मरे अौर केर्बर बाहर, फेडरर क्वार्टरफाइनल में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 22 जनवरी 2017

मरे अौर केर्बर बाहर, फेडरर क्वार्टरफाइनल में

marre-kerber-uot-from-austrelian-open
मेलबाेर्न, 22 जनवरी, आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में एक ही दिन विश्व के नंबर एक खिलाड़ियों ब्रिटेन के एंडी मरे और जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को उलटफेर का शिकार होकर रविवार को टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा जबकि पूर्व नंबर एक स्विटजरजलैंड के रोजर फेडरर ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बाद विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे चौथे दौर में बाहर हो गये। जर्मनी के मिश्चा ज्वेरेव ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए मरे को तीन घंटे 33 मिनट में 7-5, 5-7, 6-2, 6-4 से शिकस्त दे दी। ज्वेरेव के इस प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद ही अमेरिका की कोको वेंडेवेग ने केर्बर को लगातार सेटों में एक घंटे आठ मिनट में 6-2, 6-3 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में स्थान बना लिया। जोकोविच को दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा था और अब नंबर एक मरे की चुनौती चौथे दौर में निपट गई। वर्ष 2004 के फ्रेंच ओपन के बाद यह पहला मौका है जब कोई ग्रैंड स्लेम दूसरे सप्ताह में शीर्ष दो खिलाड़ियों के बिना प्रवेश करेगा।

29 वर्षीय गैर वरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी ने में यह मुकाबला जीतकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली। ज्वेरेव ने विंबलडन और ओलंपिक चैंपियन मरे की मुकाबले में आठ बार सर्विस तोड़ी। मरे आश्चर्यजनक रूप से ज्वेरेव के सर्व-वॉली गेम का मुकाबला नहीं कर पाए। शीर्ष दो खिलाड़ियों के बाहर हो जाने के बीच पूर्व नंबर एक आैर 17 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और उनके हमवतन और चौथी सीड स्टेनिसलास वावरिंका, पूर्व नंबर एक अमेरिका की सेरेना विलियम्स, सातवीं सीड स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा और 12 वीं वरीयता प्राप्त जो विल्फ्रेड सोंगा ने अपने अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टरफाइनल में स्थान बना लिया। जाएंट किलर और विश्व के 50 वें नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव के सामने अब क्वार्टरफाइनल में 17 वीं सीड फेडरर की चुनौती होगी जिन्होंने तीन घंटे 23 मिनट तक चले पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में पांचवीं सीड जापान के केई निशिकोरी को 6-7, 6-4, 6-1, 4-6, 6-3 से पराजित किया। ज्वेरेव ने 52 विनर्स लगाए और 118 बार नेट पर पहुंचे। उन्होंने पहले दो सेट में पांच बार विश्व के नंबर एक खिलाड़ी की सर्विस तोड़ दी। मरे ने मैच के बाद कहा,“ ज्वेरेव जीत के पूरी तरह हकदार थे। उन्होंने शानदार खेल दिखाया और कुछ अविश्वसनीय शॉट खेले।”

इस हार के साथ मरे का एक बार फिर आस्ट्रेलियन ओपन का जीतने का सपना टूट गया। मरे आस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार फाइनल हार चुके हैं जिनमें से चार हार उन्हें जोकोविच के हाथों मिली हैं। लेकिन ब्रिटिश खिलाड़ी ने इस टूर्नामेंट में फिर से वापसी करने का वादा किया है। 13 वीं सीड वीनस ने जर्मनी की मोना बार्थेल को 6-3, 7-5 से शिकस्त दी जबकि चौथी सीड वावरिंका ने इटली के आंद्रेई सैप्पी को तीनों सेट के ट्राइब्रेक जीतते हुए 7-6, 7-6, 7-6 से हराया। वावरिंका ने 7-2, 7-4 और 7-4 से टाइब्रेक जीते। मुगुरुजा ने रोमानिया की सोराना कर्स्टी को 6-2, 6-3 से पराजित किया। सोंगा ने ब्रिटेन के डेनियल इवांस को चार सेटों में 6-7, 6-2, 6-4, 6-4 से हराया। वीनस का क्वार्टरफाइनल में रूस की एनस्तासिया पावल्यूचेनकोवा से मुकाबला होगा जिन्होंने आठवीं सीड हमवतन खिलाड़ी स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा को 6-3, 6-3 से हराकर बाहर कर दिया। मुगुरुजा के सामने नंबर एक केबर्र को बाहर करने वाली वेंडेवेग की चुनौती होगी। पूर्व चैंपियन वावरिंका क्वार्टरफाइनल में सोंगा से भिड़ेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: