुॅच चुका, घर बैठंे किसी भी भाग का हालचाल जान सकता है, वारता कर सकता है, शीघ्र से शीघ्र किसी भी स्थान पर पहुॅच सकता है। फिर भी मानव अशांत है, तनावग्रस्त है, दुखी है, अशांती का मूल कारण संकल्प और  विकल्प करते रहना ही मन का स्वरूप है। मानव की इंद्रियों में इतनी आग है यदि उसे विश्व की संपत्ति, सुुन्दरियाॅ, और समस्त साधन मिल जाये तो भी यह आग वुबाई नहंी जा सकती हैं। साधन बडने पर भी मन अशांत रहता है क्योंकि हमारी महत्वकांक्षा की कोई सीमा नहीं है। यदि मन में संकल्प विकल्प निकल जाये तो पदार्थोंे के अभाव में भी जीव सुखी व शांत रह सकता है। मन जितना बर्हिमुखी हेागा उतना चंचल भी होगा। जब ऊर्जा का प्रभाव अंर्तमुखी हो जाता हैं तो मन वायु रहित ज्योति की तरह स्थिर और शांत हो जाता हैं। तब ईश्वर का प्रकाश दृष्टिगोचर होता है। ईश्वर की प्राप्ति निर्मल बुद्धि से होती  है। जीव का अंतिम लक्ष्य ईश्वर प्राप्ति, उनका चिंतन,उनका भजन, उनका स्मरण, उनका ध्यान ही होना चाहिए। श्री भार्गव जी ने कथा के क्रम को आगे बडाते हुये भगवान के और विवाहों की चर्चा की, इसके बाद दत्तात्रेय प्रसंग, परीक्षित मोक्ष, श्रीमद भागवत सार कथा सुनाई। कथा विराम के पूर्व पुष्पों की होली हुई। सावरकर बाल विहार विदिशा ऐसा लग रहा था, जैसे वृंदावनधाम हो, वृज की होली हो। कथा व्यास श्री भार्गव जी ने विदिशा की धर्म प्रेमी जनता का आभार माना की आपने सात दिनो तक अपने समस्त कार्य छोडकर श्रीमद भागवत कथा सुनी। कथा के मुख्य यजमान श्री शशांक श्री कृष्ण भार्गव ने अपने परिवार के साथ श्रीमद भागवत की पूजन की, व्यास पूजन किया। आज कथा स्थल पर युवा व्राहम्ण विकास परिषद के द्वारा महाराजश्री का स्वागत किया गया। कथा विराम के पश्चात मुख्य यजमान भार्गव परिवार ने महाराजश्री को साल श्रीफल व अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया। अंत में कथा में उपस्थित समस्त श्रद्धालुओं ने महाराजश्री से आर्शिवाद प्राप्त किया व प्रसादी ग्रहण की ।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल फेसबुक लाइव के माध्यम से मतदाताओं से करेंगे सीधा संवाद

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल 18 मार्च सोमवार को शाम पांच बजे सीईओ मध्यप्रदेश के फेसबुक पेज ब्ीपम िमसमबजवतंस वििपबमत उंकीलं चतंकमेी पर लाइव होकर प्रदेश के मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे। फेसबुक लाइव के माध्यम से श्री अग्रवाल भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में जानकारी देंगे साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी प्रश्नों के जबाव भी देंगे। प्रश्न पूछने के लिए लाइव के दौरान /ब्म्व्डच्म्समबजपवदे फेसबुक पेज के कमेंट बाॅक्स में जाकर अपने प्रश्न लिखें।

हेलीपेड निर्माण स्थालें हेतु दरें निर्धारित

कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के प्रचार प्रसार हेतु विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के भिन्न-भिन्न स्थानों पर हेलीकाॅप्टर से आने की संभावना है। हेलीकाप्टर को सुरक्षित उतारने हेतु अस्थायी हेलीपेड का निर्माण किए जाने के उद्वेश्य से इसे चार भागों मंे सभा स्थल अनुसार वर्गीकृत किया गया है तथा सभी स्थानों की संभावित दरों का आंकलन वर्तमान प्रचलित दर अनुसार किया गया है। तदानुसार समतल मैदान ग्राउण्ड या फर्म ग्राउण्ड पर हेलीपेड हेतु पांच हजार रूपए, पूर्व मंें निर्मित स्थाई पक्का हेलीपेड हेतुु तीन रूपए, काली मिट्टी एवं मैदान समतल न हो तथा ख्ेात आदि में हेलीपेड बनाना हो तो दस हजार रूपए तथा एक ही दिन में दूसरी बार निर्मित हेलीपेड का उपयोग किए जाने पर 15 सौ रूपए की दरें निर्धारित की गई हेै।

सेक्टर अधिकारियों को वाहन आवंटित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विदिशा जिले में लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के सम्पादन हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारियों के लिए पृथक से वाहन आवंटित करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में संबंधितों को निर्देशित किया गया है कि संसदीय क्षेत्र क्रमांक की विधानसभा के अंतर्गत सेक्टर के अधीन मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रस्तुत करें। अधिग्रहण वाहन 23 मार्च तक के लिए उपलब्ध कराए गए है।  नियुक्त सेक्टर अधिकारी संबंधित क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर से टाइअप कर मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे और मतदान केन्द्र में मुहैया कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति हेतु आवश्यक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

एमसीएमसी कमेटी के सदस्यों का प्रशिक्षण मंगलवार को

जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) के सदस्यों हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार 19 मार्च को आयोजित किया गया है। कलेक्टर एवं समिति के अध्यक्ष श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत उक्त प्रशिक्षण नवीन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दोपहर एक बजे से आहूत किया गया है। उक्त प्रशिक्षण में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) क्रमशः विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद के अलावा एनआईसी के डीआईओ, लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक तथा समिति में नियुक्त अधिमान्य पत्रकार श्री अतुल शाह भाग लेंगे। समिति के सदस्य सचिव एवं जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिला स्तरीय एमसीएमसी के दायित्व जो निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किए गए है कि जानकारी पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से संबंधितों को दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...