झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जुलाई

मतदाताओं से रायशुमारी और पर्यवेक्षण पश्चात तय होंगे चुनाव प्रत्याशी . प्रदेश उपाध्यक्ष श्री सुदर्शन गुप्ता 
भाजपा जिला कार्यालय पर पर्यवेक्षक श्री सुदर्शन गुप्ता ने ली महत्वपूर्ण बैठक

jhabua news
झाबुआ.! हम सभी देश के विकास लिए समर्पित संगठन भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता है , जो किसी व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि राष्ट्रवादी विचारधारा को सशक्त करने के लिए समर्पण भाव से अपने - अपने क्षेत्र में निरन्तर कार्य करते हैं।स्थानीय नगर पालिका चुनाव में पूर्ण पारदर्शिता के मद्देनजर संगठन के निर्देश पर नगर के सभी वार्डो में मतदाताओं से पर्यवेक्षण व रायशुमारीआधारित जानकारी लेकर प्रत्याशी तय किए जाएंगे। उक्त विचार नगर पालिका झाबुआ चुनाव पर्यवेक्षक , प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता ने एक महत्वपूर्ण बैठक में व्यक्त किए।उक्त बैठक जिला भाजपा कार्यालय पर आयोजित की गई।बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार ने पर्यवेक्षण सम्बन्धी जानकारी देते हुए कहा पर्यवेक्षक भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक  श्री गुप्ता के निर्देश पर नगर के सभी वार्डो में नगर पालिका अध्यक्ष और वार्ड पार्षद प्रत्याशी चयन को लेकर रायशुमारी की जाएगी , जिसमें सम्बन्धित क्षेत्र के प्रभारी - संयोजक  - सह संयोजक व पालक , पर्यवेक्षक के सहयोगी की भूमिका अदा करेंगे।पर्यवेक्षण दल द्वारा जनता से सीधे संवाद स्थापित कर उनकी राय जानी जाएगी , जिसके आधार पर संगठन द्वारा प्रत्याशी चयन किया जाना है।यह जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी श्री अंबरीष भावसार ने बताया पर्यवेक्षक प्रदेश उपाध्यक्ष श्री गुप्ता के निर्देश पर नगर के सभी 18 वार्डो में इंदौर से आए भाजपा जनप्रतिनिधि , संगठन पदाधिकारी सर्व श्री राजेश शर्मा , श्री जगदीश कनोदिया , श्री जयदीप जैन , श्री गणपत कसेरा , श्री विजय बिंजवा , श्री रमाकांत गुप्ता , श्री राजेश चौहान , श्री भगवानसिंह चौहान , श्री अश्विन शुक्ला , श्री संतोष गौर , श्री योगेश मेहता , श्री लक्ष्मीनारायण साहू , श्री घनश्याम सिंह परिहार , श्री रितेश पाटनी , श्री संदीप दुबे , श्री चंगीराम यादव , श्री इंदु कश्यप , श्री शंकर यादव , श्री राजकुमार यादव , श्री गौरव साहू और श्री मुकेश खाटवा ने तय समयावधि में पर्यवेक्षण कार्य तहत नगर के सभी वार्डो में रायशुमारी कर अपनी रिपोर्ट संगठन के समक्ष बन्द लिफाफों में सौंपी।जिला कार्यालय पर आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में जिला मंत्री व नगर प्रभारी श्री गोपालसिंह पँवार , जिला उपाध्यक्ष व सहप्रभारी श्री ओ. पी. रॉय , प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री शैलेष दुबे , विस्तारक श्री नवीन कुवादे और नगर मण्डल अध्यक्ष श्री दीपेश सकलेचा मंचासीन थे।संचालन नगर महामंत्री श्री कीर्ति भावसार ने किया।


प्रभु श्री शंखेष्वर पाष्र्वनाथजी के दर्षन-पूजन से आधि-व्याधि होती है दूर -ः आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा
  • प्रभुजी की सेवा से मनोवांछित कार्य होते है पूर्ण -ः मुनिराज रजतचन्द्र विजयजी मसा

jhabua news
झाबुआ। परम् पूज्य दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा द्वारा प्रतिष्ठित स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में पूज्य आचार्य श्रीमद् विजय ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा की पावन निश्रा में सिद्धी-तप की महान तपस्या चल रहीं है। जिसमें करीब 60 से अधिक श्रावक-श्राविकाएं शामिल होकर तप की आराधना में लीन है। इसके साथ ही शंखेष्वर पाष्र्वनाथजी की त्रि-दिवसीय अट्ठम तप की आराधना करीब 45 आराधक कर रहे है। मंगलवार को सिद्धी तप की बेले की तपस्या का पारणा बीयासना का लाभ मनोजकुमार जैन ‘मनोकामना’ परिवार ने लिया। मंगलवार को अपने प्रवचन में शंखेष्वर पाष्र्वनाथ स्वामीजी के जीवन चरित्र को समझाते हुए आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने कहा कि उनकी महिमा का बखान तीनो लोकों में बड़ी श्रद्धा से किया जाता है। वे पुरूषादानी पाष्र्वनाथ के नाम से बहुत विख्यात है। उनके अभिषेक के जल से आधि-व्याधि दूर हो जाती है एवं प्रभु की पूजन करने से सभी मनोवांछित कार्य निर्विघ्नता से पूर्ण हो जाते है। प्रभुजी के जाप एवं अट्ठम तप की तपस्या ईसलोक एवं परलोक में आत्म शांति प्रदायक बनती है और निर्मल आत्म भाव से मोक्ष मार्ग प्रषस्त हो जाते है। पाष्र्वनाथ तीर्थ का वर्णन करते हुए आचार्य श्रीजी ने कहा कि शंखेष्वर पाष्र्वनाथ में यह प्रतिमा पूर्व काल के असाड़ी श्रावक द्वारा भराई और पूजाई गई। आज भी यह तीर्थ महा प्रभावषाली है।

नल दमयंती का जीवन वर्णन सुनाया
मुनिराज रजतचन्द्र विजयजी मसा ने कहा कि जब जीवों में आत्मानुत्थान और प्रसम रस के भाव की जागृति होती है तो वह तीर्थंकर नाम कर्म का उपार्जन कर लेते है। सभी जीवों की सुख की कामना और धर्म में सभी जीव लग जाए, ऐसा आत्म भावना रखने वाला व्यक्ति आत्मोन्नति के मार्ग की ओर प्रषस्त हो जाता है। मुनिश्री ने नल दमयंती का चरिण वर्णन भी बहुत ही सार गर्भित वाणी में किया एवं बताया कि धर्म से ओत-प्रोत दमयंती सती को देवो ने प्रसन्न होकर भगवान शांतिनाथजी की प्रतिमा प्रदान की थी। ऐसी अनेक बाते दमयंती सती के बारे में बताते हुए नल दमयंती का जीवन वर्णन सुनाया।

आगामी महा मांगलिक 23 को
श्री संघ अध्यक्ष धर्मचन्द मेहता ने बताया कि आचार्य श्रीजी की आगामी महा मांगलिक 23 जुलाई को श्रीमती
श्यामुबाई पति रतनलाल रूनवाल परिवार की ओर से होगी। जिसमें समाज के सभी लोगों से शामिल होने की अपील की  श्री संघ एवं चार्तुमास समिति द्वारा की गई है। धर्मसभा से पूर्व मांगलिक धर्मचन्द मेहता ने करवाई। धर्म सभा का संचालन चार्तुमास समिति के अध्यक्ष संजय कांठी ने किया एवं आभार संरक्षक संतोष जैन ‘नाकोड़ा’ ने माना।

सुखमय जीवन जीने की कला सिखाई जा रहीं
श्री संघ के युवा रिंकू रूनवाल ने बताया कि साध्वी रत्नरेखा श्रीजी मसा आदि ठाणा द्वारा चातुर्मास के तहत प्रतिदिन 2 से 3 बजे समाज के महिला-पुरूषों को दैनिक जीवन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देने के साथ ही, किस तरह का जीवन जीया जाए, इसके गुर सीखाएं जा रहे है। मंगलवार को आचार्य श्रीजी के दर्षन हेतु इंदौर, देवास, उज्जैन एवं खंडवा से श्री संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य पधारे एवं धर्म चर्चा कीं।

आईडीए अध्यक्ष ने आचार्य भगवंत से चर्चा कर किये दर्षन वंदन

झाबुआ । जिले में प्रक्रियाधीन नगरीय निकायों के चुनावों के प्रभारी के रूप  में भारतीय जनता पार्टी द्वारा नगर परिषद रानापुर के लिये बनाये गये प्रभारी इन्दौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर ललवानी ने मंगलवार को स्थानीय बावन जिनालय में  चातुर्मास हेतु बिराजे आचार्य देवेश ऋषभचन्द्रसूरीजी मसा  अपने साथियों एवं टीम के साथ भेंट कर धर्म चर्चा की तथा आचार्य देवेश के दर्शन वंदन किये । इस अवसर पर आईडीए अध्यक्ष शंकरभाई ललवानी का श्री संघ  एवं चातुर्मास समिति की ओर से संजय कांठी, संतोष नाकोडा, अभय धारीवाल, गोलू राठौर, अंकित गोखरू, रिंकू रूनवाल, राजेन्द्र राठौर आदि ने बहुमान किया । श्री ललवानी ने झाबुआ नगर में आचार्य देवेश के चातुर्मास को एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए कहा कि झाबुआ की धर्मधरा पूज्य आचार्य श्री की दीव्य वाणी का लाभ मिलना ही अपने आप मे एक उपलब्धि है । उन्होने चातुर्मास समिति एवं श्री संघ का बहुमान करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया ।

निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी

झाबुआ । मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 14 जुलाई 2017 को म.प्र. में आम नगरीय निकाय 2017 को कार्यक्रम घोषित किया गया है। घोषणा के साथ ही नगरीय निकाय क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचरण सहिता निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक लागू रहेगी। आम नगरीय निर्वाचन 2017 नगरीय निकाय झाबुआ/थांदला/पेटलावद/ रानापुर  में बिना भय शांतिपूर्वक संपन्न करने हेतु जिले के शस्त्र लायसेंसधारियों के शस्त्र चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक की अवधि के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने निलंबित कर दिये है। सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान लोकशांति बनाये रखने के लिए उक्त नगरीय निकायो के शस्त्र लायसेस धारियों के शस्त्र चुनाव प्रक्रिया के पूर्ण होने तक की अवधि के लिए झाबुआ जिले में कार्यरत राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों के शस्त्र लायसेंस, झाबुआ जिले में चुनाव के दौरान तैनात किये जाने वाले सेक्टर  अधिकारी/ झोनल मजिस्ट्रेट अधिकारियों के शस्त्र लायसेस, अर्द्धशासकीय प्रतिष्ठानो में सुरक्षा हेतु तैनात सुरक्षा कर्मचारियों के लायसेस, बैंक निगमित निजी बैंक आदि में तैनात सुरक्षा कर्मचारियो के शस्त्र लायसेस छोडकर निलंबित कर दिये गये है। 


दूसरेे दिन एक भी नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं

झाबुआ । रिटर्निगं अधिकारी झाबुआ, राणापुर, थांदला,पेटलावद ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नगरीय निकाय निर्वाचन 2017 के लिए अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र लेने का कार्य सतत जारी है। आज दूसरे दिन भी एक भी अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किया गया। अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र लेने का कार्य आगामी 24 जुलाई 2017 तक प्रातः 11.00 से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2017 के लिये 25 जुलाई 2017 को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने के लिये 27 जुलाई 2017 को अपरान्ह 3..00 बजे तक का समय नियत किया गया है। निर्वाचन लडने वाले अभ्यथियाॅे की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीको का आवंटन 27 जुलाई 2017 को अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद किया जायेगा। मतदान 9 अगस्त 2017 को प्रातः 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा और 12 अगस्त 2017 को मतगणना और निर्वाचन परिणामो की घोषणा की जायेगी।

स्कूल एवं छात्रावासो में प्राथमिकता से विद्युत कनेक्शन करे - कलेक्टर
  • समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने टी.एल.बैठक में मुख्य अभियंता एमपीईबी को निर्देशित किया कि स्कूल एवं छात्रावासोे में प्राथमिकता से विद्युत कनेक्शन करे तत्पश्चात हर घर में विद्युत कनेक्शन करवाना सुनिश्चित करे। स्कूल एवं छात्रावास में विद्युत कनेक्शन की कार्यवाही 15 दिवस में एवं घरो में विद्युत कनेक्शन देने की कार्यवाही एक माह में करना सुनिश्चित करे। सभी कार्यालय प्रमुख सी.एम. हेल्प लाइन के प्रकरणो का निराकरण एल-1 स्तर पर ही शिकायतकत्र्ता से बात करके करना सुनिश्चित करे। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री सक्सेना ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिलीप कापसे सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार लंबित समयावधि पत्रो जनसुनवाई, सी.एम.हेल्पलाइन की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये।

राजनैतिक विज्ञापनो का प्रमाणीकरण अवश्य करवाये, राजनैतिक दलो की बैठक संपन्न

झाबुआ । नगरीय निकाय निर्वाचन के संबंध में जानकारी देने के लिये आज राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो की बैठक कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कापसे सहित राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता, पेड न्यूज, निर्वाचन व्यय तथा विज्ञापन प्रसारण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि प्रचार-प्रसार के लिये व्यक्तिगत सम्पत्ति दिवार,भवन इत्यादि का उपयोग करे तो भवन मालिक की अनुमति अवश्य ले। प्रचार वाहन लाउड स्पीकर एव सभा स्थल की अनुमति संबंधित एसडीएम से लेना सुनिश्चित करे। सभा स्थल की अनुमति पहले आय पहले पाये के नियमानुसार दी जायेगी। प्रिन्ट मिडिया एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के लिये विज्ञापन जिगंल्स इत्यादि की अनुमति जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति से निर्धारित प्रारूप में अनुमति लेना सुनिश्चित करे। विज्ञापन/जिगंल्स की अनुमति लेने के लिये पंजीकृत राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी को प्रस्तावित प्रकाशन/प्रसारण के लिये 3 दिन पूर्व तथा अपंजीकृत राजनैतिक दल एवं अन्य आवेदक को सात दिन पूर्व आवेदन करना होगा। समिति द्वारा आवेदन का निराकरण दो कार्य दिवस के भीतर किया जायेगा एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदक को समिति के निर्णय से अवगत कराया जायेगा। किसी व्यक्ति या प्रेक्षक से प्राप्त पेड न्यूज संबंधी शिकायत के संबंध में अभ्यर्थी को रिटर्निग अधिकारी द्वारा नोटिस भेजा जायेगा। नोटिस का जवाब अभ्यर्थी द्वारा 48 घण्टे के भीतर देना अनिर्वाय होगा। निर्धारित अवधि में जवाब न दिये जाने की स्थिति में समिति का निर्णय अंतिम होगा। बैठक में राजनैतिक दलो के सदस्यो को पेड न्यूज संबंधी संरकुलर, आदर्श आचार संहिता एवं मतदान केन्द्रो की सूची भी प्रदाय की गई। बैठक में बताया गया कि अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी राष्ट्रीकृत बैंक में अपना बैंक खाता अलग से खुलवा ले एवं उसी बैंक खाते से निर्वाचन संबंधी व्यय करे।

शादी का झासा देकर करता रहा बलात्कार 
       
झाबुआ । फरि. ने बताया कि गांव में नर्सरी में मजदूरी कर रही थी कि आरोपी मनीष पिता थावरिया डामोर नि. कयडावद बडी का आया व बहला फुसलाकर औरत बनाने की नियत से बस में बिठाकर धौराजी गुजरात ले गया व एक झोपडी बनाकर रखा व फरियादी की मर्जी के विरूद्व लगातार बलात्कार करता रहा। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं. 600/17 धारा 363,366,376(2)एन भादवि व 5(एल)/6 पाॅस्को एक्ट में पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

 बुरी नियत से हाथ पकडा
        
झाबुआ ।फरि. ने बताया कि घर के बहार आंगन में सोई थी कि आरोपी नारू पिता भीमा बारिया नि. छोटी धामनी का आया व बुरी नियत से फरि. का हाथ पकडा प्रकरण में थाना थांदला में अपराध क्रं. 342/17 धारा 354 भादवि. में पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

स्कुल फार्म भरने गई लडकी का अपहरण 
       
झाबुआ । फरि. धुमसिंह पिता कालू गरवाल उम्र 60 साल नि. पारेवा ने बताया की मेरी लडकी रेखा उम्र 15 साल घर से बावडी स्कूल का फार्म भरने जाने का कहकर गई थी। जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं. 245/17 धारा 363 भादवि. में पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब का अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ । आरोपी करण पिता मांगू सिंह राजपुत नि. कमलखेडा के अवैध कब्जे से 800 रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं0 244/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सट्टे का अपराध पंजीबद्ध

झाबुआ। आरोपी लल्लु उर्फ साजन पिता अमरसिंह परमार उम्र 22 साल निवासी कल्याणपुरा को अवैध रूप से हार जीत का दाव लगाते सट्टा अंक की पर्ची लिखते कब्जे से सट्टा पर्ची, लीड एक कार्बन कम्पनी का मोबाईल व नगदी 4380/-रू0 जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रमांक 205/2017 धारा 4-ए सट्टा एक्ट का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

गौ वंश का अपराध पंजीबद्ध

झाबुआ ।  आरोपी ट्रक क्रमांक जी.जे.-09 व्हाय-7044 का चालक ने ट्रक में गाय व केडी कुल-19 ठंुस ठंुस कर क्रुरता पूर्वक भर कर ले जाते वाहन सहित जप्त किया गया। प्रकरण में थाना रानापुर में अपराध क्रमांक 344/2017 धारा 4,6,9 गो वंश प्रति. अधि. व 11-घ पशु क्रुरता अधि. का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...