विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 दिसंबर

तीर्थ यात्री की रेल दुर्घटना में मृत्यु होने पर बीमा राशि दी गई

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत कमाख्या देवी के तीर्थ दर्शन हेतु 20 मई को जिले के तीर्थ यात्री रवाना हुए थे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के उपरांत वापसी में सिरोंज तहसील के तीर्थ यात्री श्री सुरेश कुमार सोनी पुत्र वंशीलाल सोनी निवासी मामा भांजा पथ की लौटते वक्त 25 मई को राजेन्द्रनगर पटना में टेªन दुर्घटना से मृत्यु हो गई थी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के जिला नोड्ल अधिकारी ने बताया कि मृतक की पत्नी श्रीमती विजय सोनी को बीमा राशि चार लाख रूपए का चेक आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल में प्रदाय किया गया है। 

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें सर्वसम्मति से यातायात बाधित ना हो को ध्यानगत रखते हुए अनेक निर्णय लिए गए है। कलेक्टर चेम्बर में हुई उक्त बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, एडीएम श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, सीएसपी श्री भारतभूषण शर्मा एवं अन्य विभागों के अधिकारी, विदिशा व्यापार  महासंघ के अध्यक्ष श्री मुन्ना भैया जैन, ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष, अन्य संघो के प्रतिनिधि एवं शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि स्कूली बच्चों को परिवहन करने वाले बडे़ आटो अधिकतम दस बच्चों को जनवरी माह से बैठा सकेंगे। स्कूली छोटे बच्चे स्वंय के दो पहिया वाहनों स्कूल ना आएं। इसी प्रकार शैक्षणिक संस्थाओं की बसो में 31 दिसम्बर तक सीसी कैमरे एवं जीपीएस सिस्टम लगाए लगाए जाने की कार्यवाही पूर्ण की जाए। इसके लिए जनजागरूकता कार्यक्रम एवं पुलिस द्वारा औचक निरीक्षण की कार्यवाही की जाएगी। यदि कोई स्कूली बच्चे निरीक्षण में पकडे़ जाते है तो उनके अभिभावकों के आने के उपरांत वाहन छोड़ने की कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार शैक्षणिक संस्थाओं से भी अपेक्षा व्यक्त की गई कि वे छोटे बच्चे वाहन से स्कूल आते है तो उन्हें अभिप्रेरित करें कि वे दो पहिया वाहन से ना आएं। यातायात बाधित करने वाले वाहनो को उठाने के लिए क्रेन की व्यवस्था करने के अलावा मालवीय पार्क में सब्जी के ठेलो वालो को व्यवस्थित रूप से खडे करने, बाल बिहार में पार्किंग एवं जीर्णशीर्ण गोदाम को क्षतिग्रस्त कर पार्किंग व्यवस्था करने, बडे़ बाजार से हाथ ठेले वालो को खाई में शिफ्ट करने तथा फरवरी माह से बडे़ बाजार से वनवे करने पर सहमति व्यक्त की गई है। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक के द्वारा कम प्रकाश वाले क्षेत्रों में महिलाओं की सुरक्षाओं को ध्यानगत रखते हुए प्रकाश की सम्पूर्ण व्यवस्था करने की बात कही। 

राज्यमंत्री श्री मीणा का दौरा कार्यक्रम

उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा का दौरा कार्यक्रम प्राप्त हुआ है। श्री मीणा गुरूवार 21 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे ग्राम दयानंदपुर से ग्राम खेजडा सुल्तान के लिए प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे खेजडा सुल्तान में विभिन्न विकास कार्यो के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यमंत्री श्री मीणा दोपहर 12 बजे ग्राम बामोरा में आमजनों से रू-ब-रू होकर उनकी समस्याओं से अवगत होकर निराकरण की पहल करेंगे। दोपहर एक बजे ग्राम बागरोद आएंगे तथा दो बजे बागरोद से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

कलेक्टर द्वारा जायजा

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा बुधवार को लोक सेवा गारंटी केन्द्र के संचालकों की बैठक आहूत कर आवेदकों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी को स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रत्येक लोक सेवा गारंटी केन्द्र भवन में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। सीसी कैमरे क्रियाशील रहें। आवेदकों को पानी पीने और शिकायत दर्ज करने की पुस्तिका नियत स्थल पर संधारित की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि आईटी केन्द्र साथ-साथ संचालित ना किए जाए। लोक सेवा गारंटी केन्द्र में सेवाएं देने वाले का नियुक्ति आदेश, आपरेटर के डिजीटल साइन तथा कर्मचारी यूनिफार्म में मौजूद रहें। लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से जिन विभागों की सेवाएं दी जानी है के आवेदन विधिवत रूप से प्राप्त हो। कलेक्टर श्री सुचारी ने लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आवेदन निराकरण की भी बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की गई इस दौरान देय शुल्क की भी जानकारी उन्होंने प्राप्त की। बैठक में लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल के अलावा सभी केन्द्रों के आपरेटर एवं संचालक मौजूद थे।

श्रमोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित

निर्माण श्रमिकों के बच्चों के सर्वागींण विकास को ध्यानगत रखते हुए मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय में विदिशा जिले में अध्ययनरत श्रमिकों के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 6 से लेकर 9वीं तक एवं 11वीं में प्रवेश के लिए पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। जिले के समस्त पंजीकृत निर्माण श्रमिकगण जिनकी पुत्र, पुत्रियां पात्रता अनुसार प्रवेश लेना चाह रहे है वे सभी अपने आवेदन पत्र संबंधित संकुल केन्द्रों में जमा कर सकते है। संकुल केन्द्र प्रभारी 30 दिसम्बर तक समस्त फार्म जिला श्रम पदाधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...