अधिकार रैली की तैयारी आरंभ, नेताओं ने शुरू किया दौरा. पटना जिला की हुई बैठक. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 22 जनवरी 2017

अधिकार रैली की तैयारी आरंभ, नेताओं ने शुरू किया दौरा. पटना जिला की हुई बैठक.

  • 26 जनवरी को डीका कुमारी के न्याय के सवाल पर सभी गांवों में श्रद्धांजलि सभा. आइसा-इनौस की राज्यस्तरीय टीमें कल से दौरे पर.

cpi-ml-prepration-for-dhikar-rally
पटना 22 जनवरी 2016, न्याय व अधिकार के लिए भाकपा-माले की आगामी 19 फरवरी की अधिकार रैली की तैयारी आरंभ हो गयी है. वरिष्ठ माले नेताओं ने जिलों का दौरा शुरू कर दिया है. माले राज्य सचिव काॅ. कुणाल व पोलित ब्यूरो सदस्य ने काॅ. स्वदेश भट्टाचार्य ने आज भोजपुर जिला कमिटी की बैठक में हिस्सा लिया और अधिकार रैली के राजनीतिक परिप्रेक्ष्य पर बातचीत की. कल 23 जनवरी को माले राज्य सचिव सिवान की जिला कमिटी की बैठक में हिस्सा लेंगे. इधर पार्टी पोलित ब्यूरा सदस्य काॅ. अमर ने पटना जिला कमिटी बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में हाल के दिनों में दलित-गरीबों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों पर हमले की बाढ़ आ गयी है. अभी हाल में भूमि अधिकार की लड़ाई लड़ते हुए हमारे अररिया जिला सचिव काॅ. सत्यनारायण सिंह यादव व कमलेश्वरी ऋषिदेव की बर्बरता से हत्या कर दी गयी. इसके पहले भी कई कार्यकर्ताओं की बर्बरता से हत्या की गयी. स्कूल के कैंपस में दलित छात्रा के साथ बलात्कार व हत्या हो रही है. इन गंभीर सवालों पर नीतीश सरकार एक शब्द तक नहीं बोल रही. संवेदनहीन नीतीश सरकार ने प्रशासन को शराबबंदी के अपने एकसूत्री अभियान में लगा रखा है. आज जबरदस्ती मानवशृंखला बनायी जा रही है. जबकि हर कोई जानता है कि ये नीतीश कुमार ही थे, जिन्होंने बिहार के गांव-गांव में शराब की दुकानें खुलवाईं. इसी परिस्थ्ति में हम यह अधिकार रैली करने जा रहे हैं.  उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय की जुमलेबाजी के खिलाफ सच्चे सामाजिक न्याय के सवाल पर हम पूरे बिहार में अधिकार आंदोलन चलायेंगे. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडोत्तोलन के उपरांत प्रत्येक गांव-टोले में जनता के हक-अधिकार के संघर्ष में शहीद साथियों की याद में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी. वैशाली की महादलित छात्रा डीका कुमारी से लेकर भूमि संघर्ष में शहीद सभी साथियों को श्रद्धांजलि देते हुए अधिकार अभियान की शुरूआत की जाएगी. 

आइसा-इनौस की राज्यस्तरीय टीमें कल से बिहार दौरे पर
डीका कुमारी की न्याय की मांग पर आइसा-इनौस ने राज्य के सभी राजकीय अंबेदकर छात्रावासों में 23 से 25 जनवरी तक यात्रा करने का फैसला किया है. इसको लेकर तीन टीमें गठित की गयी हैं. इनौस के राज्य सचिव नवीन कुमार व आइसा के बिहार राज्य सचिव काॅ. शिवप्रकाश रंजन मुजफ्फरपुर, वैशाली आदि जिलों के अंबेदकर छात्रावासों का दौरा करेंगे. आइसा राज्य अध्यक्ष मोख्तार व कार्यालय सचिव निखिल कुमार जहानाबाद, गया, अरवल, नवादा आदि जिलों का दौरा करेंगे. वहीं, इनौस के राज्य अध्यक्ष मनोज मंजिल शाहाबाद के इलाके में दौरा करेंगे. आइसा-इनौस नेताओं ने बताया कि नीतीश कुमार द्वारा दलित वर्ग के छात्रों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं. आज स्कूल व काॅलेज कत्लगाह बन गये हैं. जिस प्रकार से हैदराबाद में भाजपा-आरएसएस ने रोहित वेमुला की सांस्थानिक हत्या की, आज बिहार में भी महादलित छात्रा की हत्या कर दी जा रही है.

कोई टिप्पणी नहीं: