सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 28 मई 2016

सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

supersonic-brahmos-missile-successful
भारत ने शुक्रवार को 290 किलोमीटर के दायरे में मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। आधिकारिक बयान के मुताबिक वायुसेना की ओर से दिन में करीब 12 बजे पोखरण फायरिंग रेंज से इस मिसाइल का परीक्षण किया गया। बता दें कि वायुसेना ने 50 से अधिक मिसाइलों का एक स्क्वाड्रन हासिल किया है। भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ब्रह्मोस शस्त्र प्रणाली ने कई मौकों पर अपनी श्रेष्ठता साबित की है।  बयान में कहा गया कि शुक्रवार को जो परीक्षण किया गया है वह तय मानकों पर पूरी तरह सटीक रहा। मिसाइल तय निशाने पर सटीक वार करते हुए संचालन संबंधी सभी मानकों पर खरी उतरी।

ब्रह्मोस एयरोसपेस के मुख्य कार्यकारी सुधीर मिश्रा ने कहा, मैं ऐसे जटिल मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए वायुसेना को बधाई देता हूं। ब्रह्मोस ने विश्व की सबसे श्रेष्ठ सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली के तौर पर एक बार फिर अपना लोहा मनवाया है। डीआरडीओ प्रमुख एस क्रिस्टोफर ने भी वायुसेना, ब्रह्मोस की टीम और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को इस सफल मिशन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा इस मिसाइल प्रणाली ने सेना के तीनों अंगों को मजबूत बनाने का काम किया है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि वायुसेना ने पिछले साल मिसाइल प्रणाली हासिल की, ताकि सीमा के निकट रडार, संचार प्रणाली जैसे लक्ष्यों को भेद सके, जिससे शत्रु की ओर से हमारे विमानों को निशाना नहीं बनाया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: