सचिन ने मुंबई को दिलाई शानदार जीत. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

सचिन ने मुंबई को दिलाई शानदार जीत.

सचिन तेंदुलकर ने अकेले दम पर मुंबई को हरियाणा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में चार विकेट से जीत दिलाकर घरेलू क्रिकेट को अलविदा कहा। मुंबई को चौथे और आखिरी दिन जीत के लिए 39 रन की जरूरत थी जबकि उसके चार विकेट शेष थे। तेंदुलकर ने 175 गेंद में नाबाद 79 रन बनाए। रणजी ट्रॉफी के इतिहास में यह सबसे चर्चित मुकाबलों में से एक था।
     
तेंदुलकर ने अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी विदाई सीरीज की तैयारी के लिए यह मैच खेला। तेंदुलकर मुंबई में 14 नवंबर से शुरू हो रहे अपने 200वें टेस्ट के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। पिछले तीन दिन से इस मैच में बराबरी का मुकाबला रहा लेकिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी के बूते बाजी मुंबई ने मारी। मुंबई ने सुबह छह विकेट पर 201 रन से आगे खेलना शुरू किया तब तेंदुलकर का स्कोर 55 रन था। उन्होंने धवल कुलकर्णी (नाबाद 16) के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया।
      
मैदान पर जमा मेजबान दर्शकों को भी अपनी टीम को हारते देखने के बावजूद कोई मलाल नहीं रहा और तेंदुलकर के सम्मान में उन्होंने जमकर तालियां बजाई। जीत के बाद मुंबई के खिलाड़ियों ने तेंदुलकर को कंधे पर बिठा लिया। दर्शकों ने तेंदुलकर के हर रन पर तालियां बजाई और उनके बल्ले से जब चौका लगा तो मैदान तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इससे पहले दोनों पारियों में बल्लेबाजी के लिए जब वह मैदान पर उतरे तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। 
     
तेंदुलकर ने अपनी पारी में छह चौके लगाए। यह पारी 22 साल पहले हरियाणा के खिलाफ ही वानखेड़े स्टेडियम पर रणजी फाइनल में खेली गई उस पारी से एकदम जुदा थी जिसमें कपिल देव एंड कंपनी को मैदान के चारों ओर चौके जड़े थे। उनकी मौजूदा पारी अधिक रक्षात्मक थी। उन्होंने बैकफुट पर खेलते हुए कवर क्षेत्र में अपने कई ट्रेडमार्क शॉट्स लगाए।

कोई टिप्पणी नहीं: