CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं को लेकर 1 जून को होगा निर्णय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 14 अप्रैल 2021

CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं को लेकर 1 जून को होगा निर्णय

10th-board-cancel
पटना : भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। जिसके बाद इस कोरोना के माहौल में CBSE बोर्ड की परीक्षा आयोजित करवाई जाए या नहीं इसको लेकर बड़ा निर्णय लिया गया। देश के प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री के बीच हुई अहम बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि है कि CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा वर्तमान में स्थगित कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आज एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी। जिसके बाद सरकार ने यह फैसला किया है कि सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं अब नहीं ली जाएंगी। सीबीएसई 10वीं के पेपर्स जो कि 4 मई से 14 जून तक होने थे, उन्हें पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। इसको लेकर बोर्ड की ओर से कहा गया है कि छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिए जाएंगे। अगर कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स से खुश नहीं होगा, तो उसे बाद में एग्जाम देने का मौका मिलेगा। आदेश के मुताबिक 4 मई से 14 जून तक होने वाली 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।


बोर्ड ने यह भी बताया कि 1 जून को एक और बैठक होगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। अगर परीक्षाएं होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षा को लेकर 1 जून को दोबारा बैठक की जाएगी। छात्रों को परीक्षा के 15 दिन पहले इस बात की जानकारी दी जाएगी कि आखिर परीक्षा कब शुरू होगी। इसको लेकर खुद देश के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक बैठक की और इसी बैठक में उन्होंने सीबीएसई की 10वीं परीक्षा रद्द करने और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं फिलहाल स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: