झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 22 अगस्त 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त

भाजपा कार्यालय में बिराजे विघ्नहर्ता श्री गणेशजी गणेश जी प्रथम पूज्य है--गुमानसिंग डामो
गणेशोत्सत्व से मिलती है राष्ट्रीय प्रेम की भावना--लक्ष्मणसिंह नायक
jhabaua news
झाबुआ । श्री गणेश जी को हमारे शास्त्रों में प्रथम पूज्य माना गया है भगवान गणेश जी के हर स्वरूप का एक आध्यात्मिक एवं पौराणिक महत्व है जिससे हमें जीवन जीने का लक्ष्य तय करने में सहूलियत होती है। भगवान गणेश को लंबोदर कहा गया है जिसका अर्थ होता है की हर   व्यक्ति को सहनशील  होना चाहिए। गजानंद जी हमें प्रेरणा देते हैं कि व्यक्ति को सतत कर्मशील रहकर अपने दायित्व का बोध होना चाहिए उक्त बात आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर इको फ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा के स्थापना के अवसर पर जिला भाजपा कार्यालय में सांसद गुमान सिंह डामोर ने कही इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक आजादी के आंदोलन का जिक्र करते हुए गणेश उत्सव के माध्यम से देश में आजादी का बिगुल बजाने में जो भूमिका का निर्वाह हमारे  स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं ने किया उससे पूरे देश में 10 दिवसीय गणेश उत्सव का शुभारंभ देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सहायक रहा । भाजपा के जिला कार्यालय मंत्री पंडित महेंद्र तिवारी ने बताया किभा ज पा कार्यालय झाबुआ मैं लक्ष्मण सिंह नायक जिला अध्यक्ष,गुमान सिंह डामोर सांसद, श्रीमती सूरज डामोर, पं गणेश आचार्य ने गणपति महाराज की बिधि बिधान से पूजा कर स्थापना की जिसमे महिला मंडल झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती आरती भानपुरिया जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया गया आभार पं महेंद्र तिवारी जिला कार्यालय मंत्री ने माना,जिसमे भारी संख्या मे भा ज पा कार्य कर्ता उपस्थित थे ।


 15घंटों से लगातार चल रही बारिश से सापन नदी उफान पर 

jhabua news
पारा ।  क्षेत्र मे लगातार बारीस के चलते समीपस्थ ग्राम खरडुबडी से ताराघाटी, रोटला, कालीदेवी- का मार्ग सापन नदी की नुल पर पानी आजाने से बंद हो गया है।  आसपास के ग्रामीणों अपने घरेलू सामान के लिए बाजार में या पारा जाने के लिए नदी पर रुके हुए हैं।  साथ ही पास के गांव ताराघाटी से भी खरडू बड़ी घरेलू सामान लेने आने वाले लोग भी उस तरफ रुके हुए। क्षेत्र मे लगातार 15 घंटे से चल रही बारिश से इस साल पहली बार सापन नदी उफान पर आई । अच्छी बारीस हाने से किसान भी खुश है। वही किसानों का कहना यह है कि एक सप्ताह से रिमझिम बारिश से फसलों को नुकसान हो रहा है।मक्का एव सोयाबीन मैं ईलली का प्रकोप ज्यादा हो गया है  इतनी दवाई डालने से भी इलली कम नहीं हो रही है जिसके कारण मक्का, सोयाबीन को नुकसान हो रहा हैं।बताया जा रहा है कि अगर  जोरों से बारिश होती हैं तो इलली पानी मैं बह जाएगी। अभी द्वोत्र के तालाबो मे बहुत कम पानी भरा है।
          
म्हिलाओ ने रखा हरतालीका तीज का व्रत

jhabua news
पारा । समीपस्थ ग्राम खरडुबडी मैं मां  चामुण्डा माता मंदिर पर राजपूत समाज, पंचाल समाज, पाटीदार समाज, जायसवाल समाज की महिलाओं ने आज हरतालिका तीज का व्रत रखा गया और रातभर भजन कीर्तन कर अपने पति के लिए लंबी उम्र की दुआ मांगी और अपने घर में सुख शांति की कामना की। पंडितन सविता मंहत ने बताया कि हरतालिका तीज का व्रत भादरवा माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तीथी को मनाया जाता हैं।मान्यता यह हैं कि सुहागन महिला इस दिन निजँला व्रत रखती हैं।उन्हें अंखन्ड शोभान्यता होने का वरदान प्राप्त होता हैं।यह व्रत पति के लंबी उम्र ,स्वास्थ्य जीवन कामना के लिए किया जाता हैं।ईस दिन भगवान शिव शंकर और पावँती की पूजा की जाती हैं।कुवांरी कन्या अगर हरतालिका  तीज व्रत करती हैं तो उन्हें मनचाहा जीवन साथी का आशीर्वाद मिलता हैं।इस कथा को भगवान शिव शंकर ने देवी पावँती को उनके पूर्व जन्म याद दिलाया गया।पंडित सविता मंहत ने गांव की राजपूत समाज, पंचाल समाज ,पाटीदार समाज एव जायसवाल समाज को कथा सुनाई गई और रातभर भजन कीर्तन किया पूजा आरती की गई।कथा के बाद महिलाओं ने हरतालिका व्रत खोला ।

कोई टिप्पणी नहीं: