सोनपुर मेला फेसबुक व ट्विटर से जुड़ेगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 25 सितंबर 2012

सोनपुर मेला फेसबुक व ट्विटर से जुड़ेगा


बिहार के विश्व प्रसिद्घ सोनपुर पशु मेले को और अधिक प्रचारित करने के लिए सरकार ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक और माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट टिवट्र से जोड़ने का निर्णय लिया है। राज्य के पर्यटन मंत्री सुशील कुमार पिन्टु ने मंगलवार को बताया कि सरकार नई पहल करते हुए सारण जिले में लगने वाले सोनपुर पशु मेले को फेसबुक और ट्विटर से जोड़ने की योजना बनाई है। इससे सोनपुर मेले का विदेशों में प्रचार-प्रसार करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सोशल नेटवर्क पर राज्य का पर्यटन विभाग पहले से ही है। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष सोनपुर मेले को पशु मेले के लेबल से मुक्ति दिलाने के लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। वे कहते हैं कि इसके लिए पुश्कर और कुंभ से मेला आयोजन समिति के लोगों को बिहार बुलाया जा रहा है और उनसे सलाह विचार कर मेले के स्वरूप को बदलने की भी योजना बनाई गई है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले यह मेला करीब एक महीने तक चलता है। गंडक और गंगा नदी पर लगने वाले इस मेले में विदेशी पर्यटकों को ठहरने के लिए पर्यटन विभाग ने पिछले वर्ष ग्रामीण सज्जा और आधुनिक सुविधाओं से लैस कॉटेजों का निर्माण करवाया था, जिसमें कई देशों के पर्यटक आए थे और सोनपुर मेले का लुत्फ उठाया था। 

उल्लेखनीय है कि काफी प्राचीन इस मेले को विश्व प्रसिद्घ पशु मेला होने की ख्याति प्राप्त है। आज भी यहां गाय, भैंस, उंट, घोड़ों जैसे जानवरों की बिक्री बड़े पैमाने पर होती है जबकि पक्षियों का बाजार भी अपने आप में आर्कषक होता है। लोगों के मनोरंजन के लिए यहां थियेटर कंपनी वाले भी आते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: