विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जनवरी

सफलता की कहानी : योजना ने प्रशिक्षण को सार्थक किया

vidisha news
दुर्गानगर में निवासरत श्रीमती मंजू किरार ने एसएटीआई के प्रशिक्षण संस्थान में सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत घरेलू कामों में ही लगी रहती थी। स्वंय का व्यवसाय संचालन करने की इच्छा उन्होंने अपने पति रघुवीर से सांझा की। रघुवीर ने शासकीय योजनाओं के माध्यम से व्यवसाय संचालन हेतु मिलने वाले लोन प्राप्ति के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त किया। खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से क्रियान्वित मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पचास हजार रूपए का लोन सिलाई कढ़ाई का प्रकरण तैयार कराया गया था। उक्त प्रकरण पर एसएटीआई की सेन्ट्रल बैंक द्वारा वित्त पोषण किया गया। राशि प्राप्त होने के उपरांत हितग्राही श्रीमती किरार ने प्रशिक्षण में बतलाए गए हुनर का व्यवसाय में उपयोग करने लगी। दिन प्रतिदिन दुकान चल गई।दुर्गानगर मुख्य मार्ग पर  पलक मेचिंग सेन्टर के नाम से संचालित श्रीमती किरार के पास महिलाएं अपने वस्त्रों को सिलवाने हेतु बहुतायत आने लगी। इसके पश्चात उन्होंने अपनी दुकान में ही साडी फाॅल, ब्लाउस के कपडे़ की मेचिंग सेन्टर को भी खोल लिया है। जिससे आमदनी में वृद्वि होने लगी है श्रीमती किरार के द्वारा बैंक की नियमित किश्त जमा कराई जा रही है। हितग्राही श्रीमती किरार का कहना है कि प्रशिक्षण के उपरांत व्यवसाय संचालन हेतु मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में जो आधार दिया है उसे मैं कभी नही भूल सकती हूं। अब मैं मोहल्ले की अनेक लड़कियों को सिलाई कढाई का काम सीखा रही हूं। ताकि भविष्य में वे भी योजनाओं का लाभ लेकर स्वालम्बी हो सकें।

आनंदोत्सव का आयोजन जारी 

जिले में भी आनंदोत्सव का आयोजन आज 14 जनवरी से शुरू हो गया है जो 21 जनवरी तक जारी रहेगा। प्रत्येक दिन तीन-तीन ग्राम पंचायतों में तथा निकायों के वार्डो में आनंदोत्सव के तहत गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत क्लस्टर स्तरीय आयोजन के लिए 15-15 हजार की राशि मुहैया कराई गई है। उक्त राशि से खेल मैदान एवं आयोजन की तैयारी, प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को स्वल्पाहार, कार्यक्रम की वीडियोग्राफी, विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदाय करने के अलावा अन्य व्यवस्थाओं के लिए राशि प्रदाय की गई है। विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में रविवार को आनंदोत्सव आयोजन कार्यक्रम के तहत तीन पंचायते क्रमशः इमलिया, धामनोद एवं अहमदपुर कस्बा के अलावा विदिशा निकाय के बरईपुरा में आयोजन किया गया था। इसी प्रकार के आयोजन जिले के अन्य पंचायतों में भी किए जा रहे है।

पात्रता पर्चियों का वितरण किया

विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने रविवार को गुलाबगंज के मैदामिल में परिसर में आयोजित कार्यक्रम में नवीन पात्रताधारियों को खाद्यान्न पर्चियों का प्रदाय किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गो के हितों को ध्यानगत रखते हुए योजनाआंे का क्रियान्वयन करा रही है ऐसे हितग्राही जो पात्रता परीक्षण में सही पाए गए है उन सबको खाद्यान्न पर्चियां प्रदाय करने का कार्य जिले में वृहद रूप से किया जा रहा है।आयोजन स्थल पर 158 हितग्राहियों को पात्रता पर्चियों का वितरण अतिथियों द्वारा किया गया है। उक्त पर्चियां राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रताधारी बीपीएल और अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गो के हितग्राहियांे को प्रदाय की गई है। सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री विजय सलोदे ने बताया कि 15 जनवरी तक जिले के सभी पात्रताधारियों को पर्चियां वितरित करने के निर्देश प्रसारित किए गए है के अनुपालन में हर रोज विकासखण्ड, ग्राम पंचायत स्तर पर इस प्रकार के आयोजन सतत जारी है। सभी पात्रताधारी को पर्चियां प्राप्ति के उपरांत समय पर खाद्यान्न मिल सकें इसके लिए जनवरी माह का आवंटन पूर्व में ही जारी किया जा चुका है।आयोजन स्थल पर श्री रघुवीर सिंह दांगी, श्री छत्रपाल शर्मा, स्थानीय सरपंच श्री मुकेश चैकसे के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

कॉंग्रेस के शासन में देश प्रदेश में हमेशा अमन शान्ति रही है: भार्गव

कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज के द्वारा चलाए जा रहे "मेरा बूथ मेरा गौरव" कार्यक्रम के तहत ग्राम करारिया में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री शशांक भार्गव ने कहा कि भारत में सर्व धर्म सद्भाव की पुरानी परंपरा रही है सभी धर्मों के लोग आपसी भाईचारे के साथ रहते आए हैं यही इस देश की खूबी है कांग्रेस पार्टी की लोकप्रियता से घबराकर भारतीय जनता पार्टी ने यात्राओं के माध्यम से जनता की धार्मिक भावनाओं का शोषण करना चाहती है, कांग्रेस पार्टी के शासन में देश प्रदेश में हमेशा अमन शांति रही है। इस अवसर पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बसंत जैन जी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मकसद केवल सत्ता में बने रहना है भारतीय जनता पार्टी के एजेंडे में प्रदेश के विकास, बेरोजगार युवा, दलित, अल्पसंख्यक, गरीब, और महिला वर्ग के लिए कोई जगह नहीं है, यह सत्ता में रहकर सिर्फ पूंजी पतियों को लाभ पहुंचाना चाहते हैं गरीब जनता का भला केवल कांग्रेस के शासन में ही होता है इस अवसर पर पूर्व जिला कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष नरेंद्र पीतलिया, राम स्वरुप शर्मा, अजय कटारे,मोहर सिंह रघुवंशी,धन्ना लाल कुशवाहा,अनुज लोधी, दीवान किरार, दशन सक्सेना, लालू लोधी, ओमप्रकाश सोनी, राजकुमार डीडोत, अमित चौहान, राकेश शिवचरण शर्मा, दिनेश दांगी, तरुण भंडारी, सुमित शर्मा, जसमीत किरार, खरे साहब, शंकर सिंह राजपूत, दातार सिंह, अभिषेक शर्मा, घस्सू भाई, अतीक भाई, इलियास खान, तैयब खान, अकील भाई, आदि अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...