विशेष : बिहार के राजनेताओं पर नीतीश सरकार मेहरबान - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 20 अगस्त 2019

विशेष : बिहार के राजनेताओं पर नीतीश सरकार मेहरबान

पटना के पॉश इलाके में चंद रुपयों में उपलब्ध कराएगी जमीन
nitish-open-for-politician
 गरीबों के मसीहा कहे जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब रसूख वाले नेताओं को पटना में ही दो-दो कट्ठा जमीन चंद रुपयों में उपलब्ध कराएंगे। ये वही नीतीश कुमार है जिन्होंने कहा था कि हम शहरों की बजाए गांवो को इतना सुदृढ़ बनाएंगे की लोग वहीं रहना ज्यादा पसंद करेंगे। लेकिन लानत है कि गरीबों की बस्तियां जहां उजाड़ी जा रही हैं वहीं रसूखदारों की चिंता मुख्यमंत्री जी को काफी सता रही है। अब इनसे बड़ा शुभचिंतक राजनेताओं के लिए भला और कौन हो सकता है।

243 विधायकों और 75 पार्षदों आवंटित होगी भूमिः
बिहार में कुल विधायक 243 और 75 विधान पार्षद हैं, इन तमाम लोगों को 2-2 कट्ठा भूमि पटना के पॉश इलाके में नीतीश कुमार ने उपलब्ध कराने की बात कही है, जहां नेता जी अपने लिए बंगले का निर्माण करा सकेंगे। ये वही राजनेता हैं जिन्हाॉे जनता अपनी बातों को सदन के पटल पर रखने के लिए चुनती है। इसमें से अधिकांशतः नेताओं के बंगले पहले से ही बने हुए हैं, यानि भरे हुए को ही भरने की तैयारी में हैं सरकार।

सभी दलों के नेता हैं शामिल, तो कौन करेगा विरोधः
सभी दलों के नेता आम जनता के बीच द्वंद्व का बीजारोपण कर सदन में दश्तक तो देते हैं। वादे गरीबों की गरीबी हटाने भी करके आते हैं, मगर लानत है पटना की चकाचौंध भरी रौशनी और कल तक सड़कों पर गर्मी में घूमने वाले चुनाव जीतते ही एसी में बैठकर काश्मीर की ठंडक का एहसास करते हुए आम जनता के दर्द को भूल जाते हैं। इस 243 और 75 राजनेताओं को जब भूमि का आवंटन होगा तो भला कौन इसका विरोध करेगा, सभी स्वर में स्वर मिलाने लगेंगे। ताज्जुब इस बात का है कि इसमें से अगर राजनेता अधिकांशतः हार जाते हैं तो फिर जो जीतकर आएंगे उनके लिए भी भूमि का आवंटन, गजब हो रहा है....इन नेताओं को देने में 31.8 बिगहा भूमि की आवश्यकता होगी।

कहां होगी भूमि का आवंटनः 
 नीतीश सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी विधायकों को पटना में घर बनाने के लिए जमीन के साथ आलीशान बंगला बनवाएगी। इसके लिए सोसायटी का गठन किया जाएगा। पॉश इलाके आशियाना नगर-दीघा रोड में इन विधायकों को दो-दो कट्ठा जमीन आवंटन करने की योजना  है। 

 संसदीय कार्य मंत्री बने सोसायटी अध्यक्ष
सहकारी संघ और बिहार भूमि विकास बैंक इस सोसाइटी के लिए नोडल एजेंसी होगी। स्वाबलंबी गृह निर्माण सहयोग समिति को जमीन मुहैया कराई जाएगी। ज्ञात हो कि सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह सोसायटी के सचिव हैं और भाजपा विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं। जमीन पाने के लिए शर्त है कि जिन विधायकों और पूर्व विधायकों को पटना में निजी घर नहीं है वहीं सोसायटी के मेंबर बनने के योग्य होंगे। मंत्री श्रवण कुमार ने जानकारी दी है कि अबतक 150 विधायकों ने इसके लिए फॉर्म भी जमा करवा दिया है। विधायकों में जमीन पाने को लेकर होड़ मची है कि क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद बदली परिस्थितियों में कइयों को दोबारा चुने जाने पर यकीन नहीं है।



- मुरली मनोहर श्रीवास्तव - 
लेखक सह पत्रकार
मो. 9430623520

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...