झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 मई

शनि जयंती पर पूरा नगर हुआ धर्म मय, शनिदेव ने नगर भ्रमण कर दिया नगरवासियों को आषीर्वाद
  • अभिषेक एवं अनुष्ठान, महायज्ञ के साथ संपन्न हुआ शनि जयंती समारोह

झाबुआ । वैशाख कृष्ण अमावस्या  गुरूवार को त्रियोग में अर्थात वट सावित्री व्रत, श्री शनि जयंती एवं नवतपा के शुभारंभ के संयोग में बरसों बाद आये शुभ संयोग में श्री पदमवंशीय मेवाडा रार्ठार तेली समाज द्वारा स्थानीय श्री विश्व शांति नवग्रह शनि मंदिर में भगवान सूर्यपुत्र शनिदेव की जयंती धुमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विधि विधान से श्री शनिदेव का तेलाभिषेक, अनुष्ठान एवं हवन आदि का भव्य आयोजन  किया गया । शनि जयंती के पावन अवसर पर प्रातः सूरज की पहली किरण के साथ ही श्री शनिदेव का महाभिषेक मंत्रोच्चार के  साथ संपन्न हुआ तत्पश्चात महामंगल आरती का आयोजन किया गया। पूरे नवग्रह शनि मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई तथा भवगान शनिदेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया। इस अवसर पर राठौर समाज द्वारा मंदिर परिसर सें भगवान श्री शनिदेव की भव्य शोभायात्रा उन्हे बग्गी में बिराजित कर निकाली गई। पूरें समाज सहित नगर के सभी समाजों के सैकडो की संख्या में श्रद्धालुजन शोभायात्रा मे ंशामील हुए। शोभायात्रा में आगे बेंड बाजों पर मधुर कीर्तन भजन की गुज से वातावरण धर्ममय हो गया। शोभायात्रा शनि मंदिर से प्रारंभ होकर लक्ष्मीबाई  मार्ग से राजवाडा चैक होती हुई आजाद चैक, मेन रोड, बाबेल चैराहा, थांदला गेंट होती हुई  शनि मंदिर पर समापन हुई। पूरे मार्ग में महिलाओं एवं युवाओं ने जगह जगह पर गरबा नृत्य देकर वातावरण को धर्ममय बनाया। शोभायात्रा मार्ग में जगह जगह भगवान शनिदेव का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया तथा उन्हे नमन किया गया। श्री नवग्रह शनि मंदिर पर इस अवसर पर सामुहिक अभिषेक एवं आरती का आयोजन किया जिसमें बडी संख्या में श्रद्धालुजनों ने भाग लिया। शनि जयंती के पावन अवसर पर मंदिर पर एक कुंडीय महायज्ञ आयोजित कर समाजजनों ने विश्वकल्याण एवं शांति तथा पूरे अंचल में भरपुर बारिश होने की कामना के साथ आहूतिया प्रदान की गई। महायज्ञ की पूर्णाहूति के बाद प्रसादी का वितरण किया गया तथा सायंकाल  को महाआरती का आयोजन किया गया तथा श्रद्धालुजनों को प्रसादी का वितरण किया गया। श्री पदमवंशीय राठौर तेली समाज ने शनि जयंती के अवसर पर दिन भर के धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यक्रम को सफल बनाने मे ंपुलिस प्रशासन द्वारा की गई गई व्यवस्था एवं दिये गये सहयोग के लिये सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।


‘‘अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धुम्रपान निषेध दिवस‘‘ के लिए बैठक 16 मई को

झाबुआ 25 मई 17/जिले में मादक द्रव्यों की रोकथाम के संबंध में कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। अन्तर्राष्टीªय तम्बाकू एवं धु्रमपान निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किए जाने हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक 26 मई को प्रातः 11.00 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।

सन् 2018 तक प्रदेश में हाउसिंग बोर्ड द्वारा 25 हजार आवास बनाये जायेगे
  • केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते ने हाउसिंग बोर्ड के आवासो का लोकार्पण किया

jhabua news
झाबुआ । जिले के भ्रमण पर आये केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री फग्गन श्री कुलस्ते एवं मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कृष्ण मुरारी मोघे ने आज झाबुआ जिले में भगतसिंह नगर झाबुआ में मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड द्वारा बनाये गये आवासों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बडे शहरो की तरह ही झाबुआ शहर में भी सर्वसुविधायुक्त आवसीय भवन हाउसिंग बोर्ड द्वारा बनाये गये है। मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड द्वारा बहुत ही कम प्रीमियम पर आमजन को आवास उपलब्ध करवाये जा रहे। आमजन बैंक लोन लेकर अपना आवास ले सकते है। आवास के साथ ही देश एवं प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएॅ भी सूदूर ग्रामीण क्षेत्रो तक निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। शासन द्वारा जिले में आमजन को वैक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिए 3 लाख 65 हजार मच्छरदानिया वितरित की जाएगी। स्वास्थ्य सेवक एवं एएनएम अपनी आॅनलाईन होने वाली इन्ट्रियाॅ आसानी से त्वरित गति से कर पाये इसके लिए अनमोल टेबलेट सभी एएनएम को दिये जा रहे है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं की मानीटरिंग प्रभावी हो सकेगी और स्वास्थ्य सेवाएॅ त्वरित गति से आमजन को उपलब्ध हो पाएगी। जिला चिकित्सालय झाबुआ को 300 सीटर करने पर भी विचार कर निर्णय लिया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे ने कहा कि प्रधानमंत्री जी कि घोषणानुसार सन् 2022 तक हर परिवार को आवास उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने भी प्रदेश में मार्च 2018 तक 25 हजार आवास मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से आमजन को उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। पेटलावद एवं थांदला में भी इसी तरह की काॅलोनियो का विकास हाउसिंग बोर्ड करके देगा। इसके लिए जमीन चिन्हाकित करके बोर्ड को देे। झाबुआ शहर में अपशिष्ट प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है। अपशिष्ट प्रबंधन के लिए झाबुआ शहर में फिल्टर प्लांट बनाने के लिए नगरपालिका योजना बनाये ताकि शहर के अपशिष्ट का बेहतर प्रबंधन हो सके। कार्यक्रम को पेटलावद विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल, विधायक थांदला श्री कलसिंह भाभर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सीसीबी अध्यक्ष श्री गौरसिंह वसुनिया, नगरपालिका अध्यक्ष श्री धनसिंह बारिया, कलेकटर श्री आशीष सक्सेना, पुलिस अधीक्षक श्री महेशचन्द्र जैन, म.प्र. हाउसिंग बोर्ड के सीईओ सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

मच्छरदानिया की वितरित
कार्यक्रम में अतिथियों ने एएनएम को अनमोल टेबलेट एवं शासकीय आवासों की चाबी प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वेक्टर जनित बीमारियों से आमजन को बचाने के मच्छरदानियों का वितरण भी  मंच से किया गया।

तड़वियों का पुष्पहार से किया सम्मान
अतिथियों ने मंच पर जिले में सामाजिक बदलाव के लिए तडवी पटेल का पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया एवं दहेज-दापा में कमी के लिए किये गये प्रयासो के लिए कलेक्टर एवं तड़वियों की सराहना की। कार्यक्रम में सीईओ हाउसिंग बोर्ड ने बताया कि मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड द्वारा जिले में 33 एचआयजी जूनियर आवास, 52 एमआईजी सीनियर आवास एवं 14 एमआईजी आवास कुल 99 आवास बनाये जाना प्रस्तावित है। हाउसिंग बोर्ड द्वारा प्रथम चरण में 21 एच आई जी, 26 एमआयजी सीनियर एवं 4 एमआईजी जूनियर कुल 51 भवनो का निर्माण कार्य पूर्ण कर आवंटन आदेश जारी कर दिये गये है। जिसमें से कुल 21 हितग्राहियो द्वारा पूर्ण राशि जमा कराकर रजिस्ट्री भी करा ली गई है। नौ हितग्राहियों ने रजिस्ट्री का पंजीयन भी करवा लिया है एवं उनके कब्जा आदेश जारी कर दिये गये है। भवनो के विकास कार्य में 302.60 लाख एवं निर्माण कार्य पर 633.00 लाख रूपये का व्यय हुआ। औपचारिकता पूर्ण कर कब्जा प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को मंच पर आमंत्रित कर भवन की चाबी प्रदान की गई।


एक लाख से ज्यादा की अवैध शराब जप्त

jhabua news
झाबुआ । पुलिस अधीक्षक महेश चंद जैन के निर्देशन में क्राईम ब्रांच की टीम व थाना थांदला की पुलिस टीम के द्वारा दिनांक 25.05.2017 को आरोपी दिलीप पिता पुनमचंद कटारा, निवासी नवापाडा को अवैध रूप से महिन्द्रा मैक्स वाहन क्रं. एमपी-45 सी-0241 में शराब परिवहन करते कब्जे से 05 पेटी हैवर्डस बीयर, 39 पेटी प्रेसिडेंट बीयर, 04 पेटी गोवा व्हीस्की, 04 पेटी मेकडोवल शराब, 02 पेटी हेवर्डस डिब्बे वाली बीयर कुल किमती 1,03,680/-रू. मय वाहन के जप्त कर गिर. किया गया। थाना थांदला के अपराध क्रं. 224/17 धारा 34(2),36,46 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

खाटला चैपाल में ग्रामीणों से रूबरू हुए एस.पी. महेश चंद जैन-
  • जीवन बेहतर बनाने के लिए दिए महत्वपूर्ण टीप्स

jhabua news
झाबुआ । पुलिस अधीक्षक महेश चंद जैन में कल्याणपुरा थाने के ढेबर बड़ी के तड़वी फलिया में खाटला चैपाल लगाई ।  इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे जिनमें अत्यधिक संख्या महिलाओं की थी ।  पुलिस अधीक्षक मुख्यतः उदाहरणों के साथ शिक्षा के अभाव में आने वाली दिक्कतों के उदाहरणों के साथ विश्लेषण किया ।  साथ ही उन्हेांने बालिका शिक्षा और 18 वर्ष से कम आयु में विवाह न करने यह कहते हुए समझाइश दी कि इससे न सिर्फ बेटी पढ़ पाती है, बल्कि कम उम्र में मां भी बन जाती है, जिससे उसके बच्चे भी कमजोर होते हैं, इसलिए हमें ‘‘कम से कम 18 वर्ष की उम्र तक, पढ़ना और पढ़ाना है । जीवन सुखद बनाना है, जीवन सुखद बनाना है’’ के नारे को अमल में लाना है और बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनाना है। उन्होंने दहेज के माममले में जब अपनी बात रखी, तो उपस्थित ग्रामीणों में तालिया बजाकर उनका स्वागत किया ।  पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों से दहेज दापा न लेने का भी आह्वान किया ।  बताया कि आज तक जिसने भी दहेज या दापा लिया है, क्या उन रूपयों का सदुपयोग कर पाया है 9़ किसी ने घर बनाया 9़ गाड़ी लाया 9़ नहीं ।  वह पैसा सिर्फ शराब पीने में खर्च कर दिया जाता है ।  और बालिका को शादी के पश्चात् उस कर्ज का चुकाने के लिए गुजरात में मजदूरी के लिए जाना पड़ता है ।  इस प्रकार अपना पूरा जीवन मजदूरी करने और कर्ज चुकाने व्यतीत कर देता है और आपने बच्चों का भी भविष्य अंधकार में धकेल देता है ।  इसलिए हमें दहेत दापा नहीं लेना है । पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि यदि आपके गांव में या आस पास का कोई व्यक्ति यह कहे कि वह आपके पैसे को जल्दी, कम समय में दोगुना या तीगुना कर सकता या करवा सकता है तो ऐसे लोगों के प्रलोभन में न आएं और तत्काल पुलिस को सूचना दें । यदि कोई व्यक्ति/कम्पनी, आपका पैसा कम समय में दो गुना/तीन गुना करने का लालच दे रहे हैं तो ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहें, ऐसे व्यक्ति/कम्पनी आपका पैसा लेकर भाग जाएगी बताया गया कि गांव या शहर में यदि आपके मोबाइल पर कोई आपके आपके बैंक खाते या ए.टी.एम. के कोड के संबंध में जानकारी मांगने अनजान व्यक्ति को जानकारी न दें ।  ऐसा अनजान व्यक्ति आपके ए.टी.एम. से या बैंक खाते से पैसा निकाल सकता है । किसी भी व्यक्ति के पूछने/मांगने पर, अपना ए.टी.एम.पिन या बैंक खाते की जानकारी न बताएं। ऐसे व्यक्ति आपके साथ धोखाधड़ी कर, आपके पैसे निकाल लेंगे । ग्रामीणों को यह भी बताया किया कि आप गाय व बैल का वध न करें   यह दंडनीय अनराध है ।  ग्रामीणा लोगों को जानकारी न होन से जानकारी के   अभाव में अपराध घटित हो जाता है ।  अतः बताया गया कि - गाय/बैल का वध करने या मांस रखने या मांस खाने पर 07 वर्ष की कड़ी सजा होगी  अंत में पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित ग्रामीणजनों को शराब न पीने का आह्वान किया जाकर शपथ दिलवाई गई । शपथ में कम से कम 18 वर्ष की उम्र तक पढ़ता पढ़ाना है। जीवन सुखद बनाना है, जीवन सुखद बनाना है । काॅलेज तक बेटियों को पढ़ाना है । 

नकाय निर्वाचन 2017 के लिये हर वार्ड में ई.व्ही.एम. का प्रदर्शन किया जाएगा

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने बताया कि आगामी नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए झाबुआ शहर के हर वार्ड में ईव्हीएम मशीनों का प्रदर्शन कर मतदाताओं को वोटिंग के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। नगरीय निकाय झाबुआ में 26 मई को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 01 में, 11.00 से 12 बजे तक काॅलेज मार्ग में, 12.00 से 01.00 बजे तक कमला नेहरू मार्ग गली न. 1में, 2.00 बजे से 3.00 बजे तक कमला नेहरू मार्ग गली नं. 2 में, 3.00 बजे से 5 बजे तक गायंत्री गली न. 1 व 2 में ईव्ही एम का प्रदर्शन किया जाएगा। 27 मई को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 02 में, कैलाश मार्ग में, 11.00 से 12 बजे तक कैलास मार्ग गली न. 1 व 2 में, 12.00 से 01.00 बजे तक मौलाना आजाद मार्ग में ई व्ही एम का प्रदर्शन किया जाएगा।  29 मई को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 03 मौलाना आजाद मार्ग में, 11.00 से 12 बजे तक मारूती नगर , रोहीदास मार्ग में, 1.00 से 03.00 बजे तक नेहरू मार्ग में, 4.00 से 5.00 बजे तक मौलाना आजाद मार्ग में, 3.00 बजे से 5 बजे तक मौलाना आजाद मार्ग में, 30 मई को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 04 जगमोहनदास मार्ग, में, 11.00 से 12 बजे तक रोहीदास मार्ग एवं नेहरू मार्ग में, 1.00 बजे से 3.00 बजे तक मौलाना आजाद मार्ग में, 31 मई को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 05 में, 11.00 से 12 बजे तक चन्द्रशेखर आजाद मार्ग में, 12.00 से 01.00 बजे तक सरदार भगतसिंह मार्ग में, 3.00 बजे से 4.00 बजे तक राधाकृष्ण मार्ग में, 4.00 बजे से 5 बजे तक लक्ष्मीबाई मार्ग एवं रोहीदास मार्ग में, ई व्ही एम का प्रदर्शन किया जाएगा। 01 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 06 में, 11.00 से 12 बजे तक राधाकृष्ण मार्ग में, 12.00 से 01.00 बजे तक तुलसी गली में, 2.00 बजे से 3.00 बजे तक चन्द्रशेखर आजाद मार्ग में, 3.00 बजे से 4.00 बजे तक सरदार भगतसिह मार्ग एवं लक्ष्माबाई मार्ग में, 4.00 बजे से 5 बजे तक रोहीदास मार्ग में, 2 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 07 में, 11.00 से 12 बजे तक सुभाष मार्ग एवं सरदार भगतसिह मार्ग में, 12.00 से 01.00 बजे तक कालीदास मार्ग में, 3.00 बजे से 4.00 बजे तक पावर हाउस रोड में, 4.00 बजे से 5 बजे तक चन्देशेखर आजाद मार्ग में, 3 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 08 में, 11.00 से 12 बजे तक सुभाष मार्ग व कस्तुरबा मार्ग में, 12.00 से 01.00 बजे तक नेहरू मार्ग में, 3.00 बजे से 5 बजे तक रामद्वारा गली में,  5 जून को प्रातः 10.00 से 12 बजे तक वार्ड क्रमांक 09 में, 12.00 से 01.00 बजे तक भोज मार्ग में, 2.00 बजे से 5 बजे तक माली सेरी गली न.1 व 2 में, 6 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 10 में, 11.00 से 01 बजे तक बसंत काॅलोनी, ब्लांक काॅलोनी में, 2.00 से 03.00 बजे तक आॅफीसर्स काॅलोनी में, 3.00 बजे से 4.00 बजे तक एरिगेशन काॅलोनी में, 4.00 बजे से 5 बजे तक सरदार पटेल मार्ग में, 7 जून को प्रातः 10.00 से 01.00 बजे तक वार्ड क्रमांक 11 में, 2.00 बजे से 5 बजे तक रातीतलाई, मोजीपाडा में, 8 जून को प्रातः 10.00 से 05.00 बजे तक वार्ड क्रमांक 12 में एवं गोपाल कालोनी में, 9 जून को प्रातः 10.00 से 12 बजे तक वार्ड क्रमांक 13 में, 12.00 से 01 बजे तक किशनपुरी में, 4.00 बजे से 5 बजे तक पोलिटेक्नीक काॅलेज माधोपुरा में, 12 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 14 में, 11.00 से 01 बजे तक कृषि फार्म में,  2.00 से 03.00 बजे तक सरदार पटेल मार्ग, रामकृष्ण नगर में, 3.00 बजे से 5 बजे तक डी.आर.पी.लाईन में, 13 जून को प्रातः 10.00 से 12.00 बजे तक वार्ड क्रमांक 15 में, 12.00 से 02 बजे तक सरदार पटेल मार्ग में, 3.00 से 05.00 बजे तक गेल काॅलोनी व चर्च काॅलोनी में, 14 जून को प्रातः 10.00 से 5 बजे तक वार्ड क्रमांक 16  एवं चेैतन्य मार्ग में, 15 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 17 में, 11.00 से 03 बजे तक महात्मा गाॅधी मार्ग मे, 3.00 से 05.00 बजे तक विवेकानंद काॅलोनी एवं लक्ष्मीनगर में, 16 जून को प्रातः 10.00 से 11 बजे तक वार्ड क्रमांक 18 में, 11.00 से 12 बजे तक रोहीदास मार्ग, 12.00 बजे से 01.00 बजे तक जेल के पीछे एवं टीचर्स काॅलोनी, 2.00 से 03.00 बजे तक हरिजन काॅलोनी में, 3.00 बजे से 4.00 बजे तक महात्मा गाॅधी मार्ग में, चैतन्य मार्ग, 4.00 बजे से 6 बजे तक सिद्धेश्वर काॅलोनी में ई व्ही एम का प्रदर्शन किया जाएगा।

छूटे हुए युवा मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोडे जाने का
  • विशेष अभियान 1 से 31 जुलाई तक चलेगा, कार्ययोजना बनाने के लिए बैठक संपन्न

झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छूटे हुए युवा 18 से 21 वर्ष के मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोडे जाने का विशेष अभियान 1 जुलाई 2017 से 31 जुलाई 2017 तक चलाया जाएगा। युवा मतदाता का नाम सूची में जोडने का विशेष अभियान की कार्य योजना के क्रियान्वयन हेतु विशेष बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अनुराग चैधरी, एडीएम श्री दिलीप कपसे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर श्री सक्सेना अभियान के दौरान सभी मतदाताओं के नाम सूची में जोडने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना में आॅनलाइन आवेदन प्रारंभ

झाबुआ । सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने को म.प्र. राज्य कौशल विकास मिशन अंतर्गत मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना केवल महिलाओं और बालिकाओं के लिए चलाई गई जिसमें वर्ष 2017-18 में मध्यप्रदेश में 4.50 लाख युवाओं महिलाओं को प्रशिक्षित किया जावेगा। इस लक्ष्य में झाबुआ जिले के लिए 8855 का लक्ष्य दिया गया है। इसमें औपचारिक शिक्षा प्रणाली को छोडे हुये युवा/महिलाएॅ ऐसे व्यक्ति या महिलाये जो अपना कौशल विकसित कर रोजगार/स्वरोजगार चाहते है, ऐसे कामगार जों अपने अनौपचारिक कौशल का प्रमाणीकरण करवाना चाहते है वे सभी युवा/महिलाये भाग ले सकते है। प्रशिक्षण के पश्चात रोजगार एवं स्वरोजगार प्राप्त कर सकते है। जिले में आईटीआई में सामान्यतः 15 दिवस से लेकर 09 महीने की ट्रेनिग संचालित की जा रही है। इस योजना में 15 वर्ष से अधिक उम्र के महिला या पुरूष भाग ले सकते है। प्रशिक्षणार्थियों द्वारा पोर्टल ूूूण्ेेकउण्उचण्हवअण्पद पर पंजीकरण किया जा सकता है। पंजीयन के बाद युवाओं को मैरिट के अनुसार आॅनलाईन चयनित किया जावेगा। आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का मोबाईल नं. उसके आधार से लिंक होना अनिवार्य होगा। इसलिए जो भी आवेदक आॅनलाईन फार्म भरना चाहते है वे अपना मोबाईल नं. उसके आधार से लिंक करवा ले।

इन ट्रेडो में मिलेगा प्रशिक्षण
उक्त योजनाओं में विभिन्न सेक्टर निर्धारित किये गये रीटेल, एग्रीकल्चर, सिक्युरिटी, आॅटोमेटिव, कंस्टेªक्शन, आईटी एवं आईटीईएस, टेलिकाॅम, केपिटल गुडस, बैकिंग एण्ड फायनेंशियल सर्विस, डोमेस्टिक वर्कर, फुड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रानिक्स एण्ड हार्डवेयर, टुरिज्म एण्ड हाॅस्पिटालिटी, प्लंबिग आदि टेªड में युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

पम्प उर्जीकरण के लिए आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । अनुसूचित जनजाति के ऐसे हितग्राही जिनके कुओ में सिंचाई हेतु पर्याप्त पानी है, किन्तु विद्युत लाईन नहीं होने से सिंचाई नहीं कर पा रहे है। ऐसे हितग्राहियों को आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा पंप उर्जीकरण योजनान्तर्गत लाभान्वित किया जावेगा। चार हितग्राहियों पर 25 के.व्ही का ट्रांस्फार्मर लगाया जावेगा। आवेदन के साथ कुओ का फोटो, जल उपलब्धता प्रमाण-पत्र, खसरा नकल की काॅपी लगाकर आवेदन विकास खण्ड कार्यालय पेटलावद, थांदला, झाबुआ, रामा एवं रानापुर में जमा करे।

दीनदयाल रसोई योजना की समीक्षा बैठक 26 मई को

झाबुआ । दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की समीक्षा के लिए 26 मई 2017 को अपरान्ह 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों एवं सामाजिक संगठनों को बेैठक में उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया है।

आत्महत्या का दुष्प्रेरण का प्रकरण पंजीबद्ध
      
झाबुआ। आरो‍पी दिलीपसिंह पिता करणसिंह ंिससोदिया निवासी मलोडा थाना भाटपचलाना उज्जैन ने मृतिका रेखा पति दिलीपसिंह सिसोदिया उम्र 28 साल नि. सारंगी को कम पढ़ी लिखी है कहकर आये दिन मानसिक रूप से प्रताडित करता था जिससे तंग आकर मृतिका ने जहरीली दवाई पीकर आत्महत्या कर ली। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्र0 243/17 धारा 306 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब के दो अपराध पंजीबद्ध
        
झाबुआ। आरोपी रामचंद पिता कलसिंह भुरिया नि. डोकरवानी को मो.सा.क्रं. एमपी-45 एमडी-7991 से अवैध रूप से शराब का परिवहन करते कब्जे से 300 क्वार्टर अंग्रेजी शराब किमती 10,000/-रू0 की जप्त कर व मय मो.सा. के गिर. किया गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं. 178/17 धारा 34(2),46 आब. एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपीया ललीबाई पति दरिया डामोर उम्र 40 साल नि. नयागांव के अवैध कब्जे से 420/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं0 164/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सट्््टे का अपराध पंजीबद्व
        
झाबुआ । आरोपी रामचंद पिता बुचा हटीला उम्र 40 साल निवासी मोहनपुरा को अवैध रुप से हार जीत सट्टा अंक पर्ची लिखते कब्जे से सट्टा पर्ची,पेन व नगदी 1,000/-रु. जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं. 443/17 धारा 4-क धुत अधि. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...