टी-20 में क्लीन स्वीप के लिए उतरेगा भारत - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 7 दिसंबर 2020

टी-20 में क्लीन स्वीप के लिए उतरेगा भारत

india-will-try-clean-sweep
सिडनी, 07 दिसम्बर, विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है और अब वह मंगलवार को होने वाले सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में 3-0 की क्लीप स्वीप करने के इरादे से उतरेगा। भारत ने इस सीरीज का कैनबरा में पहला मैच 11 रन से और सिडनी में दूसरा मैच छह विकेट से जीता। भारत ने पहले मुकाबले में अपने 161 रन के स्कोर का बखूबी बचाव किया और दूसरे मैच में 195 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। तीसरा मैच भी सिडनी में ही होना है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर दूसरी बार तीन मैचों की क्लीन स्वीप करने उतरेगी। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में 2015-16 में तीन मैचों की सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की थी। दोनों देशों के बीच 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीन मैचों की पिछली सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। भारत टी- 20 में लगातार 10 जीत हासिल कर चुका है। टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को तीन, न्यूजीलैंड को पांच और ऑस्ट्रेलिया को दो मैच में परास्त किया है। वह टी-20 में अफगानिस्तान के दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने से एक जीत दूर है। अफगानिस्तान ने 2018-19 में टी-20 में लगातार 12 जीत और 2016-17 में लगातार 11 मैच जीते थे। विराट ने इस सीरीज को अपने नाम कर उन आलोचकों को करारा जवाब दे दिया है जो आईपीएल में आठ वर्षों में अपनी कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को कोई खिताब न दिला पाने पर विराट की कप्तानी पर सवाल उठा रहे थे और पांच बार आईपीएल जीतने वाले मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को भारत की टी-20 टीम का कप्तान बनाने की मांग उठा रहे थे।


भारत ने सीरीज के पहले दो मैच रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के बिना जीते हैं। रोहित तो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण सीमित ओवरों की सीरीज से बाहर हैं जबकि तेज गेंदबाज बुमराह को आगामी टेस्ट सीरीज को देखते हुए टी- 20 सीरीज से विश्राम दिया गया है। विराट तीसरे मैच के लिए एकादश में परिवर्तन नहीं करना चाहेंगे और उनका लक्ष्य बिना कोई प्रयोग किये क्लीन स्वीप करना रहेगा। भारत को 2021 में अक्टूबर नवम्बर में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है और क्लीन स्वीप से भारत का न केवल विश्व कप के लिए बल्कि 17 दिसम्बर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भी मनोबल मजबूत होगा। भारत ने पहले दोनों मैच में पहले खेलते हुए और फिर लक्ष्य का पीछा करते शानदार प्रदर्शन किया है। कप्तान विराट ने सीरीज जीत का श्रेय टीम प्रदर्शन को दिया है। टीम इंडिया ने कन्कशन सब्स्टीट्यूट लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (25 रन पर तीन विकेट) और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन (30 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से पहला मैच 11 रन से जीता था। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) ने अर्धशतक बनाया था जबकि आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने नाबाद 44 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। जडेजा हालांकि सिर में लगी चोट के कारण टी 20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (52) के अर्धशतक, विराट के 40 और हार्दिक पांड्या की नाबाद 42 रन की तूफानी पारी से दो गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली थी। भारत इस शानदार प्रदर्शन को तीसरे मैच में जारी रखते हुए क्लीन स्वीप करना चाहेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया वापसी कर सीरीज का स्कोर 1-2 करना चाहेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: