नरकटियागंज (बिहार) की खबर (20 जून ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 20 जून 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (20 जून )


स्थानीय उच्च विद्यालय के सभागार में बुधवार को अनुमण्डल पदाधिकारी महमूद आलम ने खतरनाक पेशा से जुडे बाल श्रमिको के सर्वेक्षण से संबंधीत विकास मित्रो और टोला सेवको का प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान अनुमण्डल के करीब दो सौ विकास मित्र और टोला सेवको ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराया। जीविकोपार्जन कार्य में लगे 8 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चो को चिन्हित कर उन्हे दो वर्षो तक पढाया जायेगा। राज्य सरकार ने ऐसे 65 उद्योगो को चिन्हित कर उसकी सूची सभी विकास मित्रो ओैर टोला सेवको को उपलब्ध कराया है । प्रशिक्षण कार्यक्रम में काफी अव्यवस्था देखने को मिला और अधिकारी भी विलम्ब से पहुँचे,विकास मित्र ओर टोला सेवको के बीच की प्रतिक्रियाओ से कार्यक्रम की सफलता पर प्रश्न चिन्ह का लगना अवश्यम्भावी नजर आता है । इधर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी सह प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी महेश तिवारी ने बताया कि सभी सर्वे करने वाले सेवको और मित्रो को 200 रूपये दिये जायेंगें । बकौल महेश तिवारी सभी पंचायतो से एक टोला सेवक और एक विकास मित्र का चयन किया जायेगा । सर्वेक्षण के दौरान वे घूम घूम कर निरिक्षण करेंगंे और गलती करने वालो को बख्सा नहीं जायेगा । महेश तिवारी के साथ योगापट्टी के श्रमप्रवर्तन पदाधिकारी अरविन्द कुमार भी प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे साथ में अनुमण्डल कार्यालय सहायक अरविन्द कुमार भी दिखे ।

नरकटियागंज मुजफ्फरपुर रेलखण्ड के नरकटियागंज आउटर सिगनल के पास एसएसबी कैम्प के सामने दो युवा की कटी लाश सुबह से कौतुहल और चर्चा का विषय बना रहा । मृतको में एक लड़की और एक लड़का है उनकी गर्दन और हाथ कटी हुई पायी गयी। शव की शिनाख्त नही हो रही थी लेकिन राजकीय रेल पुलिस के अधिकारी अंसारूल हुसैन ने मृतक की जेब की तलाशी ली तो उससे एक पर्स (वायलेट) मिला जिसमे आयकर का स्थायी लेखा संख्या मिला जिसपर संतोष कुमार और पिता का नाम रामचन्द्र साह अंकित मिला । पुलिस को हालाकि आंशिक सफलता मिली थी लेकिन मैनाटांड के वंसंतपुर निवासी इसरार अंसारी ने मृतक के घर संम्पर्क किया और उसकी शिनाख्त करने में पुलिस की मदद की । पुलिस ने मृतक के जेब  से अन्य कागजात निकाले जिसमें शेरो शायरी अंकित पाया गया इससे पुलिस इस नतीजे पर पहुंची की मामला प्रेम प्रसंग का है लेकिन उनकी हत्या की गयी या उन दोनो ने आत्म हत्या की यह अभी भी रहस्य बनी हुई है । घटना स्थल के पास से  बरामद अन्य कागजातो व सामानो मे मुख्य रूप से पर्स,घडी और मोर्बाइंल और बैको के जमा पर्ची है । इसरार अंसारी बताते है कि संतोष शादीशुदा है जबकि मृत लडकी के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नही हो सकी है।रेल पुलिस ने  मेमो के आधार पर दोनो शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा इसके पूर्व शव का एक हाथ घटना स्थल पर छूट गया था जिसे लेकर अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी मो.अब्दुल्लाह और शिकारपुर पुलिस के हिमांशु कुमार सिंह ने जीआरपी को सौंप दिया। उधर जीआरपी सूत्रो के मुताबिक घटनास्थल उसके सीमा क्षेत्र के बाहर है । रेल पुलिस ने इसरार के सहयोग को सराहनीय बताया। 

अनुमण्डल कार्यालय परिसर मे अनुुमण्डल पदाधिकारी महमूद आलम ने दस विकास मित्रो को चयन पत्र वितरीत किया। इस दौरान उन्होने कहा कि वे निष्पक्षता पूर्वक और कुशलता से कार्य करे । विकास मित्र का गुरूत्तर दायित्व आपसबो को सौपा जा रहा है यह पंचायत,प्रखण्ड,अनुमण्डल ,जिला और राज्य के साथ देश के विकास को दिशा देगा । मौके पर मौजूद विधायक सतीश चन्द्र दूबे ने कहा कि विकास मित्र इमानदारी और निष्ठा से अपने कर्तव्यो का पालन करें।जिन लोगो को नियुक्ति पत्र दिया गया उनमे जयनारायण मांझी लौरिया,इन्दू देवी लौरिया,किरण  कुमारी लौरिया,वृज मांझी मैनाटांड,प्रभु राम मैनाटांड,कविता देवी मैनाटांड,गुडिया देवी सिकटा,रीना देवी मटियरिया,और प्रभा कुमारी गौनाहा  है । मौके पर विधायक सतीश चन्द्र दूबे,उप प्रमुख प्रेमनारायण ओझा,20सूत्री के अध्यक्ष अफरोज अख्तर ,बीडीओ बी बी निराला उपस्थित रहे।

शिकारपुर थाना के अमाघौद गांव मे आम का पेड काटने को लेकर हुए मारपीट मे एक व्यक्ति के जख्मी होने की खबर है।बुुधवार को अम्मा घौद निवासी इरशाद मिया का आम का पेड शेख इरशाद काट रहा था  मना करने पर मनान मियां तिरूमिल मियां मोजम्मील मियां ने मिल कर इरशाद केा मार कर जख्मी कर दिया । इस बाबत इर्शाद ने शिकार पूर थाना में आवेदन दिया है जबकि घायल का इलाज सरकारी असपताल में जारी हैं।


कोई टिप्पणी नहीं: