झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 31 जुलाई 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जुलाई

नारी शक्ति थीम पर हुआ लायंस क्लब का 43 वा स्थापना समारोह सम्पन्न, गर्ग अध्यक्ष, उपाध्याय सचिव व वाजपेयी ने कोषाध्यक्ष के रूप में ली शपथ


jhabua-news
थांदला। नगर की सबसे पुरानी अतंर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्था लायन्स क्लब थांदला का 43वाँ स्थापना समारोह निजी स्थान पर सादगी पूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। नारी शक्ति थीम पर आधारित समारोह में भाजपा प्रदेश मंत्री श्रीमती संगीता सोनी, निवृत्तमान स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती किरणबाला चतुर्वेदी व सेवानिवृत्त व्याख्याता श्रीमती चंद्रकला गाडन मैडम विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की वही एस.वी.डी.जी. लायन योगेंद्र रुनवाल शपथ विधि अधिकारी तथा लायन मुरली अरोरा ने अपना आतिथ्य प्रदान किया। कार्य्रकम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं ध्वज वंदना के साथ कि गई। विश्व शांति की कामना स्वरूप 2 मिनट का मौन रखते हुए संस्था के पदाधिकारियों ने आमंत्रित अतिथियों का मोतियों की माला से स्वागत किया। वर्तमान अध्यक्ष बी एल गुप्ता ने स्वागत भाषण सचिव कैलाशचंद्र कारा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संस्था के संस्थापक सदस्य प्रकाशचंद्र घोड़ावत ने क्लब के 42 वर्षों की जीवनयात्रा का विस्तार से वर्णन कर युवा टीम के हाथों में इसकी बागडोर से क्लब के उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की। इस अवसर पर समस्त अतिथियों ने लायन्स क्लब द्वारा किये जा रहे सेवा कार्यों की सराहना करते हुए नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी। 


नव निर्वाचित पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

शपथ विधि अधिकारी योगेंद्र रुनवाल ने सावन गर्ग को अध्यक्ष, प्राशान्त उपाध्याय को सचिव व दिनकर वाजपेयी को कोषाध्यक्ष के पद के कार्य व उसकी गरिमा की समझाईश देते हुए उन्हें निःस्वार्थ भाव से मानव सेवा कार्य करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर नारी शक्ति ने भी लायनेस के रूप में कार्य करने की इच्छा जाहिर की सभी नवागत पदाधिकारियों व सदस्यों को लायन्स पिन लगाकर क्लब में शामिल किया गया। 


सिलाई मशीन वितरण व होनहार छात्राओं का सम्मान

नारी शक्ति को सक्षम व आत्मनिर्भर बनाने के लिए लायन्स क्लब ने नगर में चयनित तीन नारी शक्ति को सिलाई मशीन प्रदान की वही कक्षा 10वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली करीब 16 छात्राओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर क्लब के नव सचिव प्रशांत उपाध्याय (मोंटू बाबा) का सर्वाधिक रक्तदान करने व रक्तदान की प्रेरणा के लिए व रोटरी इंटरनेशनल के सेवा कार्यों के लिए क्लब अध्यक्ष कमलेश जैन ‘‘दायजी‘‘ व सचिव उमेश मेहते का अभिनन्दन किया। कार्यक्रम में जीवदया प्रेमी पवन नाहर, वरिष्ठ पत्रकार आत्माराम शर्मा, कमलेश चौपड़ा, दीपक रुनवाल, लायन्स क्लब के उपाध्यक्ष श्रीमंत अरोड़ा, चिराग घोड़ावत, तुषार भट्ट, ऋषि भट्ट, महेंद्र (ओम) उपाध्याय, व्ही.आर. अरोड़ा आदि के साथ लायन्स क्लब पेटलावद के पदाधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन उमेश पीचा व राजेश वैद्य ने किया अध्यक्ष सावन गर्ग ने आभार माना।


शासकीय सेवा में रत रहते हुए वरिष्ठ रेडियोग्राफर पीके सक्सेना एवं ड्रेसर सुमसिंह भूरिया ने किया सराहनीय कार्य -’ः सीएमएचओ डॉ. जयपालसिंह ठाकुर

  • जिला चिकित्सालय से सेवानिवृत्त हुए दो कर्मचारियों का विदाई समारोह का हुआ आयोजन
  • जुलूस के रूप में ढोल-धमाकांे के साथ परिवारजनों और स्टॉफ द्वारा निवास स्थान तक छोड़ा गया

jhabua-news
झाबुआ। जिला चिकित्सालय में एक्स-रे कक्ष में वरिष्ठ रेडियोग्राफर के पद पर कार्यरत प्रवेशकुमार सक्सेना एवं ड्रेसर सुमसिंह भूरिया 30 जुलाई को सेवानिवृत्त होने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनका ट्रामा सेंटर हाल में विदाई समारोह रखा गया। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपालसिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ. बीएस बघेल तथा वरिष्ठ चिकित्सकों ने उनके शासकीय कार्यकाल की प्रसंशा करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। आयोजित विदाई समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सीएमएचओ डॉ. जयपालसिंह ठाकुर ने कहा कि पीके सक्सेना एवं सुमसिंह भूरिया दोनो ही कर्मचारियों को आज हम सेवानिवृत्ति पर विदा कर अत्यधिक ही हर्ष महसूस कर रहे है। दोनो कर्मचारियों ने पिछले 2 वर्षों में कोरोना के आपातकाल में निर्धारित ड्यूटी पूरी होने के बाद भी जब रात में बुलाया जाता था, तो वह तत्काल ही चिकित्सालय आकर सेवा देने के लिए तैयार हो जाते थे। दोनो का ही कार्यकाल काफी अच्छा रहा। डॉ. ठाकुर ने श्री सक्सेना एवं श्री भूरिया को अपनी ओर से सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।


मुश्तैदी से किया कार्य

सिविल सर्जन डॉ. बीएस बघेल ने कहा कि विपरित परिस्थितियों में भी दोनो कर्मचारियों ने अपनी ड्यूटी का पूरी मुश्तैदी से निर्वहन किया। कई बार शासकीय कार्य करते हुए कई तरह के आरोप-प्रत्यारोप भी लगते है। कई बार मरीजों के परिजनों से कहासुनी भी हो जाती है, लेकिन उनसे नहीं घबराते हुए दोनो ने अपने कार्यकाल को सफलतापूर्वक पूर्ण करके आज सेवानिवृत्ति ले रहे है, यह बड़े हर्ष का विषय है।


सभी से रहा अच्छा व्यवहार

इस दौरान आरएमओ डॉ. सावनसिंह चौहान, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके दुबे, वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ. जीएस अवास्या, सेवाभावी चिकित्सक डॉ. एम किराड़, जिला स्टोर प्रभारी शंकरंिसह अजनार आदि ने भी दोनो कर्मचारियों के कार्यकाल की सराहना की। वहीं जिला नर्सेस एसोसिएशन की अध्यक्ष सुरईया पठान, वरिष्ठ नर्सेस कमला व्यास आदि ने बताया कि श्री सक्सेना एवं श्री भूरिया का स्टॉफ के साथ भी हमेशा अच्छा व्यवहार रहा तथा उन्होंने सभी के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य किया।


किया गया सम्मान

इससे पूर्व दोनो कर्मचारियो का सीएमएचओ डॉ. ठाकुर एवं सिविल सर्जन डॉ. बघेल ने शाल-श्रीफल एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मान किया। वहीं डॉ. व्हीएस निनामा, डॉ. नीतिन गर्ग, ट्रामा सेंटर के स्टोर प्रभारी डॉ. किराड़े, युवा चिकित्सक डॉ. देवेन्द्र भायल, डॉ. जादौन, डॉ. नायक, अन्य कर्मचारियों में नर्सेस मंगला सोनी, प्रिंसी भारत बामनिया, रमेश सोलंकी, एक्स-रे विभाग के अफजल अंसारी, आयुष्मान कार्ड योजना प्रभारी जय वाघेला, गार्ड श्री भावसार, समसूभाई, कोदरभाई, वरिष्ठ ड्रेसर भारतसिंह, हकरूभाई आदि ने भी दोनो का पुष्पमाला पहनाकर एवं कर्तल ध्वनि से स्वागत करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ लेब टेक्निशियन नटरवरसिंह राठौर ने किया एवं आभार जिला चिकित्सालय के सहायक प्रबंधक भारतसिंह बिलवाल ने माना।


विदाई जूलूस निकाला

बाद ट्रामा सेंटर परिसर से दोनो कर्मचारियों का ढोल-धमाकों के साथ नांचते-गाते हुए जुलूस के रूप मंे उन्हें घर तक समस्त स्टॉफ ने मिलकर विदाई की। आत्मीय सम्मान के लिए श्री सक्सेना एवं श्री भूरिया, दोनो ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, समस्त चिकित्सकों एवं समस्त स्टॉफ का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर दोनो कर्मचारियों के परिवारजन सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


विश्व आदिवासी दिवस आयोजन समिति द्वारा 9 अगस्त को विश्व आदिवासी मनाया जाएगा, रानापुर तिराहे पर क्रांतिकारी टंट्या भील की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर होगी रैली की शुरूआत

  • उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर सभा का होगा आयोजन

झाबुआ। 29.07.2022 को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आदिवासीयों की संस्कृति एवं अधिकारों की सुरक्षा हेतु 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस घोषित किया गया है। इस दिवस को मनाने हेतु एक वृहद बैठक का आयोजन स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित डॉ. अंबेडकर पार्क पर किया गया। जिसमें विश्व आदिवासी दिवस आयोजन समिति ने इस दिन किए जाने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा एवं विचार-विर्मश कर रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में तय किया गया कि इस वर्ष विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त, मंगलवार को शहर के समीपस्थ रानापुर तिराहे पर क्रांतिकारी टंट्या भील की प्रतिमा पर माल्यार्पण बाद यहां से जिले की आदिवासी संस्कृति एवं परपंरा अनुरूप ढोल और बैंड-बाजों के साथ भव्य रैली निकाली जाएगी। यह रैली शहर के मोजीपाड़ा, गोपाल कॉलोनी, राजगढ़ नाका, डीआरपी लाईन तिराहा, नेहरू मार्ग, राजवाड़ा, मुख्य बाजार, बस स्टैंड चौराहा होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय मैदानर पहुंचेगी।


सभा का होगा आयोजन

जहां सभा का आयोजन होगा। जिसमें विभिन वक्ताओं द्वारा अपने संबोधन में इस विशेष दिवस के महत्व और आदिवासी समाज को संविधान में प्रदत्त अधिकारों तथा कर्तव्यों आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। आयोजन की व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रहीं है। सभी संगठनों के विशेष सहयोग से यह आयोजन भव्य पर किया जाएगा।


यह रहे उपस्थित

बैठक मंे शंभुसिंह डोडियार, कैलाश वसुनिया, बंटी सिंगार, दरियाव राठौर, रावजी भूरिया, कैलाश डामोर, भरत मेड़ा, दिलीप भूरिया, विजय डामोर, एस जमरा, कालूसिंह अमलियार सहित विश्व आदिवासी दिवस आयोजन समिति के सदस्यगण बड़ी संख्या में मौजूद रहे।


8 दिवसीय पयूर्षण महापर्व के दौरान संपूर्ण भारत में कत्लखाने एवं मांस विक्रय पर रहे प्रतिबंध, सकल जैन समाज झाबुआ ने भी जिला प्रशासन को पत्र प्रेषित कर रखी मांग


झाबुआ। वर्षाकाल में संपूर्ण भारत में चातुर्मास चल रहा है। इस दौरान समाज के लोग धर्म-आराधना, जप-तप आदि में पूर्णतः लीन है। चातुर्मास के दौरान जैन समाज के वर्ष के सबसे बड़े पर्व के रूप में पर्यूषण महापर्व भी मनाया जाता है। पर्यूषण महापर्व अहिंसा, करूणा और मैत्री का सभी को संदेश देता है, इसलिए समाजजनों की मांग रहती है कि आठ दिवसीय पर्व के दौरान देशभर में कत्लखाने बंद रहे। साथ ही मांस आदि का विक्रय भी इस दौरान ना हो। जानकारी देते हुए श्वेतांबर जैन समाज के युवा रिंकू रूनवाल ने बताया कि इसी क्रम में इस वर्ष भी संपूर्ण भारत में 8 दिवसीय पर्यूषण महापर्व के दौरान कत्लखाने एवं मांस विक्रय पर प्रतिबंध की मांग समाजजनों द्वारा पूर-जोर तरीके से की जा रहीं है। सोशल मीडिया के साथ प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से भी शासन-प्रशासन को शांति एवं अहिंसा के इस महापर्व के दौरान कत्लखाने एवं मांस विक्रय पर रोक लगाने की मांग रखी जा रहीं है। झाबुआ शहर में भी सकल जैन समाज में चातुर्मास चल रहा है। आगामी 23 से 31 अगस्त तक पर्यूषण महापर्व मनाया जाना है। जिसको लेकर सक जैन समाज जिसमें श्वेतांबर, तेरापंथ एवं स्थानकवासी समाा की ओर से शासन-जिला प्रशासन से पर्यूषण महापर्व के दौरान शहर में सभी कत्लखाने एवं मांस विक्रय पर प्रतिबंध लगाने की मांग रखी है। संपूर्ण देश में सकल जैन समाजजनों द्वारा अलग-अलग माध्यमों से राज्य सरकारों, भारत सरकार तथा प्रशासन से यह मांग बुलंद की गई है।


भगवान महावीर स्वामीजी ने दिया ‘‘जियो और जीने दो’’ का संदेश

जैन समाज झाबुआ की ओर से जिला प्रशासन को प्रेषित किए गए पत्र में कहा गया है कि जैन धर्म का प्रमुख 8 दिवसीय महापर्व पर्यूषण आगामी 23 से 31 अगस्त तक मनाया जाएगा। इन दिनों में सभी जैन धर्मावलंबी ज्ञान, दर्शन, चारित्र और तप की आराधना, साधना तथा उपासना करते है। पर्यूषण के दौरान अंहिसा, करुणा ओै मैत्री का विशेष संदेश प्रचारित किया जाता है। जैेन धर्म की अंहिसा की व्याख्या यह है कि समाज में छोटे से छोटे प्राणी की आत्मा को भी अपनी आत्मा के समान समझता जाता है। भगवान महावीर स्वामीजी ने हमेशा ‘‘जीओ ओर जीने दो’’ का संपूर्ण विश्व को संदेश दिया है, इसलिए मांग की गई है कि 8 दिवसीय महापर्व के दौरान शहर में समस्त कत्लखानो को बंद रखा जाए। साथ ही मांस के क्रय-विक्रय पर भी रोक लगाई जाए।


इन्होंने की मांग

सकल जैन समाज में श्वेतांबर जैन श्री संघ से अध्यक्ष मनोहरलाल भंडारी के साथ वरिष्ठजनों में बाबुलाल कोठारी, यशवंत भंडारी, राजेन्द्र रूनवाल, संजय कांठी, मुकेश जैन ‘नाकोड़ा’, भरत बाबेल, प्रदीप कटारिया, सुभाष कोठारी, अशोक राठौर, राजेश मेहता, अनिल रूनवाल, सुरेन्द्र कांठी, तेरापंथ सभा से पंकज कोठारी, नीरज गादिया, वैभव कोठारी, पियूष गादिया, स्थानकवासी श्री संघ से अध्यक्ष प्रदीप रूनवाल, वरिष्ठ कनकमल कटकानी, कैलाशचन्द्र श्रीमाल, अभय रूनवाल, मनोज कटकानी आदि ने यह मांग स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन से की है।


अशोकनगर मंे हुआ प्रदेश के पेशनरों का महाकुंभ, जिले से सेवा-निवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंशनर्स महासंघ के जिलाध्यक्ष गोपालकृष्ण शर्मा ने लिया भाग

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी किए गए पेंशनर विरोधी पत्र पर सभी ने जताई नाराजगी, सुधार नहीं होने पर आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का भी लिया गया निर्णय

jhabua-news
झाबुआ। सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंशनर्स महासंघ का तृतीय प्रांतीय अधिवेशन अशोकनगर में आयोजित हुआ। जिसमें प्रदेशभर के सैकड़ों पेशनरों और पेशनर्स एसोसिएशन तथा संगठनों से जुड़े पदाधिकारी-सदस्यों ने शामिल होकर हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मप्र के पेंशनरों के साथ जो अमानवीय तरीका अपनाया जा रहा है। उसका सभी ने एकमत होकर उग्र विरोध किया। साथ ही चेतावनी स्वरूप कहा कि यदि जल्द ही छत्तीसगढ़ सरकार ने लिखे गए पत्र में सुधार नहंी किया तो, समस्त पेंशनर्स आगामी विधानसभा के साथ अन्य सभी चुनावों का भी पूर्णतः बहिष्कार करने को बाध्य होंगे। जानकारी देते हुए सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंशनर्स महासंघ जिला झाबुआ के मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि इस प्रांतीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष, राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त रमेशचन्द्र शर्मा, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री मधुकर सेवले, राज्य कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विश्वजीतसिंह सिसौदिया, भारतीय मजूदर संघ के विभाग प्रमुख धर्मस्वरूप भार्गव, पेशनर्स महासंघ के प्रदेश महामंत्री खुर्शीद सिद्धीकी सहित विभिन्न पेंशनर संगठनों और एसोसिएशन के राष्ट्रीय तथा प्रादेशिक पदाधिकारियो ने सम्लिित होकर पेशनरों के हितार्थ अपनेे-अपने विचार व्यक्त किए गए। इस दौरान पेंशनर महासंघ की प्रदेश स्तर की नवीन कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। सभी ने मिलकर बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार मप्र के पेंशनरों के साथ लगतार कर रहीं है। जिसमें धारा-49 को समाप्त करने के साथ पेंशनरों के डीए में की गई कटोती से सभी नाराज है।


गोपालकृष्ण शर्मा का किया गया अभिनंदन

प्रांतीय अधिवेशन में झाबुआ जिले का प्रतिनिधितत्व सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंशनर्स महासंघ के जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ नागरिक परिसंघ के पूर्व संभागीय गोपालकृष्ण शर्मा ने किया। अधिवेशन के दौरान जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने भी अतिथियों के समक्ष बात रखते हुए जिले में पेंशनरों को आने वाली समस्याओं से अवगत करवाया। साथ ही बताया कि पेशनर्स महासंघ जिले की विभिन्न बैंकांे मे पेंशनरों के जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने में उनकी सत्त मद्द करने के साथ ही समय-समय पर प्रशासनिक स्तर पर भी उच्च अधिकािरयों से चर्चा कर पेंशनरों की समस्याअें और मांगों को रखा जाता है। रैली, धरना एवं ज्ञापनों के माध्यम से भी पेंशनरों की मांगों को शासन स्तर तक पहुंचाने के सत्त प्रयास किए जा रहे है। जिसकी अतिथियों ने सराहना की। इस दौरान जिलाध्यक्ष श्री शर्मा का पुष्पामाला पहनाकर एवं तिलक कर अभिनंदन भी किया गया।


जनपद पंचायत झाबुआ के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष निर्वाचन में पार्टी विरोधी कार्य करने पर वार्ड क्र. 2 के जनपद सदस्य शांतिलाल मावी को जिला कांग्रेस कमेटी ने दिखाया बाहर का रास्ता

  • जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने पत्र जारी कर मावी को पार्टी से किया निष्कासित

झाबुआ। विगत 27 जुलाई को जिला मुख्यालय पर स्थानीय बसंत कॉलोनी मंें जनपद पंचायत कार्यालय झाबुआ में हुए अध्यक्ष-उपाध्यक्ष निर्वाचन में कांग्रेस समर्थित वार्ड क्र. 2 के जनपद सदस्य शांतिलाल मावी द्वारा पार्टी विरोधी कार्य करने पर उन्हें तत्काल ही कांग्रेस से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने पत्र जारी कर शांतिलाल मावी को कांग्रेस पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित किया है। जानकरी देते हुए कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता साबिर फिटवेल ने बताया कि शांतिलाल मावी वार्ड क्र. 2 से कांग्रेस समर्थित उम्मीद्वार के रूप में चुनाव लड़कर जनपद सदस्य बने थे। 27 जुलाई को जनपद पंचायत झाबुआ के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए उन्होंने कांग्रेस समर्थित उम्मीद्वार शीला रेमसिंह भूरिया के विपक्ष में जाकर मतदान किया। बाद उपाध्यक्ष के लिए भी पार्टी से बागी होकर निर्दलीय उम्मीद्वार के रूप में फार्म भरकर कांग्रेस उम्मीद्वार को हराने के प्रयास किए गए। विपक्षी पार्टी को सर्पोट किया गया।


पार्टी के निर्देशों का किया खुला उल्लंघन

संभागीय प्रवक्ता श्री फिटवेल ने आगे बतायसा कि यह पार्टी द्वारा प्रदत्त निर्देशों के उल्लंघन की श्रेणी में आने तथा कांग्रेस पार्टी के संविधान और निर्देशों के विपिरित होकर घोर अनुशासनात्मक की श्रेणी में आने से उन्हें जनपद पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष की निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही तत्काल जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने पत्र जारी कर पार्टी से निलंबित कर दिया है। जिसकी सूचना मप्र कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ एवं पार्टी की ओर से पंचायत निर्वाचन जिला झाबुआ के लिए अधिकृत पर्यवेक्षक हमीद काजी को भी पत्र की प्रतिलिपि के माध्यम से दे दी गई है।


रोटरी क्लब ‘मेन’ के नवीन सत्र के पदाधिकारियों का अगस्त माह में होगा अधिष्ठान समारोह, शहर की खेल प्रतिभाओं और प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का किया जाएगा सम्मान

  • रोटरी क्लब ‘मेन’ की महत्वपूर्ण बैठक हुई संपन्न

jhabua-news
झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ का नवीन सत्र 1 जुलाई-2022 से आरंभ हो गया है। सत्र की प्रथम बैठक का आयोजन स्थानीय सिद्धेश्वर कॉलोनी स्थित रोटरी सदन पर रखा गया। जिसमें मुख्य रूप से अगस्त माह में क्लब के नवीन सत्र के पदाधिकारियों का शपथ ग्र्रहण समारोह रखने पर विचार-विर्मश हुआ। साथ ही इस दौरान शहर की विशिष्ट खेल प्रतिभाओं और प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया। सर्वप्रथम बैठक प्रारंभ करने की घोषणा रोटरी मंडल 3040 के रिजनल चेयरमेन एवं वरिष्ठ रोटेरियन उमंग सक्सेना ने की। बाद क्लब सचिव ईदरीश बोहरा ने बैठक के एजेंडा और बिंदुओं पर प्रकाश डाला। नवीन अध्यक्ष कार्तिक नीमा ने संचालन करते हुए बताया कि क्लब का अधिष्ठान समारोह जल्द ही किया जाना है। जिसमें रोटरी मंडल 3040 के प्रेजेंट गर्वनर को आमंत्रित किए जाने के साथ ही जिला मुख्यालय पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को भी आमंत्रण देकर गेस्ट के रूप में पधारने का निमंत्रण दिया जाएगा। इसके साथ ही क्लब द्वारा मप्र शासन के विगत 1 जुलाई से पॉलिथीन मुक्त अभियान के तहत झाबुआ शहर को भी पॉलिथीन मुक्त करने के लिए रोटरी क्लब ‘मेन’ पेपर बैग बनवाकर भव्य कार्यक्रम के माध्यम से शहर के प्रत्येक घरों तक यह पेपर बैग पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे। पेपर बैग तैयार करने के लिए प्रशिक्षकांे की नियुक्ति कर वह स्कूलों में जाकर स्कूली विद्य़ार्थियों के माध्यम से यह बैग तैयार करवाकर उनके माध्यम से ही वितरण करने का कार्य किया जाएगा।


इन्होने भी रखे विचार

बैठक में रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेनियन यशवंत भंडारी तथा प्रदीप कटारिया, पास्ट प्रेसिडेंट मनोज अरोरा, रोटरेक्ट क्लब सभापति नीरजसिंह राठौर, श्रीमती अर्चना राठौर, क्लब के प्रोजेक्ट चेयरमेन हिमांशु त्रिवेदी, क्लब मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी आदि ने भी इस संबंध में अपने आवश्यक सुझाव दिए।  यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। अंत में आभार क्लब सचिव ईदरीश बोहरा ने माना।


शारदा विद्या मंदिर बिलिडोज में हुआ पेरेंट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम, शिक्षकांे-पालकों के बीच बच्चों के सर्वांगीण विकास को लेकर महत्वपूर्ण सकारात्मक चर्चा हुई


jhabua-news
झाबुआ। शारदा विद्या मंदिर बिलिडोज झाबुआ में 30 जुलाई, शनिवार को नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के पालकों को आमंत्रित कर पेरेंट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखा गया। जिसमें शिक्षकों-पालकों के बीच बच्चों के सर्वांगीण विकास को लेकर महत्वपूर्ण सकारात्मक चर्चा हुई। साथ ही बच्चों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी, गणित प्रदर्शनी और आर्ट गैलरी का सभी पालकों ने अवलोकन किया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन और स्वागत गीत से हुई। विद्यालय के उप-प्राचार्य मकरंद आचार्य ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला एवं सभी पालको को शिक्षकों से परिचय करवाते हुए सीबीएसई प्राचार्य दीपशिखा तिवारी ने शपथ दिलाई। एमपी बोर्ड प्राचार्य डॉ कंचन चौहान ने पालकों से संपर्क में बने रहने का आग्रह किया एवं संस्था संचालक अथर्व शर्मा ने पालको से निवेदन करते हुए कहा कि वे विद्यार्थियों को नियमित विद्यालय भेजे। बच्चों में अच्छी शिक्षा, संस्कार और व्यक्तित्व विकास करना हमारा दायित्व है।


इनका रहा विशेष सहयोग

उक्त कार्यक्रम में बेबी सोनी खंगेरबम, अपसिंह बारिया, चंचल डामोर ने भी पालको से संवाद किया। साथ ही समस्त स्टॉफ का भी सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन निशा झाला ने किया एवं आभार स्नेहा नायडू ने माना। संपूर्ण कार्यक्रम संस्था संचालक श्रीमती किरण शर्मा एवं ओम शर्मा के निर्देशन में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।


’हरियाली तीज के अवसर पर भवानी माता मंदिर परिसर में किया युवाओं ने पौधारोपण’


jhabua-news
पिटोल । आज हरियाली तीज के अवसर पर बेतूल अहमदाबाद नेशनल हाईवे के किनारे बने भवानी माता मंदिर पर पिटोल के युवाओं द्वारा अलग-अलग प्रकार के  70 प्रजाति के पौधे लगाए गए पौधे लगाकर यह संदेश दिया गया कि हम पर्यावरण की सुरक्षा करेंगे तो प्रकृति हमारे साथ हमारी सुरक्षा करेगी!


’संकल्प के साथ किया पौधारोपण’

भवानी माता मंदिर परिसर में सुबह 11 बजे युवाओं द्वारा भवानी माता जी की मूर्ति के सामने संकल्प लिया कि हम  इन पौधों की सुरक्षा के साथ बड़ा करने के लिए  पौधों माता बन कर बड़ा करेंगे जब तक यह स्वयं बड़े नहीं हो जाते तब तक देखभाल करना रहेगा इस अवसर पर पिटोल के भाजपा के वरिष्ठ नेता महेंद्र सिंह ठाकुर पत्रकार भूपेंद्र सिंह नायक बदन नायक अतुल चौहान हर्ष सोनी प्रतिक शाह  उमेद नायक गुंजन नायक संदीप शर्मा विशाल बडदवाल मनोज बडदवाल जितेंद्र नायक लक्की भटेवरा डॉक्टर शुभम नायक हितेंद्र कुंडल आदि युवाओं ने पौधारोपण किया!


निर्मलकुमार तिवारी मप्र वन कर्मचारी संघ के लगातार पांचवी बार प्रांताध्यक्ष निर्वाचित, संघ की जिला इकाई ने पुष्पमालाओं से आत्मीय स्वागत कर शुभकामनाएं प्रेषित की


jhabua-news
झाबुआ। मप्र वन कर्मचारी संघ के चुनाव 30 जुलाई, शनिवार को देवास में संपन्न हुए। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीद्वार निर्मलकुमार तिवारी एवं राजेशकुमार नगवाड़े ने अपना नामांकन फार्म दाखिल किया, लेकिन निर्धारित प्रक्रिया के तहत नाम वापसी के दौरान आरके नगवाड़े द्वारा फार्म ले लिए जाने से एनके तिवारी निर्विरोध अध्यक्ष बन गए। जिसके बाद उनका पुष्पमालाओं से स्वागत कर शुभकामनाएं प्रेषित की गई। जानकारी देते हुए मप्र वन कर्मचारी संघ के झाबुआ जिलाध्यक्ष राजेन्द्र अमलियार ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया हेतु लि.व.शास. कर्मचारी संघ भोपाल के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष रहे एमएल मिश्रा को प्रांतीय निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया। जिनके द्वारा विधिवत् तरीके से चुनाव संपन्न करवाए गए। बाद वन कर्मचारी संघ की वृहद बैठक भी आयोजित हुई। जिसमें सभी ने प्रदेश में कार्यरत वन कर्मचारियों की समस्याओं और मांगों की ओर नवीन प्रांताध्यक्ष श्री तिवारी द्वारा ध्यानाकर्षण करवाते हुए तत्संबंध में आवश्यक पहल करने हेतु अनुरोध किया।


श्री तिवारी लगातार पांचवी बार प्रांताध्यक्ष निर्वाचित हुए

संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र अमलियार ने आगे बताया कि निर्मलकुमार तिवारी मप्र वन कर्मचारी संघ के लगातार पंाचवी बार प्रदेश अध्यक्ष बने है। प्रांतीय अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्षों का होता है। उनके सत्त प्रांताध्यक्ष रहते हुए संगठन के साथ प्रदेशभर के वन कर्मचारियों के हितार्थ भी सराहनीय कार्य करने तथा सफल नेतृत्व और मार्गदर्शन प्रदान करने के चलते उनकी पांचवी बार पुनः इस पद पर ताजपोशी हुई है।


जिला इकाई ने किया स्वागत

श्री तिवारी के निर्विरोध निर्वाचन पर उनका संघ के जिलाध्यक्ष श्री अमलियार के नेतृत्व में जिला उपाध्यक्ष जितेंद्रसिंह राठौर, जिला सचिव सुखराम हटिला, तहसील अध्यक्ष थांदला राकेश परमार, तहसील अध्यक्ष पेटलावद दिनेश मालीवाड़, तहसील अध्यक्ष झाबुआ हर्ष चौहान सहित संगठन के अन्य जिला एवं तहसील पदाधिकारियों ने पुष्पमालाओं से स्वागत कर एक बार पुनः नवीन कार्यकाल के लिए बधाई प्रेषित की।


झाबुआ से अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियो का भाजपा मंडल महामंत्री एवं पार्षद पपीश पानेरी के नेतृत्व मंे किया गया आत्मीय स्वागत, सकुशल यात्रा से लौटने पर शुभकामनाएं भी प्रेषित की गई


jhabua-news
झाबुआ। शहर से यात्रियों का एक जत्था पिछले दिनों स्थानीय कॉलेज मार्ग पर प्राचीन जगदीश मंदिर पर भगवान श्री जगन्नाथजी एवं सिद्धी विनायक गणेशजी के दर्शन कर अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ था। यह सभी यात्री करीब एक सप्ताह बाद यात्रा कर पुनः अपने गतव्य स्थल लौट आए है। जानकारी देते हुए भाजपा मंडल झाबुआ महामंत्री एवं वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीश पानेरी ने बताया कि प्रियंका (सोनू) थोरात, अंजु शर्मा, सपना भट्ट, भीनी शर्मा, सीमा शर्मा, सोनू सिसौदिया, वीणा भार्गव, कल्पना सिसौदिया, वंदना नायर, राजश्री, सविता सिंह, सविता गुप्ता, प्रभा डामोर, प्रभा डामोर, ममता चौहान, राहुल वसुनिया, सुरेन्द्र चौहान, पूजा वसुनिया आदि श्रावण मास में अमरनाथ की यात्रा के लिए निजी चार पहिया वाहनों से रवाना हुए। यात्रा आरंभ करने से पूर्व उन्होंने स्थानीय कॉलेज मार्ग पर प्राचीन जगदीश मंदिर में प्रातःकाल भगवान श्री जगन्नाथजी एवं सिद्धी विनायक गणेशजी की पूजन-आरती की। सिद्धी विनायक गणेशजी को भोग लगाकर एवं आरती बाद प्रसादी ग्रहण कर यहां सभी यात्रियों का पपीश पानेरी मित्र मंडल की ओर से वरिष्ठ अश्विन शर्मा, दीपाली पानेरी, लीला पंडा, उषा पंवार, जगदीश पंडा, रेखा शर्मा, दिपाली पंडा, संजय सोलंकी, संगीता सावरिया आदि ने पुष्पमालाओं से स्वागत कर रवाना किया। सभी का मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया गया।


देश की खुशहाली एवं समृद्धि के लिए कामना की

भाजपा मंडल महामंत्री एवं पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि यात्रियों ने करीब एक सप्ताह की अमरनाथ यात्रा की। अमरनाथ पहुंचकर सृष्टि रचियता शिव शंकर भोलेनाथ से परिवार की सुख-समृद्धि कामना के साथ देश में भी खुशहाली और शांति के लिए प्रार्थना की। साथ ही पिछले दो वर्षों में कोरोना महमारी के कारण जो मौत का तांडव मचा, भविष्य में ऐसी महामारी देश-दुनिया में ना फैले, इसके लिए भी ईश्वर से कामना की। सभी यात्री सफल यात्रा कर अपने गंतव्य स्थल लौट आए है। सफल यात्रा कर लौटने पर पपीश पानेरी मित्र मंडल की ओर से भी शुभकामनाएं दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं: