माओवादी बातचीत के लिए तैयार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 जुलाई 2011

माओवादी बातचीत के लिए तैयार.


भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पश्चिम बंगाल सरकार के साथ बातचीत शुरू करने की इच्छा जताई है. पार्टी की राज्य समिति ने नागरिक समाज के एक ग्रुप को इस बारे में पत्र लिखा है. यह नागरिक समाज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुरोध पर माओवादियों के साथ मध्यस्थता कर रहा है. 

 ग्रुप के एक सदस्य ने बताया कि माओवादियों के एक दूत ने ये चिट्ठी पहुँचाई है. माओवादियों के नेतृत्व ने बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं रखी है. लेकिन नागरिक समाज ग्रुप को चिट्ठी पहुँचाने वाले माओवादियों के दूत ने कहा है कि तीन माओवादी प्रभावित ज़िलों में पुलिस कार्रवाई रोकनी पड़ेगी और वरिष्ठ माओवादी नेताओं को रिहा करना होगा.
अब नागरिक समाज के सदस्य माओवादियों की पेशकश पर विचार-विमर्श के लिए बैठक करेंगे. अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान ममता बनर्जी ने बार-बार माओवादियों से हथियार डाल कर बातचीत में शामिल होने की अपील की थी.

ममता बनर्जी ने माओवादियों के ख़िलाफ़ अभियान रोकने की भी बात कही थी. लेकिन मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद ममता बनर्जी ने अभी तक माओवादी प्रभावित इलाक़ों से सैनिकों को नहीं हटाया है.  उन्होंने 52 राजनीतिक क़ैदियों को रिहा करने का आदेश दिया था. लेकिन इन राजनीतिक क़ैदियों की सूची में सिर्फ़ एक वरिष्ठ माओवादी नेता थे. माओवादी नेताओं ने पहले ये कहा था कि बातचीत शुरू हो सकती है, लेकिन संयुक्त बलों को हटाना पड़ेगा और वरिष्ठ नेताओं की रिहाई करनी पड़ेगी. लेकिन उन्होंने हथियार डालने से इनकार कर दिया था. अभी तक राज्य सरकार ने माओवादियों की ताज़ा पेशकश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

कोई टिप्पणी नहीं: