झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले की घटना को लेकर राष्ट्रीय कवि संगम ने देष के प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम झाबुआ को सौंपा ज्ञापन, दो मिनिट का मौन रखकर शहीदांे को र्दी  भावभीनी श्रद्धांजलि


jhabua news
झाबुआ। छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर मंे हुए नक्सली हमले की घटना के विरोध मंे राष्ट्रीय कवि संगम की जिला इकाई झाबुआ ने 8 अप्रेल, गुरूवार को दोपहर कलेक्टोरेट पहुंचकर देष के प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम झाबुआ सोहन कनास को ज्ञापन सौंपा। बाद यहीं पर सभी पदाधिकारी-सदस्यों ने दो मिनिट का मौन रखकर हमले में शहीद जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की। जानकारी देते हुए राष्ट्रीय कवि संगम के जिलाध्यक्ष प्रवीण सोनी ने बताया कि संस्था के प्रदेष अध्यक्ष शंभुसिंह मनहर के निर्देष पर जिला इकाई झाबुआ द्वारा देष के प्रधानमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि भारत समूचे विष्व में शांति के टापू माना जाता है, किन्तु कुछ राष्ट्रघाती शक्तियां को यह रास नहीं आता है। भारत से बाहर और भारत के भीतर भी इस राष्ट्र शक्ति को ललकारने का दुःसाहस ये तथाकथित लोग आए दिन करते है। बीजापुर नक्सली हमले में हमारे देष के कई रणबांकुरें शहीद हो गए। आजादी के बाद से ही इस देष के लोकतंत्र, इसके संविधान और इसके विष्वविजयजी विकसित होते रूप को ये शक्तियां ऐसे ही कायराना कार्रवाईयों से प्रभावित करते हुए नौजवानों को असमय काल के गाल में भेजती रहती है। भारत अब जवानो को यू खोना सहन नहीं करेगा।


यह की मांग

जिसे देखते हुए ज्ञापन मंे मांग की गई कि छत्तीसगढ़ के जंगलांे में छिपे तथाकथित इन नक्सलियों, जिन्हंे आंतकवादी की संज्ञा देकर इनका अविलंब सफाया करते हुए भारत को नक्सलवाद मुक्त कर ऐसे तथाकथितों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएं। ज्ञापन का वाचन राष्ट्रीय कवि संगम के संरक्षक नीरजसिंह राठौर ने किया। इस अवसर पर विषेष रूप से संस्था के संरक्षक यषवंत भंडारी, अजय रामावत, एमएल फुलपगारे, डाॅ. अर्चना राठौर, प्रदीप ओएल जैन, सुरेष पुरोहित, वचना परमार आदि उपस्थित थी।


2 करोड 35 लाख रूपये की लागत के 4 उद्योगों का शुभारम्भ


jhabua news
झाबुआ। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा गुरूवार को यहां जिला पंचायत सभा कक्ष में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों का शुभारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया । भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणंिसह नायक ने इस कार्यक्रम का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। श्री नायक ने इसके बाद कन्या पूजन भी किया। श्री नायक ने इस अवसर पर 4 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों का शुभारम्भ किया। इन उद्योगिक इकाईयों में 2 करोड़ 35 लाख रूपये की पूंजी निवेश की जावेगी। जिसमें श्रीमती गीता परमार ने सिमेंट ब्लाक निर्माण, श्री मुकेश भटोदरा ने कृषि उपकरण निर्माण तथा श्रीमती सुमी गौर ने सिमेंट ब्लाक निर्माण की इकाई स्थापित की। इसी प्रकार श्री दिपक सहगल ने कोलड्रीक्स निर्माण की इकाई स्थापित की है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणंिसह नायक ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिले में नवीन उद्योगों की स्थापना से रोजगार का सृजन होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा झाबुआ जिले के 4 नवीन उद्योगों का शुभारम्भ किया गया। श्री नायक ने इस अवसर पर श्रीमती निर्मला कटारा, श्री राजेन्द्र सरतालिया, श्रीमती संगीता जैन, श्रीमती गीता परमार को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए।  भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले में उद्योग स्थापित करने की अपार संभावनाएं है। उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगपति धीरे-धीरे आगे जा रहे है। उद्योग स्थापित होने से जिले में रोजगार सृजन के अवसर बढेगें और इन उद्योगों में जरूरतमंद व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध होंगे।प्रशासन तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा जिले में उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगपतियों को आवश्यक सुविधाए उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे उद्योगपति उद्योग लगाने के लिए प्रेरित होंगे। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री योगेश नाहर, उद्योग विभाग के अधिकारी , उद्योगपति व उद्यमी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में प्रबंधक श्री संजीव जैन ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भोपाल मिन्टों हाॅल में आयोजित कार्यक्रम का सीधे प्रसारण को देखा और सुना गया। 


झाबुआ के हैंडबॉल खिलाड़ी ने दिल्ली में कांस्य पदक जीता


jhabua news
झाबुआ,। विगत माह देश की राजधानी में दिनाँक 23 मार्च से 27 मार्च तक भारतीय हैंडबॉल महासंघ द्वारा आयोजित हुई 42 वीं राष्ट्रीय स्तरीय हैंडबॉल जूनियर बालक प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया स मध्य प्रदेश की हैंडबॉल टीम में झाबुआ के हैंडबॉल खिलाड़ी मनीष परमार ने प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया, मनीष शा.बा.उ.मा.विद्यालय रातितलाई के कक्षा 11वीं के छात्र है एवं नियमित रूप से खेल और युवा कल्याण विभाग झाबुआ द्वारा संचालित हैंडबॉल प्रशिक्षण केंद्र पर कोच अवलोक शर्मा के मार्गदर्शन में अभ्यास करते हैं। जिले में हैंडबॉल खेल बढ़ते आसार एवं उपलब्धियों के कारण सभी खिलाड़ी बहुत उत्साहित हैं। ज्ञात हो कि विगत पिछले माह भी झाबुआ की सब जूनियर बालक हैंडबॉल टीम प्रदेश में दूसरे स्थान पर रही थी।  हैंडबॉल खिलाड़ी एवं कोच की इस उपलब्धि पर जिले के कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सराहना की एवं पुलिस अधीक्षक श्र आशुतोष गुप्ता ने खिलाड़ी एवं कोच अवलोक शर्मा को बधाई दी। इस अवसर पर जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री विजय सलाम, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री प्रशांत आर्य, जिला क्रीड़ा प्रभारी कुलदीप धाबाई , व्यायाम शिक्षक अमजद खान, व्यायाम शिक्षक योगेश गुप्ता, व्यायाम शिक्षक नरेश राज पुरोहित, व्यायाम शिक्षक मनोज पाठक, जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष रामसिंह मोहनिया,  तीरंदाजी प्रशिक्षक जयंती लाल, झाबुआ शहर के खेल प्रमोटर एव जिला करते संघ के अध्यक्ष उमंग सक्सेना,  एथलेटिक्स प्रशिक्षक शेफाली मसीह, देवश्री, के एस राठौर झाबुआ के हैंडबॉल खेल प्रेमी बीके सिकरवार, सुबोध पेंटर, यशपाल ठाकुर विजय गामा , फूल सिंग आदि ने बधाई दी ।


 खेलवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित


झाबुआ। अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडियों को पुरस्कार एवं प्रोत्साहन नियम 2019 के नियम क्र. 8 में अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक अर्जित करने वाले जिले के प्रतिभावान खिलाडियों को खेलवृत्ति प्रदान किए जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं । अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 2020-21 के पदक विजेता खिलाडी, जिनकी आयु 1 अपै्रल 2021 को 19 वर्ष से अधिक न हो, म0प्र0 के मूल निवासी हो, एवं खिलाडी के द्वारा किसी अन्य संस्था से खेलवृत्ति प्राप्त नहीं की गई हो, ऐसे खिलाडी संचालनालय खेल और युवा कल्याण द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र में खेलवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2021 निर्धारित की गई हैं। खेलसंघों द्वारा आयोजित मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक अर्जित करने वाले पात्र खिलाडियों को प्रतिवर्ष क्रमशः राशि रू.10000, रू. 8000 एवं रू. 6000 के मान से खेलवृत्ति प्रदान की जाएगी । एक खिलाडी द्वारा एक से अधिक प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करने की स्थिति में भी एक ही खेलवृत्ति दी जाएंगी । अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में खेलवृत्ति के लिए स्वर्ण पदक के लिए 8 टीम, रजत पदक के लिए 12 टीम एवं कास्यं पदक के लिए 16 टीम की भागीदारी होना अनिवार्य हैं । इससे कम टीम होने पर खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी । अतः खेलवृत्ति वर्ष 2021-22 के लिए आवेदन करने के इच्छुक खिलाडी, कार्यालयीन समय में सोमवार से शुक्रवार केा खेलवृत्ति के लिए 31 मई 2021 के पूर्व आवेदन प्राप्त कर, जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये जिला खेल अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं एवं  विभागीय वेबसाईट ूूूण्केलूउचण्हवअण्पद पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।


जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई, कई महत्वपूर्ण निर्णय


jhabua news
झाबुआ। कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम के लिए गठित जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में प्रभारी कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री जैन ने कोराना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों से अवगत कराया कि नगरीय क्षेत्रों में प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे का रात्रि कालीन लाॅकडाउन रहेगा। जिले मंे शुक्रवार सायं 6 बजे से सोमवार प्रातः 6 बजे तक लाॅकडाउन प्रभावी रहेगा। जिले में समस्त शासकीय कार्यालयों के कार्य दिवस सप्ताह में 5 दिवस निर्धारित किए गए है। शनिवार एवं रविवार को समस्त शासकीय कार्यालय बन्द रहेगें। पांच कार्य दिवसों में कार्यालयीन समय प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक नियत होगा। यह आदेश 31 जुलाई 2021 तक प्रभावशील रहेंगे। श्री जैन ने कहा कि खुली जगह में विवाह कार्यक्रम में 100 व्यक्ति तथा परिसर में 50 व्यक्ति भाग ले सकेंगे। श्री जैन ने जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र में कोरोना पाॅजीटिव प्रकरण पाए जाने पर माईक्रो कन्टेनमेंट जोन घोषित करे। माॅस्क का उपयोग न करने वालो, सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने वालों और नियमों का उल्लघंन करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जावे। श्री जैन ने कहा कि रेस्टोरेन्ट खुले रहेंगे लेकिन उनमें सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना आवश्यक होगा। पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण से डरे नहीं बल्कि इससे बचने के लिए माॅस्क का उपयोग करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अपने हाथों का बार-बार धोए और सेनेटाईजर करे। साथ ही भीड-भाड से दूर रहे। श्री गुप्ता ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन करे और जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रबंध को सफल बनाने के लिए आवश्यक सहयोग करे। जिला अस्पताल में कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07392 2459, 07392 1075 इन नंबरों पर मरीज कोई समस्या आने पर सम्पर्क कर सकते है। इसी प्रकार पुलिस से संबंधित समस्या आने पर पुलिस कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 7049140525 पर सम्पर्क कर सकते है। गतिविधियां जिन्हे लाॅकडाउन में प्रतिबंध से छुट रहेगी अन्य राज्यों से माल सेवाओं का आवागमन। केमिस्ट राशन दुकाने, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, बैंक एवं एटीएम, दूध एवं सब्जी की दुकाने। औद्योगिक मजदूरो, उद्योगों के लिए कच्चा एवं तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों- कर्मचारियों का आवागमन। केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारी कर्मचारी का आवागमन। परीक्षा केन्द्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी, अधिकारीगण। एम्बुलैंस एवं फायर बिग्रेड सेवाए। टीकाकरण के लिए आवागमन कर रहे नागरिक/कर्मी। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने-जाने वाले नागरिक। अन्य गतिविधियां जिन्हें जिला कलेक्टर लाॅकडाउन से मुक्त रखने हेतु उचित समझे। इस बैठक में समिति के सदस्यों ने आवश्यक सुझाव भी रखे। इस बैठक में अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस. बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री इडला मौर्य, सिविल सर्जन डाॅ. बी.एस.बघेल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: