सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 22 अगस्त 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त

आज मनकामेश्वर मंदिर से शुरू होगी विशाल निशान यात्रा  रूकमणी गार्डन में होगी श्री खाटू श्याम की भव्य कथा

सीहेार। तहसील चौराहा स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भगवान की विधिवत पूजा अचज़्ना कर सुबह 9 बजे बाबा की विशाल निशान यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। निशान यात्रा में भजन गायक सचिन चेतन गुप्ता के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। बेंडबाजों ढोल ढमाकों आकषज़्क झांकी के साथ विशाल निशाल यात्रा में 101 ध्वज भी सम्मिलित होंगे। निशान यात्रा शहर के अटल चौक, खजांची लाईन, बड़ा बाजार अमर टाकिज रोड से होकर पावर हाउस चौराहा से कायज़्क्रम स्थल रूकमणी गाडज़्न पहुंचेगी।  राजस्थान रतनगढ़ के प्रसिद्ध राष्ट्रीय कथाकार मनुश्री महाराज की तीन दिवसीय कथा पहली बार मध्य प्रदेश के सीहेार में होगी। श्री खाटू श्याम कथा का आयोजन पटेल माकेज़्ट स्थित रूक मणी गाडज़्न में शुक्रवार दोपहर एक से शाम पांच बजे तक  होगा।े कथा पंड़ाल में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव शनिवार को श्रद्धालुओं के द्वारा हषोज़्उल्लास के साथ मनाया जाएगा। आयोजन समिति के विजय शर्मा, सचिन गुप्ता, नीरज गुप्ता, सुरेश कुशवाहा, जगदीश कुशवाहा,  मुकेश गोस्वामी और श्यामप्रेमी भक्तों ने शहर सहित ग्रामीण अचंलों के सभी श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में पहुंचने का अग्रह किया है। 

प्रभारी मंत्री एवं कलेक्टर के निर्देश पर हटाया शासकीय भूमि से अतिक्रमण राजस्व, पुलिसबल एवं नगरपालिका अमले ने की संयुक्त कार्यवाही 

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी इछावर द्वारा पुलिस बल एवं नगरपालिका कर्मचारियों की संयुक्त टीम द्वारा शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाया गया। प्रशासनिक अमले द्वारा अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी गई कि आगे भी इसी प्रकार की कार्यवाही जारी रहेगी। इछावर के वार्ड नंबर 12 में अतिक्रमणकारी सईद आत्मज उमान खान द्वारा शासकीय भूमि पर दुकान बनाकर लगभग 10 वर्षों से अतिक्रमण कर रखा था। मस्जिद के पास में अतिक्रमण की वजह से नमाजी एवं आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था तथा कर मार्ग भी अवरुद्ध था। गत दिवस प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील द्वारा भी इछावर प्रवास के दौरान अतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश दिए गए थे। 

जिले में अब तक 954.2 मि.मी. औसत वर्षा  

जिले में आज 22 अगस्त, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 10.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 954.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 792.1  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 3 श्यामपुर में 3 आष्टा में 22, जावर में 2, इछावर में 6, नसरुल्लागंज में 24, बुधनी में 14, एवं रहेटी में 11.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1254.4, श्यामपुर में 938, आष्टा में 1018, जावर में 631.9, इछावर में 956, नसरूल्लागंज में 1109, बुधनी में 785 तथा रेहटी में 941.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1146.3, श्यामपुर में 836, आष्टा में 755, जावर में 661.3, इछावर में 804, नसरूल्लागंज में 509.2, बुधनी में 760 तथा रेहटी में 865 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

राज्य स्तरीय शालेय ग्रीको रोमन कुश्ती एवं भारोत्तोलन प्रतियोगिता का आयोजन 24 अगस्त को सीहोर में   

राज्य स्तरीय शालेय ग्रीको रोमन कुश्ती एवं भारोत्तोलन प्रतियोगिता का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित आवासीय खेलकूद संस्थान में 24 का को किया जाएगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के लगभग 450 बालक एवं बालिका खिलाड़ी तथा 60 आफीसियल्स भाग लेंगे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विभागवार दायित्व सौंपे गऐ हैं। कलेक्टर द्वारा अपर कलेक्टर को 65 वीं राज्य स्तरीय शालेय कुश्ती ग्रीकोरोमन एवं वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता के अध्यक्ष के प्रतिनिधि के रूप में समस्त व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग के लिए, जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के संगठन सचिव बतौर समस्त तैयारियों जैसे आवास, परिवहन, प्रतियोगिता स्थल, प्रतियोगिता आयोजित करना एवं उद्घाटन व समापन सहित अन्य व्यवस्थाएं सहसहयोगियों के साथ, स्वास्थ्य विभाग को प्रतियोगिता आयोजन स्थल एवं आवास स्थल पर चिकित्सा व्यवस्था, फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता सुनिश्चत करना, एंबुलेंस एवं आकस्मिक चिकित्सा की तैयारी के लिए, पुलिस विभाग को प्रतियोगिता स्थल एवं आवास स्थल पर बालक-बालिकाओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए, विद्युत विभाग को प्रतियोगिता आयोजन एवं आवास स्थल पर विद्युत व्यवस्था सुनिश्चत करने, जिला खाद्य अधिकारी को प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बालक-बालिकाओं की भोजन व्यवस्था, खेल एवं युवक कल्याण विभाग को कुश्ती ग्रीकोरोमन प्रतियोगिता आयोजन के लिए कुश्ती मेट उपलब्ध कराना, कुश्ती एवं वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए 5-5 विशेषज्ञ उपलब्ध कराना एवं उद्घाटन एवं समापन पर सहयोग के लिए, शासकीय कन्या महाविद्यालय प्राचार्य को वेटलिफ्टिंग एवं कुश्ती प्रतियोगिता के आयोजन हेतु ऑडीटोरियम उपलब्ध कराना, कुश्ती प्रतियोगिता के लिए मेट एवं आवास व्यवस्था के लिए छात्रावास में कक्ष उपलब्ध कराना, भू-अभिलेख शाखा सीहोर को बालक आवास व्यवस्था के लिए पटवारी प्रशिक्षण शाला उपलब्ध कराना, आदिम जाति कल्याण विभाग को बालक आवास व्यवस्था के लिए पोस्ट व प्री मेट्रिक छात्रावास में कक्ष उपलब्ध कराना तथा पेयजल की व्यवस्था, जिला जनसंपर्क कार्यालय को प्रतियोगिता के प्रचार-प्रसार की कार्यवाही सुनिश्चत करने के लिए, आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर को संपूर्ण प्रतियोगिता में संयोजक के दायित्वों का निर्वहन करना, बालक आवासी व्यवस्था अन्तर्गत 7 संभागों के लगभग 180 खिलाड़ियों की छात्रावास में आवास के लिए कक्षों की व्यवस्था एवं बालक आवास व्यवस्था की समस्त व्यवस्था पूर्ण करना, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीहोर को प्रतियोगिता स्थल एवं बालक-बालिका आवास पर साफ-सफाई तथा पेयजल व्यवस्था के लिए, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को प्रतियोगिता में उद्घाटन एवं समापन की व्यवस्था, अतिथि आमंत्रण, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्याल प्राचार्य को प्रतियोगिता के लिए महाविद्यालय का हॉल वेटलिफ्टिंग के लिए उपलब्ध कराना, विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं शासकीय हाईस्कूल ग्वालटोली प्राचार्य को प्रतियोगिता में बालिका आवास स्थलों की संपूर्ण व्यवस्था की मॉनीटरिंग कर व्यवस्थाएं पूर्ण कराने के दायित्व सौंपे गए हैं।       

विवेकानंद नशा मुक्ति पुरस्कार हेतु समाज सेवियों, स्वैच्छिक संगठनो से आवेदन 25 सितंबर तक आमंत्रित   

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की उप संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि नशा मुक्ति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों, स्वेच्छिक संगठनों को प्रोत्साहित करने के लिए विवेकानंद नशामुक्ति पुरस्कार नियम के अंतर्गत राज्य स्तरीय पुरूस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। राज्य स्तरीय पर (दो) विवेकानंद नशामुक्ति पुरस्कार प्रत्येक 1 लाख रुपये तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। यह पुरूस्कार ग्राम पंचायतो, समाज सेवियों, स्वेच्छिक संगठनों को प्रदाय किया जाएगा। इच्छुक संगठन, पंचायते, समाज सेवी व्यक्ति अपने आवेदन सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग को 25 सितंबर तक जमा कर सकते है। राज्य स्तरीय विवेकानंद पुरस्कार की शर्तें एवं आवेदन पत्र प्रारुप विभाग की बेवसाइट www.socialjustice.mp.gov.in से भी डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं।

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु अब ऑनलाइन आवेदन 24 तक   

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु 31 जुलाई तक प्रवेशित नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने हेतु पूर्व में जारी निर्देशों में माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है। सामान्य शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन भरने की अंतिम तिथि पूर्व में 12 अगस्त निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर अब 24 अगस्त तक कर दिया गया है। सामान्य शुल्क के साथ अब ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तथा अनपेड फार्म सामान्य शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित है।

मछली पालन के लिए तालाबों हेतु आवेदन आमंत्रित   

मप्र शासन मछली पालन विभाग द्वारा मतस्य पालन नीति एवं त्रिस्तरीय पंचायतों को मत्योद्योग के अधिकार/कार्यक्रम अनुसार जनपद पंचायत के अन्तर्गत आने वाले जलाश्यों को मछलीपालन के लिए 10 वर्षीय पट्टे पर दिये जाने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर से प्राप्त जानकारी के अनुसार रसूलपुरा जलाशय ग्राम पंचायत लालाखेड़ी-14.100 हेक्टेयर तथा सातनबाड़ी जलाशय, ग्राम पंचायत सातनबाड़ी-13.460 हेक्टेयर को 10 वर्षीय पट्टे पर दिये जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। आवेदन पत्र मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सीहोर में 2 सितंबर सांय 5 बजे तक प्रस्तुत करना होगा। मछुआ स्वसहायता समूह को सदस्यों के निवास एवं आय-जाति प्रमाण-पत्र तथा समूह पंजीयन की जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।   

25 अगस्त से 8 सितंबर तक संचालित होगा राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा  

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाडा का आयोजन 25 अगस्त से 08 सितंबर 2019 तक किया जाएगा। इस दौरान नेत्रदान से संबंधित विभिन्न जनजागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिला दृष्टीविहीनता नियंत्रण अधिकारी डॉ.उमेश श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि पखवाडे़ के अंतर्गत जनजागरूकता रैली, स्कूल स्तरीय भाषण, पोस्टर, पेंटिंग एवं नारे लेखन प्रतियोगिता तथा नेत्र सहायकों तथा अंतरविभागीय कर्मचारियों की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इस दौरान नेत्रदान करने वाले इच्छुक लोगों से स्वीकृति पत्र भी भरवाएं जाएंगे तथा स्वयंसेवी संस्थाओं, नेत्र से संबधित पंजीकृत निजी चिकित्सालयों का भी जनजागरूकता अभियान में सहयोग लिया जाएगा। आम लोगों को नेत्रदान जागरूकता से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रचार प्रसार सामग्री वितरण की जाएगी।

जिला स्टेंडिंग कमेटी की बैठक 26 अगस्त को   

उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रारंभिक मतदाता सूची प्रकाशन के पूर्व स्टेंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक 26 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सायं 4 बजे आयोजित होगी। बैठक में राजनैतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति अपेक्षित है। 

कक्षा 5 व 8 में होगी त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन  

शासन के निर्देशानुसार शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु सत्र 2019-20 से कक्षा 5 एवं 8 के छात्रों की परीक्षाएं पूर्व वर्षो की भांति बोर्ड पेटर्न पर होगी। जिसके तहत वर्ष के प्रथम त्रैमास में सभी बच्चों की त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत लिखित और मौखिक मिलाकर 30 अंक निर्धारित होंगे। त्रैमासिक परीक्षा हेतु सितम्बर तक का पाठ्यक्रम समाहित होगा। यह त्रैमासिक परीक्षा सितम्बर 2019 के अंतिम सप्ताह में होगी, जिसका टाईम टेबल पृथक से जारी किया जाएगा। प्रश्न पत्र के प्रारुप राज्य शिक्षा कैन्द्र से प्राप्त होंगे। तत्पश्चात जिले स्तर से प्रश्न पत्र तैयार कर सभी विद्यालयों को सीलबंद लिफाफे में उपलब्ध कराये जावेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था शाला स्तर पर प्रधानाध्यापक द्वारा की जावेगी। परीक्षा के तत्काल बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शाला स्तर पर किया जावेगा। मॉनिटरिंग के समय अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त होती है, तो संबंधित शिक्षक उत्तरदायी होगें। उत्तर पुस्तिकाओं की जॉंच शालास्तर पर संबंधित शिक्षक द्वारा की जावेगी, तथा प्राप्तांक व ग्रेड मूल्यांकन पत्रक में अंकित किये जावेंगे। कक्षा 5 व 8 के परीक्षा आयोजन में यदि किसी प्रधानाध्यापक को संशय हो, तो वे जिला अकादमिक समन्वयक श्री के.एम.सोलंकी एपीसी जिला शिक्षा केन्द्र नीमच से सम्पर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...