विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 31 जुलाई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जुलाई

हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन 13 से 15 अगस्त तक, हर वर्ग ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा अभियान में चहुंओर सहयोग की उद्घोषणाएं की


vidisha-news
हर घर तिरंगा अभियान कि निहित बिंदुओं से आज विधायकों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न संगठनों एवं सामाजिक संस्थाओं के साथ कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने संवाद कर जिले में हर घर तक तिरंगा झंडा पहुंचाने में सहयोगप्रद के आव्हान पर सभी वर्गो के द्वारा एक सूत्र में पूर्ण सहयोग करने की उद्घोषणाएं की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, शमशाबाद के पूर्व विधायक श्री रूद्रप्रताप सिंह के अलावा त्रि-स्तरीय पंचायत व निकायो के नवनिर्वाचित सदस्यो के अलावा पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहें। कलेक्टर श्री भार्गव ने हर घर तिरंगा अभियान के लिए प्राप्त दिशा निर्देशो पर गहन प्रकाश डालते हुए बताया कि विदिशा जिले में तीन लाख हाउस होल्ड हैं इन घरो में एक-एक तिरंगा झंडा फहराने का लक्ष्य रखा गया है इस कार्य में सभी जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठनों, व्यवायिक संगठनों के पदाधिकारी तथा अन्य सम्मान नागरिकों से सहयोग अपेक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो झंडा क्रय कर फहरा नहीं सकते है उनको अन्य सम्पन्न व्यक्ति के द्वारा क्रय कर उनके सहयोग से ऐसे परिवार के घरो तक तिरंगा पहुंचाने की महती सहयोग अपेक्षित है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि केन्द्र सरकार के द्वारा जिले को डेढ लाख तिरंगा झंडे उपलब्ध कराए गए है जबकि महिलाओं के स्वसहायता समूहो के द्वारा एक लाख झंडे तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है वहीं शासकीय क्रय ऐजेन्सी जेम पोर्टल से पचास हजार तिरंगे झंडे  प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रेशम के प्रत्येक झंडे की कीमत 22 रूपए है पॉलिस्टर एवं स्व-सहायता समूह के द्वारा तैयार किए जाने निर्धारित साइज के प्रति तिरंगे झंडे की दर 26-26 रूपए निर्धारित है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के द्वारा जो भी झंडा खरीदे जाते है वे निर्धारित बैंक खाता नगरपालिका एवं परिषद तथा जनपद पंचायत द्वारा वितरित किए गये तिरंगा झण्डा की राशि संकलित कर जिला पर्यटन संवर्धन परिषद विदिशा के इण्डियन ओवरसीज विदिशा में बैंक खाता क्रमांक - 216701000008999 आईएफएससी कोड क्रमांक - IOBA0002167 में जमा कराई जावेगी तथा इसकी जानकारी लिखित रूप में भी जिला पंचायत को प्रेषित की जावेगीं कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि शहरी क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के लिए एक तिरंगा झण्डा उपलब्ध कराने हेतु मुख्य नगरपालिका अधिकारी अपने कार्यालय में ‘‘झण्डा वितरण केन्द्र‘‘ स्थापित करेगें, तथा जिला कार्यालय ,अन्य माध्यम से प्राप्त तिरंगा झण्डा को विधिवत भण्डार पंजी में प्रविष्टि कर व्यवस्थित वितरण सुनिश्चित करेंगें ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के लिए एक तिरंगा झण्डा उपलब्ध कराने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अपने कार्यालय में ‘‘झण्डा वितरण केन्द्र‘‘ स्थापित करेगें, तथा जिला कार्यालय ,ग्रामीण आजीविका मिशन एवं अन्य माध्यम से प्राप्त तिरंगा झण्डा को विधिवत भण्डार पंजी में प्रविष्टि कर व्यवस्थित वितरण ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक को सुनिश्चित करेंगें। ग्राम पंचायत द्वारा तिरंगा झण्डे की प्राप्ति एवं परिवार वार झण्डा प्रदाय की जानकारी पंजीबद्ध करेगें एवं पावती प्राप्त करेगें।


जनजागरूकता

कलेक्टर श्री भार्गव के आव्हान पर बैठक में मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने तिरंगा झंडा के प्रति राष्ट्रीय भावना को बढावा देने के लिए हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने की सहमति ही नहीं दी बल्कि जनजागरूकता कार्यक्रमों के लिए संगठनो के द्वारा संपादित क्या-क्या कार्य किए जाएंगे इत्यादि की जानकारी मौके पर ही दर्ज कराई गई है। अनेक जनप्रतिनिधियों ने तिरंगा झंडा में लगने वाली सिंगल मास्ट (छडी) की उपलब्धता सहित झंडे कार्यक्षेत्रों में वितरित कराने की जबावदेंही दी है। तिरंगा झंडा के प्रोटोकाल की जानकारी इस दौरान विस्तारपूर्वक दी गई वहीं आमजनों से तिरंगा फहराने के दौरान गलतियां ना हो इसके लिए जनजागरूकता पर आधारित एवं तिरंगा संहिता की जानकारीयुक्त पम्पलेट प्रदाय किए गए है। बैठक में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा अभियान को जिले में सुव्यवस्थित रूप से आयोजित करने के संबंध में आवश्यक सुझावो से भी अवगत कराया गया। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने हर घर तिरंगा झंडा अभियान के संबंध में जनप्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनो के पदाधिकारियों की जिज्ञासाओं का समाधान मौके पर किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार, जेम पोर्टल व स्वसहायता समूह से उपलब्ध कराए जाने वाले साइज के झंडो को रात्रि में भी उतारने की आवश्यकता नहीं है ततसंबंध में भारत सरकार के द्वारा झंडा संहिता में किए गए आंशिक संशोधनों पर गहन प्रकाश डाला गया। कलेक्टर श्री भार्गव ने हर घर में तिरंगा फहराने के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरती जाए की भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्धारित साइज से बडे तिरंगा झंडा यदि कोई व्यक्ति संगठन अपने घरो में फहराना चाहते है तो उन्हें झंडा संहिता का पालन करना अनिवार्य होगा अर्थात सूर्यास्त के समय उनको झंडा उतारना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी वाहन में तिरंगा नहीं लगाया जाएगा साथ ही प्लास्टिक, कटे-फटे तिरंगे कहीं भी नहीं फहराए जाएंगे। उन्होंने 13 से 15 अगस्त तक विभिन्न सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर तिरंगा झंडा के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल देते हुए कहा कि निर्धारित अभियान अवधि में हर व्यक्ति वाटसअप डीपी पर तिरंगा झंडा को अंकित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने जनजागरूकता व प्रचार-प्रसार के क्षेत्रों में अधिक से अधिक सहयोग अपेक्षित किया। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभात फेरी, मैराथन, साइकिल रैली, निबंध प्रतियोगिता, काव्य पाठों सहित अन्य जनजागरूकता संबंधी कार्यो का संपादन हर स्तर पर हो। उन्होंने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के दौरान हम सबको यह सौभाग्य प्राप्त हो रहा है कि हम अपने-अपने घरो में ध्वजारोहण कर सकते है उन्होंने तिरंगा के साथ सेल्फी खींचकर पोर्टल पर दर्ज कराने का आव्हान किया, ताकि भारत सरकार से प्रदाय किए जाने वाले प्रमाण पत्र प्राप्ति से कोई वंचित ना रहें। 


हर घर तिरंगा अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार में मीडिया की महती भूमिका-कलेक्टर

  • पत्रकारवार्ता में विस्तारपूर्वक जानकारी दी

vidisha-news
हर घर तिरंगा अभियान के सफल व सुव्यवस्थित क्रियान्वयन हेतु आज नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में पत्रकारवार्ता आयोजित कर इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधियों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में हर घर तिरंगा अभियान के निहित बिन्दुओं व उद्धेश्यों से जन-जन अवगत हो इसके लिए हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार के प्रबंध सुनिश्चित किए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने रविवार को इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के प्रतिनिधियों से संवाद कर उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान में सहयोग का आव्हान करते हुए कहा कि मीडियाबंधुओं के माध्यम से सुगमता से हर घर तक संदेश पहुंच सकता है। उन्होंने समय.समय पर पूर्व में प्रदाय सहयोग को रेखांकित करते हुए कहा कि मीडिया की बात को आमजन जल्दी स्वीकार करते है अतः व्यापक प्रचार.प्रसार व सूचना संप्रेषण में मीडिया की महती भूमिका है। कलेक्टर श्री भार्गव ने हर घर तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में मीडिया बंधुओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया है। उन्होंने विदिशा जिले के आम नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान से जोड़ने हेतु सहयोगप्रद करने की अपील भी की है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत विदिशा जिले के प्रत्येक घर में तिरंगा फहराया जा सके इसके प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। हर घर तिरंगा लहराए इसके लिए बड़े स्तर पर तिरंगा आमजनों को उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसका निर्धारित मूल्य तय किया गया है। उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। विदिशा जिले में नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका और ग्रामीण क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में प्रचार प्रसार के माध्यम से प्रचार किया जाएगा। 


प्रेस वार्ता एक अगस्त को


डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि निर्वाचक नामावली के संशोधित फार्मा नवीन सिक्योरिटी फीचर्स वाले मतदाता फोटो पहचान पत्र के क्रियान्वयन के संबंध में 1 अगस्त 2022 की सांय 4.30 बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया है, जिसमें समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आमंत्रित है।


स्वतंत्रता दिवस तैयारियों संबंधी बैठक एक को


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में सोमवार एक अगस्त को स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त आयोजन के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों को मूर्तरूप देने हेतु बैठक आयोजित की गई है यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी। डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्रीमती आरती यादव ने बताया कि 15 अगस्त 2022 स्वतंत्रता दिवस समारोह की बैठक में सभी विभागो के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने की सूचनाएं प्रेषित की गई है। 


हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विदिशा जिले में सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजन के अलावा घायल को आर्थिक मदद जारी करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि रायसेन जिले के रातातलाई सलामतपुर निवासी सोमत सिंह पुत्र प्रताप सिंह आदिवासी की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक की पत्नि श्रीमती सोनाबाई आदिवासी को 25 हजार रूपए तथा विदिशा के हुसनापुर (कुंआखेडी) निवासी श्री वीर सिंह पुत्र भीकम सिंह लोधी सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने पर उनको बारह हजार पांच सौ रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: