चंपारण (बिहार) की खबर (29 अक्तूबर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

चंपारण (बिहार) की खबर (29 अक्तूबर )

अधिकारी लापरवाह सांसत में लोग, पंडई नदी पुल मरम्मत की मांग

pandai bridge
नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) नरकटियागंज को सिकटा-मैनाटांड से जोडने वाली विश्व बैंक के सौजन्य से निर्मित नरकटियागंज-बल्थर सड़क मार्ग पर स्थित पण्डयी नदी स्क्रूपाईल पुल के जर्जर हो कर पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसके कारण कभी भी कोई बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता है। युवा जद य प्रखण्ड उपाध्यक्ष मनान अंसारी ने प्रशासन के प्रति अपनी नाराजगी का इजहार करे हुए कहा है कि क्या प्रशासन लोकप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की छवि को क्षेत्र की जनता के बीच खराब कर ही दम लेगा। पंडयी नदी स्क्रूपाइल पुल की मरम्मत जिला प्रशासन उसी वक्त करेगी जब यह खबर मिलेगी की उक्त पुल पर दर्जनों लोग मरे! प्रतिदिन जोखिम उठाकर लोग उक्त पुल को पार करते है। करीब प्रत्येक सप्ताह उक्त पुल की मरम्मत के लिए शहर व क्षेत्र के आम वो खास लोगांे ने सरकार व प्रशासन का ध्यान आकृृष्ट करने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं मिली। युवा जनता दल यूनाइटेड के नरकटियागंज प्रखण्ड उपाध्यक्ष मनान अंसारी ने सांसद, विधायक और जिला प्रशासन से अनुरोध किया है कि यथाशीघ्र जनहित में पुल कीं मरम्मत कराए। गौरतलब है कि उक्त पुल का उपयोग कर हजारों छात्र-नौजवान शिक्षा ग्रहण करने व रोजी की तलाश में प्रतिदिन नरकटियागंज आते है और जिला मुख्यालय बेतिया जाते है। उक्त सड़क मार्ग व जानलेवा जर्जर पुल के माध्यम से बसे, जीप, ट्रक, टैªक्टर व अन्य सवारियाँ आती जाती है। लोग उक्त पुल को पार करने के समय जान हथेली पर लेकर चलते है। गाडि़यों के चालक बड़ा जोखिम लेकर यात्री को उतार कर गाड़ी पार कराते है। उसके बाद पुनः यात्री बैठाकर पण्डयी नदी पुल पार करते है। यदि समय रहते जिला प्रशासन व सरकार उपर्युक्त स्क्रूपाईल पुल की मरम्मत नहीं कराती है तो किसी भयंकर दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है।युवा जद यु के नेता मन्नान अंसारी बताते है कि क्षेत्र के न जाने कितने मजदूर उस पुल पर जख्मी हुए है, लेकिन प्रशासन को इसकी फिक्र नहीं है।

