विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त

शमशाबाद में मतदान शंातिपूर्ण सम्पन्न, 61.55 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया

vidisha news
नगर परिषद शमशाबाद में अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने हेतु आज शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। निकाय क्षेत्र के 15 मतदान केन्द्रों पर कुल सात हजार 886 मतदाताआंे में से चार हजार 854 मतदाताआंे ने मतदान किया है जो 61.55 प्रतिशत है। कुल मतदान में 69.69 प्रतिशत पुरूषों ने तथा 52.83 महिलाओं ने मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया है। इस प्रकार पुरूष दो हजार 833 एवं दो हजार 21 महिला मतदाताओें ने मतदान किया है।   कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने शमशाबाद निकाय क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर जारी मतदान प्रक्रिया का मुआयना किया। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा शमशाबाद नगर परिषद की निर्वाचन प्रक्रिया हेतु नियुक्त प्रेक्षक श्री प्रदीप खरे ने भी सभी मतदान केन्द्रों में पहुुंचकर मतदान प्रक्रिया की स्थिति का जायजा लिया। मतदान केन्द्रों के बाहर एवं अन्दर तैनात पुलिसकर्मियों से शांति व्यवस्था के संबंध में उन्होंने पूछताछ की। नगर परिषद शमशाबाद के रिटर्निंग आफीसर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न करने के लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। शुक्रवार की प्रातः सात बजे से मतदान सभी केन्द्रों पर प्रारंभ हो गया था। इससे पहले मतदानकर्मियों के द्वारा माॅकपोल की प्रक्रिया को सम्पादित किया गया था। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चार-चार मतदानकर्मी और चार पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे। इसके अलावा मोबाइल वैन, सेक्टर मजिस्टेªट, जोनल अधिकारी मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण करते रहे। शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सभी मतदानकर्मियों के द्वारा निर्वाचक सामग्री एवं ईव्हीएम जमा कराई जा चुकी है। ईव्हीएम के मतो की गणना का कार्य 16 अगस्त को किया जाएगा। 



राज्यमंत्री श्री मीणा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे

विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड़ ग्राउण्ड पर मिनिट टू मिनिट आयोजित होने वाले कार्यक्रमो जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि 15 अगस्त की प्रातः 8.59 बजे मुख्य अतिथि का आगमन, प्रातः नौ बजे ध्वजरोहण एवं राष्ट्रीय गान, प्रातः 9.05 बजे परेड का निरीक्षण, प्रातः 9.10 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन, प्रातः 9.25 बजे मार्चपास्ट, प्रातः 9.40 बजे छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं व्यायाम का प्रदर्शन, प्रातः 10.10 बजे पुरस्कार वितरण और प्रातः 10.25 बजे मुख्य अतिथि का कार्यक्रम स्थल से रवाना होंगे।

शांति समिति की बैठक आज

आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक 12 अगस्त शनिवार को आयोजित की गई है उक्त बैठक कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट के सभाकक्ष में शाम पांच बजे से शुरू होगी। समिति के सभी सम्माननीय सदस्यों से अपील की गई है कि वे बैठक में शामिल होनेे का कष्ट करें।

अन्त्योदय मेला आयोजन की तिथियां जारी

जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर दीनदयाल अन्त्येादय मेला आयोजित किए जाएंगे। आयोजन संबंधी तिथियां कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा जारी की जा चुकी है। जिसके अनुसार सात सितम्बर को जनपद पंचायत लटेरी में, 12 सितम्बर को जनपद पंचायत सिरोंज में अन्त्योदय मेला का आयोजन किया गया है। इसी प्रकार पांच अक्टूबर को जनपद पंचायत कुरवाई मेें, दस अक्टूबर को जनपद पंचायत बासौदा में, 27 अक्टूबर को जनपद पंचायत ग्यारसपुर में इसके अलावा तीन नवम्बर को जनपद पंचायत नटेरन में तथा 10 नवम्बर को जनपद पंचायत विदिशा में अन्त्योदय मेला का आयोजन किया गया है। जनपद और निकायों के संयुक्त आयोजित उक्त मेले नियत तिथि, स्थल पर प्रातः साढे दस बजे से शुरू होंगे।

चालक, परिचालको को दी गई जानकारी

मुख्यमंत्री चालक, परिचालक कल्याण योजना के अंतर्गत इन्हें दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी आज शिविर के माध्यम से संबंधितों को दी गई है। जिला परिवहन अधिकारी श्री अश्विनी खरे ने बताया कि जागरूकता शिविर का आयोजन बस स्टेण्ड के प्रागंण में किया गया था। जिसमें शासन की महत्वपूर्ण लाभार्थ योजनाओं की जानकारी चालक, परिचालकों को दी गई है। योजनाओं का लाभ लेने के लिए चालक, परिचालको को कौन-कौन से दस्तावेज प्रस्तुत करने है कि भी विस्तृत जानकारी इस दौरान दी गई है। जागरूकता शिविर में मुख्यमंत्री चालक, परिचालक कल्याण योजना के अंतर्गत 48 चालक, परिचालको का समग्र आईडी में पंजीयन मौके पर कराया गया है।

बैंकर्स स्वीकृति तक सीमित ना रहें-कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री सुचारी ने बैंकर्स प्रतिनिधियों से कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं में बैंक स्वीकृति तक ही सीमित ना रहें। उन्होंने वित्त पोषण की कार्यवाही शीघ्र करने से हितग्राही स्वरोजगारों का क्रियान्वयन शीघ्र कर सकते है। उन्होंने कहा कि जल्दी वित्त पोषण करने से बैंक स्वंय अनेक परेशानियों से बच सकती है। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने बैंको और एटीएम की सुरक्षा के लिए सीसी कैमरे की अनिवार्यतः बताते हुए उन्होंने कहा कि बैंको से राशि का परिवहन एक ही समय में ना करके अलग-अलग समय में किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना घटित हो। बैठक में हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्यों, बैंकर्स द्वारा जारी स्वीकृति, वित्त पोषण इत्यादि की गहन समीक्षा बैंकवार की गई हैै। बैठक में समस्त बैंको के प्रतिनिधियों के अलावा लीड बैंक आफीसर श्री विजय गुप्ता, आरबीआई एवं नाबार्ड बैंक के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

हड्डी जोड एंव महिला रोग उपचार षिविर 13 अगस्त को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 13 अगस्त को सुबह 11 बजे से हड्डी एंव जोड रोग से पीड.ीत मरीजों के उपचार के लिये षिविर आयोजित किया गया हैं। इस षिविर मे भोपाल के चिकित्सा विषेषज्ञ डाॅ, विषाल बंसल दृारा किया जायेगा। इसी प्रकार महिला रोग निदान एंव उपचार षिविर का आयोजन किया गया है। इस षिविर मेे चिकित्सा परामर्ष गहिला रोग विषेषज्ञ डाॅ नितिका बंसल दृारा किया जायेगा। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जो  अपना पंजीयन 13 अगस्त को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...