विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 18 जुलाई 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जुलाई

हर विभाग की उपलब्धि स्पष्ट परलिक्षित हो-संभागायुक्त 

  • विलेज डेव्हलपमेंट प्लान तैयार कर मंगलवार को जमा करें 

vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने रविवार को बासौदा की ग्राम पंचायत महागौर एवं स्वरूपनगर में सम्पादित किए जाने वाले बुनियादी एवं स्वरोजगारमुखी कार्यो के अलावा स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किए जाने वाले प्रबंधो के क्रियान्वयन में प्रत्येक विभाग अपने-अपने दायित्व का निर्वहन कर लाल पठार क्षेत्र में कुछ ऐसा करें की गहन दुःख दर्द पीडा के दोरान लोगो का ध्यान हट सकें।  संभागायुक्त श्री कियावत के द्वारा विदिशा के नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित तैयारियों संबंधी बैठक में उन्होंने सभी विभागो के अधिकारियों से कहा कि दोनो ग्राम पंचायतो में हरेक विभाग की उपलब्धि स्पष्ट परलिक्षित हो। उन्होंने बुनियादी आवश्यकताओं के अलावा योजनाओं से लाभांवित कराने के लिए हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। सभी विभाग दोनो ग्राम पंचायतों के लिए क्या कार्य करेंगे की कार्ययोजना मंगलवार तक कलेक्टर को उपलब्ध कराएंगे। इसके पश्चात् सभी विभागो की समेकित कार्ययोजना को तैयार कर अविलम्ब कार्य प्रारंभ किए जाएंगे।  संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के तहत वर्ष 2011 की जनगणना के अनुपात अनुसार जो प्रबंध सुनिश्चित किए जाने है वे अमूक विभाग के द्वारा क्रियान्वित किए गए है कि नही का सर्वे एक दिन मे कर दूसरे दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि बुनियादी आवश्यकताओं के अंतर्गत पेयजल की आपूर्ति, बिजली की आपूर्ति, ग्राम तक पहुंच मार्ग व आंतरिक मार्ग, साफ सफाई, सभी व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण हो, गंभीर बीमारी से चिन्हित व्यक्तियों का उपचार जिला चिकित्सालय में कराए जाने के प्रबंध हो, संभागायुक्त श्री कियावत ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि दोनो ग्राम पंचायतों के आश्रित मजरे टोलो में रहवासियों को किसी भी प्रकार से पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कते ना हो इसके लिए नवीन खनन कराए गए नलकूप एवं पूर्व के नलकूपो में मोटर डालकर चार-चार नलो के चेकपोस्टो के माध्यम से जलापूर्ति तत्काल शुरू कराई जाए। इसके पश्चात् जल निगम के माध्यम से संपादित होने वाले कार्यो के लिए आतंरिक कार्यो को यथाशीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने ग्राम में बिजली की आपूर्ति के लिए यदि ट्रांसफार्मरो को रखने की आवश्यकता है तो अविलम्ब रखने के कार्य किए जाएं। ततसंबंध में ऊर्जा विभाग को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं  संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि दोनो ग्रामीण क्षेत्र की पंचायतो में नगरीय क्षेत्रों के मापदण्डानुसार तमाम सुविधाओं के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। प्रत्येक विभाग की प्रस्तावित निर्माण कार्ययोजना तथा रोजगारमूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए हर विभाग अपनी अलग-अलग कार्ययोजना तैयार करेगा। कार्ययोजना तैयार करने के पहले संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्रामो का डोर-टू-डोर सर्वे, भ्रमण कर विभागीय इस योजना के तहत संबंधित व्यक्ति को लाभांवित किया जा सकता है का चयन कर उसे लाभांवित कराने का सफल प्रयास किया जाएगा।  


संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि आपदा से प्रभावित लोगो को संकट से उभारकर उनके जीवन की गतिविधियां सामान्य हो को ध्यानगत रखते हुए हर विभाग जनहितैषी कार्यो को कराने तथा बेहतर सर्विस देने के लिए बुनियादी ढांचा उन्नत करें। उन्होंने कहा कि बजट के कारण कोई भी जनहितैषी गतिविधि को रोका ना जाए।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि लाल पठार क्षेत्र में तत्काल जिन कार्यो को कराया जाना अतिआवश्यक है उनकी महत्वता तभी सिद्ध होती है जब आप अविलम्ब पूर्ति होती हैं उन्होंने जानना चाहा कि अंत्येष्टि सहायता मिली है कि नही कार्यपूर्णतः की जानकारी से सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी ने अवगत कराया। इसी प्रकार खाद्यान्न आपूर्ति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि दोनो ग्राम पंचायतों में अविलम्ब स्वास्थ्य उपचार केम्प का आयोजन किया जाए और दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को दिन में कम से कम तीन बार चिकित्सक अनिवार्यतः परीक्षण करें। दोनो ग्राम पंचायतों में जिन विभागो के शासकीय भवन है वे पूर्ण रूप से सुसज्जित हो और स्कूल, आंगनबाडी भवनों की आवश्यकता हो तो निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराया जाए। इसी प्रकार के ग्रामो के आंतरिक मार्गो के संबंध में भी निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दुर्घटन स्थल पर फिलिंग कराने की मॉनिटरिंग की जबावदेंही सौंपी है। उन्होंने सभी विभागो के अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि बेहतर से बेहतर जो बुनियादी सुविधा की पूर्ति संभव है वह करें। विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं व कार्यक्रमों से लाभांवित अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें। पात्र व्यक्ति किसी भी विभाग की योजना के लाभ से वंचित ना रहें। बैठक में सामान्य जानकारी के तहत बताया गया कि महागौर पंचायत में कुल 1245 परिवार है जिसमें चार ग्राम सम्मिलित है। बीपीएल परिवार, खाद्यान्न पर्ची, अस्थायी खाद्यान्न पर्ची, विभिन्न प्रकार की पेंशन, उज्जवला गैस कनेक्शन, घरे में लाइट कनेक्शन, संबल योजना, कर्मकार मण्डल, पेयजल आपूर्ति, आवास योजना, मनरेगा, जीपीडीपी, आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, आजीविका मिशन तथा ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो की रूपरेखायुक्त प्रस्ताव मंगलवार तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी तथा बासौदा अनुविभाग के खण्ड स्तरीय तथा दोने ग्राम पंचायतो में पदस्थ अमला मौजूद रहा। 


टीएल बैठक स्थगित


सोमवार 19 जुलाई को आयोजित होने वाली टीएल बैठक अपरिहार्य कारणो से स्थगित की गई है कि जानकार देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि वन भूमि की अतिक्रमण संबंधी बैठक भी स्थगित की गई है उन्होंने बताया कि समस्त जिलाधिकारी संभागायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशानुसार विलेज डेव्हलपमेंट प्लान तैयार कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: