विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अगस्त

सौम्या शर्मा इस बार सुविख्यात गायक सुखविन्दरसिंह के साथ बिखेरेंगी अपनी सिंगिंग का जादू 
  • स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में 11-12 अगस्त शनिवार-रविवार को प्रसारण

vidisha saumyaविदिषा 9 अगस्त 2018/ लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत 11-12 अगस्त शनिवार-रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे सुविख्यात गायक तथा बाॅलीवुड में म्यूजिक के पाॅवर हाउस के रूप में सुविख्यात हस्ती सुखविन्दरसिंह के साथ गायन परफाॅर्म करेंगी। स्मरणीय है कि सौम्या इसके पूर्व सुप्रसिद्ध वरिष्ठ संगीतकार उदित नारायण तथा उनके गायक सुपुत्र आदित्य नारायण, मीकासिंह तथा कुमार सानु के साथ गायन कर स्पर्धा में उच्च स्तर पर चयनित हो चुकी हैं। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम अगस्त माह सहित आगे भी जारी रहेगा। इस शनिवार-रविवार को प्रसारित होने वाले एपिसोड्स में विदिषा के ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल के हजारों विद्यार्थी भी स्कूल के परिसर में एक साथ सौम्या के गायन पर झूमते, नाचते-गाते तथा जष्न मनाते दिखाई देंगे। उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृति विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है।

स्वीप गतिविधियों पर मीडिया संवाद कार्यक्रम आज

निर्वाचन गतिविधियों को बढावा देने और सभी मतदाता अपने मतो का प्रयोग स्वेच्छा, निर्भीकता से करंे का संदेश मतदाताओं तक सुगमता से पहुंचाने के लिए स्वीप के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों से अवगत कराने हेतु ततसंबंधी कार्यक्रम शुक्रवार दस अगस्त को एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह मीडियाकर्मियों से परिचर्चा करेंगे। उक्त आयोजन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आज शुक्रवार 10 अगस्त की प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगा। उक्त मीडिया संवाद कार्यक्रम में जिले के सभी मीडियाबंधुओ से आग्रह किया गया है कि कार्यशाला में शामिल होकर स्वीप गतिविधियों को बढावा देने में सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए प्रचार प्रसार में योगदान दें।

कृषि स्थायी समिति की बैठक 16 को

जिला पंचायत की कृषि स्थायी समिति की सभापति श्रीमती गीता सिंह राजपूत की अध्यक्षता में 16 अगस्त को समिति की बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक विदिशा नगर के बरईपुरा में स्थित पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक कार्यालय में दोपहर 12 बजे से आयोजित की गई है। 
गत दिवस 50.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आठ अगस्त को जिले में 50.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि जिले में अब तक 522.1 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 542.4 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जिले की सामान्य वर्षा 1075 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 64.4 मिमी, बासौदा में 52 मिमी, कुरवाई में 66.2 मिमी, सिरोंज एवं लटेरी मंे क्रमशः 25-25 मिमी, ग्यारसपुर में 66.5 मिमी, गुलाबगंज में 55 मिमी, नटेरन में 45 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

बालिका हिंसा रोकने की शपथ ली 

vidisha news
बालिका हिंसा रोकने हेतु जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन सतत जारी है। विदिशा शहर के राजीवनगर में संचालित आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 77 के अंतर्गत जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और अंत में बालिका हिंसा रोकने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर आंगनबाडी केन्द्र की सुपरवाईजर समेत अन्य अमला भी मौजूद था।

बिजली संबंधी मुकदमे वापसी हेतु विशेष लोक अदालत का आयोजन 25 को प्रचार प्रसार हेतु दायित्व सौंपे गए

विदिशा जिले में 25 अगस्त को विशेष लोक अदालत आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिकों तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत कर्मकारों के बिजली संबंधी मुकदमे वापिस लिए जाने संबंधी कार्यवाही की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने ततसंबंध में समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं जनपदों के सीईओ और निकायों के अधिकारियों को आदेश प्रेषित कर उन्हें निर्देश दिए है कि अपने-अपने कार्य क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों, वार्डो में पंचायत सचिवों, वार्ड प्रभारियों एवं अन्य कर्मचारियों के माध्यम से उक्त योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित करें एवं पात्र हितग्राहियों को इस संबंध में जागरूक करें।  संबल योजना में पजीकृत श्रमिक एवं मध्यप्रदेश भवन अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल के पोर्टल पर पंजीकत कर्मकारों के विरूद्व विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 एवं 138 के अंतर्गत अनेक दाण्डिक प्रकरण विशेष न्यायालयों (विद्युत अधिनियम) में लंबित है। इन मामलों में कर्मकारों एवं हितग्राहियों को संबंधित न्यायालयीन कार्यवाहियों में उपस्थित रहना पड़ता है। साथ ही संबंधित न्यायालयों का भी अधिकांश समय व्यय होता है। ऊर्जा विभाग अंतर्गत सरल बिजली स्कीम में इन पंजीकृत श्रमिकों एवं कर्मकारों को घरेलू सयोजन पर अधिकतम दो सौ रूपए प्रति माह के बिजली बिल की सुविधा दी गई है जिसमें बिजली बिल की शेष राशि राज्य शासन द्वारा वहन की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018 में उक्त पंजीकृत श्रमिको एवं कर्मकारों के साथ बीपीएल उपभोक्ताओं को भी जून 2018 तक के घरेलू संयोजन पर बिजली बिल की समस्त बकाया राशि से माफी दी गई है। उपरोक्त समस्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के पोर्टल पर पंजीकृत कर्मकार पर विद्युत अधिनियम की पूर्व उल्लेखित धाराओं के मामले वापिस लिए जाने हेतु विशेष लोक अदालत का आयोजन 25 अगस्त को किया गया है।
एक टिप्पणी भेजें