बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अक्तूबर)

सोशल मीडिया पर प्रचार से पहले लेनी होगी अनुमति, आयोग द्वारा दिशा-निर्देश जारी

सोशल मीडिया और वेबसाइट पर चुनावी प्रचार के लिये भी अनुमति लेनी होगी। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। आयोग ने माना है कि सोशल मीडिया और वेबसाइट भी रेडियो-केबल टीव्ही की तरह इलेक्ट्रोनिक मीडिया हैं। जिस पर किए जाने वाले चुनाव प्रचार को कानूनी रूप में विनियमित करना आयोग का अधिकार है। सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले चुनावी प्रचार का खर्चा संबंधित प्रत्याशी के खाते में शामिल किया जाएगा । साथ ही राजनैतिक दलों व उम्मीदवारों से भी कहा है कि बिना अनुमति के सोशल मीडिया का उपयोग चुनावी प्रचार में न करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों में साफ किया गया है कि सोशल मीडिया मसलन टि्वटर, फेसबुक, यू-टयूब, विकीपीडिया और एप्स पर कोई भी विज्ञापन या एप्लीकेशन देने से पहले इसकी अनुमति अवश्य ली जाए। यह अनुमति मीडिया सर्टिफिकेशन ऑफ मॉनीटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) देगी। इसके लिये राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को फॉर्म-26 के पैरा-3 के अनुसार आवेदन करना होगा। सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले विज्ञापन का खर्चा भी राजनैतिक दल अथवा प्रत्याशी के चुनावी खर्च में शामिल होगा। चुनावी खर्चे में उन व्यक्तियों  एवं टीम के वेतन व भत्ते  भी शामिल होंगे, जो उम्मीदवार या राजनैतिक दल का सोशल मीडिया एकाउण्ट या वेबसाइट संचालित करने का काम करते हैं। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता पूरी तरह से लागू रहेगी। साथ ही वेबसाइट और सोशल मीडिया एकाउण्ट पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री इसके अधीन रहेगी। सोशल मीडिया पर विज्ञापन पोस्ट करने से पहले फॉर्म-26 के तहत लेनी होगी अनुमति। सोशल मीडिया पर दी जाने वाली प्रचार सामग्री  पर भी आचार संहिता लागू रहेगी। राजनैतिक दल या उम्मीदवार  की ओर से वेबसाइट और एकाउण्ट  संचालित करने वाले टीम  के वेतन व भत्ते का खर्च भी उसके चुनावी खर्चे में जुड़ेगा। टि्वटर, फेसबुक, यू-टयूब, विकीपीडिया और एप्स पर चुनावी विज्ञापनों पर रहेगी कड़ी नजर।

ईपिक नम्बर  भरने पर वेवसाईट पर देखी जा सकती है
  • मतदान केन्द्र  क्रमांक, मतदाता सूची में  अपना क्रमांक एवं अन्य जानकारी


स्वीप प्लान 2013 के अंतर्गत मतदान बढ़ाने, सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने और मतदान केंद्रो की लोकेशन की जानकारी के लिए आमजन कभी भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल की वेबसाइट खोलकर देख सकते हैं। इस वेवसाईट पर मतदाता सूची में नाम, फोटो, पता, मतदान केंद्र आदि की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। वेबसाइट का पता www.ceomadhyapradesh.nic.in हैं। इस वेवसाईट पर जाने पर नीले रंग में लिखे सर्च योर नेम इन फाईनल वोटर लिस्ट-2013 पर क्लीक करना होता है। क्लीक करने पर एक नया पेज खुलता है। इस नये पेज पर अपने जिले का नाम चुनना होता है। इसमें बालाघाट जिले का नाम 25 वें नम्बर पर आता है। बालाघाट पर क्लीक करने पर नया पेज खुलता है। इस पेज में अपना ईपिक नम्बर(फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र का नम्बर) भर कर सर्च बटन दबाने पर मतदाता का नाम, पिता/पति का नाम, आयु, विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक, मकान नम्बर, मतदान केन्द्र का क्रमांक, मतदान केन्द्र का भाग एवं मतदाता सूची में किस क्रमांक पर मतदाता का नाम है यह सारी जानकारी आ जाती है।

पी.जी. महाविद्यालय  में मतदाता जागरूकता अभियान में रंगोली व पोस्टर प्रतियोगिताओं  का किया गया आयोजन

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश एवं प्राचार्य डॉ. जी.पी. स्वर्णकार के मार्गदर्शन में मतदाता जाग*कता अभियान के अंतर्गत शासकीय जटाशंकर त्रिवेदी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बालाघाट में रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें रंगोली प्रतियोगिता में राजेश बम्बूरे-प्रथम, जितेन्द्र बागड़कर-द्वितीय एवं कु. निहारिका बढ़ई ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं पोस्टर प्रतियोगिता में शुभम राऊत-प्रथम पंकज लांजेवार-द्वितीय एवं नंदकिशोर करसयाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में इस कार्यक्रम के संयोजक प्रो. सत्यनारायण अग्रवाल की विशेष्ज्ञ भूमिका रही साथ ही डॉ. सीमा सुभेदार, डॉ. सरिता कोल्हेकर, डॉ. तारा सिंगराम, तथा डॉ. उषा सिंह व महाविद्यालय के अन्य शिक्षकों का सराहनीय योगदान रहा।

31 अक्टूबर  को होगी 10.30 बजे से होगी टी.एल. बैठक

प्रत्येक  सोमवार को होने वाली समय सीमा(टी.एल.) बैठक अपरिहार्य कारणों से 28 अक्टूबर 2013 को नहीं हो पाई  थी। अब यह बैठक 31 अक्टूबर  को प्रात: 10.30 बजे से आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने सभी विभागों  के अधिकारियों को बैठक में  उपस्थित रहने के निर्देश दिये है।

4 नवम्बर  को जिले में रहेगा स्थानीय  अवकाश

कलेक्टर द्वारा वर्ष 2013 के लिए घोषित तीन  स्थानीय अवकाशों के अंतर्गत  दीपावली के दूसरे दिन  आगामी 4 नवम्बर को बालाघाट  जिले में स्थानीय अवकाश  रहेगा। यह अवकाश कोषालय/उपकोषालय एवं बैंकों के लिए लागू नहीं होगा। विधानसभा निर्वाचन-2013 के अंतर्गत 01 नवम्बर से प्रत्याशियों का नाम निर्देशन पत्र जमा करना प्रारंभ हो जायेगा और 4 नवम्बर को स्थानीय अवकाश होने के बाद भी रिटर्निंग आफिसर द्वारा नाम निर्देशन पत्र लेने का कार्य सतत किया जायेगा। नाम निर्देशन पत्र 8 नवम्बर तक जमा किये जा सकते है। 

मनरेगा  के दो उपयंत्रियों से ग्राम  पंचायतों का प्रभार हटाने  के आदेश

महात्मा गांधी  राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों  के लंबित रहने एवं निर्माण कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र लंबित रखने एवं बिना अवकाश स्वीकृत कराये अवकाश पर चले जाने के कारण जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण राठी ने दो उपयंत्रियों से मनरेगा के कार्यों का प्रभार हटाकर अन्य उपपंत्री को सौंपने के आदेश दिये है। जनपद पंचायत खैरलांजी के उपयंत्री श्री जी. कौशिक एवं जनपद पंचायत किरनापुर के उपयंत्री श्री टी.पी. परते से ग्राम पंचायतों के मनरेगा के कार्यों का प्रभार तत्काल हटाने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन  अधिकारी को लिया गया है।  इन उपंत्रियों के प्रभार की पंचायतों के मनरेगा कार्यों का प्रभार अन्य उपयंत्री को सौंपने के आदेश दिये गये है।

मनरेगा  के 11 संविदा उपयंत्रियों  का 15 दिन का वेतन काटने के आदेश

महात्मा गांधी  राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लापरवाही बरतने, निर्माण कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करने एवं बार-बार दिये गये निर्देशों के बाद भी मनरेगा के कार्यों में संतोषजनक प्रगति नहीं लाने पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण राठी ने सख्त रूख अपनाते हुए 11 संविदा उपयंत्रियों का 15 दिनों का वेतन काटने के आदेश दिये है। ये सभी उपयंत्री जनपद पंचायत किरनापुर के है। जनपद पंचायत किरनापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  को मनरेगा के संविदा उपयंत्री प्रवीण कुमार मेश्राम, लकेश कुमार माहुले, कुमारी भावना  धुवारे, राजेश कुमार मेश्राम, गजेन्द्र संत, श्रीमती रेणुका तारन, ज्ञानप्रकाश शुल्के, नरेन्द्र उपवंशी, गजेन्द्र कुमार कठाने, शोमेन्द्र कुमार बिसेन एवं रोहित खंडेलवाल का 15 दिन का वेतन काटने के आदेश दिये गये है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन को निर्देशित किया गया है कि वे वेतन काटने की कार्यवाही कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

किरनापुर  के सहायक यंत्री आर.के. दमाहे, को आबंटित वाहन तत्काल बंद करने के निर्देश

महात्मा गांधी  राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों  में अपेक्षा के अनुरूप प्रगति नहीं आने पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण राठी ने जनपद पंचायत किरनापुर के सहायक यंत्री श्री आर.के. दमाहे को मनरेगा से आबंटित वाहन तत्काल बंद करने के निर्देश दिये है। भविष्य में सहायक यंत्री श्री दमाहे को आबंटित वाहन का किराया एवं डीजल का भुगतान नहीं किया जायेगा। महात्मा गांधी  राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों  की 23 अक्टूबर को उपयंत्रीवार  समीक्षा के दौरान पाया गया कि सहायक यंत्री श्री दमाहे के अधिनस्थ ग्राम  पंचायतों में जाबकार्ड श्रमिकों की अत्यंत कम पाई गई थी।  सहायक यंत्री श्री दमाहे  को मनरेगा के कार्यों में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने कहा गया था। लेकिन 25 अक्टूबर को जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि सहायक यंत्री श्री दमाहे के क्षेत्र में श्रमिकों की संख्या में संतोषजनक प्रगति नहीं हुई है और बार बार के निर्देशो के बाद भी श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के लिए सार्थक प्रयास नहीं किये गये। जिसके कारण मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री राठी द्वारा यह कार्यवाही की गई है।

सी.आर.पी.एफ. ने धूमधाम से मनाया 74 वाँ वर्षगॉठ  समारोह
  • राष्ट्र की एकता, अखण्डता एवं संविधान की मर्यादा को अक्षुण्ण रखने का जवानों ने लिया संकल्प


balaghat news
केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 74 वीं  वर्षगॉठ भरवेली बालाघाट  में स्थित 123 बटालियन के.रि.पु.बल के द्वारा डायमण्ड जूबली  के रूप में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यालय भरवेली में भव्य आयोजन किये गये। जिसके अंतर्गत मुख्य रूप से बॉलीबाल मैच, रंगारंग कार्यक्रम तथा सामूहिक भोजन का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर 123 बटालियन के.रि.पु.बल के श्री मोहित कपूर (द्वितिय कमान अधिकारी) नें बल की महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में अवगत कराया कि  1939 में एक बटालियन से गठित बल की आज नफरी 228 बटालियन, 40 ग्रुप केन्द्र, 14 प्रशिक्षण संस्थान, 4 बेस अस्पताल एवं 17 कम्पोजिट अस्पताल तक हो गयी है। यह देश का एक ऐसा अर्ध्दसैनिक बल है, जिसकी 3 महिला बटालियन, 10 कोबरा बटालियन, 3 एन.डी.आर.एफ. बटालियन तथा 10 आर.ए.एफ बटालियन है। बल की अधिकांश कम्पनियां जम्मू कश्मीर, नक्सल प्रभावित राज्यों तथा उत्तर-पूर्व क्षेत्रों में उग्रवादी/आतंकवादी गतिविधियों से निपटने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात है। द्वितीय कमान अधिकारी श्री कपूर ने बताया  कि अपने गठन के बाद से अब तक केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 1 जार्ज क्रास, 1 अशोक चक्र, 1 वीर चक्र, 12 शौर्य चक्र, 3 पदमश्री, 3 किंग्स पुलिस मेडल फार गैलेन्ट्री, 49 राष्ट्रपति के वीरता के लिए पुलिस फायर सर्विस पदक, 182 राश्ट्रपति के शौर्य वीरता के पुलिस पदक, 944 शौर्य वीरता के लिए पुलिस पदक, 4 विशिष्ट सेवा पदक, 1 युध्द सेवा पदक, 5 सेना पदक, 90 प्रधानमंत्री जीवन रक्षा पदक, 1 जीवन रक्षा पदक, 5 आई.पी.एम.जी. पदक प्राप्त किये है। सी.आर.पी.एफ. के 74 वें स्थापना दिवस के अवसर पर बल के जवानों ने संकल्प लिया कि वे राष्ट्र की एकता, अखण्डता एवं संविधान की मर्यादा को अक्षुण्ण रखने, देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित रखने तथा कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शासन को कौशलपूर्ण एवं प्रभावी सहायता प्रदान करेंगे ताकि समाजिक सद्भाव तथा राष्ट्र के विकास को गति मिले। राष्ट्रीय आपदाओं से निपटने के लिए और आंतरिक सुरक्षा के कुशल प्रबंधन की श्रेष्ठता के लिए बल के सदस्य सदैव प्रयत्नशील रहेंगे। साथ ही हम यह भी संकल्प लेते हैं कि यह लक्ष्य नागरिकों की स्वतंत्रता और मानवीय गरिमा का सम्मान करते हुए पूर्ण करेंगे तथा राश्ट्र की सेवा एवं भक्ति हमारे जीवन का सर्वोच्च मूल्य होगा। इस अवसर पर 123 बटा. के.रि.पु.बल के श्री हजारी  लाल (उप कमा.), श्री मुकेश कुमार  सेवरिया (उप कमा.), डॉ. अनिल कुमार  ठाकुर (सहा.कमा.) चिकित्साधिकारी तथा अन्य अधिनस्थ अधिकारियों तथा जवानो ने विभिन्न  प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं एवं बड़े खाने में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

राष्ट्रीय संकल्प दिवस 31 अक्टूबर को कार्यक्रम में राजनैतिक व्यक्ति नहीं बन सकेंगे अतिथि

प्रति वर्ष राष्ट्रीय संकल्प दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। वर्तमान में विधान  सभा निर्वाचन 2013 के लिए आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। सामान्य प्रशासन  विभाग ने सभी कलेक्टर  को अवगत करवाया है कि संकल्प दिवस के कार्यक्रम में  राजनैतिक व्यक्तियों को मुख्य  अतिथि, विशिष्ट अतिथि, अध्यक्ष  इत्यादि नहीं बनाया जाए।  इस अवसर पर किसी भी प्रकार का भाषण भी नहीं दिया जायेगा। कार्यक्रम मनाते समय आदर्श आचरण संहिता का विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: