बिहार : प्रमंडलीय आयुक्त ने कोविड-19 संक्रमण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 जुलाई 2020

बिहार : प्रमंडलीय आयुक्त ने कोविड-19 संक्रमण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस

commissioner-vc-muzaffarpur
मुजफ्फरपुर. इस प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने कोविड-19  संक्रमण को लेकर  वीडियो कॉन्फ्रेंस किया.इसमें सीतामढ़ी सहित प्रमंडल के सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक किया. उन्होंने   कोरोना संक्रमण   में  हो रही वृद्धि के मद्देनजर  मिशन मोड में कार्य करने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात में युद्ध स्तर पर कार्य करने की जरूरत है. लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग करने , सिंप्टोमेटिक  पर विशेष ध्यान देने , लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करने, कंटेनमेंट जोन में हाउस टू हाउस स्क्रीनिंग एवं सैम्पलिंग के कार्यों को अंजाम देने ,वैसे पॉजिटिव,माइल्ड  लक्षण वाले मरीज जो होम  क्वॉरेंटाइन में हैं ,उनकी सतत निगरानी करने और उनकी काउंसलिंग करने ,डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम सफलतापूर्वक कार्य करें इत्यादि बिंदुओं पर जिलावार समीक्षा की गई. उन्होंने  निर्देश दिया कि आइसोलेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाएं साथ ही उसकी क्षमता में भी  वृद्धि करें. आइसोलेशन केंद्र में डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, ऑक्सीजन, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, साफ- सफाई का समुचित प्रबंध करने के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.  उन्होंने जिलावार कोरोना जांच कार्य की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने और टेस्टिग कार्य में गति लाने का निर्देश दिया. सभी डीएम को एंटीजन किट की उपलब्धता एवं भंडारण की समीक्षा करने और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल मांग करने के लिए कहा गया.

आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी के निर्देश दिए हैं. निर्देश दिया कि कंटेनमेंट जोन  एवं बफर जोन में लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करें. टीमें बनाकर कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण कराई जाए . कंटेनमेंट जोन    पर गंभीरतापूर्वक फोकस करते हुए कार्य करें. साथ ही औचक निरीक्षण की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें. कंटेनमेंट जोन का प्रबंधन प्रभावी हो इसके लिए डेडीकेटेड टीम बनाई जाए. मास्क पहनो अभियान को गति देने की जरूरत है. इसे सख्ती से लागू की जाए जो मास्क नहीं पहनते हो उन पर सख्ती से जुर्माना वसूली जाए . प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार के कार्यों को और अधिक गति देने की जरूरत है . इसके लिए सभी जिला अलग से सेल बनाते हुए इसे इम्प्लीमेंट करें. आयुक्त ने सभी डीएम को निर्देश दिया कि आइसोलेशन सेंटर में नियमित रूप से भ्रमण करें. सेंटर पर दवा की उपलब्धता, इलाज की समुचित व्यवस्था हो साथ ही कोरोना पेशेंट के मेंटल हेल्थ एजुकेशन हेतु समुचित काउंसलिंग की व्यवस्था हो. प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को आइसोलेशन सेंटर के सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी सीतामढ़ी ने बताया कि जिले में अबतक188 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर लौट चुके है. जिले में अभी तक कुल 325 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है.सभी अनुमंडलों में भी कोरोना जाँच शुरू कर दी गई है,जिससे जाँच में काफी तेजी आई है. शहर के सभी वार्डो में पल्स पोलियो अभियान की तरह घर-घर जाकर सभी संदिग्ध कोरोना मरीजो की जाँच की जाएगी. लॉक डाउन को पूरी सख्ती के साथ लागू करने हेतू पदाधिकारियो को निर्देशित किया गया है.’सजग रहे,सतर्क रहें,मास्क पहनकर ही बाहर निकले,सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे,किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर जिला प्रशसन के नंबर 06226...250316 पर सम्पर्क करें.हमेशा सरकार के दिशा निर्देशों का जरूर पालन करें. हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते है.’

कोई टिप्पणी नहीं: