महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस का सीएम बनना तय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 अक्तूबर 2014

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस का सीएम बनना तय

devendra-fadnavis-will-be-the-cm
महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस का सीएम बनना लगभग तय हो गया है. विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो आरएसएस और मोदी के करीबी बेदाग छवि वाले 44 वर्षीय देवेंद्र फडणवीस का नाम तय हो गया है, केवल औपचारिक एलान होना बाकी है. इसके पहले महाराष्ट्र के सीएम के तौर पर विनोद तावड़े, एकनाथ खडसे, पंकजा मुंडे और नितिन गडकरी का नाम लिया जा रहा था.

देवेंद्र फडणवीस का नाम पहले से ही सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहा था. गडकरी भी मीडिया से यह कह रहे थे कि वह दिल्ली में काम करके खुश हैं और उनका महाराष्ट्र जाने का कोई इरादा नहीं है लेकिन महाराष्ट्र बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सुधीर मुंगटीवार के बयान के बाद गडकरी का नाम दोबारा चर्चा में आ गया था.

मुंगटीवार ने सीएम पद के लिए गडकरी का समर्थन किया तो विदर्भ के 44 बीजेपी विधायकों में से 39 ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से सीएम बनने की अपील की. ये विधायक मंगलवार को गडकरी के घर नागपुर पहुंच गए और नारेबाजी करते हुए उनसे प्रदेश का सीएम पद स्वीकार करने की मांग की लेकिन बीजेपी आलाकमान गडकरी के शक्तिप्रदर्शन को 'भाव' नहीं देने वाली है. पार्टी फडणवीस को महाराष्ट्र की कमान देने का फैसला कर चुकी है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और उसके सहयोगियों को कुल 123 सीटें मिली हैं. पूर्ण बहुमत के लिए 25 और सीटों की जरूरत है. इसके लिए एनसीपी (41 सीट) पहले ही बिना शर्त समर्थन देने के लिए तैयार है. बीजेपी की पूर्व सहयोगी शिवसेना भी अब नतमस्तक होती दिख रही है. शिवसेना अब बीजेपी के सामने घुटने टेक सकती है. अगर बीजेपी अल्पमत की भी सरकार बनाती है तो विधान सभा में बहुमत साबित करना इसके लिए बहुत आसान होगा क्योंकि शिवसेना और एनसीपी दोनों दलों के नेता या तो सदन में बीजेपी के साथ होंगे या वोट नहीं करेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं: