राज्यसभा के राजद प्रत्याशियों को लेकर लालू असमंजस में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 मई 2016

राज्यसभा के राजद प्रत्याशियों को लेकर लालू असमंजस में

lalu-confusion-with-rs-ticket
पटना 27 मई, बिहार की राजनीति में चाणक्य की भूमिका निभाने वाले सत्तारूढ़ महागठबंधन के बड़े घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी को लेकर अपने ही परिवार से घिरने के कारण उहापोह की स्थिति में हैं । विधान परिषद के लिये 10 जून और राज्यसभा के लिये 11 जून को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में राजद अध्यक्ष श्री यादव के परिवार में ही टिकट की दावेदारी को लेकर उनके समक्ष उहापोह की स्थिति बन गयी है । महागठबंधन के घटक होने के नाते राजद अध्यक्ष ने राज्यसभा के लिये अपने कोटे की दो में से एक सीट देश के जाने-माने अधिवक्ता राम जेठमलानी को देने के लिये आश्वस्त कर दिया है । सूत्रों के अनुसार श्री यादव ने दूसरी सीट पर पत्नी एवं राजद विधानमंडल दल की नेता श्रीमती राबड़ी देवी को राज्यसभा भेजने का मन बना लिया था । हालांकि दूसरी सीट पर श्रीमती राबड़ी देवी के साथ ही उनकी बड़ी पुत्री मीसा भारती की भी दावेदारी है । श्रीमती राबड़ी देवी के राज्यसभा जाने से पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते उन्हें दिल्ली के अति सुरक्षित क्षेत्र ( लुटियंस जोन) में बड़ा बंगला मिल जायेगा और राजद अध्यक्ष के लिये केन्द्र की राजनीति करना आसान हो जायेगा । विधानसभा के चुनाव में स्टार प्रचारक के रूप में पार्टी के लिए काम करने के बाद महागठबंधन को मिले अपार बहुमत से उत्साहित होकर राजद अध्यक्ष श्री यादव ने बड़ी पुत्री श्रीमती भारती को राज्यसभा भेजने का आश्वासन दे रखा था लेकिन श्री जेठमलानी का राज्यसभा के लिए राजद प्रत्याशी के रुप में नाम सामने आने के बाद श्रीमती राबड़ी देवी के नाम को आगे कर दिया गया । 

राजद अध्यक्ष ने श्रीमती भारती को पत्नी श्रीमती राबड़ी देवी की विधान परिषद में सीट रिक्त होने की स्थिति में विधान परिषद सदस्य बनाने का प्रस्ताव दिया था जिसे श्रीमती भारती मानने को तैयार नहीं थी । साथ ही विधान परिषद में भेजने के बाद श्रीमती भारती को कैबिनेट मंत्री बनाने की भी बात कही गयी थी । इन सबके बावजूद श्रीमती भारती अपनी बात पर अड़ी रही और वह अपने पिता के आश्वासन पर विचार करने को तैयार नहीं है । सूत्रों के अनुसार श्री यादव के पुत्र स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बहन में समर्थन में हैं तथा दोनों भाई चाहते हैं कि उनकी बड़ी बहन राज्यसभा जायें । दोनों भाइयों को विधानसभा चुनाव जिताने में श्रीमती भारती ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था । दोनों भाई और श्रीमती राबड़ी देवी श्रीमती भारती को राजनीति में स्थापित करना चाहती हैं । श्री यादव के लिये अब उहापोह की स्थिति बन गयी है । हालांकि अब माना जा रहा है कि श्रीमती भारती और श्री जेठमलानी राजद कोटे से राज्यसभा जायेंगे । संभवत: 30 मई को श्रीमती भारती और श्री जेठमलानी राज्यसभा के लिये नामांकन भरेंगे । अभी तक राजद ने राज्यसभा और विधान परिषद के पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है । 

कोई टिप्पणी नहीं: