विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जनवरी

बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाई गई

vidisha news
पल्स पोलियो अभियान के तहत विदिशा जिले मंे भी 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाई गई है। जिला मुख्यालय पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिला चिकित्सालय के बूथ पर पहुंचकर नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप की खुराक दी है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे, टीकाकरण अधिकारी डाॅ प्रमोद मिश्रा समेत स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि और चिकित्सीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि जिले में बच्चों को पोलियो ड्राप देने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई गई थी। जिसमें मुख्य रूप से ईंट भट्टा बनाने वाले स्थलों पर तथा जिला जेल में बंद महिला बंदियों के बच्चों को जेल परिसर में पहुंचकर स्वास्थ्य अमला के द्वारा पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाई गई है। जिला टीकाकरण अधिकारी श्री प्रमोद मिश्रा ने बताया कि जिले में बी टाइप के 1219 बूथ बनाए गए है इस प्रकार कुल मिलाकर 3360 वैक्सीनेटर तीन दिन, ग्राम आयोग केन्द्र, आंगनबाडी क्षेत्र, समस्त शहरी ग्रामीण क्षेत्रों एवं उच्च जोखिम आबादी वाले क्षेत्र जैसे ईंट भटटा, मलिन बस्तियां इत्यादि सहित क्षेत्रों में कुल दो लाख 36 हजार 684 पांच वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाने का लक्ष्य है। मीडिया प्रभारी श्री देेवेन्द्र सिंह बघेल ने बताया कि जिला जेल में जेल अधीक्षक श्रीमती लीना कोष्ठा की उपस्थिति में जेल में बंद अनमोल, आशित और इच्छा को पोलियो िविमुक्ति की ड्राप दी गई है।

आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के प्रावधानों के तहत पानी में डूबने से मृतको के परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता के आदेश जारी कर दिए है। त्यांेदा तहसील के ग्राम खिरिया के मास्टर धर्मेन्द्र की मृत्यु कुंए में गिरने से हो जाने के कारण मृतक के पिता श्री मलखान सिंह अहिरवार को तथा विदिशा तहसील के ग्राम ठर्र निवासी हरदयाल की मृत्यु पोलिया (झोरे) में डूबने से हो जाने के कारण मृतक के पुत्र धन सिंह को आर्थिक मदद जारी की गई है।

विभिन्न पदों हेतु आवेदन आमंत्रित

डाकघर विभाग के द्वारा शिक्षित बेरोजगारों से विभिन्न पदो के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी नियत की गई है। अधीक्षक डाकघर ने बताया कि सम्पूर्ण मध्यप्रदेश परिमंडल, रेल डाक सेवा के रिक्त पदो अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक शाखा डाकपाल के 821, डाक सेवक एमडी के 407 एवं डाक सेवकएमसी के 1103, पेकर के 77, सेल्समेन के तीन पदो की भर्ती की जानी है। विदिशा के डाकघर अधीक्षक श्री जेपी रोहित ने बताया कि पदो के लिए आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता उम्र भर्ती प्रक्रिया एवं आवेदन फार्म बेवसाइट www.indiapost.gov.in पर उपलब्ध है। विदिशा डाक संभाग के अंतर्गत 39 शाखा डाकपालो एवं 29 पद डाक सेवक वाहक, वितरक, पेकर के आॅन लाइन भरे जाने है। जिन अभ्यर्थियों के द्वारा पिछली जीडीएस भर्ती की विज्ञप्ति जो तीन अपै्रल 17 को जारी की गई थी में आवेदन और फीस जमा की गई है उन अभ्यर्थियो को पुनः फीस भरने की आवश्यकता नही है। अभ्यर्थी अपने पुराने रजिस्टेªशन नम्बर एवं फीस के आधार पर नया आवेदन फार्म भर सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए अधीक्षक डाक घर विदिशा कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है

हिट एण्ड रन के प्रकरणों मेें मदद जारी

कलेक्टर एवं दाव निपटान आयुक्त श्री अनिल सुचारी ने सड़क दुर्घटना में घायल एवं मृतक के परिजन को तोषण स्कीम के तहत आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। ज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में बासौदा के वार्ड-छह लडढा एजेंसी गली में निवासरत सौरभ रजक घायल होने पर उन्हें साढे बारह हजार रूपए की तथा विदिशा के राघवजी कालोनी निवासी उमेश सिंह कुशवाह की वाहन दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी वैजंती बाई कुशवाह को 25 हजार रूपए की मदद जारी की गई है।

किसानो की सब्सिडी के नाम पर हो रहा घोटाला: भार्गव

vidisha news
विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत 34वे दिन ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण व गुलाबगंज के कार्यकर्ता एवं कांग्रेस नेता 28.01.2018 को ग्राम गोवरहैला, रमपुरा, गाजीखेडी, रमवादीया, पहुॅचे जहाॅ पुराने कार्यकर्ताओं का सम्मान कर युवा कार्यकर्ताओं को मतदान केन्द्र स्तर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। ग्राम गोबरहेला में संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि बडा घोटाला किसानों की सब्सिडी के नाम पर किया जा रहा हैं। किसानों को प्रति कनेक्षन 23 हजार रूपयें कि सब्सिडी दी जाती हैं जबकि किसानों से बिजली विभाग हर साल प्रति कनेक्षन 7 हजार 5 सौ रूपयें से लेकर 14000 तक वसूल कर रहा हैं बडें किसानों को छोड दे तो बाकी के किसान इस रकम की बिजली उपयोग नही कर पातें हैं जबकि विभाग सभी किसानों की सब्सिडी सरकार से ले रहा हैं जो अब तक अरबों में पहुच चुकी हैं पूर्व में भी एक भाजपा विधायक ने भी सरकार पर घोटाले के आरोप लगाए थें। किसानो के नाम पर भ्रष्टाचार करने वाले विघुत मंडल के खिलाफ 5 फरवरी को होने वाले विरोध प्रदर्षन में सभी किसानो को शामिल होना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान बसंत जैन, रामस्वरूप शर्मा, नारायण प्रसाद शर्मा, ब्लाक अध्यक्ष गुलाबगंज अनुज लोधी, षिवचरण शर्मा, मोहरसिंह रधंवषी, पार्षद नवनीत कुषवाह ओमप्रकाष सोनी, विजय कुषवाह, विकास ठाकुर, सतेन्द्र पवार, राजकुमार डिडौत, अभीषेक शर्मा, जौहर मिया, शंकर तोमर, राकेष ठाकुर, सचिन तिवारी, दीपक दुबे, भुवनेष्वर शर्मा, हरिनारायण सक्सैना, लईक भाई, अमरसिंह मीणा, तोरण सिंह अहिरवार, मचलसिंह दांगी, बलरामसिंह मीणा, सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...