सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल

भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ के द्वारा जिले में चलाया जा रहा है जन जागृति अभियान

पर्चे बांटकर जमोनिया रायपुरा के घर घर पहुंचकर ग्रामीणों को दिए मास्क

sehore news
सीहोर। भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ के द्वारा जिले में कोरोना महामारी को लेकर जन जागृति अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में शामिल भाजपा कार्यकर्ताओं का नेतृत्व में प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता पंडित महेश दुबे के द्वारा किया जा रहा है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को जिला मुख्यालय के नजदीक स्थित ग्राम जमोनिया और रायपुरा में घ घर पहुंचकर ग्रामीणजनों को कोरोना के प्रति जागरूक किया। कार्यकर्ताओं के द्वारा गांव की चौपाल पर ग्रामीण बुजुर्गो माता बहनों और बच्चों को मास्क का वितरण किया। भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष पंडित महेश दुबे और उपाध्यक्ष डीएस शाक्य श्यामपुर भाजपा मंंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा युवा भाजपा नेता राजकुमार तिवारी ने गांव की चौपाल पर ग्रामीणों को कोरोना बीमारी से बचने के लिए जब भी घर से निकले मास्क लगाए,हाथों को सैनीटसाईजर या फिर साबून से धोए। अगर 45 साल के है तो अस्पताल पहुंचकर कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टीका लगवाए लिखित पर्चो का वितरण किया। शासकीय स्कूल में शिक्षक शिक्षिकओं को भी भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा मास्क पहनाएं गए। प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष पंडित श्री दुबे ने कहा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय के द्वारा लगातार मास्क लगाने दो गज की दूरी का पालन करने की अपील की जा रहीं है। गांव पहुंचे श्री दुबे का ग्रामीणों ने पुष्प मालाओं से स्वागत किया।  उल्लेखनीय है की बुधवार को भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता पंडित महेश दुबे के मुख्य अतिथिय में कार्यकर्ताओं के द्वारा मंडी स्थित सायलो केंद्र से जन जाग्रती अभियान का शुभांरभ किया है। पंडित श्री दुबे ने कहा की जन जागृति के लिए दस हजार पंपलेट छपवाए गए है और दस हजार मास्क सूती कपड़े के बनवाए गए है। जन जागृति अभियान में प्रमुख रूप से राहुल पाठक, नरेंद्र राजपूत, विजय दुबे, सुरेश दांगी, राधेश्याम मेवाड़ा, अजय दुबे, दिलीप गांधी सहित बड़ी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता शामिल रहे।


भावसार समाज ने किया मां हिंगलाज जी का  जन्मोत्सव समारोह स्थागित


sehore news
सीहेार। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए और शासन प्रशासन की गाइडलाईन का पालन करते हुए भावसार समाज के द्वारा पूर्व प्रस्तावित मां हिंगलाज जी का जन्मात्सव समारोह व अन्य कार्यक्रम स्थागित कर दिए गए है। भावसार समाज के मीडिया प्रभारी आशीष भावसार ने बताया की बीते माह 21 मार्च को रविवार को भावसार धर्मशाला कस्बा में  सामाजिक बैठक का आयोजन किया गया था जिस में 9 अप्रैल शुक्रवार को मां हिंगलाज जी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाने का निर्णय लिया गया था। समाज के द्वारा अन्य सास्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारियां भी की जा रहीं थी लेकिन समाज के वरिष्ठ समाजसेवी संरक्षक अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों ने सामुहिक रूप से कोरोना गाईडलाइन का पालन करतेे और शासन प्रशासन के आदेशों का पालन करतें हुए समाजहित में आयोजन स्थागित कर दिया गया है। मां हिगंलाज मंदिर प्रांगण सुबह से शाम तक दर्शन लाभ के लिए खुला रहेगा। भावसार समाज ने सभी नागरिकोंं से मास्क पहने सैनीटाईजर का उपयोग करने और दो गज की दूरी रखने की अपील की है।


बडियाखेडी सीहोर इण्डस्ट्रीज एरिया में स्थापित होने जा रहीं तीन उद्योगीक इकाईयों का विधायक सुदेश राय ने किया शिलान्यास


sehore news
सीहोर। बडियाखेडी सीहोर इण्डस्ट्रीज एरिया में स्थापित होने जा रहीं तीन उद्योगीक इकाईयों का विधायक सुदेश राय ने गुरूवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधिवत शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में वर्चुअल के माध्यम से ऑनलाईन मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय कलेक्टर अजय गुप्ता अपर कलेक्टर गुंचा सनोवर और जिला व्यापार और उद्योग केंंद्र अधिकारी द्वारा उद्योग इकाईयां लगाने वाले हितग्राहियों को स्वीकृत धनराशि के चैक प्रदान किए गए। कार्यक्रम के दौरान भावी उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए विधायक सुदेश राय ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रदेश में 35 नवीन उद्योग स्थापित किए जा रहे है। जिसमें लगभग 53 करोड का पूंजी निवेश किया जाएगा। स्थापित होने जा रहे उद्योग इकाईयां से लगभग 900 बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। प्रदेशव्यापी कार्यक्रम के तहत जिले की 3 इकाईयों का शुभारंभ किया गया है। विधायक श्री राय ने कहा की बडियाखेडी सीहोर इण्डस्ट्रीज एरिया के पास मौजूद 350 एकड़ भूमि का उपयोग भी इण्डस्ट्रीज विकसित करने के लिए किया जाएगा। जिस से सीहोर में और अधिक उद्योग लगने के लिए उद्यमी समाने आएंगे। कलेक्टर अजय गुप्ता ने कहा की जिले में कुल 6 औद्योगिक क्षेत्र है जिसमें 135 औद्योगिक इकाईयों स्थापित है । नवीन इकाईयों को भूमि उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है। योजना का कियान्वयन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा किया जा रहा है । छोटी इकाईयों को प्रोत्साहन देने के उददेश्य से इकाईयों को 40 प्रतिशत तक का उद्योग विकास अनुदान प्रदान किया जा रहा है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान के अन्तर्गत सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों को विशेष अहमियत देते हुएजिले में दस हितग्राहियों को उद्योग लगाने के लिए जिला व्यापार और उद्योग केंंद्र की अनुशंंसा पर बैंकों के द्यारा 25 लाख रूपये तक की राशि स्वीकृत की गई है। जिसमें मेसर्सं आदि इलेक्ट्रिकल्स एण्ड ट्रांसफार्मंस,मेसर्सं इंण्डियन केटल फीड इण्डस्ट्रीज और मेसर्सं अंकिता डेवलापर्सं यूनीट की स्थापना उद्यामियों के द्वारा बडियाखेडी इण्डस्ट्रीज एरिया में स्थापित की जाएगी। जिस में अनेक शहर के बेरोजगार यूवकों को रोजगार उपलब्ध होगा।


कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन नही करने वालो को होगी जेल

  • जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान को बनाया गया है अस्थाई जेल, नायब तहसीलदार अमित सिंह होंगे इस जेल के प्रभारी

sehore news
जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने तथा कोविड-19 गाईड लाईन का उल्लंघन करने वालों के विरूध्द सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने दिए है। मॉस्क नही लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने वालो को अब अस्थाई जेल मे बंद रखा जाएगा। जिला दण्डाधिकारी द्वारा शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान को अस्थाई जेल बनाया गया है। इस अस्थाई जेल का प्रभारी नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट श्री अमित सिंह को बनाया गया है। जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा जारी आदेश के अनुसार सीहोर जिला जेल के अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अस्थाई जेल मे बंद किये जाने वाले बंदियों का स्वास्थ्य परिक्षण के निर्देश दिए है। इसके साथ ही अस्थाई जेल के लिए आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध कराने के पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए है। इस आदेश के तहत कोविड की गाईडलाईन का उल्लंघन करने वालो को भदवि की धारा-188 तथा 1973 की धारा-107,116 एवं 151 के तहत गिरफतार कर जेल भेजा जाएगा।  कारागार अधिनियम 1984 की धारा-03, 1973 की धारा-417 के तहत आवासीय खेलकूद परिसर को अस्थाई जेल घोषित किया गया है।


जिले के सात हितग्राहियों को 50 लाख रूपये से अधिक का ऋण वितरण, जिन युवाओं को ऋण मिला वे अपने उद्योग के खुद मालिक होंगे-विधायक श्री राय

  • हितग्राहियों का अपने स्वयं के उद्योग का सपना साकार हुआ-कलेक्टर श्री गुप्ता

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुभारम्भ मिन्टोहॉल भोपाल से  किया गया। इसमें सीहोर जिले के सात हितग्राहियों को 50 लाख 2 हजार रूपये के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्याक्रम के अन्तर्गत ऋण वितरित किया गया। इन सात हितग्राहियो को जिला पंचायत के सभा कक्ष में आयोजित कार्यक्रम मे विधायक श्री सुदेश राय तथा कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने प्रतिक स्वरूप चैक वितरित किये। यह कार्यक्रम उद्योग विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मिंटो हाल भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिये  आत्म निर्भर एमपी का रोड मैप तैयार किया। सरकारी क्षेत्रों में हमने भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की है पर प्राइवेट सेक्टर में कैसे अधिकाधिक रोजगार मिले ये हमारा प्रयास है। नई अधोसंरचना के साथ रोजगार के अवसर आएंगे। मध्यप्रदेश में लगातार निवेश आ रहा है। उन्होंने कहा कि लघु कुटीर उद्योग सबसे ज्यादा रोजगार देते हैं, हमारा यही प्रयास है कि इनका जाल बिछ जाए मध्यप्रदेश में। प्रदेश के जिलों में स्थापित उद्यम देश दुनिया में उत्पाद भेज रहे हैं। मित्रों हिम्मत करो और रोजगार देने वाले बनो, ये असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि दिक्कतों के समाधान के लिये हमने नीति बनाई है। नई क्लस्टर विकास नीति में उद्यमी अपने डिजाइन से शासकीय भूमि पर क्लस्टर बना सकेंगे। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं के लिए जो उद्यमी योजनाए चलाई जा रही है उनसे अनेक युवाओं ने अपने स्वयं का रोजगार स्थापित कर अन्य दूसरे को भी रोजगार दे रहे है। उन्होंने कहा कि सीहोर जिले के जिन युवाओं को प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण वितरित किया गया है वे स्वयं अपने उद्यम के मालिक होंगे और जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगे। कार्यक्रम मे कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने  हितग्राहियों से कहा कि आज हितग्राहियों के सपने साकार हुए जिन्होनें अपने स्वयं का उद्योग लगाने का सपना देखा था। उन्होंने इन हितग्राहियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाए देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाइ जा रही स्वरोजगार योजनाओं ने अनेक युवाओं के सपनो को साकार किया है। उन्होंने हितग्राहियों को कहा कि पूरी लगन और मेहनत से वे आगे बढे़ और अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा बने। इस अवसर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में हितग्राही श्री प्रतीक साहू प्रोपराइटर आदि इलेक्ट्रिकल्स एवं ट्रांसफार्मर को 53 लाख रुपए , श्री सूरम सिंह आईल निर्माण हेतु 25 लाख रुपए, श्रीमती ललिता कुशवाहा को टेलरिंग कार्य हेतु 4 लाख रुपए, श्री राम सिंह विश्वकर्मा को कृषि उपकरण निर्माण हेतु 5 लाख रुपए, श्री धन सिंह कुशवाह को सेंटिंग हेतु दो लाख 10 हजार रुपए, श्री रामबाबू को फर्नीचर निर्माण हेतु 4 लाख 52 हजार, श्री विनय को रेस्टोरेंट्स हेतु 4 लाख 40 हजार, श्री तरुण को ट्रैक्टर रिपेयरिंग हेतु 5 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर,  उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री अशोक श्रीवास्तव, प्रबंधक श्री मनीष अलावा सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।


शहरी आजीविका मिशन अब सभी नगरीय निकायों में -मंत्री श्री सिंह


स्व-सहायता समूहों के माध्यम से लोगों को स्व-रोजगार शुरू करने और अन्य सामुदायिक कार्यो के लिए आर्थिक संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी 407 नगरीय निकायों में दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन को लागू कर दिया गया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि पहले 378 नगरीय निकायों में यह योजना लागू थी। इसे अब नवगठित 29 नगरीय निकायों में भी लागू कर दिया गया है।


आवास हेतु गैर मलिन बस्तियों में हितग्राहियों को भी मिलेगा डेढ़ लाख का अनुदान


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य शासन द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के अफोर्डेबल हाउसिंग पार्टनरशिप (एएचपी) घटक के अन्तर्गत गैर मलिन बस्ती में निवासरत पात्र ई.डब्ल्यू.एस.श्रेणी के हितग्राहियों को भी केन्द्र के समान राज्य अनुदान राशि एक लाख 50 हजार रूपये प्रति आवास स्वीकृत की जाएगी। इस संबंध में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिये गए हैं।


सभी शासकीय कार्यालय तीन माह तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गत दिवस मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे। शनिवार एवं रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से प्रतिदिन आगामी आदेश तक प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। साथ ही आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से आगामी सात दिनों तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। शाजापुर शहर में बुधवार (7 अप्रैल) रात 8 बजे से अगले दो दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।  बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी आदि उपस्थित थे।


मास्क नही लगाने वाले 83 लोगो को सजा


sehore news
बिना मास्क लगाने वाले तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने वालो के विरूध्द अस्थाई जेल में बंद करने का कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री अजय गुप्ता द्वारा आदेश जारी करने के उपरान्त सीहोर नगर में एसडीएम श्री रवि वर्मा द्वारा कार्यावाही की गई। वाहन चैकिंग के दौरान बिना मास्क लगाए 83 लोगो को अस्थाई जेल में दो बजे तक बंद रखा गया। सभी 83 अस्थाइ जेल में बंद बंदियों को यह हिदायत देकर रिहा किया गया कि वे अब बिना मास्क लगाए घर से नही निकलेंगें। एसडीएम श्री वर्मा ने बताया कि जिन लोगों को कुछ घण्टों के लिए जेल में रखा उन सभी ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि बिना मास्क के हम अपनी एवं दुसरो की जान को खतरे में डाल रहे है। अस्थाई जेल में बंद राजू, किशन तथा राजेश ने कहा कि अब वे कभी भी बिना मास्क लगाए घर से नहीं निकलेंगे। इसके अलावा विगत एक माह से जुर्माने की कार्यवाही करते हुए  इछावर में 769 लोगो से  48 हजार 400 रूपये, रेहटी में 121 लोगो से 7 हजार 50 रूपये, नसरूल्लागंज में 1732 लोगो से 97 हजार 650 रूपये और जावर से 129 लोगो पर 12 हजार 400 रुपये का जुर्माना लगाया गया।


जिले में विशेष भर्ती अभियान 12 अप्रैल से


जिले के विकासखण्डो में सुरक्षा जवान के पद पर भर्ती अभियान के तहत कैप्सटन फेसिलिटीज मैनेजमेंट लिमिटेड द्वारा रक्षा जवान के 500 एवं रक्षा सुपरवाईजर के 500 पदों पर भर्ती की जाएगी। रोजगार मेले मे कोविड-19 गाईडलाईन का पालन करते हुये सोशल डिस्टेसिंग, मास्क, सेनेटाईजर का उपयोग के साथ  इच्छुक युवा अपने समस्त दस्तावेज एवं मूल प्रमाण-पत्रों की अभिप्रमाणित छायाप्रतियाँ लेकर साक्षत्कार में उपस्थित होंगे। रोजगार मेले का आयोजन जनपद पंचायत परिसर बुधनी में 12 अप्रैल को, जनपद पंचायत परिसर नसरूल्लागंज में 15 अप्रैल को, जनपद पंचायत परिसर इछावर में 16 अप्रैल को, जनपद पंचायत आष्टा में 19 अप्रैल को और जनपद पंचायत परिसर सीहोर में 20 अप्रैल, 2021 को आयोजित किया जाएगा। मेले में कोरोना गाईड लाईन  में दिशा निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।  


7733 किसानों से 59 हजार 972 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


जिले में आज 7733 किसानों से 59 हजार 972 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रो द्वारा की गई। अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा ना हो।


प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के लिये 10 छात्रावासों की मंजूरी, सीहोर सहित 10 जिलो के 10 छात्रावासों को प्रथम किस्त के रूप में 26.25 करोड़ रूपये की राशि


प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिये केन्द्र सरकार की बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के अन्तर्गत सीहोर सहित 10 जिलों में छात्रावास मंजूर हुए हैं। इनके लिये प्रथम किश्त के रूप में 26 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि मंजूर हुई है। यह छात्रावास भवन केन्द्र सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मंजूर हुए हैं।  केन्द्र सरकार ने वर्ष 2020-21 में बालिका छात्रावास के लिये 1750 सीट मंजूर की हैं। यह सीटें इंदौर, मुरैना, भिंड, उज्जैन, छतरपुर, आगर-मालवा, विदिशा, शाजापुर, सीहोर और देवास में मंजूर हुई हैं। केन्द्र सरकार द्वारा माध्यमिक विद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अनुसूचित-जाति वर्ग के बालक और बालिकाओं को छात्रावास सुविधा प्रदान करने के मकसद से बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना संचालित की जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा पहले चरण में इसके लिये 52 करोड़ 50 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं। प्रदेश में 1750 सीटों के छात्रावास की स्वीकृति से प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की बालिकाएँ छात्रावास योजना का लाभ लेकर उच्च अध्ययन कर सकेंगी। यह छात्रावास केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गहलोत के प्रयासों से मंजूर हुए हैं।


छात्रावासों के लिये उत्कृष्टता पुरस्कार योजना

अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा छात्रावासों के उत्कृष्ट संचालन एवं व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के मकसद से उत्कृष्टता पुरस्कार योजना संचालित की जा रही है। योजना में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले छात्रावासों के प्रभारी एवं कर्मचारियों को 10 हजार रुपये का नगद पुरस्कार, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जा रहा है। चयनित छात्रावास के संचालकों को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर पुरस्कृत किया जा रहा है।


छात्रावासों में पुस्तकालय योजना

विभाग द्वारा प्रत्येक छात्रावास में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये उनके पाठ्यक्रम से संबंधित जीवनोपयोगी पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिये पुस्तकालय योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से करीब 85 हजार विद्यार्थियों को फायदा पहुँच रहा है। 


अब 13 परिवारों के सामने नहीं होगा रोजी-रोटी का संकट


प्रदेश में महिला सशक्ति करण के लिए चालाए जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के परिणाम दिखाई देने लगे है। महिलाए न केवल परिवार को चलाने में आर्थिक रूप से योगदान दे रही है बल्कि महिलाए खुद भी आत्मनिर्भर बन रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने मे महिला स्व-सहायता समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हे। इन 13 महिलाओं को गरिमा राशन स्टोर खोलने के लिए सामाग्री उपलब्ध कराई है। अब इन 13 परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट नही होगा। इसके अलावा दो अन्य महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान की गई है। जिन महिलाओं गरिमा स्टोर खोलने के लिए सामाग्री उपलब्ध कराई है उनका कहना है कि हम पूरी इमानदारी से स्टोर चलाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे समय में हमें यह काम मिला है जब रोजगार कि आवश्यकता थी। महिलाओं को सामाग्री वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी श्री मोहन सारवान तथा युवा विकास मंडल के निदेशक श्री राजेंद्र सिंह मेवाड़ा उपस्थित थे।


01 लाख 13 हजार 918 को लगा टीका, 1 लाख 2 हजार 898 को प्रथम तथा 11 हजार 20 को लगा द्वित्तीय डोज


जिले में गुरूवार तक  01 लाख 13 हजार 918 व्यक्तियों का वैक्सीनेषन किया गया। 1 लाख 2 हजार 989 को प्रथम तथा 11 हजार 20 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि 66 हजार 129 बुजुर्गो को कोविड का टीका लगाया गया जिनमें से 65 हजार 71 को प्रथम तथा 1 हजार 58 को द्वित्तीय डोज लगा। 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के मध्य 26 हजार 308 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया। 26 हजार 209 का प्रथम तथा99 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। 5 हजार 397 फं्रट लाईन वर्कर को प्रथम तथा 4612 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। 6 हजार 221 हेल्थ केयर वर्कर कोे प्रथम तथा 5251 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। जिले में अब तक 1220 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए है। आष्टा में 246, बुदनी में 234, इछावर में 187, नसरूल्लागंज में 197, श्यामपुर में 283 तथा सीहोर अर्बन में 73 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा चुके है।


जिले में 47 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 333


पिछले 24 घंटे के दौरान 47 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। इनमें सीहोर शहर के 29 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी व्यक्ति  फरेला कालोनी, एसपी कार्यालय चौक, वार्ड नं. 12 गंज, केन्द्रीय विद्यालय, भोपाल नाका, गल्ला मंडी, राठौर मोहल्ला, नेहरू कोलोनी, चाण्क्यपुरी, इंदोर नाका, गंगा आश्रम, पुलिस लाइन, बड़ी ग्वाल टोली, वेशाली नगर, सिंधी कालोनी, मछली मार्केट, जयंती कालोनी, भोपाल नाका के निवासी हैं । इसी तरह नसरूल्लागंज के पुलिस थाना क्षेत्र, नसरूल्लागंज वार्ड-2 से कुल 03 व्यक्ति पॉजीटिव पाये गये। इसी तरह आष्टा विकास खण्ड  के खजुरिया, खामलिया, बुधवारा, टीटोरिया, बेदाखेड़ी से 06 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये।  श्यामपुर  अंतर्गत बिजोरी, मुल्लानी, शेरपुर, सागोनी तथा सेमली से 06 व्यक्ति  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह बुधनी के वार्ड-1 से तथा स्थानीय बुधनी वार्ड-7 से 03 व्यक्ति  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में एक्टिव पॉजिटिव की संख्या   333  है ।  आज 36 व्यक्ति रिकवर हुए।  अब  तक  कुल  रिकवर  की  संख्या  2994   है।   कुल  कोविड  संक्रमित  मृत व्यक्तियों की संख्या 49 है । आज 531 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 140,  नसरूल्लागंज विकासखण्ड से  75 , आष्टा विकास खण्ड  से 90, इछावर विकासखण्ड से 40, श्यामपुर विकासखण्ड से 98,  बुदनी विकास खण्ड से 88 सैम्पल लिए गए है । जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 3376 है जिसमें से 49 की मृत्यु हो चुकी है 2994 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 333 है। आज 531 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 86886 हैं जिनमें से 81290 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 382 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2146 सेंपलों की रिपोर्ट  आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-226470 है। 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। जिला स्तर पर मोबाइल नंबंर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन  सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। 


कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन नही करने वालो को होगी जेल, जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान को बनाया गया है अस्थाई जेल, नायब तहसीलदार अमित सिंह होंगे इस जेल के प्रभारी


जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने तथा कोविड-19 गाईड लाईन का उल्लंघन करने वालों के विरूध्द सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने दिए है। मॉस्क नही लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने वालो को अब अस्थाई जेल मे बंद रखा जाएगा। जिला दण्डाधिकारी द्वारा शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान को अस्थाई जेल बनाया गया है। इस अस्थाई जेल का प्रभारी नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट श्री अमित सिंह को बनाया गया है। जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा जारी आदेश के अनुसार सीहोर जिला जेल के अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अस्थाई जेल मे बंद किये जाने वाले बंदियों का स्वास्थ्य परिक्षण के निर्देश दिए है। इसके साथ ही अस्थाई जेल के लिए आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध कराने के पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए है। इस आदेश के तहत कोविड की गाईडलाईन का उल्लंघन करने वालो को भदवि की धारा-188 तथा 1973 की धारा-107,116 एवं 151 के तहत गिरफतार कर जेल भेजा जाएगा।  कारागार अधिनियम 1984 की धारा-03, 1973 की धारा-417 के तहत आवासीय खेलकूद परिसर को अस्थाई जेल घोषित किया गया है।


जिले के सात हितग्राहियों को 50 लाख रूपये से अधिक का ऋण वितरण, जिन युवाओं को ऋण मिला वे अपने उद्योग के खुद मालिक होंगे-विधायक श्री राय

  • हितग्राहियों का अपने स्वयं के उद्योग का सपना साकार हुआ-कलेक्टर श्री गुप्ता

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुभारम्भ मिन्टोहॉल भोपाल से  किया गया। इसमें सीहोर जिले के सात हितग्राहियों को 50 लाख 2 हजार रूपये के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्याक्रम के अन्तर्गत ऋण वितरित किया गया। इन सात हितग्राहियो को जिला पंचायत के सभा कक्ष में आयोजित कार्यक्रम मे विधायक श्री सुदेश राय तथा कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने प्रतिक स्वरूप चैक वितरित किये। यह कार्यक्रम उद्योग विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मिंटो हाल भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिये  आत्म निर्भर एमपी का रोड मैप तैयार किया। सरकारी क्षेत्रों में हमने भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की है पर प्राइवेट सेक्टर में कैसे अधिकाधिक रोजगार मिले ये हमारा प्रयास है। नई अधोसंरचना के साथ रोजगार के अवसर आएंगे। मध्यप्रदेश में लगातार निवेश आ रहा है। उन्होंने कहा कि लघु कुटीर उद्योग सबसे ज्यादा रोजगार देते हैं, हमारा यही प्रयास है कि इनका जाल बिछ जाए मध्यप्रदेश में। प्रदेश के जिलों में स्थापित उद्यम देश दुनिया में उत्पाद भेज रहे हैं। मित्रों हिम्मत करो और रोजगार देने वाले बनो, ये असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि दिक्कतों के समाधान के लिये हमने नीति बनाई है। नई क्लस्टर विकास नीति में उद्यमी अपने डिजाइन से शासकीय भूमि पर क्लस्टर बना सकेंगे। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं के लिए जो उद्यमी योजनाए चलाई जा रही है उनसे अनेक युवाओं ने अपने स्वयं का रोजगार स्थापित कर अन्य दूसरे को भी रोजगार दे रहे है। उन्होंने कहा कि सीहोर जिले के जिन युवाओं को प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण वितरित किया गया है वे स्वयं अपने उद्यम के मालिक होंगे और जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगे। कार्यक्रम मे कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने  हितग्राहियों से कहा कि आज हितग्राहियों के सपने साकार हुए जिन्होनें अपने स्वयं का उद्योग लगाने का सपना देखा था। उन्होंने इन हितग्राहियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाए देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाइ जा रही स्वरोजगार योजनाओं ने अनेक युवाओं के सपनो को साकार किया है। उन्होंने हितग्राहियों को कहा कि पूरी लगन और मेहनत से वे आगे बढे़ और अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा बने। इस अवसर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में हितग्राही श्री प्रतीक साहू प्रोपराइटर आदि इलेक्ट्रिकल्स एवं ट्रांसफार्मर को 53 लाख रुपए , श्री सूरम सिंह आईल निर्माण हेतु 25 लाख रुपए, श्रीमती ललिता कुशवाहा को टेलरिंग कार्य हेतु 4 लाख रुपए, श्री राम सिंह विश्वकर्मा को कृषि उपकरण निर्माण हेतु 5 लाख रुपए, श्री धन सिंह कुशवाह को सेंटिंग हेतु दो लाख 10 हजार रुपए, श्री रामबाबू को फर्नीचर निर्माण हेतु 4 लाख 52 हजार, श्री विनय को रेस्टोरेंट्स हेतु 4 लाख 40 हजार, श्री तरुण को ट्रैक्टर रिपेयरिंग हेतु 5 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर,  उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री अशोक श्रीवास्तव, प्रबंधक श्री मनीष अलावा सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।


शहरी आजीविका मिशन अब सभी नगरीय निकायों में -मंत्री श्री सिंह


स्व-सहायता समूहों के माध्यम से लोगों को स्व-रोजगार शुरू करने और अन्य सामुदायिक कार्यो के लिए आर्थिक संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी 407 नगरीय निकायों में दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन को लागू कर दिया गया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि पहले 378 नगरीय निकायों में यह योजना लागू थी। इसे अब नवगठित 29 नगरीय निकायों में भी लागू कर दिया गया है।


आवास हेतु गैर मलिन बस्तियों में हितग्राहियों को भी मिलेगा डेढ़ लाख का अनुदान


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य शासन द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के अफोर्डेबल हाउसिंग पार्टनरशिप (एएचपी) घटक के अन्तर्गत गैर मलिन बस्ती में निवासरत पात्र ई.डब्ल्यू.एस.श्रेणी के हितग्राहियों को भी केन्द्र के समान राज्य अनुदान राशि एक लाख 50 हजार रूपये प्रति आवास स्वीकृत की जाएगी। इस संबंध में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिये गए हैं।


सभी शासकीय कार्यालय तीन माह तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गत दिवस मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे। शनिवार एवं रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से प्रतिदिन आगामी आदेश तक प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। साथ ही आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से आगामी सात दिनों तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। शाजापुर शहर में बुधवार (7 अप्रैल) रात 8 बजे से अगले दो दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी आदि उपस्थित थे।


मास्क नही लगाने वाले 83 लोगो को सजा


बिना मास्क लगाने वाले तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने वालो के विरूध्द अस्थाई जेल में बंद करने का कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री अजय गुप्ता द्वारा आदेश जारी करने के उपरान्त सीहोर नगर में एसडीएम श्री रवि वर्मा द्वारा कार्यावाही की गई। वाहन चैकिंग के दौरान बिना मास्क लगाए 83 लोगो को अस्थाई जेल में दो बजे तक बंद रखा गया। सभी 83 अस्थाइ जेल में बंद बंदियों को यह हिदायत देकर रिहा किया गया कि वे अब बिना मास्क लगाए घर से नही निकलेंगें। एसडीएम श्री वर्मा ने बताया कि जिन लोगों को कुछ घण्टों के लिए जेल में रखा उन सभी ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि बिना मास्क के हम अपनी एवं दुसरो की जान को खतरे में डाल रहे है। अस्थाई जेल में बंद राजू, किशन तथा राजेश ने कहा कि अब वे कभी भी बिना मास्क लगाए घर से नहीं निकलेंगे। इसके अलावा विगत एक माह से जुर्माने की कार्यवाही करते हुए  इछावर में 769 लोगो से  48 हजार 400 रूपये, रेहटी में 121 लोगो से 7 हजार 50 रूपये, नसरूल्लागंज में 1732 लोगो से 97 हजार 650 रूपये और जावर से 129 लोगो पर 12 हजार 400 रुपये का जुर्माना लगाया गया।


जिले में विशेष भर्ती अभियान 12 अप्रैल से


जिले के विकासखण्डो में सुरक्षा जवान के पद पर भर्ती अभियान के तहत कैप्सटन फेसिलिटीज मैनेजमेंट लिमिटेड द्वारा रक्षा जवान के 500 एवं रक्षा सुपरवाईजर के 500 पदों पर भर्ती की जाएगी। रोजगार मेले मे कोविड-19 गाईडलाईन का पालन करते हुये सोशल डिस्टेसिंग, मास्क, सेनेटाईजर का उपयोग के साथ  इच्छुक युवा अपने समस्त दस्तावेज एवं मूल प्रमाण-पत्रों की अभिप्रमाणित छायाप्रतियाँ लेकर साक्षत्कार में उपस्थित होंगे। रोजगार मेले का आयोजन जनपद पंचायत परिसर बुधनी में 12 अप्रैल को, जनपद पंचायत परिसर नसरूल्लागंज में 15 अप्रैल को, जनपद पंचायत परिसर इछावर में 16 अप्रैल को, जनपद पंचायत आष्टा में 19 अप्रैल को और जनपद पंचायत परिसर सीहोर में 20 अप्रैल, 2021 को आयोजित किया जाएगा। मेले में कोरोना गाईड लाईन  में दिशा निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।  


7733 किसानों से 59 हजार 972 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


जिले में आज 7733 किसानों से 59 हजार 972 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रो द्वारा की गई। अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा ना हो।


प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के लिये 10 छात्रावासों की मंजूरी, सीहोर सहित 10 जिलो के 10 छात्रावासों को प्रथम किस्त के रूप में 26.25 करोड़ रूपये की राशि


प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिये केन्द्र सरकार की बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के अन्तर्गत सीहोर सहित 10 जिलों में छात्रावास मंजूर हुए हैं। इनके लिये प्रथम किश्त के रूप में 26 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि मंजूर हुई है। यह छात्रावास भवन केन्द्र सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मंजूर हुए हैं।  केन्द्र सरकार ने वर्ष 2020-21 में बालिका छात्रावास के लिये 1750 सीट मंजूर की हैं। यह सीटें इंदौर, मुरैना, भिंड, उज्जैन, छतरपुर, आगर-मालवा, विदिशा, शाजापुर, सीहोर और देवास में मंजूर हुई हैं। केन्द्र सरकार द्वारा माध्यमिक विद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अनुसूचित-जाति वर्ग के बालक और बालिकाओं को छात्रावास सुविधा प्रदान करने के मकसद से बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना संचालित की जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा पहले चरण में इसके लिये 52 करोड़ 50 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं। प्रदेश में 1750 सीटों के छात्रावास की स्वीकृति से प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की बालिकाएँ छात्रावास योजना का लाभ लेकर उच्च अध्ययन कर सकेंगी। यह छात्रावास केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गहलोत के प्रयासों से मंजूर हुए हैं।


छात्रावासों के लिये उत्कृष्टता पुरस्कार योजना

अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा छात्रावासों के उत्कृष्ट संचालन एवं व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के मकसद से उत्कृष्टता पुरस्कार योजना संचालित की जा रही है। योजना में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले छात्रावासों के प्रभारी एवं कर्मचारियों को 10 हजार रुपये का नगद पुरस्कार, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जा रहा है। चयनित छात्रावास के संचालकों को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर पुरस्कृत किया जा रहा है।


छात्रावासों में पुस्तकालय योजना

विभाग द्वारा प्रत्येक छात्रावास में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये उनके पाठ्यक्रम से संबंधित जीवनोपयोगी पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिये पुस्तकालय योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से करीब 85 हजार विद्यार्थियों को फायदा पहुँच रहा है।


अब 13 परिवारों के सामने नहीं होगा रोजी-रोटी का संकट


प्रदेश में महिला सशक्ति करण के लिए चालाए जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के परिणाम दिखाई देने लगे है। महिलाए न केवल परिवार को चलाने में आर्थिक रूप से योगदान दे रही है बल्कि महिलाए खुद भी आत्मनिर्भर बन रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने मे महिला स्व-सहायता समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हे। इन 13 महिलाओं को गरिमा राशन स्टोर खोलने के लिए सामाग्री उपलब्ध कराई है। अब इन 13 परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट नही होगा। इसके अलावा दो अन्य महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान की गई है। जिन महिलाओं गरिमा स्टोर खोलने के लिए सामाग्री उपलब्ध कराई है उनका कहना है कि हम पूरी इमानदारी से स्टोर चलाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे समय में हमें यह काम मिला है जब रोजगार कि आवश्यकता थी। महिलाओं को सामाग्री वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी श्री मोहन सारवान तथा युवा विकास मंडल के निदेशक श्री राजेंद्र सिंह मेवाड़ा उपस्थित थे।


01 लाख 13 हजार 918 को लगा टीका, 1 लाख 2 हजार 898 को प्रथम तथा 11 हजार 20 को लगा द्वित्तीय डोज


जिले में गुरूवार तक  01 लाख 13 हजार 918 व्यक्तियों का वैक्सीनेषन किया गया। 1 लाख 2 हजार 989 को प्रथम तथा 11 हजार 20 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि 66 हजार 129 बुजुर्गो को कोविड का टीका लगाया गया जिनमें से 65 हजार 71 को प्रथम तथा 1 हजार 58 को द्वित्तीय डोज लगा। 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के मध्य 26 हजार 308 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया। 26 हजार 209 का प्रथम तथा99 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। 5 हजार 397 फं्रट लाईन वर्कर को प्रथम तथा 4612 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। 6 हजार 221 हेल्थ केयर वर्कर कोे प्रथम तथा 5251 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। जिले में अब तक 1220 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए है। आष्टा में 246, बुदनी में 234, इछावर में 187, नसरूल्लागंज में 197, श्यामपुर में 283 तथा सीहोर अर्बन में 73 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा चुके है।


जिले में 47 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 333


पिछले 24 घंटे के दौरान 47 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। इनमें सीहोर शहर के 29 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी व्यक्ति  फरेला कालोनी, एसपी कार्यालय चौक, वार्ड नं. 12 गंज, केन्द्रीय विद्यालय, भोपाल नाका, गल्ला मंडी, राठौर मोहल्ला, नेहरू कोलोनी, चाण्क्यपुरी, इंदोर नाका, गंगा आश्रम, पुलिस लाइन, बड़ी ग्वाल टोली, वेशाली नगर, सिंधी कालोनी, मछली मार्केट, जयंती कालोनी, भोपाल नाका के निवासी हैं । इसी तरह नसरूल्लागंज के पुलिस थाना क्षेत्र, नसरूल्लागंज वार्ड-2 से कुल 03 व्यक्ति पॉजीटिव पाये गये। इसी तरह आष्टा विकास खण्ड  के खजुरिया, खामलिया, बुधवारा, टीटोरिया, बेदाखेड़ी से 06 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये।  श्यामपुर  अंतर्गत बिजोरी, मुल्लानी, शेरपुर, सागोनी तथा सेमली से 06 व्यक्ति  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह बुधनी के वार्ड-1 से तथा स्थानीय बुधनी वार्ड-7 से 03 व्यक्ति  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में एक्टिव पॉजिटिव की संख्या   333  है ।  आज 36 व्यक्ति रिकवर हुए।  अब  तक  कुल  रिकवर  की  संख्या  2994   है।   कुल  कोविड  संक्रमित  मृत व्यक्तियों की संख्या 49 है । आज 531 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 140,  नसरूल्लागंज विकासखण्ड से  75 , आष्टा विकास खण्ड  से 90, इछावर विकासखण्ड से 40, श्यामपुर विकासखण्ड से 98,  बुदनी विकास खण्ड से 88 सैम्पल लिए गए है । जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 3376 है जिसमें से 49 की मृत्यु हो चुकी है 2994 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 333 है। आज 531 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 86886 हैं जिनमें से 81290 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 382 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2146 सेंपलों की रिपोर्ट  आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-226470 है। 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। जिला स्तर पर मोबाइल नंबंर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन  सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। 


जिला चिकित्सालय में 30 बिस्तर बढ़ाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश


कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सकों से टीकाकरण की विस्तृत जानकारी ली। कोविड मरीजों के अलावा अन्य मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी ली। जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री गुप्ता ने वर्तमान टीकाकरण वाले स्थान में 30 बिस्तर लगाने के निर्देश दिए। टीकाकरण का कार्य लॉण्ड्री के लिये निर्मित नवीन भवन में किया जायेगा। उन्होंने सभी चिकिसकों से कहा कि कोरोना पॉजीटिव मरीजों का इलाज पूरी गम्भीरता से करें। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सा उपकरण, लैब, स्टॉफ की ड्यूटी तथा उपलब्धता सहित अस्पताल से संबंधित अनेक जानकारियां ली।


उपार्जन संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम


रबी उपार्जन का कार्य 15 मई तक चलेगा। उपार्जन के दौरान किसानो को आने वाली समस्या के त्वरित निराकरण के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिले के किसान उपार्जन से संबंधी शिकायतों, समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते है। इस कंट्रोल रूम जिन अधिकारी कर्मचारी की डयूटी लगाई हे उनमें श्री रामस्वरूप गौर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मोबाईल नम्बर 9826774286 प्रात: 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक, श्री रवि झारिया मोबाईल नम्बर 9425665036 दोपहर 02 बजे से रात 08 बजे तक डयूटी लगाई गई है। इस प्रकार श्री चित्रेश सांवले 9827612742 की डयूटी लिंक आफिसर के रूप मे रहेगी।


जिला चिकित्सालय में 30 बिस्तर बढ़ाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश


कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सकों से टीकाकरण की विस्तृत जानकारी ली। कोविड मरीजों के अलावा अन्य मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी ली। जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री गुप्ता ने वर्तमान टीकाकरण वाले स्थान में 30 बिस्तर लगाने के निर्देश दिए। टीकाकरण का कार्य लॉण्ड्री के लिये निर्मित नवीन भवन में किया जायेगा। उन्होंने सभी चिकिसकों से कहा कि कोरोना पॉजीटिव मरीजों का इलाज पूरी गम्भीरता से करें। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सा उपकरण, लैब, स्टॉफ की ड्यूटी तथा उपलब्धता सहित अस्पताल से संबंधित अनेक जानकारियां ली।


उपार्जन संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम


रबी उपार्जन का कार्य 15 मई तक चलेगा। उपार्जन के दौरान किसानो को आने वाली समस्या के त्वरित निराकरण के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिले के किसान उपार्जन से संबंधी शिकायतों, समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते है। इस कंट्रोल रूम जिन अधिकारी कर्मचारी की डयूटी लगाई हे उनमें श्री रामस्वरूप गौर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मोबाईल नम्बर 9826774286 प्रात: 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक, श्री रवि झारिया मोबाईल नम्बर 9425665036 दोपहर 02 बजे से रात 08 बजे तक डयूटी लगाई गई है। इस प्रकार श्री चित्रेश सांवले 9827612742 की डयूटी लिंक आफिसर के रूप मे रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: