विशेष : जनमत युवा क्लब: जनता की समस्या, जनता के समाधान, जनता के लिए

janmat-ringtone-dumka
सूचना क्रांति के इस दौर में जब युवाओं की एक बड़ी आबादी मोबाइल-संस्कृति की गिरफ्त में फँसी नित नये रींग-टाॅन बदलने में लगी है, जनमत युवा क्लब के कार्यकर्ता ग्र्रामीण क्षेत्र में सूचना केन्द्र सह-ग्रामीण पुस्तकालय संचालित कर जहाँ एक और आसपास के युवाओं को जरूरी सूचनाएँ उपलब्ध कराकर उन्हें जागरूक व सशक्त करने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर नियमित समाचार पत्र-पत्रिकाएँ पढ़ने का माहौल बना उन्हें सजग पाठक और सक्रीय सामाजिक कार्यकर्ता बना रहे हैं। वह भी बिना किसी सरकारी सहायता के। जी हाँ, जनमत युवा क्लब जहाँ की दीबारें भी बोलती हैं। जनमत शोध संस्थान की एक ऐसी संगठनात्मक इकाई है, जो स्थानीय जन समस्याओं के समाधान के लिए संगठित ग्रामीण युवाओं की एक सकारात्मक पहल के रूप में देखी जा सकती है। दुमका-देवघर मुख्य सड़क मार्ग पर अवस्थित जामा प्रखण्ड के सिलांदा में पिछले 5 वर्षाे से संचालित जनमत युवा क्लब: सूचना केन्द्र सह-ग्रामीण पुस्तकालय के माध्यम से आसपास के युवाओं को संगठित कर उन्हें सशक्त व जागरूक बनाने का कार्य कर रहा है। जनमत युवा क्लब की स्थापना 5 वर्ष पहले 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जनमत शोध संस्थान द्वारा किया गया, जिसका उद्घाटन तत्कालीन जामा विधायक श्री सुनील सोरेन ने किया था। इस क्लब से आसपास के कुल 22 ऐसे युवा कार्यकर्ता जुड़े हैं, जो नियमित क्लब की गतिविधियों में सजग व सक्रिय रहते हैं।
                           
सूचना केन्द्र सह-ग्रामीण पुस्तकालय के साथ-साथ विधिक सहायता केन्द्र के रूप में संचालित इस क्लब में जहाँ आसपास के लोग विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ प्राप्त करने आते हैं, वहीं दूसरी ओर नियमित अखबार पढ़ने से लेकर विभिन्न प्रकार की जनोपयोगी पत्र-पत्रिकाएँ व पुस्तकें भी पढ़ते हैं। साथ ही साथ आसपास की जन समस्याओं पर भी चर्चा करते हंै। इतना ही नहीं उसके समाधान के लिए सकारात्मक पहल भी करते हैं। आसपास चल रही विभिन्न सरकारी विकास योजनाओं में सकारात्मक हस्तक्षेप कर जनहित में उसकेे सही क्रियान्वयन से लेकर जरूरतमंदों और उसके उचित हकदार लाभुकों को लाभ दिलाने में सक्रिय इसके युवा कार्यकर्ता लोगों को जागरूक और सशक्त बनाने का अभियान चलाते रहे हैं। चाहे वह मनरेगा के तहत मजदूरों का जाॅबकार्ड बनवाने, काम के लिए आवेदन दिलवाने और मजदूरी भुगतान का कार्य करवाने की बात हो या फिर जन वितरण प्रणाली के माध्यम से बी.पी.एल. परिवारों को उचित मात्रा व दर पर अनाज वितरण करवाने का मामला। आँगनबाड़ी और विद्यालय से लेकर स्वास्थ्य केन्द्र/उपकेन्द्र तक नियमित खुलवाने एवं उसमंे मिलने वाली सुविधाओं की सजग निगरानी कर उस पर जन-दबाब बनाये रखते हैॅ ताकि उसका संचालन जनहित में सही तरीके से हो सके। निःसक्तों को मेडिकल प्रमाण-पत्र बनवाने से लेकर उन्हें पेंशन का लाभ दिलवाने तक में कार्यकर्ता लाभुकों को उचित मार्गदर्शन कर उनका सहयोग करते हैं। पिछले वर्ष इसी क्लब के छोटे से प्रयास से आसपास के गाँव के दर्जनों बंद पड़े चापाकलों का सर्वेक्षण कर संबंधित विभाग से उसकी मरम्मति का कार्य करवाया गया था।
                               
सूचना केन्द्र और ग्रामीण पुस्तकालय के साथ-साथ यह विधिक सहायता केन्द्र के रूप में भी कार्य करता है। दो वर्ष पहले यहाँ आयोजित एक विधिक जागरूकता शिविर में तत्कालीन जिला एवं सत्र न्यायाधीश इस क्लब के कार्य एवं गतिविधियों से प्रभावित होकर अपने जिला विधिक सेवा प्राधिकार की और से लीगल एड क्लिनिक संचालित करने की जिम्मेदारी इस क्लब को दी थी, तब से यहाँ आसपास के लोगों को विधिक सहायता भी दी जा रही है। विभिन्न प्रकार की कानूनी जानकारी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से संबंधित छोटी-छोटी पुस्तिकाएँ यहाँ उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं जरूरतमंदों को उनके हक-अधिकारो के हनन से जुड़ी छोटी-छोटी जन शिकायतों के आवेदन प्राप्त कर उस पर उचित कारवाई हेतु संबंधित विभागों और जिला विधिक सेवा कार्यालय तक पहुँचाने की जिम्मेदारी भी कार्यकर्ता उठाते हैं। क्लब के अध्यक्ष बालेश्वर राणा जो क्लब के माध्यम से जरूरतमंदों को मदद करने के कारण अभी हाल में हुए पंचायत चुनाव में वार्ड सदस्य के रूप में निर्वाचित भी हुए हैं, के अनुसार जनमत युवा क्लब में जिले से लेकर राज्य स्तरीय विभागों और उससे जुड़े पदाधिकारियों के फोन नं. साथ ही साथ विभिन्न मीडिया समूहों और पत्रकारों के फोन नं. तक यहाँ से लोगों को उपलब्ध कराये जाते हैं। साथ ही जनहित में चल रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारियाँ भी यहाँ उपलब्ध हैं। इसके अलावा राज्य व केन्द्र सूचना आयोग से लेकर महिला आयोग, मानवाधिकार आयोग के पते व फोन नम्बर भी। इतना तक कि सभी केन्द्रीय मंत्रालय से लेकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कार्यालय तक के पते व फोन नं. यहाँ उपलब्ध हैं।
                              
एसिसटेंट काॅर्डिनेटर राणा मुकेश सिंह, अनिल राउत, आनंदी राउत, अशोक मिर्धा और शिवनारायण ठाकुर जैसे सक्रिय कार्यकर्ताओं के अनुसार अखबार और पत्र-पत्रिका पढ़ने-पढ़ाने से लेकर यहाँ समय-समय पर खेल-कूद, संास्कृतिक कार्यक्रम, जन जागरूकता अभियान, पोस्टर प्रदर्शनी, दीवाल लेखन आदि गतिविधियाँ भी आयोजित की जाती हैं। साथ-साथ युवा दिवस, मानवधिकार दिवस, पर्यावरण दिवस, निःसक्त दिवस, स्वतंत्रता दिवस, महिला दिवस जैसे विभिन्न राष्ट्रीय दिवसों का भी आयोजन किया जाता है।  जनमत शोध संस्थान के सचिव अशोक सिंह इस युवा क्लब के बारे में बताते हैं कि बिना किसी सरकारी सहायता के वे अपने संस्थागत प्रयास से इसका संचालन जनहित में युवाओं के माध्यम से करते हैं। प्रतिवर्ष युवाओं को कार्यकर्ता प्रशिक्षण देने से लेकर केन्द्र की माॅनिंटरींग और उसके कार्य और गतिविधियों की समीक्षा भी करते हैं। साथ ही अच्छे कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस पर ‘सोशल लीडरशिप अवार्ड’ भी देते हैं। सिलांदा के ग्राम प्रधान सह-क्लब के संरक्षक श्री भागवत राणा कहते हैं कि जब से यहाँ युवा क्लब खुला है तब से यहाँ के युवाओं में समाज के विकास को लेकर एक प्रगतिशील सोच बनी है और वे संगठित होकर अपनी ऊर्जा का सदुपयोग जनहित में कर रहे हैं, जिससे यहाँ के युवाओं में भटकाव रूका है और वे सही दिशा में सजग व सक्रिय दिख रहे हैं।





(अमरेन्द्र सुमन)
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...