सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 18 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जुलाई

विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल ने की प्रखंडों के दायित्वान नवीन पदाधिकारियों की घोषणा

  • संगठनात्मक कार्यक्रमों को गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित करने का निर्णय
  • जिला स्तरीय बैठक का आयोजन

सीहोर। विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल ने रविवार को आगामी कार्यक्रमों को लेकर जिलास्तरीय बैठक का आयोजन किया। प्रांत सहमंत्री एवं राजगढ़ विभाग संपर्क अधिकारी गोपाल सोनी और जिला अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को प्रखंड स्तर तक संगठनात्मक कार्यक्रमों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित करने और प्रखंड के दायित्बांन पदाधिकारियों को मठ मंदिरों एवं गौ माता की सुरक्षा के लिए निरंतर सक्रियता बनाए रखने के निर्देश दिए गए। जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा के द्वारा प्रखंडों के दायित्बांन पदाधिकारियों की नवीन घोषणा की गई। जिसमें सीहोर नगर प्रखंड उपाध्यक्ष तेजिंदर मल्होत्रा, नगर सुरक्षा प्रमुख भगवानदास कुशवाह, नगर सह गोरक्षा प्रमुख सतीश सेन, प्रखंड जावर से प्रखंड उपाध्यक्ष  लखन ठाकुर, प्रखंड इछावर से प्रखंड मंत्री लखन नागर की नवीन दायित्वों की घोषणा की गई। प्रखंड सीहोर नगर नगर मंत्री  यज्ञश शेव, प्रचार प्रसार प्रमुख  पवन पाठक, सुरक्षा प्रमुख शुभम मालवीय, सुरक्षा प्रमुख भगवान दास कुशवाह, प्रखंड सीहोर ग्रामीण,प्रखंड संयोजक महेंद्र वर्मा,सेवा प्रमुख राधेश्याम मेवाड़ा, प्रखंड इछावर प्रखंड अध्यक्ष मंगलेश वर्मा,प्रखंड मंत्री लखन नागर,प्रखंड देवीपुरा  प्रखंड मंत्री राजेश राजपूत,कमल कुशवाह, प्रखंड श्यामपुर ,प्रखंड अध्यक्ष  आशीष सिसोदिया,प्रखंड खाचरोद हटेसिंह, रामसिंह जाट,प्रखंड जावर, प्रखंड उपाध्यक्ष लखन सिंह ठाकुर प्रखंड संयोजक राकेश सेंधव, हरेंद्र,बलवान सिंह को शामिल किया गया है।   जिला कार्य समिति में जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह,जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा जिला कोषाध्यक्ष मोहित राम पाठक जिला संयोजक विवेक राठौर,जिला सहमंत्री  कमलेश, दुर्गा वाहिनी जिला संयोजिका अलका कुशवाह,जिला समरसता प्रमुख डॉ गगन नामदेव जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया,बजरंग दल जिला गौरक्षा प्रमुख राजू मीणा,जिला सह संयोजक हेमसिंह  ठाकुर, जिला सुरक्षा प्रमुख धीरज ठाकुर,जिला अखाड़ा प्रमुख अनु चौहान, जिला महायात्रा संघ प्रमुख  रेवाशंकर जाट शामिल है।


एनवीडीए के उपाध्यक्ष ने बुदनी-नसरुल्लागंज के नर्मदा घाटों का किया निरीक्षण

  • समय सीमा में स्वीकृत कार्य पूर्ण करने के श्री केसरी ने दिये निर्देंश

sehore news
नर्मदा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आईएएस श्री केसरी ने बुधनी एवं नसरूल्लागंज क्षेत्र के नर्मदा घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एनवीडीए के इंजीनियर श्री राजेश तोमर ने कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। श्री केसरी ने जैत घाट, आंवली घाट, नीलकंठ घाट और छीपानेर घाटों का निरीक्षण किया। उन्होंने छीपानेर में एलआईएस योजना से पम्प हाउस नम्बर-4 के कार्य की प्रगति की जानकारी ली और प्रस्तावित मंडी घाट निर्माण का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान नर्मदा विकास प्राधिकरण के निदेशक श्री एसके सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय, श्री गुरु प्रसाद शर्मा उपस्थित थे।


जिले में अब तक 285.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में जिले में औसत वर्षा शून्य रही


जिले में 01 जून से 18 जुलाई, 2021 तक 285.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 376.9 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 18 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 291.6, मिलीमीटर, श्यामपुर में 286.0, आष्टा में 280.0 जावर में 288.0, इछावर में 261.0, नसरूल्लागंज में 342.0, बुधनी में 318.0, रेहटी में 214.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में जिले में औसत वर्षा शून्य रही

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0, जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0 एवं रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 02


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10135 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 02 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10018 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 1072 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 263, श्यामपुर से 199, विकासखंड नसरुल्लागंज से 131, आष्टा से 175,  बुधनी से 86 तथा इछावर से 218 सेंपल लिए गए हैं। आज 1235 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


हमारी असावधानी कोरोना की तीसरी लहर को निमंत्रण देगी: मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • प्रदेशवासी करें कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि न केवल हमारे देश में अपितु दुनिया के कई देशों में कोविड के प्रकरण बढ़ना चिंता का विषय है। ब्रिटेन में तीन महीने के लॉकडाउन के बाद 55 हजार केस आये हैं। दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना के प्रकरण तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में भी कई जिलों में पॉजिटिविटी दर दस प्रतिशत से कम नहीं हुई है। अत: यह स्पष्ट है कि वायरस अभी मौजूद है। दक्षिण और उत्तरपूर्व के राज्यों में पॉजिटिव प्रकरण तेजी से आ रहे हैं। कई जगह प्रकरण प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेशवासियों से मेरी अपील है कि कोरोना से निश्चिंत न हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज स्मार्ट सिटी पार्क में पौध-रोपण के बाद उक्त बात कही।


78 हजार टेस्ट में 18 आये पॉजिटिव

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कल प्रदेश में 78 हजार टेस्ट किये गये, जिनमें से 18 पॉजिटिव आये। परसों जो टेस्ट किये गये उसमें 11 पॉजिटिव आये थे। अत: यह स्पष्ट है कि प्रदेश में वायरस है। पॉजिटिव लगातार आ रहे हैं। अगर हम असावधान रहे तो यह तीसरी लहर को निमंत्रण देने के समान होगा।


तीसरी लहर के लिए तैयारियाँ जारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में अधिकतम टेस्ट करने, पॉजिटिव आये व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उन्हें आइसोलेशन में रखने का कार्य जारी है। प्रदेश में टीकाकरण का अभियान भी लगातार चल रहा है। कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्था स्थापित करने के लिए भी राज्य सरकार सक्रिय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तीसरी लहर से बचाव का सबसे प्रभावी उपाय कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन  करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वास्थ्य विभाग भी बार-बार कोरोना अनुकूल व्यवहार के पालन का आग्रह कर रहा है। प्रदेशवासियों से इसके प्रति गंभीर रहने की अपील है।


कोरोना के विरूद्ध जंग में नर्स बहनों का जोश और जुनून अद्भुत रहा: मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना के विरूद्ध जंग में जुटी सभी नर्स बहनों ने जिस जोश और जुनून से अपने कर्तव्यों को निभाने की पराकाष्ठा की है, वह अद्भुत है। प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये जो समन्वित प्रयास हुए उनमें नर्स बहनों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने ट्वीट के माध्यम से प्रदेश की सभी नर्स बहनों का हृदय से अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमले की नर्स बहनों ने कोरोना योद्धा की भूमिका निभाते हुए बुलंद हौसलों के साथ कोरोना से जंग लड़ी है। उनके द्वारा न केवल कोरोना मरीजों का उपचार किया गया बल्कि अपने व्यवहार से उनका मनोबल भी बढ़ाया है। अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स से जो कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर गये, उन्होंने नर्स बहनों द्वारा की गई सेवाओं के प्रति आभार भी माना।


टीकाकरण महाअभियान में भी रही सक्रिय भूमिका

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से सुरक्षा कवच देने के लिये चलाये गये टीकाकरण महाअभियान में भी नर्स बहनों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनके सहयोग से प्रदेश में सर्वाधिक टीकाकरण हो सका और मध्यप्रदेश ने वैक्सीनेशन में देश में एक अलग पहचान बनाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण महाअभियान के शुरुआती दिनों में रिकार्ड वैक्सीन लगाई गई, जिसमें नर्स बहनों के सहयोग को नकारा नहीं जा सकता। सुबह से लेकर देर रात तक वैक्सीन लगाने का कार्य चलता रहा और नर्स बहनों ने समय और अपनी परवाह न करते हुए टीकाकरण केन्द्रों पर आये सभी व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई। यह उनके बुलंद हौसलों का परिचायक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में जो समन्वित प्रयास किये गये, उनमें भी नर्स बहनों का सराहनीय योगदान रहा है। कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिये अब और अधिक बेहतर प्रयास राज्य सरकार कर रही है। इसके लिये जरूरी संसाधनों के साथ ऑक्सीजन एवं आवश्यक दवाओं की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिये पुन: जन-भागीदारी मॉडल को अपनाते हुए कार्य किया जाएगा। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ जिला, ब्लॉक, वार्ड और ग्राम स्तर के क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप एवं समाजसेवी संस्थाएँ अभी से सक्रिय हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: