विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितम्बर

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना विश्व की अनोखी : राज्यमंत्री श्री मीणा

vidisha news
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के पांच वर्ष पूर्ण होने पर आज जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को विश्व की अनोखी योजना बताते हुए राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि प्रदेश में विकास, जनकल्याण के अनेक कार्य चल रहे है। गरीब बुजुर्गो को तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। योजना की सफलता को देखते हुए अन्य राज्यों ने अपने यहां इसे लागू कराया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने तीर्थ दर्शन योजना को शुरू कर गरीबो की उस मंशा को पूरा किया है जो उनके दिलो दिमाग में रहती थी किन्तु आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वे तीर्थ दर्शन करने के सपने को पूरा नही कर पा रहे थे। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का कलयुग का श्रवण बताते हुए कहा कि योजना से लाभ लेने वाले अपने गांव में पहुंचकर वृतांत जरूर सुनाएं। कार्यक्रम को काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, उपाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी ने भी सम्बोधित किया। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि बुजुर्गो की इच्छाओं की पूर्ति करने में तीर्थ दर्शन योजना की तुलना करना संभव नही है। सभी धर्मो के पवित्र स्थलों के लिए सीधी स्पेशल टेªन रवाना होती है। उन्होंने योजनाओं में और क्या सुधार संभव है से अवगत कराने का आग्रह किया। एसएटीआई के पाॅलिटेक्निक सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से लाभांवित हुए हितग्राहियों ने अपने यात्रा के स्मरणों को सांझा किया। कार्यक्रम स्थल पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष श्रीमती उमा जाट के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक एवं योजना से लाभांवित होने वाले हितग्राही मौजूद थे।


मुख्यमंत्री जी ने सपरिवार श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर,  में पूजा अर्चना की।

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान आज सपत्नी अल्पप्रवास पर विदिशा आए। उन्होंने यहा बेतवा नदी के किनारे स्थित श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की। मंदिर परिसर में जारी सुन्दरकांड में भाग लेकर उन्होंने दोहा चैपाईयों का गान किया। 

हवन
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में चल रहे हवन यज्ञ में शामिल होकर पूर्णाहूतियां दी। 

भण्डारा
मुख्यमंत्री जी श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर में आयोजित भण्डारे मंे पहुंचकर कन्याओं को भोजनप्रसादि अपनी हाथो से परोसी। उन्होंने अनेक जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिकों के साथ-साथ अन्य सभी ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।  इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत, राज्यमंत्री  श्री सूर्यप्रकाश मीणा, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, उज्जैन संभाग के आयुक्त श्री एमबी ओझा, भोपाल संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव, डीआईजी श्री धर्मेन्द्र चैधरी, विदिशा जिले में पदस्थ रहे पूर्व कलेक्टर द्वय श्री राजकुमार माथुर, श्री योगेन्द्र शर्मा, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

भोजन दान सबसे बड़ा दान-मुख्यमंत्री श्री चैहान

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सार्वजनिक भोजनालय के 35वां स्थापना दिवस में कहा कि भूखे को भोजन कराना आज के युग का सबसे बडा दान है। समाजसेवियों के द्वारा अनवरत वर्षो से इस काम में जो सहयोग किया जा रहा है। उसकी तुलना नही की जा सकती। अस्पताल परिसर में मरीजो के साथ आने वालो को एक रूपए की दर पर स्वादिष्ट भोजन कराना अपने आप में अदभुत काम है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने उद्बोधन मंे बताया कि प्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना  शुरू करने का सुझाव इसी सार्वजनिक से प्रेरणा मिली। उन्होंने पद्मश्री से सम्मानित श्री संजीव कपूर से कहा कि वे प्रदेश के व्यंजनों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहंुचाने मंे मदद करें। सरकार उनकी हर संभव मदद करेंगी। मुख्यमंत्री जी ने श्री कपूर से प्रदेश से एमओयू करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि भोजन बनाना एक कला है इस कला के माध्यम से अनेकों को रोजगार मिल सकता है। संस्थान के द्वारा नवीन मेडीकल काॅलेज परिसर में सार्वजनिक भोजनालय हेतु स्थल उपलब्ध कराने की मांग को मुख्यमंत्री जी ने सहज स्वीकार करते हुए कलेक्टर को ततसंबंध में आवश्यक निर्देश मंच से दिए। पद्मश्री प्राप्त श्री संजीव कपूर ने कहा कि कोई भी संस्था इतने प्रेम, स्नेह से भोजन कराते हुए मुझे आज तक नही दिखी। इस प्रकार के सार्वजनिक भोजनालयों की संख्या और बढनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए मैं कुछ कर सकूं ये मेरा सौभाग्य होगा। 

विमोचन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान एवं अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं पर आधारित आफटर गाॅड पुस्तिका का विमेाचन किया। विनायक वैक्यूट हाॅल में हुए इस कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष श्री मोहन अग्रवाल के अलावा अन्य पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारीगण मौजूद थे।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...