सशक्त महिलाओं से समृद्ध राष्ट्र का निर्माण: अविता

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) ग्रामीण महिला सशक्तिकरण की दिशा में सार्थक पहल करते हुए। प्रजापिता ब्र्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय नरकटियागंज ने भारत में महिला जागृति लाने के उद्देश्य से एक अभियान चलाया है। इसकी दिशा में बिहार की ग्रामीण महिलाओं में आध्यत्मिक चेतना, चारित्रीक उत्थान, स्वच्छता, साक्षरता, आत्मनिर्भरता के प्रति विशेष अभियान चलाकर विश्व विद्यालय की बहने कार्य कर रही है। विश्व विद्यालय की बहनों ने बिहार में व्यसनमुक्त जीवन जीने की कला सिखाकर बिहार की महिलाओं से राज्य में बहार लाने का प्रयास किया है। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी की बहने और भाई सकारात्मक व शक्तिशाली संकल्पों के द्वारा बिहार की ग्रामीण महिलाओं के साथ जन-जन में शुद्ध प्रकाश फैलाकर सशक्त महिला  समाज स्थापित करने की नई पहल की हैं। इस पहल के संबंध में स्थानीय केन्द्र संचालिका बहन अविता ने बताया कि बिहार में अभियान में काफी मेहनत करना पड़ रहा है। जिसका मुख्य कारण अशिक्षा है, हालाकि अब जागृति आई है। महिलाएँ यदि सशक्त होंगी तो देश सशक्त होगा, इसके लिए चरित्रवान होना होगा। समाज में व्याप्त कुरीतियों व अंधविश्वास से लड़ना होगा। महिलाए अपने अन्दर की शत्रु नकारात्मक भाव से मुक्त होकर समृद्ध व स्वस्थ भारत का निमार्ण कर सकती है। दरभंगा की ब्रह्माकुमारी आरती ने कहा की महान सर्वहितकारी कार्य के लिए सबको आगे आना होगा। गुजरात की ब्रह्माकुमारी जागृति, मोतिहारी की सीता ने कहा की केन्द्र सरकार और राज्य की सरकारे कानूनी प्रावधानों के तहत महिलाओं के उत्थान व विकास के लिए विविध योजनाएँ चला रहीं है। शिक्षा और आरक्षण के माध्यम से महिलाओ के कल्याण के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ महिलाओ का उठाकर अबला से सबला बनने व चारित्रिक विकास कर सशक्त बनने में कोई कमी नही करनी चाहिए। बेतिया सेवाकेन्द्र की संचालिका अंजना ने कहा कि विश्व विद्यालय अपने 140 देशो के 9000(नौ हजार) शाखा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का कार्यक्रम चला रहा है। विशेषकर भारत और बिहार की ग्रामीण महिलाओं में ग्रामीण अभियान के माध्यम से समाज को सशक्त करने का हमारा प्रयास जारी है। इस अभियान में गुजरात की ब्रह्माकुमारी शीतल, रूची, गिरीश, बिहार के ब्रह्माकुमार फलक, इन्द्र, संजय, प्रमोद, हरिशंकर, अविरल, अजय और रौशन शामिल हुए। नरकटियगंज की केन्द्र संचालिका अबिता ने बताया कि महिला सशक्तिकरण में नरकटियागंज क्षेत्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं ने अपनी सशक्त भूमिका अदा की और मोमबत्ती जलाकर अपने क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण करने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय लोटस स्कूल अहाते में सोमवार की रात प्रारम्भ हुआ। जिसमें उपस्थितजनों ने मोमबत्ती जलाकर महिला सशक्तिकरण में सहयोग करने का संकल्प लिया। मंगलवार को स्थानीय मतिसरा कुँवर बालिका उच्च विद्यालय में एक कार्यक्रम कर विश्वविद्यालय की बहने और भाई रामनगर को रवाना हो गये जहाँ से वे बगहा पहंँुचेंगे और वहाँ भव्य समारोह में कार्यक्रम का समापन होगा।

यात्री जागरूक हो तो नशाखुरानों पर लगे अंकुश: वासुदेव

नरकटियागंज (पच) बिहार के लोक आस्था का महापर्व छठ, दीपावली और दशहरा को लेकर बिहार आने वाली सभी गाडि़याँ खचाखच भरी आ रही है। इसी का लाभ उठाने को लेकर नशाखुरानी गिरोह भी सक्रिय हो गये है। उनपर अंकुश लगाने की दिशा में कार्य करते हुए राजकीय रेल पुलिस ने यात्री जागरूकता अभियान चला रही है। इस क्रम में अनजान व्यक्ति से खानपान की सामग्री नहीं लेने, धार्मिकता के नाम पर किसी प्रकार की सामग्री ग्रहण नहीं करना, विशेषकर स्लीपर कोच में वेटिंग टिकट वालों को सीट देकर कतिपय तत्व उनसे सहानुभूति जताकर नशाखुरानी का शिकार बनाते है। स्टेशन पर किसी अनजान व्यक्ति को गन्तव्य स्थान के बारे में जानकारी न दें। किसी अपरिचित व्यक्ति से ट्रेन में यात्रा के दौरान दोस्त नहीं बनाए यदि ऐसा करते भी है, तो उसका  दिया कोई खाद्य पदार्थ का भक्षण नहीं करें। शौचालय जाने के समय किसी को अपना सामान देखते रहने को नहीं कहें। यदि किसी यात्री को कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति नज़र आये तो इसकी जानकारी कोच अटेन्डेन्ट, टीटीई के अलावे जीआरपी नरकटियागंज 9431722710, मुजफ्फरपुर 9431822707, समस्तीपुर 9431822708, सिवान 9431822715, छपरा 9431822414 और रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के नियंत्रण कक्ष 9473197623 को दर्शाये गये नम्बर पर अविलम्ब दे।

बुधवार को नरकटियागंज में होगा टीएचआर

नरकटियागंज(पच) स्थानीय प्रखण्ड के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 30 अक्टूबर13 को टेक होम राशन कार्यक्रम सम्पन्न होगा। उक्त आशय की जानकारी प्रभारी सीडीपीओ सह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बासुदेव बैठा निराला ने दी। विभागीय सूत्रों की माने तो 15 नवम्बर 13 के टीएचआर के लिए जिला से आवंटन प्राप्त हो गया है। श्री बैठा ने कहा कि ससमय टीएचआर नहीं करने वाले के विरूद्ध विभागीय दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: