कोरोना संक्रमित होने पर नहीं छिपा सकते पहचान, डॉ आनंद ने इजाद किया नया तरीका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मार्च 2020

कोरोना संक्रमित होने पर नहीं छिपा सकते पहचान, डॉ आनंद ने इजाद किया नया तरीका

कई लोग संक्रमित होने की स्थिति में स्टांप को छिपाकर खुले में घूमते हैं. ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए सरायकेला जिले के डॉक्टर ओपी आनंद ने एक नया तरीका इजाद किया है. 
new-technology-corona-jamshedpur
सरायकेला (आर्यावर्त संवाददाता) आज पूरा विश्व कोरोना वायरस संक्रमण की मार झेल रहा है. भारत में भी संक्रमण रोकने के लिए कई नए-नए उपाय किए जा रहे हैं. संक्रमण न फैले इसे लेकर पूरे देश समेत झारखंड में भी कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान कर उनके हाथों पर स्टांप लगाकर होम क्वॉरेंटाइन का आदेश दिया जा रहा है. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो संक्रमित होने की स्थिति में स्टांप को छिपाकर खुले में घूमते हैं. ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए सरायकेला जिले के डॉक्टर ओपी आनंद ने एक नया तरीका इजाद किया है. सरायकेला जिले के आदित्यपुर में ट्रिपल वन सेव लाइफ अस्पताल के चेयरमैन डॉक्टर ओपी आनंद लगातार कोरोना वायरस संक्रमण रोकने को लेकर नए-नए तरीके की खोज कर रहे हैं. इसी कड़ी में इन्होंने देश समेत राज्य में थर्मल स्कैनिंग के दौरान कोरोना के लक्षण या संक्रमित होने पर मरीजों के पहचान किए जाने के क्षेत्र में एक नया तरीका खोज निकाला है. अब तक पूरे देश में थर्मल स्कैनिंग के दौरान कोरोना के लक्षण पाए जाने पर जांच के दौरान व्यक्ति के हाथों पर 14 दिनों तक होम क्वॉरेंटाइन होने का निशान स्टांप के जरिए लगाया जा रहा है, लेकिन कई एक ऐसे भी मामले आए हैं जहां लोग इस हाथ पर लगे स्टांप को छिपाकर आसानी से चल फिर रहे हैं. इसे रोकने के लिए डॉक्टर ओपी आनंद ने यह नया तरीका खोजा है कोरोना संक्रमित के क्वॉरेंटाइन अवधि को पूरा करने के लिए स्टांप के बजाय, सर्जरी के बाद प्रयोग में आने वाले सर्जिकल स्टेपलर के जरिए संक्रमित व्यक्ति के हाथों पर क्वॉरेंटाइन पहचान के लिए नोट को स्टेपलर कर दिया जाए. बाद में 14 दिनों तक उस व्यक्ति के हाथों पर लगे नोट के जरिए ही मॉनिटरिंग हो. वहीं क्वॉरेंटाइन अवधि पूरा होने के बाद डॉक्टर ही सर्जिकल स्टेपलर से लगाए गए मार्क या पहचान को हटा सकते हैं. इस दौरान संक्रमित व्यक्ति चाह कर भी सर्जिकल स्टेपलर से लगाए गए मार्क को हटा नहीं सकता. यदि वह इसे हटाना चाहे तो उसे किसी सर्जन या डॉक्टर की ही आवश्यकता पड़ेगी. ऐसे में इस नए तरीके से संक्रमित की पहचान और समय-समय पर उसकी मॉनिटरिंग करना भी आसान होगा.

कोई टिप्पणी नहीं: