इन घटनाओं से घबराने वाले नहीं : नीतीश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 29 सितंबर 2012

इन घटनाओं से घबराने वाले नहीं : नीतीश


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष दर्जा दिलाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए शनिवार को कहा कि राज्य के साढे़ दस करोड़ लोगों को उनका वाजिब अधिकार दिलाने में यदि उनकी जान भी चली जाती है तो उन्हें इसकी परवाह नहीं है।

अधिकार यात्रा के क्रम में सुपौल पहुंचे मुख्यमंत्री ने यहां आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यात्रा में बाधा पहुंचाने के लिए उनके काफिले पर पथराव तथा आगजनी की जा रही है। लोकतंत्र बोली से चलती है न कि हिंसक रूप अपनाकर। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं से वे घबराने वाले नहीं है और यदि इस अभियान में जान भी चली जाती है तो मुझे इसकी परवाह नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाने का जो संकल्प लिया गया है उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2006 से ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए प्रयास जारी हैं। विशेष दर्जा दिलाने के लिए विधान सभा और विधान परिषद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी दलों ने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए उन्हें अधिकृत किया था लेकिन प्रधानमंत्री से मिलने के लिए बारबार समय की मांग किए जाने के बावजूद उन्हें कभी समय नहीं दिया गया।

कुमार ने कहा कि बिहार को विशेष दर्जा देने के लिए सवा करोड़ लोगों का हस्ताक्षर प्रधानमंत्री को सौंपा गया था। प्रधानमंत्री ने इस मामले पर एक कमेटी भी बनाई थी लेकिन कमेटी ने बिहार का पक्ष जाने बिना ही अपनी रिपोर्ट केन्द्र को समर्पित कर दी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में सूबे की मांग को तकनीकी आधार पर निरस्त कर दिया गया। उन्होंने राज्य के उत्तरी क्षेत्र में प्रतिवर्ष आने वाले प्रलंयकारी बाढ़ की चर्चा करते हुए कहा कि बाढ़ से प्रति वर्ष लाखों लोग प्रभावित होते है लेकिन केन्द्र सरकार नेपाल की सरकार से नेपाल के भूभाग में हाई डैम बनाने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रही है। कुमार ने कहा कि यदि नेपाल में हाई डैम का निर्माण हो जाता है तो इससे जहां एक ओर प्रति वर्ष आने वाले बाढ़ से छुटकारा मिलेगा वहीं दूसरी ओर विद्युत समस्या का भी कुछ हद तक समाधान हो जोएगा।

सभा को संबोधित करते हुए जनता दल यूनाईटेड के वरीय नेता और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक शरद यादव ने कहा कि बिहार से यदि झारखंड अलग नहीं होता तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मांगने की जरूरत नहीं पड़ती। मुख्यमंत्री और यादव के अलावा सभा को राज्य के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, उद्योग मंत्री रेणू कुमारी कुशवाहा, कई सांसदों, विधायकों अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: