मधुबनी : जिले की प्रशासनिक हलचल (06 जुलाई)

जिला पदाधिकारी ने पुलिस लाइन का निरीक्षण किया

मधुबनी, 06 जुलाई; आज जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने पुलिस लाइन, मधुबनी का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी  ने निम्न निदेष जारी किये. जिला भूमि अधिग्रहण पदाधिकारी पुलिस लाईन की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को तेज करें। कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. पेयजल के लिए समरसेबल बोरिंग की व्यवस्था करें। कार्यपालक अभियंता, विधुत पुलिस लाईन के लिए अलग से ट्रांसफरमर लगाने की व्यवस्था करें। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, भवन में वर्षा पानी के रिसाव को समाप्त करें तथा पर्याप्त संख्या में षौचालय का निर्माण करायें। उपस्थिति- सदर एस.डी.पी.ओ., जिला भूमि अधिग्रहण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल आदि।

DM ने जिले के ब्लाॅक काॅर्डिनेटर तथा कार्यपालक सहायकों के साथ बैठक की

मधुबनी, 06 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने आज डी.आर.डी.ए. सभा कक्ष में जिले के ब्लाॅक काॅर्डिनेटर तथा कार्यपालक सहायकों के साथ बैठक की। जिला पदाधिकारी  ने निम्न निदेष जारी किये. जिले को खुले में षौच से मुक्त करने के लिए मिषन मोड में काम करें। अक्टूबर, 2019 तक जिले को खुले में षौच से मुक्त करना है। जो कार्यपालक सहायक, ब्लाॅक काॅर्डिनेटर बैठक में अनधिकृत रूप से अनुपस्थित हैं, उनसे तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगे तथा असंतुष्ट रहने पर उनकी संविदा को समाप्त करें। कार्यपालय सहायक भी क्षेत्र में जाएंगे। इन्हें पंचायत एवं वार्ड के साथ जिला समन्वयक संबंधित करें। इस वर्ष जिले के 157 पंचायत को खुले में षौच से मुक्त ;वण्कण्ण्द्धि घोषित किया जाना है। इन सभी पंचायतों में चार-चार मोटिवेटर की नियुक्ति षीध्र की जाएगी। जिन ब्लाॅक काॅडिनेटर की उपलब्धि अच्छी नहीं रहेगी उन्हें हटाया जाएगा। यह सुनिष्चित करें कि जिले की जिन 6 पंचायतों को ओ.डी.एफ. घोषित किया गया है, वहाॅ सभी घर में षौचालय का निर्माण किया जा चुका है। जिला समन्वयक और निदेषक डी.आर.डी.ए. क्षेत्र में हो रहे कार्य की जानकारी प्रतिदिन जिला पदाधिकारी को दंेगे।

कलेक्टर ने विस्फी में शांति समिति की बैठक की

madhubani DM, SDO benipatti, asp madhubani
मधुबनी, 06 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने आज टी.पी.सी. भवन विस्फी में श्रावणी मेला, भैरवा से संबंधित षांति समिति की बैठक की। जिला पदाधिकारी ने निम्नलिखित बातें कहीं. दोनों समुदाय के लोग श्रावणी मेला को पर्व की तरह हर्षोल्लास पूर्वक मनाये। जिस तरह ईद को आपने षांतिपूर्वक मनाया, उसी तरह इस पर्व को भी आप षांतिपूर्वक मनाएं। प्रकाष पर्व को लेकर जिस तरह बिहार की तारीफ हुई उसी तरह श्रावणी मेला में भैरवा के लोगों की भी मिसाल कायम होनी चाहिए। प्रषासन हमेषा आपके साथ खड़ा है। षांति समिति के सदस्यों तथा मेला के स्वंयसेवकों को अनुमडंल पदाधिकारी की ओर से पहचान-पत्र निर्गत किया जाएगा। यदि किसी गलत व्यक्ति का नाम घारा 107 के तहत कार्रवाई में दिया गया है, तो उनके अच्छे व्यवहार के बाद उनका नाम हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। एस.डी.ओ. तथा एस.डी.पी.ओ. बेनीपट्टी इसकी समीक्षा करेंगे। बलवा घाट से विस्फी आने वाली सड़क की मरम्मति का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। श्रावणी मेला के दौरान डी.जे. के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। आप हमें सरकार के सात निष्चय से संबंधित योजना, ग्रामीण विधुतीकरण योजना, खुले में षौच से मुक्त करने के लिए बुलाइये किंतु विधि-व्यवस्था के प्रष्न पर  मत बुलाइये। कमतौल की ओर से आने वाली गाड़ियांे को बलहा घाट पुल से पहले रघौली की ओर जाने वाली सड़क के पास बैरियर लगाकर रोक दिया जाएगा। पूर्व के वर्ष में प्रषासन द्वारा जो भी व्यवस्था की जाती थी, वह इस वर्ष भी की जाएगी। पारंपरिक वाद्य यंत्र के साथ मन्नत मानने जाने वालों को नहीं रोका जाएगा। इसके बाद जिला पदाधिकारी सदल-बल बलवाघाट, कमतौल की तरफ से आने वाली गाड़ियों को रोकने के लिए जहाॅ बैरियर लगेगा उस स्थल को, कोकिला मोड, रमुनिया मोड, हाजी षोएब का मस्जिद देखते हुए उगना महादेव मंदिर, भैरवा गए।जिला पदाधिकारी  ने निम्न निदेष जारी किये. बलहा घाट से भैरवा की ओर आने वाली सडक को सडक निर्माण विभाग मोटरेबुल बनाए। कोकिला मोड से उगना महादेव सडक में जहाॅ भी गढे है, ग्रामीण कार्य विभाग उसको भरे। सडक से मंदिर तक जाने वाली कच्ची सडक को भी चलने लायक बनाये। बलहा घाट की सीढी, पाया, रेलिंग की मरम्मति सडक निर्माण विभाग करें। एस.डी.ओ. बेनीपट्टी अब प्रतिदिन भैरवा मंदिर की यात्रा करें। कार्यपालक अभियंता विधुत, बिजली की व्यवस्था तथा ढीले तार आदि को दुरूस्त करायें।

जिला पदाधिकारी ने सभी नगर निकाय की बैठक की 

मधुबनी, 06 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने आज अपने कार्यालय कक्ष में नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारियों तथा डूडा के कार्यपालक अभियंता के साथ बैठक की। बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी नगर निकाय के पास उपलब्ध उपकरण, पक्की गली-नाली योजना, नगर निकाय की संपत्ति, मधुबनी एवं झंझारपुर में स्टेडियम की स्थिति, स्ट्रीट लाइट, सी.डब्लू.जे.सी., एम.जे.सी., कनीय अभियंता की संख्या आदि की जानकारी ली। जिला पदाधिकारी  ने निम्न निदेष जारी किये. मधुबनी एवं झंझारपुर में बढिया स्टेडियम का निर्माण करना है। मधुबनी षहर में नाला उड़ाही के दौरान सडक पर जमा कीचड़ को षीध्रातिषीध्र हटाये। झंझारपुर में रेलवे स्टेषन के पास जमा पानी को कार्यपालक पदाधिकारी, झंझारपुर अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर के साथ मिलकर हटाये। नगर निकाय क्षेत्र के अंतर्गत जहाॅ सड़क निर्माण विभाग की सडक है उसकी सूची एक सप्ताह के अंदर दे। कार्यपालक पदाधिकारी, मधुबनी आॅटोटीपर, पाॅकलेन मषीन, मिनी जे.सी.बी., बाॅबकेट मषीन लेने के लिए निविदा निकाले। कार्यपालक पदाधिकारी झंझारपुर मिनी जेसीबी, कंपैक्टर या बाॅब कैट मषीन खरीदने के लिए निविदा निकालें। पेयजल और पक्की गली-नाली योजना की सूची एवं स्थिति की जानकारी अगली बैठक में दें। सभी कार्यपालक पदाधिकारी संबंधित नगर निकाय की संपति तथा उसमें हुए अतिक्रमण की सूची अगली बैठक में प्रस्तुत करें। प्रत्येक पंद्रह दिन पर ऐसी बैठक होगी।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...