जेनेटिक टीका निकोटिन त्यागने में मददगार. - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 जून 2012

जेनेटिक टीका निकोटिन त्यागने में मददगार.


क्या आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं...चिंता ना करें, क्योंकि इस समस्या के समाधान के लिये वैज्ञानिकों ने एक नया जेनेटिक टीका विकसित किया है, जो आपकी निकोटिन लेने की आदत को त्यागने में मददगार होगा। 
   
शोधकर्ताओं के अनुसार, इस डीएनए इंजेक्शन के एक बार के प्रयोग से शरीर में निकोटिन की प्रतिरोधी एंटीबॉडीज बन जाती हैं। इसके माध्यम से बच्चों में धूम्रपान करने की आदत पर हमेशा के लिये रोक लगाना भी संभव है। 
   
इस टीके का प्रयोग अभी तक चूहों पर किया गया है और आशा है कि इंसानों पर दो साल के अन्दर इसका प्रयोग शुरू हो जायेगा। न्यूयार्क के एक मेडिकल कॉलेज के डाक्टर रोनाल्ड क्रिस्टल के अनुसार यदि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को सिगरेट से तृप्ति न मिले तो यह आदत आसानी से छूट जायेगी।  केंट यूनिवर्सिटी के डैरेन ग्रिफिन ने कहा कि अध्ययन बहुत निर्णायक सिद्ध हो सकता है लेकिन उन्होंने चेतावनी भी दी कि चूहों पर किये गये सारे प्रयोग हमेशा मनुष्यों पर काम नहीं करते।

कोई टिप्पणी नहीं: