झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 दिसंबर

सांस्कृतिक आयोजन मे प्रतिदिन हो रही अथाह भीड, रेकार्ड डांस एवं गीत गजलों ने बांधा समां
  • आज निकलेगी भव्य कलष यात्रा

jhabua news
झाबुआ । नगर मे हो रहे रहे अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में प्रतिदिनि जहां देश के कोने कोन से आये किन्नरो ंद्वारा  अपनी रस्म रिवाजों का संपादन किया जारहा है। वही रात्री में आम लोगों के लिये मनांेरंजक सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से नगर की जनता का भरपुर मनोरंजन भी किया जारहा है । शुक्रवार की रात्री को 9 बजे आयोजित किन्नरों द्वारा प्रस्तुत बहु आयामी सांस्कृतिक कार्यक्रमो को निहारने एवं आनंद लेने के लिये अथाह भीड उमडी किन्तु व्यवस्था को सुचारू बनाने में किन्नर समाज के एक पदाधिकारी ने पूरा प्रबंधन अपने हाथ मे ं ले लेने से महिलाओं एवं पुरूषो ं के लिये जो बैठक व्यवस्था की गई उसकी प्रसंशा की जारही है । प्रत्येक दर्शक ने देश के कोने कोन से आये किन्नरों द्वारा प्रस्तुत नृत्यो, गीतों, एवं सांस्कृतिक आयोजनों की पूरे समय शांति पूर्वक आनंद लिया । किन्नर समाज के कलाकारों ने एक से बढ कर एक फिल्मी गीतों पर नृत्य प्रस्तुत करके तालिया बटोरी ।वही गजल, गीत एवं परम्परागत नृत्यों ने भी  लोगों का काफी मनोरंजन किया । रात्री 11-30 बजे तक सतत कार्यक्रमों की प्रस्तुतिया होती रही और किन्नर समाज के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी झाबुआ नगर में मिले स्नेह, दुलार एवं भाईचारे के लिये नगर की जनता का धन्यवाद ज्ञापित किया । किन्नर समाज की प्रमुख नसीमजान रानीबहिन ने जानकारी देते हुए बताया कि देश भर से 500 के करीब किन्नरों ने इस महाकुंभ में भागीदारी की है । सम्मेलन के दौरान विभिन्न रस्मों को भी निभाया जारहा है । आज रविवार को प्रातः 10 बजे से पैलेस गार्डन से विशाल कलश यात्रा बेंड बाजों के साथ उत्साह के साथ निकाली जावेगी जो नगर के मुख्य मार्गो से होती हुई जिला चिकित्सालय परिसर स्थित श्री रामदेवजी मंदिर में जाकर पूजा अनुष्ठान कर वहां से पवित्र जल लेकर पुनः मुख्य मार्गो से होते हुए पैलेस गार्डन पर समापन होगी । नसीम जान के अनुसार किन्नरो की इस भव्य कलश यात्रा का मुख्य चैराहों एवं नगर की विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं, गणमान्यजनो, विभिन्न समाजों की ओर से भव्य स्वागत किया जावेगा तथा पुष्पवर्षा कर  अभिनंदन किया जावेगा । नसीनजान ने नगर की धर्मप्रमी जनता से इस पवित्र कलश यात्रा में अधिक से अधिक संख्या मे शामील होकर धर्मलाभ लेने की अपील की है ।

विधायक ने गा्रमीण क्षेत्रों से आये लोगों की सुनी समस्यायें, समस्या के निवारण का दिया भरोसा ।

jhabua news
झाबुआ ।  क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल के द्वारा शनिवार को प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक गा्रमीण अंचलों से आये गा्रमीणों की विभिन्न समस्याओं  की जानकारी प्राप्त करके उनके निवारण के लिये  त्वरित कार्यवाही करके भरोसा दिलाया कि उनकी समस्याओं को यथाशीघ्र हल कर दिया जावेगा । गा्रम कुशलपुरा, सदावा, साढ, गुंदीपाडा, गोपालपुरा, फटिया, पिपलीपाडा आदि सुदूर गा्रमों से आये लोगों ने उनके क्षेत्र में तालाब निर्माण, सडक निर्माण, हेंडपंप समस्या, अनुदान, पेंशन आदि के बारे में आवेदन देकर इन मांगों को निराकृत करने का अनुरोध किया । श्री बिलवाल ने गा्रमीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराजसिंह चैहान की सरकार की पहली प्राथमिकता है कि प्रत्येक गा्रमीण को सरकारी योजनाओं का पूरा पूरा लाभ मिले तथा किसी को भी परेशान नही हो ना पडे । श्री बिलवाल ने प्रदेश सरकार की 165 से अधिक विकास योजनाओं का जानकारी देते हुए गा्रमीणों से आव्हान किया कि उन्हे आगे आकर इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिये  । इस अवसर पर मांगीलाल भूरिया, जितेन्द्र पंवार, कानजी सरपंच, बिट्टू यादव, लाला गुण्डिया, बाबु गुडिया, आदि उपस्थित थे ।गा्रमीण अंचलों से आये लोगों ने विधायक की सदाशयता की प्रसंशा करते हुए  उनकी समस्याओं का निवारण होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया ।

स्कूल का समय प्रातः 8 बजे से करने के लिये  विधायक ने लिखा पत्र

झाबुआ ।  क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना को पत्र लिख कर शीत प्रकोप को देखते हुए  जिले में संचालित शासकीय एवं अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में प्रातःकालीन पाली का समय 8 बजे सुबह से करने के लिये अनुरोध किया है । कलेक्टर को लिखे  पत्र में  विधायक ने लिखा है कि वर्तमान मे ओखी तुफान का असर जिले में होने से  एवं आगामी शीत ऋतु को देखते हुए जिले में संचालित सभी सरकारी एवं नीजि स्कूलों के प्रातःकालीन पाली का समय परिवर्तित करके उसे प्रातः 8 बजे से किया जावे ताकि बच्चों को शीतऋतु मे परेशानी नही हो तथा बच्चे सहजता से स्कूल जासकें ।

विधायक शान्तिलाल बिलवाल ने सकल व्यापारी संघ के ज्ञापन पर दिखाई सक्रियता
  • त्वरित रूप से लिखा मुख्यमंत्री को पत्र

झाबुआ । शुक्रवार को सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने गत दिनों गारमेंट्स व्यवसायी पुत्र हार्दिक के साथ हुवे अपहरण व लूट की घटना को लेकर मुख्यमंत्री व गृहमंत्री के नाम कलेक्टर झाबुआ को पत्र सोपा साथ ही इसकी एक प्रति विधायक शांतिलाल बिलवाल को भी दी गयी तथा मुख्यमंत्री को उक्त पत्र उचित कार्यवाही के लिये  भेजे जाने का अनुरोध किया था । ,विधायक श्री बिलवाल ने ने बिना देर किए इस घटना के सम्बंध में जरूरी कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान को पत्र लिख कर त्वरित कार्यवाही  करने का अनुरोध किया । सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरज राठौर, सचिव कमलेश पटेल ने सकल,व्यापारी संघ की मांग ऊपर तक पहुचाने के लिए, विधायक शांतिलाल बिलवाल का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए त्वरित कार्यवाही करने के लिये आभार व्यक्त किया है ।

नगर  के सामाजिक संगठन आज करेगें किन्नर समाज का नागरिक सम्मान

झाबुआ । नगर में इन दिनों चल रहे अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में देश के विभिन्न भागों से पधारे किन्नर गुरू एवं किन्नर बहिनों का नगर के विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा सायंकाल 4 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन में नागरिक सम्मान किया जावेगा तथा किन्नर प्रमुख नसीमजान रानी बहिन का शाल श्रीफल देकर सम्मान किया जावेगा । समाजसेवी अजय रामावत, नीरजसिंह राठौर, डा.केके त्रिवेदी, श्रीमती नीलीनी बैरागी, श्रीमती भारती सोनी ने सुयक्त रूप  से  जानकारी देते हुए बताया कि नगर में चल रहे ऐतिहासिक अभा किन्नर सम्मेलन में विभिन्न राज्यो ं एवं शहरो ं से आये  किन्नरजनों का नगर के सभी सामाजिक संगठनों की ओर से  नागरिक सम्मान कर स्मृति चिन्ह दिये जावेगे वही किन्नर प्रमुख नसीम जान द्वारा इस भव्य आयोजन को करने के लिये  उनका शाल श्रीफल से सम्मान करने के साथ ही नगर के विभिन्न समाजसेवी संगठनों की ओर से उन्हे सहयोग राशि भी प्रदान की जावेगी । ज्ञातव्य है कि आज रविवार को प्रातः 10 बजे से  पैलेसे  गार्डन से किन्नर समाज की भव्य  कलश यात्रा आयोजित होगी तथा रामदेवजी के दर्शन वंदन के बाद कलश यात्रा का नगर में पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जावेगा । समाजसेवियों ने नगर की जनता से सायंकाल 4 बजे आयोजित सम्मान समारोह में उपस्थित होने का अनुरोध किया है ।

रोटरी क्लब द्वारा लोक अदालत में आने वाले पक्षकारों को भोजन के पैकेट किए गए वितरित
  • जिला न्यायाधीष, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया शुभारंभ

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब झाबुआ द्वारा शनिवार को लोक अदालत में आने वाले पक्षकारों, सेवा दे रहे कर्मचारियों के साथ अन्य समस्तजनों के लिए भोजन के पैकेट वितरण का कार्यक्रम का रखा गया। जिसका शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीष एके तिवारी, कलेक्टर आषीष सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक महेषचन्द्र जैन ने किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान 1 हजार पैकेट वितरित किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए समस्त अतिथियों ने रोटरी क्लब के इस कार्य की सराहना की एवं कहा कि जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से ग्रामीणजन लोक अदालत में अपने प्रकरणों के निराकरण के लिए सुबह से ही आ जाते है एवं प्रकरण निराकरण के दौरान उन्हें काफी समय तक भूखे-प्यासे ही रहना पड़ता है। ऐसे में रोेटरी क्लब द्वारा पक्षकारगणों एवं लोक अदालत में सेवाएं दे रहे समस्त स्टाॅफ के लिए की गई यह व्यवस्था काफी प्रसंषनीय है एवं तारिफे काबिल है। इस अवसर पर वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी एवं रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने बताया कि क्लब द्वारा पिछली बार की लोक अदालत के दौरान स्टाॅल लगाकर समस्तजनों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी।

1 हजार पैकेट वितरित किए
पूरे कार्यक्रम के दौरान क्लब द्वारा करीब 1 हजार भोजन के पैकेट बांटे गए। भोजन वितरण के दौरान वरिष्ठ रोटेरियन प्रतापसिंह सिक्का, जयेन्द्र बैरागी, अमितसिंह जादौन (यादव), हिमांषु त्रिवेदी, रोटरेक्ट क्लब से दौलत गोलानी, राकेष पोतदार (सोनी) आदि ने अपनी सराहनीय सेवाएं प्रदान की एवं कार्यक्रम को सफल बनाया। 

नेशनल लोक अदालत सहकारिता खण्डपीठ क्र 2 एवं 14 के माध्यम से
  • जि0सह0के0बैंक झाबुआ एवं संबंद्ध समितियो के 193 प्रकरणो का निराकरण
  • राषि रू. 21.71 लाख ब्याज माफ किया

jhabua news
झाबुआ । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के अध्यक्ष जिला एवं सत्र न्यायाधीष मान. श्री   ए.के.तिवारी के निर्देषानुसार,जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ परिसर मे दिनांक 09.12.2017 को आयोजित नेषनल लोक अदालत सहकारिता खण्डपीठ क्र.14 में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक झाबुआ एवं बैंक से संबंद्ध सहकारी समितियो के जिला झाबुआ के 143 प्रकरणो मे रू. 16.25 लाख राषि की छूट दी जाकर 21.92 लाख राषि वसूल कर प्रकरणो का निराकरण किया गया । उक्त आयोजित नेषनल लोक अदालत सहकारिता खण्डपीठ झाबुआ के पीठासीन अधिकारी एवं उपायुक्त सहकारिता श्री जी.एल.बडोले, सुलहकर्ता श्री यषवंत भण्डारी एवं श्री मनोज मेहता एडव्होकेट झाबुआ, बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.एन.यादव द्वारा  कुल 143 प्रकरणो का निराकरण कराया जाकर बैंक एवं संस्थाओ के ऋणी सदस्यों को लाभांवित किया गया । लोक अदालत मे कार्यालय उप आयुक्त सहकारिता जिला झाबआ के अंकेक्षण अधिकारी श्री दिलीप कोसरा, सहकारी निरीक्षक अनिल कुमार जैन, संबंधित शाखाओ के शाखा प्रबंधक एवं पर्यवेक्षक, संस्था प्रबंधक एव प्रधान कार्यालय का स्टाॅफ भी उपस्थित रहा । इसी प्रकार जिला अलीराजपुर के 50 प्रकरणों मे राषि रू.5.46 लाख की छूट दी जाकर 18.58 लाख राषि वसूल कर प्रकरणो का निराकरण किया गया । खण्डपीठ क्र 2 अलीराजपुर के पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम व्यवहार न्यायाधीष वर्ग 2 श्री ओमप्रकाष वोहरा, सुलहकर्ता श्री  राहुल परिहार एवं श्रीमती किरण मोर्य एडव्होकेट अलीराजपुर, बैंक के नोडल अधिकारी श्री सुरेषचन्द्र वाघे द्वारा कुल 50 प्रकरणो का निराकरण कराया जाकर बैंक एवं संस्थाओ के ऋणी सदस्यों को लाभांवित किया गया ।

मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के शुभारंभ कर बच्चांे को लगाए गए टीके
  • रोटरी क्लब द्वारा वितरित किए गए बिस्कीट एवं चाॅकलेट

jhabua news
झाबुआ। मिषन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को कुम्हारवाड़ा मौहल्ले में किया गया। जिसमें टीकाकरण कार्यक्रम के बच्चो को टीके लगाए गए। कार्यक्रम में अतिथि के रूप से जिला टीकाकरण अधिकारी राहुल गणावा, रोटरी क्लब से वरिष्ठ रोटेरियन मगनलाल गादिया, यषवंत भंडारी, अध्यक्ष उमंग सक्सेना, प्रतापसिंह सिक्का, अमितसिंह जादौन (यादव), हिमांषु त्रिवेदी, राकेष पोतदार (सोनी), प्रभारी श्रीमती मंगला सोनी एवं सहायक जुलेखाबी उपस्थित थी। कार्यक्रम में शुभारंभ में वरिष्ठ रोटेरियन मगनलाल गादिया द्वारा मां सरस्वतीजी के चित्र पर पूजन कर माल्र्यापण किया गया। टीकाकरण बाॅक्स सभी अतिथियो द्वारा रिबन काटने के बाद खोला गया। इस अवसर पर टीका लगवाने आए सभी बच्चो को रोटरी क्लब की ओर से बिस्किट एवं चाकलेट वितरित की गई। वरिष्ठ रोटेरीयन यषवंत भंडारी बताया गया कि सभी बच्चो को टीका लगाने से से वंचित नही होना चाहिएं। भारत सरकार द्वारा चलाए गए इस अभियान में एक भी बच्चा बिना टीके के नही रहना चाहिए। वहीं रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने इस दौरान घोषणा की कि शहर में हर जगह होने वाले इस कार्यक्रम में आने वाले बच्चो को रोटरी क्लब की ओर से बिस्कीट एवं चाॅकलेट वितरित की जाएगी। टीकाकरण प्रभारी राहुल गणावा ने बताया कि 0 से 5 वर्ष तक बच्चो के टीकाकरण करने के लिए प्रदेष में हर जिलों एवं गांव तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात् प्रभारी श्रीमती मंगला सोनी एवं सहायक जुलेखा बी द्वारा बच्चों को टीके लगाने का कार्य शुरू किया गया।

उमापति  महादेव मंदिर के जिर्णोद्धार को लेकर बैठक का हुआ आयोजन
  • संत निवास का भी मंदिर परिसर मे होगा निर्माण

jhabua news
झाबुआ । नगर के विवेकानंद कालोनी स्थित ब्रह्मलीन दण्डी स्वामी पूज्य श्री मोहनानंदजी महाराज के द्वारा स्थापित श्री उमापति महादेव मंदिर को आकर्षक स्वरूप देने  तथा मंदिर के जिर्णोद्धार को लेकर शुक्रवार रात्रि. में उद्योगपति एवं समाजसेवी  मनोज भाटी की अध्यक्षता में कालोनीवासियों की  बैठक का आयोजन किया गया जिसमें बडी संख्या में लोगों ने सहभागिता की । बैठक का संचालन करते हुए ओम प्रकाश शर्मा ने आगन्तुको का स्वागत करते हुए श्री उमापति मंदिर के जिर्णोद्धार के लिये  आमन्त्रित सुझावो ं के तहत मनोज भाटी ने सुझाव देते हुए बताया कि विवेकानंद कालोनी इस धार्मिक शिवालय को सुंदर, मनोहारी एवं जिर्णोद्धार करने के लिये हम सभी कालोनीवासियों का यथायोग्य सहयोग आवश्यक है। श्री भाटी ने मंदिर के माडल बनाने एवं आर्चिटेक्ट एवं इंन्जिनियर्स से इसका नक्शा बना कर तथा सर्व सम्मति  से माडल को अनुमोदित करके मंदिर निर्माण का काम यथा शीघ्र प्रारंभ करना है तथा इसके लिये वे भी तनम न धन से सहयोग करेंगें ।मंदिर निर्माण के दौरान ही मंदिर परिसर में संत निवास भी निर्मित करने के बारे में सहमति व्यक्त की गई तथा बाहर से आनेवाले अतिथि साधु-संतो के निवास आदि के लिये नगर में एक व्यवस्थित स्थान उपलब्ध हो  सकें । बैठक मे मंदिर निर्माण के संबंध में  मधुसुदन शर्मा, मोहनलाल व्यास, ओम शर्मा, शैलेन्द्र शर्मा, अशोक शाह, पण्डित द्विजेन्द्र व्यास,राजेन्द्रकुमार सोनी,राकेश चैहान, रमेश पंडा, हरिश शाह, मुकेश ठाकुर, कैलाशचन्द्र गुप्ता, श्रीमती विद्यादेवी व्यास, शारदा शर्मा, शिवकुमारी सोनी, मधु शर्मा, निर्मला पण्डया, धर्मिष्टा शर्मा, उर्मीला राठौर, निर्मला परमार आदि ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए उमापति के मंदिर के निर्माण में अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का भरोसा दिलाया । बैठक में तय किया गया कि आगामी बैठक 16 दिसम्बर शनिवार को उमापति मंदिर पर आयोजित की जावेगी जिसमें मंदिर निर्माण समिति के गठन के बारे में निर्णय लिये जावेगें तथा बैठक में अधिक से अधिक कालोनीवासियों को उपस्थित रहने के लिये  अनुरोध किया जावेगा। उक्त जानकारी पण्डित द्विजेन्द्र व्यास ने दी ।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...