विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 सितम्बर

कार्डधारियों को राशन वितरण हेतु वैकल्पिक व्यवस्था के निर्देश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों से कार्डधारियों को सितम्बर माह का खाद्यान्न सुगमता से प्राप्त हो सकें इसके लिए तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था का क्रियान्वयन कर वितरण की कार्यवाही क्रियान्वित की जाए के निर्देश दिए हैै। उन्होंने ततसंबंध में समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के साथ-साथ दुकान आवंटन प्राधिकारी, उपायुक्त सहकारिता जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के प्रबंधक तथा समस्त सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को आदेश प्रसारित किए है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेताआंे की विभिन्न मांगो पर उनके द्वारा सामूहिक हड़ताल पर जाने से सार्वजनिक वितरण कार्यप्रणाली का कार्य प्रभावित हो रहा है। हितग्राहियों को नियमित आवंटन का राशन वितरण करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। वितरण नही करना तथा शासकीय उचित मूल्य दुकान बंद रखना आवश्यक वस्तु अधिनियम का स्पष्ट उल्लघंन भी है। पीओएस मशीन लाॅगिन के लिए पूर्व में एक अन्य द्वितीय एल-2 के लाॅगिन पासवर्ड बनाए गए थे अतः द्वितीय लाॅगिन से पीओएस मशीन से तत्काल वितरण की कार्यवाही की जाए। यदि किन्ही कारणों से द्वितीय लाॅगिनकर्ता उपलब्ध नही है तो संस्थाप्रबंधक को निर्देशित कर तत्काल अन्य सहायक इत्यादि की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए वितरण की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएं। यदि किन्ही कारणों से पीओेएस मशीन खराब होने या लाॅगिन नही होने से वितरण नही हो पा रहा है तो खाद्य आयुक्त के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आधार कार्ड की छायाप्रति प्राप्त कर 25 तारीख से वितरण पंजी से राशन वितरण का कार्य कराया जाए। राशन वितरण नही करने व दुकान नही खोलने पर संबंधित संस्था एवं अन्य के विरूद्व सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश के तहत नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश पूर्व उल्लेखितों को दिए गए है। अतः पात्र हितग्राहियों को सितम्बर माह की नियमित आवंटन की सामग्री का वितरण करने के लिए सर्वसंबंधितों को पाबंद कराना सुनिश्चित करने एवं वितरण की सतत माॅनिटरिंग और कार्यवाही का प्रतिवेदन भेजने के निर्देश समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए गए है।


रोजगार मेला में 154 आवेदकों का चयन हुआ

vidisha news
जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से आज रोजगार मेला एवं कैरियर काउंसलिंग का आयोजन जालोरी गार्डन में किया गया था। जिसमें आठ निजी कंपनियों के द्वारा 154 आवेदकों को विभिन्न पदों हेतु प्रारंभिक चयन किया गया है। आयोजन स्थल पर 72 आवेदकों की कैरियर काउंसलिंग की गई है। रोजगार मेला के शुभांरभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि प्रदेश में रोजगार की अपार संभावनाएं है बस हम जागरूक होकर अपनी योग्यता के अनुसार किस रोजगार की प्राप्ति करना है का प्रयास करें। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि प्रतिभा के अनुसार रोजगार मिले इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप स्वर्णिम मध्यप्रदेश की अवधारणा शत प्रतिशत पूरी हो इसके लिए युवाजनों को स्वरोजगारमुखी होने के लिए शासकीय विभागों में विभिन्न पदों पर भर्तिया की जा रही है। वही निजी कंपनियों में भी सुगमता से युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें को ध्यानगत रखते हुए इस प्रकार के रोजगार मेलो का आयोजन सतत जारी है। युवाजन चाहे तो शासकीय स्वरोजगारमुंखी योजनाओं का लाभ लेकर वे स्वंय अन्य को रोजगार मुहैया कराने में सक्षम हो सकते है। उन्होंने युवाओं से आव्हान किया कि वे अपने जीवन में लक्ष्य बडा रखे और जब तक उसकी प्राप्ति ना हो प्रयास करते रहें। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने युवाओं का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि अपने आप पर विश्वास रखें। रोजगार के अवसर उन्हें सतत मुहैया कराए जाते रहेंगे। इस रोजगार मेले में जिनका चयन होगा वे बधाई के पात्र है। चयन से वंचित युवाजन परेशान ना हो। पुनः प्रयास करते रहें। शिक्षा के अनुरूप रोजगार आज नही तो कल अवश्य ही मिलेगा। इस प्रकार के अवसरों को  युवाजन भुनाने में ना चूकें। प्रदेश में मातृशक्ति को बढावा देने के लिए अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। जिनका लाभ लेकर वे अपने भविष्य को सुन्दर बना सकते है। उन्होंने शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर स्वंय का रोजगार स्थापित करने के लिए आगे आने का आव्हान युवाजनों से किया है। जिला रोजगार अधिकारी डाॅ ऊषा गुप्ता ने बताया कि रोजगार मेले में शामिल युवक-युवतियों को शासकीय स्वरोजगार मूलक योजनओं की जानकारी दी गई है साथ ही योजनाओं पर आधारित पुस्तिकाओं का वितरण किया गया है। रोजगार मेले में आठ निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न पदों पर 154 आवेदकों का प्रारंभिक चयन किया गया है। जिसमें सिक्योरिटी गार्ड एवं सुपरवाईजर, गनमैन के बीस पदों पर, जी फोर एस सिक्योरिटी सर्विसेज गुडगांव की कंपनी द्वारा किया गया है। इसी प्रकार भोपाल की नवकिसान बायोफर्टिलाइजर कंपनी के द्वारा 15 सेल्स एजुकेटिव पद हेतु 15 का, एल एण्ड टी फायनेंस सर्विसेज मुबंई ने माइक्रो फायनेंस पद पर दस का, शिवशक्ति बायोटेक लिमिटेड भोपाल में सेल्समैन पद पर नौ का, प्रथम फाउण्डेशन भोपाल द्वारा हाॅस्पिटेलिटी के पदों पर 19 का, एसबीआई लाइफ विदिशा ने बीमा सलाहकार हेतु 19 का,  रिलायबल फस्र्ट अहमदाबाद कंपनी के द्वारा टेªनी, हेल्पर, टेक्नीकल असिस्टेंट के पद पर 51 का तथ एजिस प्रायवेट लिमिटेड भोपाल ने सीएसए पद हेतु दो युवाजनों का चयन किया है।

आॅन लाइन फीड होंगे आवेदन

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत आगामी यात्राओं के लिए निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों की जनपदों में हितग्राहियों द्वारा जमा किए जाने वाले आवेदनों को आॅन लाइन फीड करने के निर्देश संबंधितों को जारी किए गए है। जिसमें आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि उपरांत सूची सहित तहसील कार्यालय में जमा कराई जाएगी ताकि समय पर वरिष्ठ कार्यालय को समुचित जानकारियां प्राप्त हो सकें।

बाल हृदय रोगोपचार केम्प में 53 का परीक्षण हुआ 

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आज बाल हृदय रोगोपचार केम्प का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय परिसर मेें आयोजन किया गया था। शिविर में नोबल मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल भोपाल के चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क सेवाएं दी गई। उनकी टीम के द्वारा बाल हृदय केम्प मंे 53 का परीक्षण किया गया है। जिसमें से 17 धनात्मक पाए गए है। जिले के ऐसे युवाजन जो 18 वर्ष तक के है वे हृदय रोग से पीडित है उनके लिए उक्त शिविर का आयोजन किया गया था। परीक्षण की जांच में जो धनात्मक पाए जाने वालो का निःशुल्क उपचार पूर्व उल्लेखित अस्पताल में किया जाएगा। 

नदी बचाओं अभियान की समीक्षा आज 

उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा की अध्यक्षता में नदी बचाओं अभियान के कार्यो की समीक्षा बैठक 22 सितम्बर को आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने समस्त विभागोें के जिलाधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

जिले मंे 708.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 23.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 21 सितम्बर तक 708.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1413.9 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 12 मिमी, बासौदा एवं नटेरन में क्रमशः 20-20 मिमी, कुरवाई में 32 मिमी, सिरोेंज में तीन मिमी, लटेरी में 64 मिमी, ग्यारसपुर में 22 मिमी और गुलाबगंज में 18 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...