गोविंद सिंह कुंज्वाल बने विधानसभा अध्यक्ष - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 26 मार्च 2012

गोविंद सिंह कुंज्वाल बने विधानसभा अध्यक्ष

भाजपा के कपूर को आठ मतों से किया पराजित


उत्तराखण्ड के इतिहास में तीसरी विधानसभा के लिए सोमवार को पहली बार दो प्रमुख राजनैतिक दलों के बीच विधानसभा अध्यक्ष के लिए विधानसभा सदस्यों द्वारा मतों से विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया गया, जिसमें बाजी कांग्रेस के हाथ लगी। कांग्रेस को 39 और भाजपा के पक्ष में 31 भाजपा विधायकों ने मतदान किया। विधानसभा अध्यक्ष के लिए सामेवार प्रातः 11 बजे जैसे ही विधायकों को विधान मण्डप में बुुलाया गया। भाजपा सदस्यों ने सबसे पहले एंगो इण्डियन कोटे से नामित विधायक आर.वी. गार्डनर के मामले में जमकर विरोध किया, वहीं भाजपा सदस्यों ने प्रोटम स्पीकर के मामले के लेकर मण्डप में हंगामा किया। मनोनीत विधानसभा सदस्य के मामले में भाजपा का कहना था कि इस प्रक्रिया को कांग्रेस द्वारा विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के बाद किया जाना चाहिए था, उन्होंने ने इसे विधानसभा की पंरपराओं के खिलाफ बताया। वहीं प्रोटम स्पीकर मामले में भाजपा के विधानसभा सदस्यों का कहना था कि प्रोटम स्पीकर परंपरा के अनुसार उस व्यक्ति को बनाया जाता है, जो विधानसभा में सर्वाधिक बार चुनकर आया हो।

इन दोनों मामलों में हंगामे के बाद विधानसभा मण्डप की कार्यवाही 11ः05 पर 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई, विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन प्रक्रिया शुरू की गई। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष के पद पर कांग्रेस प्रत्याशी गोविंद सिंह कुंज्वाल को 39, भाजपा प्रत्याशी हरबंस कपूर को 31 मत मिले और विधानसभा अध्यक्ष के पद पर गोविंद सिंह कुंज्वाल निर्वाचित हुए। जिसके बाद प्रोटम स्पीकर डा. शैलेन्द्र मोहन सिंघल ने नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंज्वाल को कार्यभार ग्रहण करवाया। आज 27 मार्च (मंगलवार) से उत्तराखण्ड की तीसरी निर्वाचित विधानसभा का प्रथम चार दिवसीय विधानसभा सत्र शुरू होगा, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण से इसकी शुरूआत होगी। 

(राजेन्द्र जोशी)

कोई टिप्पणी नहीं: