विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 दिसंबर

पठारी में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 10 को

कुरवाई जनपद पंचायत के ग्राम पठारी में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजन की तिथि में अपरिहार्य कारणोें से संशोधन किया गया है अब कलेक्टर द्वारा जारी नवीन तिथि दस जनवरी 2018 को उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।  

निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना में संशोधन

निःशक्त व्यक्तियों के सामाजिक पुर्नवास के उद्वेश्य से क्रियान्वित निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना में शासन द्वारा संशोधन किया गया है। जिसके तहत अब यदि दम्पति में से एक निःशक्त तथा एक सामान्य है तो ऐसे विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए दो लाख प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उक्त राशि सक्षम अधिकारी के यहां विवाह हेतु पंजीकृत होने और उनके द्वारा विवाह प्रमाण पत्र जारी किया गया हो तभी प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी। अन्य परिस्थितियों में राशि देय नही होगी। जबकि युवक और युवती दोनो निःशक्त होने पर संयुक्त रूप से दाम्पत्य को रूपए एक लाख रूपए की सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी। 

शिक्षा के प्रबंधन हेतु अनेक निर्णय 

जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार की अध्यक्षता में आज जिपं की शिक्षा स्थायी समिति की बैठक में शिक्षा के प्रबंधन के संबंध में अनेक निर्णय लिए गए है।  समिति के सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि बैठक के दौरान स्कूलों में शिक्षकों की कमी को कैसे दूर किया जाए। इसके अलावा विद्यालयों में पानी की व्यवस्था तथा खेल परिसर मे हुए अतिक्रमण को हटाने का निर्णय लिया गया है। बैठक में निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की गई जिसमें अधूरे निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने पर बल दिया गया। वही शैक्षणिक संस्थाओं में प्रकाश की व्यवस्था के  लिए बिजली के प्रबंध सुनिश्चित करने पर भी सहमति व्यक्त की गई। सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के तहत संचालित छात्रावासों की भी समीक्षा की गई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, सांसद प्रतिनिधि श्री रघुवीर सिंह दांगी, विधायक प्रतिनिधि श्री प्रकाश लोधी, जिपं सदस्य श्री गोपाल जाटव के अलावा समस्त विकासखण्डो के शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड स्त्रोत समन्वयक मौजूद थे।

व्हीसी में शामिल हुए

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा गुरूवार की सायंकाल वीडियो कांफ्रेसिंग का आयोजन किया गया था। एकात्म यात्रा पर आधारित उक्त व्हीसी में यात्रा के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं, कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं निकायो के वार्डो से धातु संग्रह के रूप में कलश और मिट्टी संग्रहित की जाएगी जो खण्डवा कलेक्टर को जन अभियान परिषद के माध्यम से भिजवाने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में इस दौरान कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पवार, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, सिरोंज नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला रमेश यादव, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, एडिशनल एसपी श्री विनोद कुमार सिंह चैहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...