विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जुलाई

खण्ड स्तरीय जागरूकता शिविरों का आयोजन 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम जो जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से क्रियान्वित है। विभाग के द्वारा खण्ड स्तरीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में हितग्राहीमूलक योजनाओ के इच्छुक उद्यमियों के माध्यम से जागरूकता लाने के प्रयास किए जाएंगे। शिविर  जिले के सभी विकासखण्डो में 14 से 28 जुलाई के मध्य आयोजित किए जाएंगे। उक्त शिविर संबंधित जनपद पंचायत में नियत तिथि को दोपहर एक बजे से सायं चार बजे तक आयोजित किए जाएंगे। विभाग के महाप्रबंधक श्री सुनील तिवारी ने बताया कि विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं तथा उद्योग आधार पंजीयन के संबंध में मार्गदर्शन दिया जाएगा। वही ऋण प्रकरण भी तैयार किए जाएंगे। शिविरों में शासन की योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक ऐसे व्यक्ति जो कम से कम पांचवीं पास हो और उनकी आयु 18 से 45 वर्ष के मध्य हो। वे सभी शिविर में शामिल हो सकते है। जुलाई माह में आयोजित होने वाले शिविरों की तिथियां इस प्रकार से है। 12 को लटेरी में, 14 को ग्यारसपुर में, 19 को कुरवाई में, 26 को नटेरन में तथा 28 जुलाई को सिरोंज जनपद पंचायत में शिविर का आयोजन किया गया है। 


प्याज की बिक्री 11 को

जिले में समर्थन मूल्य पर क्रय एवं भण्डारित की गई प्याज जहां है जैसी है के आधार पर 11 जुलाई को विक्रय की जाएगी कि जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड के जिला प्रबंधक श्री अशोक राय ने बताया कि विदिशा अनुविभाग क्षेत्र के तीन वेयर हाउस में तथा बासौदा के एक वेयर हाउस में प्याज भण्डारित है। विदिशा के तीन केन्द्र क्रमशः शुभम, रूचि एवं निर्मल वेयर हाउस में 3200 मैट्रिक टन तथा बासौदा के रूचि वेयर हाउस में 1099 मैट्रिक टन प्याज संग्रहित है। जिला स्तरीय समिति द्वारा प्याज विक्रय हेतु 11 जुलाई तय की गई है जिसमंें प्रातः 11 बजे से शुभम वेयर हाउस में, दोपहर 12 बजे से रूचि वेयर हाउस में एवं निर्मल वेयर हाउस में दोपहर एक बजे से तथा गंजबासौदा के रूचि गौदाम में रखी प्याज सायं चार बजे से विक्रय हेतु उपलब्ध रहेगी। तत संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दूरभाष क्रमांक 07592-408880 अथवा जिला प्रबंधक का मोबाइल नम्बर 9926435609 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

पेंशन पखवाडा 11 तक

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली जागरूकता पखवाडा का आयोजन 11 जुलाई तक किया जाएगा कि जानकारी देते हुए जिला पेंशन अधिकारी ने बताया कि इस दौरान अभिदाताओ को जागरूक करने हेतु स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके लिए संचालनालय, पेंशन की बेवसाइट पर भी तमाम जानकारियां डाउनलोड कर अवलोकन की जा सकती है।

आॅन लाइन रजिस्टेªशन जारी

डीएल एड द्वितीय वर्षीय नियमित पाठ्यक्रम के इच्छुक आवेदक 15 जुलाई तक आॅन लाइन रजिस्टेªशन फार्म जमा कर सकते है कि जानकारी देते हुए डाइट की प्राचार्यो ने बताया कि पाठ्यक्रम 2017-18 में प्रवेश हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है इच्छुक आवेदन एमपी आॅन लाइन के कियोस्क सेन्टर से अपना रजिस्टेªशन 15 जुलाई तक करा सकते है।

किसान स्वाभिमान यात्रा में 14 भाजपा कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता

vidisha news
विदिषाः प्रदेष कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण एवं गुलाबगंज द्वारा निकाली जा रही किसान स्वाभिमान यात्रा आज ग्राम चिडौरिया, भोंरिया, परसौरा, परासी, कटसारा, देवराजपुर, मदनखेडी, घुडियाखेडी पहुँची। यात्रा के दौरान ग्राम भौंरिया में भाजपा के कार्यकर्ता प्रषांत किरार, संतोष किरार, चंद्रषेखर किरार, संजू सेन, शषांक तिवारी, राजू राजपूत, कमलेष किरार, सचिन तिवारी, अंषुल तिवारी, रामेष्वर किरार, सुखीलाल किरार, संतोष सेन, जितेन्द्र किरार, रोहित शर्मा, गिरीष कुमार, अभिषेक किरार ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार की किसान विरोधी नीतियों के चलते कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। यात्रा के दौरान ग्राम चैपाल सभा का आयोजन हुआ। मध्यप्रदेष कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव शषांक भार्गव ने अपने उदबोधन में कहा कि कर्ज से परेषान किसान लगातार आत्महत्या कर रहें है। जिसके लिए केंद्र व प्रदेष सरकार की गलत नीतियां होने के साथ आयात व निर्यात में फेल होना है। ऐसे में किसानों की समस्या समझते हुए सरकार को कर्ज माफ करना चाहिए। साथ ही कृषि उपज के दाम दोगुने करना चाहिए। खेती के बंटवारे से बेरोजगारों की बड़ी फौज ग्रामीण क्षेत्रों में खडी हो गई है केंद्र एवं प्रदेष की सरकार ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में नाकाम रही है। यात्रा के दौरान वीरेन्द्र पीतलिया, दीवान किरार, अनुज लोधी, मोहन रघुवंषी, घनष्याम शर्मा, कमलेष प्रजापति, मोनू पाल, अभिराज शर्मा, दीपक दुबे, खिलावनसिंह किरार, पवन बबलू, प्रीतम यादव, नौनीतराम किरार, निर्भयसिंह किरार, अनीष खान, हाजी इस्माईल खान, बाबू खान, भूरा भैया, पप्पू अहिरवार मिश्रीलाल किरार, गजराज धाकड सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामवासी उपस्थित रहें। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...